120 Best Profitable Micro Niche Blog Ideas In Hindi 2022

Corona काल के चलते बहुत से लोग बेरोजगारी और भुखमरी का सामना कर रहे हैं यहाँ तक कि बहुतों को दूसरी नौकरी तलाश करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए बहुत सारे लोग हर तरह के कमाई के जरिए को खोजना चाहते हैं जिनमे से एक है- Internet के माध्यम से घर बैठे Online पैसे कमाना इत्यादि।

वैसे तो पैसे Internet से पैसे कमाना आशान नहीं है लेकिन अगर आपको सही ज्ञान और Technolgy का Knowlege है तो आप आशानी से Ghar Baithe पैसे कमा सकते हैं।(Earn Money Online at Home in 2022)

आजके समय में इंटरनेट पे सफलता पाना पहले के अपेक्षा कई गुण मुस्किल हो गया है। इंटरनेट से संबंधित किसी भी तरह का Online काम हो:- चाहे वह Blogging हो या Digital Marketing हो, हर जगह Competition बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है।

खासकर अगर आप तरह एक Blogger हैं तो आपके लिए blogging में competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है, जिसके blogging से अच्छी कमाई कर पाना बहुत मुस्किल हो गया है।

लेकिन आज भी internet पर कई सारे topics हैं जिनपे काम करके काफी कम समय में हमारा ब्लॉग बहुत popular हो सकता है क्योंकि उन टॉपिक पर काफी कम मात्रा में content उपलब्ध है। इसलिए अगर ब्लॉगिंग करने के लिए हम सही niche का चुनाव करते हैं तो इस बात के बहुत ज्यादा chances होते हैं कि आप अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

आजकल लगभग हर चीज Online हो चुकी है,जिसके कारण इंटरनेट पर मानो Websites की जैसे बाढ़ आ गई हो। 1991 के पहले अखबारों का बहुत ही ज्यादा चलन था लेकिन जैसे जैसे इंटरनेट सस्ता होता गया तो ग्रामीण इलाकों में भी इंटरनेट का इस्तेमाल होने लगा उसके बाद साल 1991 में जब Web की शुरुआत हुई थी तो उस साल उस पर सिर्फ तीन वेबसाइटें मौजूद थीं।

लेकिन कुछ ही समय बीतने के बाद साल 1992 में इन वेबसाइटों की संख्या में 200% से ज्यादा का इजाफा हुआ और इनकी संख्या 12 पहुँच गई और फिर देखते ही देखते इंटरनेट की popularity तेजी से बढ़ने लगी और साल 2000 आते-आते WWW (World Wide Web) पर वेबसाइटों की संख्या 1.87 करोड़ पहुँच गई।

साल 2010 में वेबसाइटों की संख्या बढ़कर सीधे 20 करोड़ से पार जा चुकी थी और इसके सिर्फ चार साल बाद ही यानि 2014 में वेबसाइटों की संख्या 1 अरब (Billion) के पार हो गई।

बाकी अब तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज यानि 2022 में इंटरनेट पर वेबसाइटों की संख्या कितनी अधिक हो चुकी होगी..? आपको यह जानकर काफी हैरानी हो सकती है कि आज इंटरनेट पर 1 अरब 92 करोड़ से भी ज्यादा वेबसाइटें मौजूद हैं जिनकी संख्या आए दिन बढ़ती ही जा रही है पिछले 10 सालों में इंटरनेट पर काम्पिटिशन करीब 1000% बढ़ गया है। जिसको आप भी यहाँ क्लिक करके लाइव देख सकते हैं

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने ब्लॉग के लिए सही profitable niches for blogging के लिए Select करें। आज के इस आर्टिकल में हम इसी बारे में बात करेंगे और साथ ही हम आपको बताएंगे कि आप कैसे एक बेहतर Blog Idea पा सकते हैं:-

Contents

Micro Niche Blog क्या हैं? या Niche Blogging किसे कहते हैं?

Micro Niche Blog का मतलब होता है एक छोटा Website जिसमे किसी एक ही Topic पर आपको बहुत से आर्टिकल मिलते हैं। जैसे कि मान लीजिए हमारा यह ब्लॉग ब्लॉगिंग से Related हैं तो यहाँ आपको सिर्फ Blogging के ही ज्यादातर आर्टिकल देखने को मिलेंगे। इसी को हम Micro Niche Blog कहते हैं।

120 Best Profitable Micro Niche Blog Ideas In Hindi 2022
Micro Niche Blog Ideas

अगर हम आपको साधारण शब्दों में समझाए तो मान लीजिए दो Website है जिसमे एक Website ऐसी है जिसमे हर तरह के आर्टिकल जैसे News,Tech,Helth,Sport,Movies और Entertainment इत्यादि आर्टिकल पब्लिश हो रहे लेकिन वही दूसरी Website में केवल एक ही विषय के आर्टिकल पब्लिश हो रहे हैं जैसे हेल्थ से संबंधित आर्टिकल या दूसरे किसी विषय से संबंधित आर्टिकल पब्लिश होते हैं तो हम कह सकते हैं कि पहली Website Multi Niche Blog है और दूसरी Website Micro Niche Blog है।

अब इससे ही समझ सकते हैं कि मेरी ये वेबसाईट है जिसमे लगभग अलग-अलग Category के आर्टिकल Publish करता हूँ इसलिए यह Blog मेरा Multi Niche कहलाएगा। लेकिन अगर मै इसी blog पे केवल Blogging से Related ही आर्टिकल पब्लिश करता तो यह Blog एक Micro Niche Blog कहलाता।

तो उम्मीद करता हूँ आपको समझ में आ गया होगा कि Niche या Micro Niche Blog किसे कहते हैं। अब बात करते हैं Niche के प्रकार कितने होते हैं:-

Niche कितने प्रकार की होती हैं?

120 Best Profitable Micro Niche Blog Ideas In Hindi 2022
Micro Niche Blog Ideas

Micro Niche

Micro Niche हम ऐसे टॉपिक को हम कह सकते हैं जीमने हम किसी एक Category को पकड़ कर उसके बारे में लिखते हैं जैसे मान लीजिए अगर आप Helth के बारे में लिख रहे हैं तो हेल्थ के बारे में ही लोगों को उस Blog के माध्यम से आप बता सकते हैं।

ऐसे Blogs का Potencial बहुत होता है और इनमे Monthly लाखों का traffic मिल सकता है और कमाई भी करोड़ों में होती है। क्योंकि ऐसे ब्लॉग मे Competition कम होता है जिससे रैंक होने के चांस बढ़ जाते हैं।

Multi-Niche

Multi Niche एक ऐसा blog होता है जिसमे दुनिया के सभी Category के Topic को Cover किया जाता है। लेकिन इन blog में Competition बहुत ही ज्यादा है आजके समय में जिसकी बजह से रैंक होने में बहुत दिक्कत होगी। और अगर मान लीजिए आपका ब्लॉग रैंक हो गया तो आपको करोड़ों का ट्राफिक मिलेगा और आपकी कमाई अरबों में हो सकती है।

Nano Niche

Nano Niche एक ऐसी niche को कहते हैं जिसमे किसी एक केटेगरी के अंदर के किसी एक Keyword को पकड़ कर उस Keyword पर Blog Website बनाना इत्यादि। लेकिन ऐसे Keyword पर वर्क करने के लिए आपके पास Keyword Research करने का Proper Knowlege होना चाहिए नहीं तो आपका blog rank तो हो जाएगा लेकिन आपको Traffic बिलकुल भी नहीं मिलेगा।

और अगर मान लीजिए आपने एक अच्छा कीवर्ड मिल गया तो आपके blog में करोड़ों का ट्राफिक आएगा और अच्छी खासी earning भी होगी ।

उदाहरण के लिए- Helth Category एक Micro Niche है लेकिन यदि हम किसी बीमारी या किसी एक Medicine से संबंधित ब्लॉग बना लेते हैं तो ऐसे ब्लॉग को हम Nano Niche कहेंगे। और इन blog में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

Blog के लिए सही Niche को चुनना क्यो जरूरी हैं?

किसी भी ब्लॉग या Website के लिए niche Select करना बहुत जरूरी है क्योंकि आजके समय में Blogging के Fild में बहुत ही ज्यादा Competition है लेकिन अगर अपने एक Profitable Blogging Niche Ideas नहीं ले रखा है तो हो सकता है आप Blogging मे असफल हो जाएं और Blogging छोड़ दें।

इसलिए सबसे पहले आपको अपने अंदर के Knowlege को परखना होगा की आपको किस छेत्र में ज्यादा intrest है। अगर आप अपने Intrest को देखकर Blog बनाते हैं तो आपके पास लिखने के लिए Topic भी बहुत रहेंगे और लोगों को आप जानकारी भी अच्छे से दे पाएंगे और आपकी Repotation भी User के सामने अच्छी बनेगी। और आपका ब्लॉग चल पड़ेगा।

120 Best Profitable Micro Niche Blog Ideas In Hindi 2022
Micro Niche Blog Ideas

लेकिन Knowlege होने से कुछ नहीं होगा, उसके लिए आपको प्रोपर Keyword Research करनी पड़ेगी कि लोग Google पे क्या सर्च करते हैं। आपको User के Intrest को ध्यान में रखते हुए आपको Keyword Research करके आर्टिकल लिखने का फायदा ये होगा कि ऐसे blog को google भी Pramot करता है जिससे आपको बहुत अच्छा traffic मिलेगा और आपकी Online Earning भी बहुत होगी।

अब ऐसा तो नहीं है कि आप कोई ब्लॉग बनाए और सभी तरह के Articles लिखना शुरू कर दे ऐसा करने से आप किसी भी प्रकार की Audience को सही तरह से Target नहीं कर पाएंगे और न ही अपके ब्लॉग के लिए उनके दिल में विश्वास बना पाएंगे।

अब मान के चलिए कि किसी User ने आपके ब्लॉग पर Sports Category की Post पढ़ी और ब्लॉग को Subscribe कर लिया, लेकिन उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर Tech Category की कोई Post डाल देते हो तो क्या User का उस Post में थोड़ा भी Interest होगा? जी नहीं बिल्कुल भी नहीं होगा।

इसलिए User उस Post को बिल्कुल भी Read नहीं करेंगे जिससे आपकी Website का User Experience खराब हो जायेगा जो आपकी Website को कभी भी एक Sucsessfull ब्लॉग की Category में नहीं आने देगा और आप असफल हो जाओगे।

इसीलिए कहते हैं कि Niche Select करना बहुत ही जरूरी होता है जिससे आप एक ही तरह की Audiance को Target कर पाओ और आपके Website पे लाखों का ट्राफिक आ सके। क्योंकि जब आप एक ही Niche को टरगेट करेंगे तो User आपकी डूसरी पोस्ट भी पढ़ेगा और जिससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा।

Best Blogging Niche Selection कैसे करें?

किसी भी Blog को रैंक करवाने के लिए एक Micro Niche Keyword की जरूरत होती हैं जिसपे Unlimited Article हम लिख सकें। क्योंकि Keyword किसी भी Website को रैंक करवाने के लिए सबसे अहम योगदान करता है। इसलिए आपको Niche सिलेक्ट करने से पहले बहुत ही सोच समझ कर फैसले लेना चाहिए। तो आईए जानते हैं कि कैसे आ[ एक बेहतर Niche सिलेक्ट कर सकते हैं।

1.Passion

Blogging अगर केवल Passion हैं और आपको लिखना पसंद है तो फिर आपको जो Topic अच्छा लगता है आप उसके बारे में लिख सकते हैं।

2.Interest

Best Blogging niche Select करने के लिए आपको देखना होगा कि आपका Area Of Intrest क्या है, आप ब्लॉगिंग क्यों करना चाहते हैं, आप किस विषय के बारे में अच्छे से लिख सकते हैं और आपके Blogging करने के पीछे Reson क्या है जैसे पैसा कमाना या केवल सौक के लिए। इसे आप पर्सनल डायरी की तरह लिख सकते हैं जिसको public ना करके Private भी रख सकते हैं।

2.Moneys

वैसे तो और Blogging आजकल ज्यादातर लोग Passion और Intrest के लिए नहीं करते बल्कि पैसे के लिए भी करते हैं। जिससे उनके blog में अच्छा ट्राफिक आए और वो लोग एक मोटी इंकम कमा सकें। इससे उनका Passion के साथ साथ Intrest भी बना बना रहेगा।

पहली और दूसरी Condition में कोई आपका ब्लॉग पढे या ना पढे आपसे कोई मतलब नहीं था क्योंकि वहाँ आपको पैसे नहीं कमाने थे।

लेकिन इस Condition में आपको पैसे भी कमाने हैं जिसके लिए आपको Keyword रिसर्च करना पड़ेगा क्योंकि आप चाहते हैं कि आपके blog पर लाखों का ट्राफिक आए और आप अच्छी Online Income भी कर पाओ।

अगर आपको blogging से पैसे कमाना है तो ब्लॉगिंग को आप कभी भी हल्के में ना लें नहीं तो आप कभी Grow नहीं कर पाएंगे। क्योंकि अभी के समय में blogging में बहुत काम्पिटिशन हो चुका है। Website पर ट्राफिक लाना उतना ही मुस्किल है जैसे रेत में सुई खोजना। इसलिए traffic लाने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी होगी।

Blogging Niche Select करने के लिए 5 Best Tips: Step By Step Process

1. Knowledge

Blogging शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जिस भी Cetegory में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं आपको उसका पूरा Knowlege है क्योंकि अगर आपको उस Category का ज्ञान नहीं होगा तो आप लोगों को क्या सिखाएंगे।

बिना जानकारी के अगर आप ब्लॉग की शुरुआत करेंगे तो ज्यादा दिन तक आर्टिकल नहीं लिख पाएंगे और जो भी आर्टिकल लिखेंगे उनपर सही से जानकारी भी नहीं दे पाएंगे। इसलिए हम आपको सबसे पहले यही कहेंगे कि आप उस टॉपिक से रिलेटेड पूरी तरह से तैयारी बना लें। नहीं तो Blogging में आपको Failuar का ही सामना पड़ेगा।

2.Interest

आपको अपने Intrest के बारे में जानना बेहद जरूरी है जिससे आपको अपने Skills के बारे में पता लगेगा कि आपको कौनसे छेत्र में ज्यादा Intrest है। लेकिन आप अब सोच रहे होंगे कि ये हम कैसे पता लगाएँ कि हमारा intrest क्या है तो उसके लिए हम आपको नीचे कुछ आसान Step बताने जा रहे हैं।

  • जब भी आपको फ्री समय मिलता है तो आप उस वक्त को आप कैसे उपयोग करते हैं।
  • आपको कौनसे काम में सबसे ज्यादा रुचि है।
  • आपकी Skills क्या हैं? यानि कि आप क्या-क्या कर सकते हैं?
  • Internet पर ज्यादातर किन टॉपिक क्या क्या देखते हैं?
  • अगर आप Youtube पे विडिओ देखते हैं ? जिनपे आपको सबसे ज्यादा टाइम Spend करने में मज़ा आता है।
  • अपने घर वालों या दोस्तों से भी जरूर बात करें कि वो आपको किस काम में सबसे ज्यादा परफेक्ट मानते हैं?
  • आप किसी व्यक्ति से अगर बात कर रहें हैं तो वो ऐसा कोनस टॉपिक है जिसपर आप उनसे लंबे समय तक बात कर सकते हैं?

ये कुछ आसान स्टेप की मदत से आप अपने Area of Intrest को पहचान सकते हैं जिसमे आपको कोई परेसानी नहीं होगी।

3.Monthly Traffic

अपने जानकारी और Intrest के आधार पर आप बहुत से Free Keyword Research tools जैसे Keyword Planner, Ubersuggest या other टूल्स की मदत से आप उस Keyword का Monthly Traffic का अंदाज लगा सकते हैं कि user ज्यादातर इंटरनेट पर क्या Search करते हैं और आपको किन Keywords पे काम करना चाहिए।

और साथ में कुछ बातों का भी ध्यान रखें जैसे जिस कीवर्ड को आप सर्च कर रहे उसका Monthly Search Volume क्या और कितने लोगों ने उस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रखा हैं? जिन लोगों ने आर्टिकल लिख रखा है वो बड़ी वेबसाईट है या नहीं? क्या मैं उन वेबसाईट को बीट कर भी पाऊँगा या नहीं इन सभी विशेष बातों का ध्यान जरूर रखें।

4.क्या Blog Niche पर 50+ Posts लिख सकते हैं?

आपके Blogging Career का यह सबसे बड़ा सवाल है कि क्या आपने जो Keyword सिलेक्ट किया उसपर आप कितने आर्टिकल लिख सकते अपनी जानकारी और Intrest के आधार पर? क्योंकि जब भी आप आर्टिकल लिखेंगे तो आपको काम से काम 100+ आर्टिकल तो लिखने ही होंगे।

अगर आप ऐसा कर लेंगे तो तो उस Keyword से संबंधित आपको ऐसे बहुत से आर्टिकल को सर्च करना होगा जिनपे आप आसानी से आर्टिकल लिख सकते हैं और वो कीवर्ड ऐसे होने चाहिए जिनमे अच्छा खासा सर्च Volume हो जिससे आप जब भी सारे आर्टिकले लिख लें तो आपको अच्छा खासा Traffic मिलना शुरू हो जाए।

5.Income Way

Blogging का सबसे अहम Part Income होता है जिसके बिना हमारा Blog अधूरा ही राहत है। तो ज्यादातर ब्लॉगर सोचने लगते हैं की हमने एक ब्लॉग तो बना लिया लेकिन अब Earning कैसे होगी और एक ब्लॉग के माध्यम से कितने प्रकार के स्रोतों से Earning की जा सकती है तो अब हम उसी के बारे में बताएंगे। लेकिन उससे पहले हमारे कुछ इन Articles को भी पढ़ें जिनमे Earning की जानकारी दी गई है।

क्या Blogging as a Career ले सकते हैं ? कंप्लीट जानकारी, Earning और पोटेनशियल | Blogging is Dead

Affiliate Marketing क्या है और कैसे कार्य करता है? full Info Best Tips

YouTube Vs Blogging Which one is Best to Start Career? Hindi

How to Start a Blog in 2022 Full Guide in Hindi Start Blogging and Get AdSense Approval

आपने जो भी Blog Niche चुना हैं उससे Related बाकी और दूसरे Blogs को Open करके देखे कि वो अपने Blog से Online Earning किस तरीके से कर रहें हैं?

  • आप अपने Blog को Adsense के माध्यम से Monetize करवा सकते हैं।
  • आप अपने blog पर Affiliate Marketing करके Earning कर सकते हैं उसमे बहुत सी कंपनी हैं जो अपने प्रोडक्ट को Pramot करवाना चाहती हैं जिनका आप pramot करके अच्छा खासा Comission कमा सकते हैं।
  • Sponsorship के माध्यम से भी अच्छी कमाई की जा सकती है।
  • अपने Blog से संबंधित E-Book बना कर Sale करके भी अच्छी Earning कर सकते हैं।

Blogging एक ऐसा माध्यम हैं जहां से आप रातों-रात अमीर बन सकते हैं, मान लीजिए आपके BLog में एक बार Traffic आना शुरू हो गया तो आप उसके बाद बहुत अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

अब चलिए बात कर लेते हैं उन Micro Niche Blog Ideas के बारे में, जिनके माध्यम से आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं:-

Blog के लिए 120+ Best Micro Niche Blog ideas 2022

जैसा कि आप एक ब्लॉग शुरू करने के लिए तैयार हैं,इसलिए हम आपको 120 ऐसे Micro Niche Ideas देने जा रहे हैं जिससे आपको एक बेहतर Topic चुनने में आपको काफी मदत मिलेगी और आप आसानी से अपना पहला सफल ब्लॉग बना पाओगे।

120 Best Profitable Micro Niche Blog Ideas In Hindi 2022
Micro Niche Blog Ideas

Finance

धन प्रबंधन एक ऐसी चीज है जिससे हर कोई चिंतित है, अपना पहला क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए काम करने वाले किशोरों से लेकर उद्यमी तक जो अपनी व्यक्तिगत बचत को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं।लेकिन उसका सही managment कैसे करे उनको नहीं पता होता इसलिए आप उनकी मदत कर सकते हैं Articles के माध्यम से।

  • Cryptocurrency
  • Frugal living
  • Budgeting
  • Saving for retirement
  • Investing
  • Financial independence
  • finance blog niche ideasfinance blog niche ideas

Business

चाहे आपके दर्शक व्यवसाय चलाना सीखें या अपने करियर में आगे बढ़ें, वे हमेशा सलाह के लिए विशेष व्यावसायिक ब्लॉगों की ओर रुख करेंगे। इसलिए आप उनको Idea दे सकते हैं।

  • Building a startup
  • Entrepreneurship
  • Freelancing
  • Business finance management
  • Productivity hacks
  • Hiring and outsourcing

Marketing

हालाँकि मार्केटिंग तकनीकी रूप से व्यवसाय का हिस्सा है, लेकिन उन्हें निश्चित रूप से ब्लॉग की पूरी तरह से अलग नस्ल माना जाता है। अंतरिक्ष में कई अच्छी तरह से स्थापित मार्केटिंग ब्लॉग हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास Ranking में लाने के लिए आपके पास एक अलट तरीका है।

  • Content marketing
  • Social media marketing
  • Email marketing
  • Search engine optimization
  • Pay-per-click advertising
  • Copywriting
  • marketing blogging niches

Sales

कई उद्योगों में ऐसे कई पेशेवर हैं जो अपने Selling Skill को बढ़ाने के तरीके सीखने में रुचि रखते हैं, जैसे कि Selling Managment और छोटे व्यवसाय के मालिक। नतीजतन, आप अपने Selling ब्लॉग और Targeted Audiance के लिए एक उपयुक्त विषय का चयनकरके blog बना सकते हैं।

  • B2B sales
  • B2C sales
  • Sales process and strategy
  • Sales hacks and templates
  • Sales software and apps
  • Sales management

Design and development

आजके समय में Website बनाना और उसको अच्छे से Design करना बहुत से लोग चाहते हैं लेकिन उनको यह Idea नहीं होता है कैसे करें। इसलिए इससे संबंधित Blog बनाकर आप लोगों को एक Idea दे सकें। क्योंकि उन्हें अपनी खुद की आकर्षक वेबसाइट डिजाइन करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए समान रूप से शक्तिशाली सामग्री की आवश्यकता होगी।

  • Web design
  • UX design
  • Web development
  • App development
  • eCommerce
  • Website security

Technology

प्रौद्योगिकी हमारे जीवन के हर इंच को बदल रही है। जैसे, यह एक व्यापक विषय है जो एक उपभोक्ता के रूप में व्यावसायिक दर्शकों को भी पूरा कर सकता है।

  • Software reviews
  • Business automation
  • Consumer electronics
  • Artificial Intelligence
  • Apple products
  • Android products

Education

यदि आप एक फ्यूचर-प्रूफ ब्लॉग चाहते हैं तो शिक्षा एक अच्छा विषय है। चाहे आपका ब्लॉग एक अकादमिक संसाधन के रूप में कार्य करता हो या आपके पाठकों को प्रासंगिक संस्थानों और कार्यक्रमों की ओर इशारा करता हो, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

  • Study hacks
  • SAT prep
  • Online courses
  • Language learning
  • College-to-career prep
  • K-12 blog for parents
  • education blog niche ideas listeducation blog niche ideas list

News

दुनिया में ऐसे News वेबसाईट हैं जिनका एक ब्लॉगर के रूप में मुकाबला करना असंभव है, इस स्थान में जीतने के रचनात्मक तरीके भी हैं जब तक आप अपने लिए एक अद्वितीय ब्लॉगिंग जगह बनाते हैं।

  • Local
  • Sports
  • Pop culture
  • Politics
  • Silicon Valley
  • Investigative articles

Entertainment

परंपरागत रूप से बड़े समाचार प्रकाशनों के भीतर एक वर्ग, मनोरंजन-केंद्रित साइटें सोशल मीडिया के लोकप्रिय होने के साथ तेजी से बढ़ रही हैं। इसलिए इससे संबंधित ब्लॉग बनाएँ जिससे आपको बहुत प्रॉफ़िट होगा।

  • Movie reviews
  • Music reviews
  • TV show guides
  • Celebrity gossip
  • Celebrity interviews
  • Arts and culture
  • movie reviews blogging nichesmovie reviews blogging niches

Travel

आप ट्रेवल Website बनाकर लोगों या tourist को Guide कर सकते हैं क्योंकि बहुत से लोगों को टूरिस्ट Place की जानकारी नहीं होती है इसलिए ऐसी Website पे आप काम कर सकते हैं।

  • Local travel tips
  • Travel deals
  • Travel hacks
  • RV life
  • Digital nomads
  • Living abroad

Food and drink

यदि आपके पास खाना बनाने का अच्छा अनुभव है और आप लोगों को सीखा सकते हैं या फिर Food Blogging भी कर सकते हैं इसमे आप लोगों को एक अच्छी diss बनाना सिखा सकते हैं या फिर अच्छा food कहा मिलता है ये भी लोगों को बता सकते हैं।

  • Restaurant and bar reviews
  • Homebrewing
  • Baking and cooking tips
  • Vegan recipes
  • Dieting tips
  • Healthy eating
  • food blogging niche template

Beauty and fashion

रुझान पलक झपकते ही आ जाते हैं, इसलिए उपभोक्ताओं को हमेशा ताजा सामग्री और प्रेरणा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इसका मतलब है कि आपको अपनी सुंदरता या फैशन ब्लॉग के लिए नए विषयों की तलाश में कभी भी अपना दिमाग नहीं तोड़ना पड़ेगा, चाहे आप किस ब्लॉग आला पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला करें।

  • Product reviews
  • Makeup tutorials
  • Healthy hair
  • Skincare tips
  • Fashion trends
  • Affordable beauty DIY

Health and fitness

जैसे-जैसे लोग अपनी शारीरिक और मानसिक भलाई के बारे में अधिक जागरूक होते जाते हैं, वे ऐसी सामग्री के लिए भूखे रहते हैं जो उन्हें अपनी भावनाओं को जीने और प्रबंधित करने का एक बेहतर तरीका सिखाती है। इसपर भी आप काम कर सकते हैं।

  • Self-care
  • Men’s health
  • Women’s health
  • Mental health
  • Sports
  • Workout routines and tips
  • wellness blog niche ideaswellness blog niche ideas

Relationships

कई तरह के रिश्ते हैं जिन्हें अपने जीवन के दौरान नेविगेट करना होगा और यह कभी आसान नहीं होता है। एक संबंध ब्लॉग जो संबंधित और सहानुभूतिपूर्ण है, पाठकों को आप इसकी राय दे सकते है। जिनको लोग पढ़ना बहुत पसंद करते हैं।

  • Co-living tips
  • Dating
  • Wedding planning
  • Pregnancy
  • Parenting
  • Navigating divorce

Gaming

आजके समय में Gaming बहुत ही ज्यादा Trending Topic है जिसमे लोग आए दिन करोड़ों का Traffic ले रहे हैं जिनपर आप भी बना कर बहुत सारा Traffic ले सकते हैं।

  • Game reviews
  • Gaming tips, tutorials, and walkthroughs
  • Playstation games
  • XBOX games
  • RPGs
  • Board games
  • Bgmi
  • Pubg

Science and medicine

चाहे वह हमारी दुनिया में हो या उससे परे दुनिया में, लोग विज्ञान, प्रकृति और चिकित्सा से मोहित हैं। ऐसे में आपको इससे Related Blog बनाने में आपको बहुत फायदा पहुचेगा इसपे भी बहुत ट्राफिक आपको मिल सकता है।

  • Medical news and breakthroughs
  • Medical condition-specific blogs
  • Psychology
  • Science stories and interviews
  • Environmentalism
  • Outer space
  • medicine blogging nichesmedicine blogging niches

Home ownership

अपने घरों को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। और जैसे-जैसे लोग घर पर अधिक समय बिताते हैं, वे चीजों को बेहतर बनाने के लिए नए तरीकों की तलाश करते हैं। जिससे आप उनको Idea दे सकते हैं।

  • Interior design
  • Tiny home trends and inspiration
  • Organization hacks
  • Home renovation
  • Moving cross-country
  • Feng shui

Lifestyle and hobbies

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस चीज में व्यक्तिगत रूप से रुचि रखते हैं, इसके आसपास का समुदाय कितना बड़ा है और आप किस प्रकार की सामग्री को कवर कर सकते हैं। यह बुक ब्लॉगिंग से लेकर फोटोग्राफी तक कुछ भी हो सकता है।

  • Photography
  • Writing
  • DIY hacks
  • Arts and crafts
  • Knitting
  • Books
  • Gardening
  • lifestyle blog niche ideas listlifestyle blog niche ideas list

Pets

लोग अपने पालतू जानवरों से… और दूसरे लोगों के प्यारे साथियों से प्यार करते हैं। जैसे, पशु-केंद्रित ब्लॉग पालतू जानवरों के मालिकों के लिए मूल्यवान संसाधनों के रूप में काम कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के लिए मनोरंजक विकर्षण भी हो सकते हैं।

  • Dog parenting tips
  • Dog training
  • Inspiring pets
  • Adopt-don’t-shop stories
  • Cute animal pics and memes
  • Pet health and wellness

Your own journey

क्या आप किसी बीमारी से बचे हैं? भारी नुकसान से वापस आएं? यू.एस. में सभी 50 राज्यों का दौरा किया? अपनी अनूठी कहानी बताने के लिए एक व्यक्तिगत ब्लॉग शुरू करना दूसरों को प्रेरित कर सकता है जो आपसे सुनना और सीखना चाहते हैं।

  • Successful entrepreneurship
  • Nomadic lifestyle
  • Child-free life
  • Gambling addiction recovery
  • Nightmare client stories
  • Dealing with depression

Micro Niche Blog Setup कैसे करें?

बेहतर Micro Niche बनाने के लिए Sort तरीका।

➤बेहतर टॉपिक का चुनाव करें ।
➤Blog के लिए बेहतर Domain Name चुने।
➤अपनी वेबसाइट के लिए web hosting खरीदें ।
➤WordPress इनस्टॉल करें ।
➤wordpress पर थीम इनस्टॉल करें ।
➤Customize WordPress Theme
➤Plugins इनस्टॉल करें ।
➤अपना पहला आर्टिकल लिखें ।
➤सोशल मीडिया पर अकाउंट बनायें ।
➤Blog को Social Media में प्रमोटे करें ।
➤Blog को Monitize करें ।
➤अपनी वेबसाइट पर लगातार काम करते रहें ।

How to Start a Blog in 2022 Full Guide in Hindi

Conclusion:

तो दोस्तों हमने आपको ऊपर 120+ Blogging Ideas बताया जिनमे से कोई एक Keyword पे आप काम कर सकते हैं साथ ही साथ हमने आपको बताया कि Best Profitable Micro Niche Blog Ideas कैसे लाएं की पूरी जानकारी दी। अगर हमारी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं तो एक Comment जरूर करें।

Micro Niche क्या है?

micro का मतलब सूक्ष्म यानी छोटा होता है और niche का मतलब विषय या टॉपिक। अर्थात एक ही विषय पर blog बनाना और उस ब्लॉग में उसी विषय से संबंधित आर्टिकल डालना ही Micro Niche Blog कहा जाता है।

Micro Niche Blog क्यों बनाएँ?

Micro Niche Blog को टारगेटेड ट्रैफिक को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं।

Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं

इस तरह के ब्लॉग से AdSense, affiliate marketing, एवं ebook बेचकर पैसे कमाए जाते है।

Best Blogging Niche Selection कैसे करें?

Blogging Niche Select करने के लिए 5 Best Tips: Step By Step Process
Knowledge
2.Interest
3.Monthly Traffic
4.क्या Blog Niche पर 50+ Posts लिख सकते हैं?
5.Income Way

Blog के लिए सही Niche को चुनना क्यो जरूरी हैं?

किसी भी ब्लॉग या Website के लिए niche Select करना बहुत जरूरी है क्योंकि आजके समय में Blogging के Fild में बहुत ही ज्यादा Competition है लेकिन अगर अपने एक Profitable Blogging Niche Ideas नहीं ले रखा है तो हो सकता है आप Blogging मे असफल हो जाएं और Blogging छोड़ दें। इसलिए Niche चुनना जरूरी होता है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment