Diabetes कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू करें ये घरेलू उपाय

डायबिटीज बीमारी रक्त शर्करा की बढ़ोतरी के कारण होती है। जिसे नियंत्रित करने के लिए मेडिकल दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू उपायों के साथ नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए एक बेहतरीन डाइट होना बेहद जरूरी होता है जिससे कि डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सके डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपाय करते हैं जिनमें करेले का जूस भी है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि करेले का जूस का इस्तेमाल करके डायबिटीज कैसे कम करें? तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डायबिटीज कम करने के लिए करेले का जूस पीने के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही आपको यहाँ करेले के जूस को पीने का सही समय क्या है इसके बारे ने जानने को मिलेगा।

करेला क्या है? | What is bitter gourd in Hindi

Diabetes कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू करें ये घरेलू उपाय
bitter gourd

करेला एक सभी सब्जियों में सबसे कड़वा खाद्य पदार्थ है। जो देखने मे बिल्कुल ककड़ी के समान होता है तथा इसके केंद्र में बीज पाये जाते है। यह सब्जी बेल पर उगती है। करेला जितना कड़वा होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर में होने वाली डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी को रोकने में मदद करता है।

करेले में ऐसे तत्व पाए जाते है जो कि शुगर मरीज के रक्त इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ता है जिसकी बजह से उनका शुगर लेवल बढ़ नही पता है। तो चलिये जानते है कि करेला डाइबिटीज के लिए कैसे लाभकारी है? तथा इसका सेवन कैसे शुगर की बीमारी को कम करता है।

करेले का जूस का इस्तेमाल करके डायबिटीज कैसे कम करें?

हमारे शरीर मे डायबिटीज की समस्या शरीर के ब्लड शुगर में इंसुलिन के उत्पादन की कमी के कारण होता है। शरीर मे इंसुलिन की कमी के कारण शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है। इसलिए डॉक्टरों के द्वारा शुगर पेसेंट को खास तौर पर अपने खान – पान का ख्याल रखने के लिए कहा जाता है। तथा यह भी परामर्श दिया जाता है कि वह नियमित अपने ब्लड शुगर की जांच करते रहे।

इसके अतिरिक्त डॉक्टर डाइबटीज मरीजो को कुछ घरेलू उपाय करने के लिए भी कहते हैं कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद होते है। यदि आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित हैं तो आप इन घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके डायबिटीज बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं घरेलू उपाय में से करेले का जूस भी है। जिससे आप अपनी डाइट में शामिल करके ब्लड शुगर की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

करेले में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते है?

करेला सबसे कड़बे व्यंजकों में से एक माना जाता है। जिससे एक रोग वर्धक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है करेले में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन ए तथा पोटेशियम पाया जाता है जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाती है जिससे ब्लड शुगर का लेवल कम होता है। अगर आप भी डायबिटीज जैसी समस्या से पीड़ित है तो करेले को अपनी डाइट में शामिल करके ब्लड शुगर की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

करेले के जूस का सेवन कैसे करें कौन सी है?

करेले के जूस को हेल्थ के लिए एक बहुत ही उपयोगी आहार माना जाता है इसमें कई तरह के मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ एवं बीमारियों से प्रोडक्ट करते हैं। तथा डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी यह काफी लाभकारी है।

 यदि आप डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास करेले का जूस से बंद करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर लेवल तो कंट्रोल होगा ही साथ ही ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहेगा।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें करेले के जूस का इस्तेमाल

यदि आप ब्लड शुगर बीमारी से पीड़ित हैं और आप इसे नियंत्रित करने के लिए करेले का जूस का सेवन करना चाहते हैं तो आप करेले को सुखाकर उससे पाउडर बना सकते है। इसके अलावा आप मेथी दाने, जामुन की गुठली, नीम की पत्ती और सूखा करेला मिलाकर पाउडर बना ले। इस पाउडर का सेवन रोजना एक छोटे चम्मच को पानी मे मिलकर दिन में दो से तीन बार करें। आपके शरीर में पढ़ने वाले ब्लड शुगर को काफी हद तक रोकने में मदद करेगा।

FAQ

क्या करेले का जूस का सेवन करने से डायबिटीज कम हो सकती है?

जी हां! करेले के जूस का नियमित इस्तेमाल आपके शरीर मे शुगर लेवल को कम करने में मददगार होता है। इसका इस्तेमाल करना सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

करेले में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

करेले में बहुत अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मैग्नीशियम तथा आयरन पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर रक्त में पढ़ने वाले शुगर लेवल को कम करता है।

करेले के जूस पीने के क्या फायदे है?

करेले का जूस में मौजूद बिटर्स और एल्केलाइड तत्व रक्त शोधक का काम करते हैं। तथा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और सभी बीमारियों से शरीर को बचाता है।

निष्कर्ष

करेले के जूस का इस्तेमाल करके डायबिटीज कैसे कम करें इसके बारे में आज आपने और हमारी वेबसाइट पर इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जाना उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा यह ब्लॉक पसंद आया होगा।

अगर आप इस पोस्ट में बताई गई जानकारी से जुड़ी कोई अन्य सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना प्रश्न भी कर सकते है। तथा आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

1 thought on “Diabetes कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू करें ये घरेलू उपाय”

Leave a Comment