Traffic Kaise Badhaye | जानिए अपने Blog या Website पे Traffic बढ़ाने के 102 तरीके | 102 Secrete way to Increase Your Blog Website Traffic

Traffic Kaise Badhaye वेबसाइट का ट्रैफिक लगभग सभी लोग बढ़ाना चाहते हैं। क्यों ? क्युकी बिना ट्रैफिक के हमारा ब्लॉग या वेबसाइट grow नहीं हो पाएगी। वेबसाइट को grow करने के लिए ज्यादा ट्रैफिक होना बहुत जरूरी है। क्या आप भी अपने ब्लॉग और वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाना चाहते है। तो आपको ये पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़नी होगी।

Table of Contents hide
Website Pe Traffic Kaise Badhaye 102 ways to increase traffic

ब्लॉग बनाना बहुत आसान काम है। मगर उसपर ट्रैफिक लाना बहुत ज्यादा मुश्किल काम है। लोग अक्सर ब्लॉग तो बना लेते हैं और उसमें कंटेंट भी अच्छा लिखते हैं मगर सिर्फ अच्छा कंटेंट लिखने से ट्रैफिक नहीं आता है। अटेंड के साथ-साथ हमें ब्लॉक में इंटरनल लिंकिंग, SEO, content marketing, और ब्लॉग promotion ये सभी चीजे करनी पड़ती है और भी बहुत से factor हैं जिसका प्रयोग करना पड़ता है। तब जाके धीमे धीमे ट्रैफिक बढ़ता है। चिंता मत करिए आगे हम इसपर detail में बात करेंगे और पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूर ला सकते हैं।

TRAFFIC KAISE BADHAYE

इस आर्टिकल में मै आपको टिप्स एंड ट्रिक्स बताऊंगा जिसको मै अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए उपयोग करता हूं।

Website Traffic क्यों जरूरी है?

वेबसाइट का ट्रैफिक इसलिए जरूरी है कि बिना उसके हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को grow नहीं कर सकते हैं। और अच्छा पैसा भी नहीं कमा सकते हैं  अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको अपनी brand awareness को बढ़ाना पड़ेगा।

TRAFFIC KAISE BADHAYE
  1. यह आपके विजिटर के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है। मतलब की विजिटर क्या पढ़ना चाहता है और सही डिसीजन लेने में मदद करता है।
  2. आपके seo और search engine credibility में सुधार होता है। मतलब की आपके seo optimization में काफी फर्क पड़ता है और आपको पॉजिटिव response मिलता है।
  3. यह आपके conversion rate को बढ़ाता है और अधिक customers को लाने के लिए help करता है।
  4. Google Adsense के द्वारा अच्छी earning करने के लिए आपको काफी ज्यादा मदद करता है। क्युकी google adsense से earning करने के लिए आपको भर भर के ट्रैफिक की आवश्यकता होती है।

इन सभी लाभ को प्राप्त करने के लिए आपको आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना बहुत ज्यादा जरूरी है।

Best Traffic sources in hindi

क्या आपको पता है हमारी वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आता है वो किस किस resources से आता है। आपके traffic को boost करने के लिए आपको ये जानना भी बहुत जरूरी है की हमारी वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आता है। वो 5 resources से आता है।

TRAFFIC KAISE BADHAYE
  • Social Traffic
  • Direct Traffic
  • Organic Traffic
  • Referral  Traffic
  • Other Traffic

Social Traffic kya hai

सोशल ट्रैफिक वो ट्रैफिक होता है जो हमें सोशल मीडिया के जरिए प्राप्त होता है। जैसा कि हमें नाम भी पता चल रहा है जो social platform से ट्रैफिक आए। वो Social media traffic कहलाता है। जैसे – facebook, instagram, linkedin, twitter, etc.

Direct Traffic kya hai

जब कोई विजिटर वेब ऐड्रेस टाइप कर के वेबसाइट पर पहुंचता है। तो उसे direct traffic कहा जाता है। जैसे किसी ने गूगल या किसी भी search engine पर वेबसाइट address टाइप कर के आता है। तो वो ट्रैफिक direct traffic कहलाता है।

Organic Traffic kya hai 

सभी ट्रेफिक में organic traffic की एहमियत सबसे ज्यादा है। ये वो ट्रैफिक है जो search engine से organically आता है। ये एकमात्र ऐसा ट्रैफिक है जिसके लिए लोग परेशान रहते है और इसी ट्रैफिक पर किसी भी ब्लॉगर या website owner को ज्यादा पैसा दिया जाता है। सभी traffic में organic traffic सबसे अच्छा माना जाता है।

Referal Traffic kya hai 

ये ट्रैफिक विजिटर को एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट पर भेजता है। जब कोई विजिटर hyperlink पर क्लिक कर के वेबसाइट में प्रवेश करता है, तो वह referal traffic कहलाता है।

TRAFFIC KAISE BADHAYE

Other Traffic kya hai

Google analytics में जो ट्रैफिक google record में save नहीं हो पाता है या google default system द्वारा recognize नहीं हो पाता है। तो ये ट्रैफिक other की category में आ जाते हैं। तो इसलिए इसको other traffic कहा जाता है।

तो आइए अब शुरू करते हैं कि हम अपने वेबसाइट के ट्रैफिक को किस तरह बढ़ा सकते हैं।

Website Pe Traffic Kaise Badhaye 102 ways to increase traffic

Website  की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको बहुत बड़ा Seo expert या copywriting में mastery होना जरूरी नहीं है बस कुछ easy स्टेप्स है  जिसको फॉलो कर के आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

TRAFFIC KAISE BADHAYE

1 Create Quality Content – Quality content kaise likhe

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट में सबसे जरूरी चीज होती है उस ब्लॉग का Content इसलिए हमेशा यही कोशिश करें कि आपका कंटेंट बहुत ही ज्यादा अच्छा होना चाहिए। क्योंकि कहा जाता है ना “Content is king”.

अगर आपका कंटेंट यूजर के intention को fulfil नहीं करेगा तो विजिटर दुबारा आपकी वेबसाइट पर content पढ़ने नहीं आएगा और इस वजह से आपकी रैंकिंग भी down होगी तो हमेशा आपको कोशिश यही करनी है कि content को बहुत अच्छा बनाना है।

क्युकी google भी quality content को ही search ranking के first page में top पर लेके आता है, और भी रैंकिंग factor है पर उसमें से quality content सबसे बड़ा ranking factor है आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर traffic बढ़ाने के लिए जिसको आपको फॉलो करना होगा।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर छोटा कंटेंट लिखते हैं तो google उसे low quality content मान लेता है और उसे thin content में गिनने लगता है तो google उसकी रैंकिंग को down कर देता है क्युकी google को बड़ा और quality कंटेंट full knowledge से भरा हुआ content ही चाहिए। आजकल google बहुत ज्यादा ही एडवांस हो गया है।
इसे पढ़े – 21 Best Way to Find New Content Ideas in 2021

2- Content की length अच्छी होनी चाहिए:-

आपके कंटेंट की length search engine में बहुत मायने रखती है और google भी बड़े और quality content को अच्छा मानता है। बड़े कंटेंट छोटे कंटेंट की तुलना में google सर्च इंजन में ज्यादा तेजी से रैंकिंग प्राप्त करते है। या यूं कह लो कि गूगल खुद बड़े और quality content को रैंकिंग provide करता है और इसी वजह से वेबसाइट का ट्रैफिक increase होता है।

इसलिए हमेशा detailed content ही बनाइए और high quality content बनाइए जिसमें की आपकी वेबसाइट को भी google अच्छी रैंकिंग प्रदान करे। लेकिन एक बात अच्छे से ध्यान में रखें कि कंटेंट की length बढ़ाने के लिए उसमें बकवास चीजें बिल्कुल भी ना लिखें और घुमा घूमा कर वही चीज बार बार repeat बिल्कुल ना करें।

ऐसा करने से विजिटर एक बार के बाद अगली बार आपकी वेबसाइट पर आना पसंद नहीं करेगा और आ भी गया तो कंटेंट को पूरा बिल्कुल नहीं पढेगा और इससे आपका bounce rate भी increase होगा। Bounce rate के बारे में हम आगे बात करेंगे।

3- अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए Keyword Research अवश्य करे:-

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए यह स्टेप (keyword research) बहुत ज्यादा जरूरी है। Seo के purpose से भी ये step बहुत ज्यादा जरूरी है।

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर daily अच्छे से अच्छा unique आर्टिकल लिख रहे हैं मगर आप कीवर्ड रिसर्च नहीं कर रहे हैं तो आपकी वेबसाइट सर्च result में कभी भी रैंक नहीं करेगी।

और अगर आपकी साइट गूगल सर्च रिजल्ट में रैंक नहीं करेगी तो आपकी वेबसाइट पर organic ट्रैफिक नहीं आएगा। इसलिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए keyword research अवश्य करे।

Keyword research करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। इंटरनेट पर फ्री या paid tool उपलब्ध है जिसकी help से आप बेहतरीन keyword बड़ी आसानी से खोज सकते हैं। और उसपर आर्टिकल लिख कर अपने ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ा सकते है। Ahref, semrush ये दोनों बहुत अच्छे टूल माने जाते है, मगर ये paid tool है अगर आप थोड़ा सा investment करते हैं तो आप इसको जरूर use करिए।

लेकिन अगर आप Beginner है तो आप फ्री keyword research tool की भी हेल्प के सकते हैं।

हमेशा अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए high volume और low competitive कीवर्ड का ही चुनाव करे और इसके लिए आप Uber suggest और google keyword planner इन दोनों टूल की सहायता के सकते है।

4- Long tail keyword का use करे:-

हमेशा अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए long tail कीवर्ड का ही चुनाव करे। 3 से 4 word के कीवर्ड को Long tail keyword कहा जाता है। आपको पता है long tail keyword आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक को increase करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

इसलिए लंबे कीवर्ड का ही use करे क्युकी long tail keyword पर ज्यादा competition नहीं होता है और उसपर आर्टिकल लिखने से आपकी साइट जल्द से जल्द google में रैंक करती है।

जब कोई बंदा google में सर्च करता है मिठाई तो इससे ये साबित नहीं होता कि वो क्या search कर रहा है वो ते search कर रहा है कि मिठाई कहा मिलेगी या ये search कर रहा है की मिठाई कैसे बनाए इसलिए हमेशा गूगल में लोग अपनी full query को search करते है। जैसे की “मिठाई कैसे बनाए इन हिंदी” तो हमे प्रॉपर result मिलता है। इसलिए हमेशा longtail keyword पर ही article लिखिए।

आइए आपको बताते है  कि long tail keyword को use करने के क्या क्या लाभ है

इसपर competition कम रहता है।

इसपर हम जो conversion rate मिलता है वो काफी बेहतर होता है।

हमारी साइट search result में अच्छे से रैंक करती हैं।

सर्च इंजन से बहुत ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए मदद करता है।

Long tail keyword को निकालने के लिए best टूल के बारे मे नीचे बता रहे हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

1- Answer the public

2- Google auto complete tool

3- Soovle

4- Google auto suggestion tool

5- Uber Suggest

6- Google keyword Planner

इन सभी टूल की मदद से आप एक बेहतर और अच्छा long tail keyword बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं।

5- Site की loading speed अच्छी होनी चाहिए:-

आपकी साइड की लोडिंग स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि seo experts का ऐसा मानना है कि साइट की स्पीड रैंकिंग में बहुत ज्यादा मदद करती है अगर हमारी साइड की स्पीड अच्छी होगी और वह फास्ट लोड होगी तो गूगल में ज्यादा तेजी से रैंक करेगी। इसलिए हमारी वेबसाइट की स्पीड 0.3 sec से लेकर 0.4 second में load हो जानी चाहिए तभी साइट कि स्पीड अच्छी मानी जाती है।

Fast loading website विजिटर के user experience को बढ़ाती हैं। गूगल में अच्छी तरीके से रैंक भी करती है।

6- Seo friendly URLs को use करे:-

Seo friendly url हमारे On page seo से belong करता है और google को समझने में help करता है कि हमारा content किस बारे में लिखा गया है। जब आप अपनी वेबसाइट पर on page seo करते हैं तब वहां पर url का option भी आता है आपको हमेशा छोटा और readable url बनाना पड़ेगा। ताकि user को अच्छे से समझ आ सके की और user experince अच्छा हो।

7- (internal linking) इंटरनल लिंकिंग अवश्य करे:-

आपको हमेशा अपने पुराने ब्लॉग को नए ब्लॉग के साथ लिंक करना होगा। इस process को ही internal linking कहा जाता है। और वेबसाइट की रैंकिंग का सबसे महत्वपूर्ण factor है ये मेरी नजर से क्युकी internal लिंकिंग की मदद से ही विजिटर आपके अन्य आर्टिकल को देखता है और आपके pageviews count होते है।

Internal linking करना बहुत ही easy काम है बस अपने ब्लॉग पोस्ट में related article की link देनी है उसे आप अपने हर 2 से 3 paragraph के बाद दे सकते हैं और लास्ट में भी से सकते हैं related post की लिंक। और इसके कई सारे फायदे हैं जिसके बारे में शायद आपको पता नहीं है

1- Link juice पास करता है।

2- ranking को increase करने में हेल्प करता है।

3- Bounce rate को कम करता है।

4- विजिटर के stay time को increase करता है।

5- Pageviews को boost करता है।

6-  आपके कंटेंट को user friendly , और informative भी बनाता है।

7- Google आपकी वेबसाइट को अच्छे से crawl कर ले उसके लिए भी internal लिंकिंग हेल्प करता है।

8- High Quality backlink Kaise banaye?

Backlink एक बहुत पुराना और कारगर तरीका है किसी भी वेबसाइट को रैंक करने के लिए और उसपर ढेर सारा ट्रैफिक लाने के लिए, आज के समय में सिर्फ quality content लिखने से फायदा नहीं होगा हमें उसके लिए बेहतर तरीके से high quality backlink भी बनानी पड़ेगी।

तभी हमारी साइट google में rank करेगी और हमारी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ेगा। Quality Backlink बनाने से हमारी site की domain rating, domain authority भी increase होती है और brand value में भी सुधार होता है।

लेकिन bad और spammy backlink हमें कभी नहीं बनानी चाहिए इससे हमारी रैंकिंग down हो जाती है। और google भी हमारी site को बेकार समझने लगता है और website का spam score भी बढ़ता है।

यदि आप अपने वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आप high quality backlinks बनाएं। High quality backlinks बनाने के लिए आप guest post कर सकते हैं, और do follow backlink वहां से प्राप्त कर सकते हैं उसके अलावा forum site पर बैकलिंक बनाएं सकते हैं। जो आपकी रैंकिंग में काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। 10 quality backlink  100 low quality backlink से ज्यादा बढ़िया है।
इसे पढ़े – Backlink kya hai? backlinks kaise banaye 2021 में How to Make Powerful Backlinks Full Guide

9- Site को HTTP से HTTPS पर move करे

Google हमेशा चाहता है कि आपकी वेबसाइट ssl secure रहे। और उसके लिए आपकी वेबसाइट पर https होना जरूरी है। गूगल इसे भी ranking factor के तौर पर गीन ने लगा है और जिसकी वेबसाइट पर SSL Certificate https install होता है उसको first priority देता है।

इससे आपकी रैंकिंग बेहतर होती है और वेबसाइट का ट्रैफिक भी increase होता है।

Google ने उन websites को unsecure दिखाना शुरू कर दिया है जो अभी भी http use कर रही है। इसके चलते visitor जब भी unsafe वेबसाइट को देखता है यानी कि http को तो तुरंत back button press करता है।

नतीजा क्या निकलता है कि sirf ssl secure ना होने से उस वेबसाइट का ट्रैफिक घट गया। यदि आपकी वेबसाइट अभी भी HTTP पर है तो उसे तुरंत HTTPS पर move कर दीजिए।

10- Title और Meta Description बढ़िया लिखे:-

अपने ब्लॉग के title को हमेशा ही attractive और catchy लिखे। क्युकी Serp results में विजिटर्स पर आपका ये title और meta description बहुत ज्यादा प्रभाव डालता है।

अगर आपका title विजिटर को पसंद नहीं आएगा तो वह आपके टाइटल पर क्लिक ही नहीं करेगा भले ही आपने अपना ब्लॉग पोस्ट कितना भी अच्छा लिखा हो।

हमेशा अपना टाइटल 50 से 60 characters में लिखे और उसे एकदम attractive title बनाइए। अगर आप 50 से 60 characters से ज्यादा बड़ा title लिखते हैं तो google में वो पूरा नजर ही नहीं आएगा।

इसके अलावा आप अपने टाइटल में अपना main कीवर्ड जरूर डाले क्युकी इसी के behalf पर आपकी पोस्ट google में रैंक करती है। लेकिन एक बात हमेशा याद रखे आपका keyword low competition वाला होना चाहिए और लोग उसे search करते हो तो ही आप उसपर आर्टिकल बनाइए।

अब बात करते हैं meta description की तो meta description वो text होता है जो title के जस्ट नीचे होता है। और उस हमें 150 characters में ही लिखना चाहिए। और यह हमारे click through rate यानी की (CTR) को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

अपने meta description में भी आप अपना main keyword अवश्य डालिए। और उससे related keyword का भी जरूर इस्तेमाल करे।

11- Keyword Stuffing बिल्कुल ना करे:-

जब आप अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो उसमें जबरदस्ती अपना main keyword बिल्कुल ना डालें बल्कि naturally जो कीवर्ड आ रहा है उसे दाल दें। आप अपना keyword इस प्रकार डालिए की को naturally आ jaaye जबरदस्ती कीवर्ड डालने से को keyword stuffing हो जाता है और ऐसा करने से google आपकी साइट को penalize करता है और रैंकिंग भी down कर देता है।

अगर आप सोचते हैं कि आप कीवर्ड डालेंगे तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं ऐसा करने से आपकी साइट केवल penelize होगी और उसकी रैंकिंग भी down होगी। Keyword आपको जबरदस्ती बिल्कुल भी नहीं डालने हैं।

12- अपनी site को mobile friendly बनाए:-

आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग मोबाइल से ही वेबसाइट पर visit करते है। तो इसके लिए हमें अपने वेबसाइट का user interface मोबाइल friendly रखना चाहिए और फास्ट loaded theme जोकि mobile freindly हो उसे ही इस्तेमाल करना चाहिए। Mobile friendly theme डालने से हमारी रैंकिंग increase होती है और ये भी एक रैंकिंग factor माना जाता है। Amp use करिए।

13- अपनी site की image को optimized करे:-

जो image हम अपने ब्लॉग में use करते हैं। हमें हमेशा उसमें alt tags देने चाहिए और description भी देना चाहिए साथ ही साथ caption भी अवश्य देना चाहिए ये तीन चीज को करने से हमारे ब्लॉग की इमेज optimized हो जाती है। जिसके परिणाम स्वरूप हमारी site google में अच्छे से रैंक करती है। Image optimization भी एक ranking factor है।

अगर आप अपने ब्लॉग में ढेर सारी इमेज दाल रहे हैं तो उसे compress करना बिल्कुल ना भूले। उसे compress और resize कर के ही डाले। इससे आपकी साइट का load टाइम increase होगा मतलब की website तेजी से load होगी।

14- Article के पहले 100 words में आपका main keyword जरूर आना चाहिए:-

जब आप आर्टिकल लिखते हैं तो अपने focus keyword या main keyword को पहले 100 words में जरूर उपयोग करिए। इससे google को यह मालूम पड़ता है कि आपका पोस्ट किस बारे में लिखा गया है।

साथी ही आप अपने पहले या दूसरे paragraph में related article की link जरूर दीजिए इससे आपके पोस्ट की readibility increase होगी। और ये अधिक seo friendly content बनता है। और आपके टॉप पर रैंक करने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

15- Robots.txt file को check करे:-

Robots.txt फाइल होती तो बहुत छोटी है पर इसका काम बहुत बड़ा होता है। और ये हमारी site के root folder में पाई जाती है। इसका काम ये होता है की google के bots को ये बताना की हमारी साइट के कौन से पेजेस को crawl करना है और कौन से पेजेस को crawl नहीं करना है।

इसको customize कर के आप अपने साइट कि ranking और seo दोनों को सुधार सकते हैं। और अपनी रैंकिंग को भी increase कर सकते है। लेकिन इसमें जरा सी भी गलती आपके वेबसाइट के रैंकिंग को गिरा सकती है। इसलिए इसकी सेटिंग को सही करने से पहले आप इसके बारे में अच्छे से सोच विचार कर लें तभी इसको allow या disallow करिए।

16- Fresh और new post daily publish करिए:-

Google हमेशा उन्हीं post को ऊपर लेके आता है जो एकदम unique और new post होती है और जो updated post होती है। वही साइट रैंक करती है जिसपर daily to daily unique article publish किए जाते हैं।

ब्लॉग पोस्ट daily publish करने से आपके traffic और blog reader दोनों increase होते हैं। लेकिन ध्यान रहे डेली unique और informative post ही publish करे। क्युकी readers भी उन्हीं ब्लॉग पोस्ट को पढ़ना पसंद करते हैं जो daily unique idea के साथ ब्लॉग पोस्ट publish करते हैं।

17- Blog पर broken link को जरूर फिक्स कर दें:-

जब आप अपने ब्लॉग के लिए backlinks बनाते हैं। तो समय के साथ वह आगे चलकर broken links बन जाता है यानी की वो लिंक्स जिसकी ब्लॉग को जरूरत नहीं होती है। Broken links (404 not found) के रूप में होता है। इस लिंक पर कोई भी क्लिक करता है

तो उसको ऐसा ही इंटरफ़ेस मिलता है। (404 not found) इसका सबसे बड़ा disadvantage ये है कि जो भी विजिटर आपकी पोस्ट पर आएगा तो उसको आपका पोस्ट नजर ही नहीं आएगा तो इसके चलते आपकी वेबसाइट पर उस विजिटर का user experience बिगड़ जाएगा। इसलिए हमे हमेशा broken links को  fix करते रहना चाहिए।

क्यूकी इसकी वजह से भी हमारी वेबसाइट की रैंकिंग down हो जाती है। Broken link को fix करने के लिए आप अपनी पोस्ट को home page पर redirect कर सकते है और broken links को ठीक कर सकते हैं।

18- Google webmaster tool में हो रहे error को fix करे:-

Google webmaster tool में होने वाले error की जांच अवश्य करे ताकि आपकी वेबसाइट पर कोई भी issue ना रह जाए। Issue कई प्रकार के होते हैं जैसे – mobile issues, security issues and crawl errors, daily चेक करे।

इससे ये घाटा होगा कि अगर आपकी साइट पर errors होंगे तो google के bots आपकी website के पेजेस या पोस्ट को बहुत धीरे धीरे

Crawl करेंगे। इसलिए crawling process को fast करने के लिए सारे errors को जल्दी से जल्द फिक्स कर लेना चाहिए। Fast indexing भी google के ranking factor का बहुत बड़ा हिस्सा है।

19- Affiliate links और Untrusted links के लिए nofollow tags set करे:-

ये जो affiliate लिंक और unwanted spammy link होती है ना वो आपकी वेबसाइट की ranking को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में affiliate link डालते हैं तो उसे हमेशा no follow लिंक ही डालिए। No follow लिंक आप बड़ी ही आसानी से डाल सकते हैं।

rel = "no follow" tag जरूर set कीजिए।

इसके अलावा आप wordpress में एक plugin इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका नाम ultimate nofollow है। ये plugin आपके ब्लॉग में rel = “no follow” tag पर पूरा control रखने में हेल्प करता है और search engine bots को लिंक follow ना करने के लिए कहता है। इसके अलावा भी आप अपने blog में affiliate link को मैनेज करने के लिए no follow attribution को भी set कर सकते हैं।

20-  DA को बढ़ाने पर focus करे:-

DA को हम Domain authority के नाम से जानते हैं जो first time moz के द्वारा develop की गई मैट्रिक्स है। जो आपकी साइट की authority को दर्शाती है। कहीं ना कहीं Domain authority के high होने से आपकी वेबसाइट दुगनी तेजी से गूगल में रैंक करती है।

DA को बढ़ाने के लिए मार्केट में unwanted तरीके भी है जिसकी हेल्प से आप अपनी साइट का DA तो बढ़ा लेंगे पर वो permanently नहीं बढ़ता है। और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी down होती है। आपको अपना DA naturally बढ़ाना है। कोई भी गलत तरीके से ना बढ़ाएं।

DA का metrix 1 से 100 तक के पैमाने पर बनाया गया है। आप अपना DA moz की वेबसाइट पर जाकर check कर सकते हैं।

DA को बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार है:-

  • Quality Content पब्लिश करे।
  • On-Page-Seo पर focus करे। On page seo भी एक तरीके से आपके DA को बढ़ाने में मदद करता है।
  • Internal linking पर focus करिए।
  • Quality backlinks पर focus करिए। Quality backlinks बनाने से आपकी वेबसाइट की authority बहुत अच्छी होती है।
  • Patience रखिए और अपने domain को पुराना होने दीजिए।
  • Read Also –DA PA Kya Hai? | Page Authority kaise Badhaye?| Domain Authority Kaise Badhaye? [ 20 Awesome Guide ]

21- Heading Tag जरूर लगाएं:-

Heading tag को h1 tag भी कहा जाता है। ये tag google को ये समझने के लिए हेल्प करता है कि आपका कंटेंट किस बारे में है और आपकी ranking भी boost करता है। कभी भी h1 टैग को एक से अधिक बार use ना करे। अगर आप ज्यादा बार use करेंगे तो  google को confusion होता है कि आपका पोस्ट किस बारे में है तो इसके चलते आपकी पोस्ट की ranking down ही होगी।

22- Post के URL को छोटा रखे:-

हमेशा अपनी पोस्ट के url को आप छोटा ही बनाए क्युकी बड़ा url google में पूरा नहीं दिखता और खराब भी लगता है। इसलिए अपने blog post का url छोटा और easy to understand बनाइए। अगर आप अपना url बड़ा बनाते है तो विजिटर के सामने गलत impression पड़ता है और इससे  हमारी रैंकिंग पर असर पड़ता है। search engine short url को  पसंद करता है।

23- अच्छी Web Hosting खरीदे:- 

आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए आपको एक अच्छी web hosting का चुनाव अवश्य करना चाहिए। अगर आपकी hosting अच्छी नहीं होगी और ज्यादा visitor को handle नहीं कर पाएगी तो visitor आएंगे भी तो भी down रहेगी इसलिए एक अच्छी होस्टिंग का चुनाव कर के आप seo और ट्रैफिक दोनों को boost कर सकते हैं।

लोग अधिकतर यही गलती करते है कोई cheap hosting buy कर लेते हैं फिर बाद में पछताते है इसलिए आप ये गलती ना करे और एक अच्छी web hosting जरूर खरीदे।

आपके लिए बेहतर web होस्टिंग का चुनाव हमने आसान कर दिया है आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ कर एक अच्छी होस्टिंग का चुनाव कर सकते हैं।

24- SEO friendly theme का प्रयोग करे:-

जब भी आप अपना ब्लॉग सेटअप करते हैं तो आप ऐसी वैसी थीम use कर लेते हैं जो fast load भी नहीं होती है और easy to customize भी नहीं होती है। जिसके परिणाम स्वरूप आपकी साइट slowly load होती है और स्पीड down रहती है ऐसी गलती बिल्कुल भी ना use करे। अपने ब्लॉग के लिए हमेशा unique थीम का ही चुनाव करे।

WordPress में generate Press, Astra pro, Sahifa, Newspaper X, ये सभी थीम काफी अच्छी मानी जाती है। ये सभी थीम पहले से ही fast loaded और seo optimzed theme हैं। पर हा इनमें से कुछ थीम paid भी है पर आप generate press theme का free version भी use कर सकते है।

25- Post Publish करने के बाद उसे social media पर शेयर जरूर करें:-

जब आप पोस्ट लिखते हैं तो आप उसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें क्योंकि आजकल हर एक बंदा सोशल मीडिया पर जरूर available होता है। तो आपको अपनी वेबसाइट पर social signal जरूर भेजना चाहिए। क्योंकि google के bots यह सब चेक करते रहते हैं कि कौन सी पोस्ट कब पब्लिश हो रही है सोशल मीडिया पर कितने विजिटर उस पर आ रहे हैं। तो इन सब के calculation के behalf पर हमारी ranking increase होती है।

अतः पोस्ट पब्लिश करने के बाद आप उसे popular सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करे जैसे pinterest, quora, facebook, linkedin, instagran etc.

26- अपनी post के अंदर social share button अवश्य लगाएं:-

जब आप अपनी पोस्ट के अंदर social share button लगाते हैं तो आपको बहुत benefit होता है। जब कोई विजिटर आप की पोस्ट पर आता है और सोशल शेयर का बटन देखता है तो उसे तुरंत ही वह अपने favourite सोशल मीडिया platform पर post कर देता है। ये technique भी आपके वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने में कारगर साबित होगी।

27- अपनी site का design clean और simple रखे:-

हमारी वेबसाइट का जो डिजाइन होता है वह user पर बहुत बड़ा impression डालता है।  इसलिए डिजाइन हमेशा simple ही रखना चाहिए क्युकी विजिटर हमारे ब्लॉग पर article पढ़ने आया है तो उसे एकदम simple design ही दिखेगी तो उसे ज्यादा अच्छा लगेगा।

लेकिन कई beginners ऐसे होते हैं जो अपनी website को खूब colourful बनाते है। जिसके चलते loading time तो बढ़ता ही है साथ ही साथ user experience भी खराब हो जाता है। तो आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करे और अपनी डिजाइन को एकदम simple और clean रखे।

28- अपनी Old post को social media पर अवश्य शेयर करे:-

आपने old पोस्ट को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें यह आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा कारगर तरीका है। इससे आपके blog readers को आपकी पुरानी पोस्ट दिखती है तो वे उसे भी पढ़ते हैं। इससे आपके पुराने पोस्ट को रैंक होने के लिए छोटा सा  boost मिलता है।

29- Question and Answer Website join करे:-

Question and answer वेबसाइट भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए असरदार साबित हो सकती है इसमें आप प्रश्नों के उत्तर देकर लोगों के query को खत्म कर सकते हैं और अपने answer को detail में देकर अपने ब्लॉग का लिंक add कर सकते हैं। Quora, Reddit, जैसी site पर आप अपने answer को देकर वह से ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर का सकते हैं।

30-Ranking Keywordको ट्रेस करें:-

अपनी वेबसाइट पर पब्लिश हुए आर्टिकल की Ranking Keywords को चेक करना बहुत जरूरी है। इससे आप आसानी से पता कर पाते हैं कि आप कौन से Keywords पर रैंक कर रहे हैं।
Ranking Keywords को पता लगाने के लिए आप Google Search Console इस्तेमाल कर सकते हैं गूगल के द्वारा ही बनाया गया है, यह बिल्कुल फ्री है।

अपनी वेबसाइट के साथ-साथ आप अपने Competitor की वेबसाइट के Ranking Keywords पर भी नजर रखें। इसके लिए बहुत से अलग-अलग tools भी available  है जैसे कि Ahrefs, Semrush आदि । इनका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हैं।

31- दूसरे अपनी niche के blog पर Guest पोस्ट अवश्य करे-

अपनी website का traffic बढ़ाने के लिए Guest Post करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आप अपनी Niche के टॉप ब्लॉग्स पर Guest Post करें जिससे कि आपको वहां से भी अपनी website पर Traffic मिले।

Guest Post की मदद से आपको high quality  Blogs से Do Follow Backlink भी मिलता हैं जो की आपकी website की DA, Authority  और Google में Ranking  को काफी हद तक improve करता हैं।

32- अपनी website के User Engagement को Analyze करें:-

अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक और User Engagement को देखकर अच्छे से Analyze करें और इसके बाद Proper Planning के साथ Blogs को अपडेट करें । आप जितना ज्यादा अपनी वेबसाइट को Analyze  और Upgrade  करेंगे, आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक उतना ज्यादा बढ़ेगा। इसलिए अपडेट करना बिल्कुल भी ना भूलें।

33- अपने ब्लॉग पर Image जरूर Add  करें:-

अपने ब्लॉग पोस्ट से Relevant  Image Add  करने पर यूजर आपकी वेबसाइट के साथ ज्यादा अच्छे से Interact हो पाता है और अगली बार जब वह किसी चीज को सर्च करता है तो अपनी मनपसंद वेबसाइट पर आना ही पसंद करता है, इसलिए अपने ब्लॉग पर अपने पोस्ट से Related  Image जरूर Add  करें।

कोशिश करें कि इमेज दिखने में Attractive हो। इमेज Proper Customize भी हो क्योंकि Uncustomized Images  आपकी वेबसाइट की Loading Speed को बढ़ा देती है और आपकी वेबसाइट के Ranking पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालती है।

34- User Intent को पूरा करें:-

जब भी कोई यूजर आपके Comment Section  में आकर किसी Query को बताए तो आप उस पर एक बहुत ही अच्छा Problem Solving और Informative आर्टिकल बनाकर डालें।

User Intent को पूरा करना Google  के लिए एक Positive Signal माना जाता है। इससे गूगल को Signal मिलता है कि यह Website Genuine है और User के लिए है। इससे आपकी वेबसाइट की Ranking और Traffic दोनों पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है।

35- Visitor  के comment का Reply अवश्य करें:-

जब भी कोई Visitor आपके वेबसाइट पर Comment करें तो उनका रिप्लाई अवश्य करें। इससे यह पता लगता है कि आपके लिए आपके Visitor बहुत महत्वपूर्ण है। अपने विजिटर के लिए टाइम निकाल कर उनकी क्वेरी को अवश्य सॉल्व करें। इससे आपकी वेबसाइट की Authority User के साथ-साथ Google की नजर में भी बहुत अच्छी हो जाती है।

36- Trending Topics पर ब्लोग बनाए:-

अपनी वेबसाइट पर Trending Topics पर ब्लॉग पोस्ट बनाकर डालें। Trending Topics पर ब्लॉग पोस्ट बनाने से आपकी वेबसाइट जल्दी ही रैंकिंग में आ जाती है जिससे कि आप की वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक आता है।

37- वेबसाइट के लिए एक Sitemap जरूर  बनाएं:-

Sitemap Google Crawlers को आपकी वेबसाइट के Content को अच्छे से Crawl करके  Google के सर्च इंजन में लाने में मदद करता है।

Sitemap आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक को नहीं बढ़ाता परंतु उसे आपकी वेबसाइट से लेकर गूगल के सर्च इंजन में Crawl करने तक का कार्य करता है जोकि आपके लिए एक Traffic का best Soruce है।

38- Best SEO Plugin का इस्तेमाल करे:-

SEO Plugin की मदद  से आप अपनी वेबसाइट को और भी अधिक SEO Friendly बनाते हैं। यह एक तरह से आपको आपके ब्लॉग पोस्ट की Indexing पर नियंत्रण प्रदान करता है।

WordPress Site के लिए वैसे तो बहुत सारे SEO Plugin  मौजूद हैं। इनमें से एक Yoast SEO भी बहुचर्चित SEO Plugin हैं। यह WordPress site के लिए  बहुत ही अच्छा SEO plugin माना जाता है।

यह आपको On Page Optimization को बेहतर ढंग से जानने में मदद करता है। यह आपको On Page SEO  करने के बहुत से तरीकों को बताता है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने आर्टिकल को और ज्यादा SEO Friendly बनाकर उसपर Quality Traffic ला सकते हैं।

39- पुराने ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से Update करें:-

अपनी वेबसाइट पर पुराने लिखे हुए ब्लॉग पोस्ट को अभी Present Time के हिसाब से अच्छे से Update करें। यदि आपके ब्लॉग पोस्ट से संबंधित कोई नई अपडेट या कोई नई जानकारी आपको पता चली हो तो उसे जाकर अपने ब्लॉग पोस्ट पर अच्छे से अपडेट करें ताकि आपके New  Users को Updated जानकारी के लिए दूसरी वेबसाइट पर भटकना ना पड़े लगातार आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ता ही जाए।

40- अपने Title में CatchyModifier Words का इस्तेमाल करें:-

अपने ब्लॉग के टाइटल में Catchy/Modifier Words इस्तेमाल करें। Best, Top, Unseen, Facts ,2021 जैसे शब्द Modifier Words कहलाते हैं।

अपने टाइटल में ऐसे शब्द का इस्तेमाल करने पर आपके विजिटर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और इससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आने के आसार और बढ़ जाते हैं इसलिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल अवश्य करें।

एक बात का ध्यान अवश्य रखें की Modifier Words का इस्तेमाल ज्यादा ना करें। ऐसे शब्दों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने पर गूगल पर नेगेटिव इंप्रेशन भी पड़ता है तो इसका ध्यान भी अवश्य रखें।

41- अपने Content से Related Youtube Video बनाए:-

अपने Content से Related Youtube Video बनाएं जिससे कि आपके विजिटर को आपका Content और बेहतर तरीके से समझ में आए।

हमारे कुछ विजिटर ऐसे होते हैं जो चीजों को पढ़कर इतने अच्छे से नहीं समझ सकते जितना कि वह वीडियो से समझ जाते हैं तो ऐसे में यूट्यूब वीडियो बनाकर आप अपने विजिटर्स को खुश कर सकते हैं और एक तरह से अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को बूस्ट दे सकते।

42- अपने Tag Page और Categories को No-Index रखे:-

यदि आप अपने वेबसाइट के Tag Page और Categories को Indexing Mode पर रखते हैं तो यह Pages आपके गूगल में Index होकर Duplicate Content का Issue Create करते हैं जो कि आपके वेबसाइट के लिए एक नेगेटिव प्वाइंट साबित हो सकता है। तो ऐसे में आप इन्हें No-Index पर ही पर रखें।

43- Author-Archives को No-Index पर select करे:-

Author Archives Pages को भी इंडेक्स करने पर आपकी वेबसाइट पर Duplicate चontent  का Issue आता है तो इसे भी No-Index पर ही Select करें कि आपकी वेबसाइट Smoothly Work करें।

44- अपने ब्लॉग पोस्ट पर External Linking भी अवश्य करें:-

मैं ब्लॉग पोस्ट पर External Linking करना गूगल के लिए एक बहुत ही अच्छा सिग्नल माना जाता है। External Linking करते समय आप कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें जैसे कि आप जिस वेबसाइट से External Linking लेकर कर रहे हैं उसका DA PA high हो। उसका Spam Score  को कम हो, उस पर लिखे हुए Content Quality  Content हो आदि।

45- अपने ब्लॉग में Keyword Density का ध्यान रखें:-

अपने लिखे हुए ब्लॉग में Keyword Density  का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत ज्यादा Keyword Density होने पर वह Keyword Stuffing की श्रेणी में आ जाता है और गूगल पर एक नेगेटिव प्रभाव छोड़ता है। तो ऐसे में Keyword Density का ध्यान रखकर आप अपनी वेबसाइट की Ranking और उसके Traffic को जबरदस्त बूस्ट दे सकते हैं।

बार-बार Focus या फिर Main keyword का इस्तेमाल करने से बेहतर है की आप अपनी कंटेंट में  Related या LSI keywords का उपयोग करें। LSI keywords आप गूगल से आसानी से find कर सकते हैं।

46- Black hat SEO करने से बचे:-

बहुत से लोग अपनी वेबसाइट पर जल्दी ट्रैफिक लाने के लिए  Black Head SEO का इस्तेमाल करते हैं। यह तरीका आपकी वेबसाइट को गूगल की नजरों में बहुत बुरा प्रभाव छोड़ता है। इससे आपकी वेबसाइट के रैंकिंग डाउन हो जाती है। तो ऐसे में आप Black Head SEO का इस्तेमाल करने से बचें।

47- CDN का इस्तेमाल करे:-

CDN आपकी website की performance को  improve करता है। यह अपने खुद के Servers  पर आपकी website पर लिखे Content  का Cache version बनाता है और Visitors को उन servers की मदद से Content Deliver करता है।
CDN आपकी website के लोडिंग स्पीड को भी improve करता है और आपके Using  Servers पर बढ़ते हुए लोड को भी कम करता है।

48- Google Updates के साथ अपने आप को भी update रखे:-

गूगल समय-समय पर अपने Algorithms को चेंज करता रहता है जिससे कि आप की वेबसाइट की रैंकिंग और उनके ट्रैफिक पर भी जोरदार प्रभाव पड़ता है। तो ऐसे में यदि आप Google Updates के साथ अपने आप को अपडेट नहीं रखते हैं तो आपको अपनी Blogging Journey  में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए Google Algorithms के साथ अपने आप को भी Update अवश्य रखें।

49- Social Media Advertising का चयन करें:-

अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को बूस्ट करने के लिए आप Social Media Advertising का इस्तेमाल भी कर सकते हैं । आजकल हमारी maximum percentage of audience सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है तो ऐसे में Social Media Advertising आपके लिए ट्रैफिक का एक बहुत बड़ा Source साबित हो सकता है।

50- गलत तरीके से ट्रैफिक लाने से बचे:-

अपने वेबसाइट के ट्रैफिक को जल्दी से बढ़ाने के लिए लोग गलत तरीके से ट्रैफिक लाने के तरीके खोजते हैं । तो यदि अभी किसी भी गलत तरीके से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला रहे हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें।
गलत तरीके से ट्रैफिक लाने से गूगल आपकी वेबसाइट को BlackListed कर देता है और इससे आपके वेबसाइट पर जो Quality Traffic है वह भी आना बंद हो जाता है।

51- Email-List बनाए:-

अपनी वेबसाइट पर Email-Subscription का Button लगाएं और वहां से अपने Visitors की Email Collect करके Email List बनाएं।

Emails के द्वारा आप अपने Users को अपने Blogs को पढ़ने के लिए बहुत ही आसानी से Invite कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को आसानी से बूस्ट कर सकते हैं।

52- अपने Content मे Focus Keyword से संबंधित Relevant Keywords को add करे:-

अपने Content को और ज्यादा SEO Friendly बनाने के लिए आप Focus Keyword से संबंधित और भी Relevant Keyword को Use  करें और उस पर भी Details अपने User को प्रदान करें। ऐसा करने से गूगल तक आपके वेबसाइट की एक अच्छी छवि बनेगी और गूगल में इसके Ranking भी Improve  होगी।

53– Add Post Summary:-

पूरा ब्लॉग लिखने के बाद आप अपने पूरे ब्लॉक का सारांश 5 से 6 शब्दों में अवश्य लिखें जिसमें कि यह पता चलना चाहिए विजिटर को कि आपका पोस्ट किस बारे में है उसकी पूरी नॉलेज एक छोटे short paragraph में लिखिए।

54- Add ईमेल service:-

ब्लॉग के ट्रैफिक को increase करने के लिए लिए email marketing का जरिया भी जरूर अपनाएं। Email मार्केटिंग आप feedburner, और aweber के जरिए आसानी से कर सकते हैं। ताकि आपके content की notification आपने blog readers को मिल सके।

55- Push Notification Bell को install करे:-

जब आपके पोस्ट को पढ़ने कोई डिजिटल आता है तो आपके ब्लॉग में push notification bell होना बहुत जरूरी है। One signal की हेल्प से आप push notification को आसानी से install कर सकते हैं। और विजिटर से सब्सक्राइब करवा सकते हैं।

56- Change डिलिवरी time:-

आपके ब्लॉग पर सबसे ज्यादा एडिटर कौन से समय पर आ रहे सुबह, दोपहर, शाम इसके हिसाब से ईमेल डिलीवरी का समय बदले ऐसा करने से आपको ईमेल के through ज्यादा clicks मिल सकते हैं।

57- Set up Email Delivery Content:-

आप की नई पोस्ट visitor को शो हो तो उसके लिए content आप खुद decide करे कि आपको अपने visitor को क्या दिखाना है की आपको इससे ज्यादा clicks मिले।

58-Show only post Summary in Email:-

जब आप ईमेल भेजने के लिए content ready करते हैं। तो उसमे केवल अपने post को शॉर्ट summery ही भेजे। अगर email में आपकी पूरी पोस्ट आप भेजेंगे तो विजिटर आपकी पोस्ट पर क्यों आएगा। Email में ही आपकी पूरी पोस्ट पढ़ लेगा। इसलिए अपने post की short summery ही भेजे। बाकी का continue reading सेट कर के अपनी वेबसाइट के post पर redirect कर दे।

59- अपने Visitor से ब्लॉग को Subscribe करने के लिए आग्रह करे:-

अपने Reader से ब्लॉग पोस्ट को Subscribe करने के लिए अवश्य कहे। ताकि जब को ईमेल देके आपके ब्लॉग को subscribe कर लेगा तो आप जब भी नई पोस्ट publish करेंगे तो उसको notify हो जाएगा।

60-  Confirm Message को Subscribe Widget में add करे

ब्लॉग के फीडबर्नर की फ्री सर्विस use करने वाले ब्लॉगर को अपने ब्लॉग पर subscribe widget में confirm message add करना चाहिए जिससे user आपके ब्लॉग पर email confirm जरूर करे।

61- Add Simple सब्सक्राइब widget:-

अपने ब्लॉग में सब्सक्राइब रिजल्ट को ऐड करें ताकि आपके जो भी विजिटर आए वह Subscription button पर क्लिक करके आपके ब्लॉक को सब्सक्राइब कर ले। जितने ज्यादा आपके सब्सक्रिप्शन बढ़ेंगे उतने ही ज्यादा आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक होगा।

62- ग्रीटिंग कार्ड पब्लिश करें:-

किसी भी विशेष त्योहारों या इवेंट पर अपनी वेबसाइट के तरफ से ग्रीटिंग कार्ड पब्लिश करें और उन्हें हर तरफ शेयर करें ऐसा करने से आपकी वेबसाइट प्रत्येक विजिटर तक पहुंचेगी और आप के वेबसाइट की पापुलैरिटी और ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

63- Newspaper/Magazines पर promote करे

आप अपने ब्लॉग को अपने शहर के लोकल Newspaper या Magazine पर कुछ पैसे देकर प्रमोट करवा सकते हैं। अपने ब्लॉग के थोड़े से Content  को वहां पर पब्लिश करके नीचे अपनी वेबसाइट का लिंक देकर आप यहां से अच्छा खासा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं।

64- बोलकर वेबसाइट को प्रमोट करें:-

किसी भी बड़ी पार्टी या इवेंट में आप अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट के बारे में सबको बताएं।

यह भी अवश्य बताएं कि आपके Content या  जानकारी का क्या महत्व है और वह किस तरह की प्रॉब्लम को सॉल्व करता हैं हैं। ऐसा करने से आप की वेबसाइट का ट्रैफिक automatically बढ़ जाएगा।

65- Update करते वक्त पोस्ट पर डेट mention करें:-

आप जब भी अपने पुराने ब्लॉग को अपडेट करें तो उनमें अपडेट करने वाले दिन की डेट अवश्य मेंशन करें। ऐसा करने से आपके विजिटर को यह पता लग जाएगा की यह किस तारीख तक की अपडेट है। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है फ्रेश और नए विजिटर को अपनी वेबसाइट पर लाने का।

66- अपडेट करते वक्त पोस्ट की लिंक change ना करें:

Blog को अपडेट करते वक्त पोस्ट के लिंक को चेंज ना करें क्योंकि ऐसा करने से Error 4O4 की दिक्कत आ सकती है तो इस बात का ध्यान अवश्य रखें।

67- पुराने ब्लॉग पोस्ट के title में बदलाव करें:-

यदि आपके पुराने लिखेगा या ब्लॉक पर ट्रैफिक ना आ रहा हो और वह गूगल के सर्च इंजन में भी अच्छी राइटिंग ना रखता हो तो आप उनके टाइटल में बदलाव करें और उनको पोस्ट को थोड़ा अपडेट करें ऐसा करने से अवश्य ही उनके रैंकिंग में सुधार होगा और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

68- Content के words को बढ़ाएं:-

ब्लॉग को अपडेट करते वक्त यदि कहीं पर आपको किसी ब्लॉग में Words 500 से कम देखें तो उसे थोड़ा और बढ़ा दे क्योंकि कम words वाले ब्लॉग को गूगल बहुत अच्छे रैंकिंग सर्च इंजन में provide नहीं करता है।

69- Successful Bloggers के इंटरव्यू देखें:-

ब्लॉगिंग में ऊंचाई पर जाने के लिए आपको Successful Bloggers के इंटरव्यू देखने हैं और उनमें जो अच्छी बातें लगे उन्हें नोट रख लेना है और उसे फॉलो करना है। यह ट्रिक आपको ब्लॉगिंग में आगे जाने के लिए अवश्य फायदेमंद होगी।

70- About Us का page अवश्य बनाएं:-

अपनी वेबसाइट पर अपने और अपने वेबसाइट के बारे में डिटेल में इंफॉर्मेशन दे ताकि कोई भी विजिटर्स जिसे आपका ब्लॉग अच्छा लगे यदि वह आपको जानना चाहे तो उन्हें आपके बारे में Complete Information आपके वेबसाइट पर ही मिल जाए। इससे आपके और आपके यूजर्स के बीच में एक अच्छा रिलेशन डिवेलप होता है।

71- अपने ब्लॉग के लिए एक ऐप भी बनवाएं:-

अपने ब्लॉग के लिए किसी एप डेवलपर से आप थोड़े कम पैसों में ऐप बनवा सकते हैं। उस ऐप में आप अपने ब्लॉग से संबंधित और अपनी Niche से संबंधित सभी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा और साथ में आपके आप पर भी ट्रैफिक होगा।

72- अपने App पर ब्लॉग की लिंक शेयर करें:-

अपने ब्लॉग संबंधित एप पर अपने ब्लॉग की लिंक भी अवश्य शेयर करें। ताकि आपके ऐप पर आने वाला ट्रैफिक आपके वेबसाइट पर भी अवश्य Visit  करें।

73- Light Weighted theme का चयन करे:-

अपनी वेबसाइट के लिए Light Weighted Theme का चयन करें क्योंकि Heavy Weighted वाली Theme इस्तेमाल करने से वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है और इससे वेबसाइट के रैंकिंग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। तो ऐसे में Light Weighted Theme आपकी वेबसाइट की शोभा और उसकी रैंकिंग को एकदम से बढ़ा सकती है।

74- Helpful Post लिखे:-

आपकी वेबसाइट पर लिखे हुए ब्लॉग यूजर के लिए हेल्पफुल और प्रॉब्लम सॉल्विंग होने चाहिए तभी वह विजिटर दोबारा आपकी वेबसाइट पर आएगा तो अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका ब्लॉग Unique, Helpful और Problem-Solving हो।

75- Search button अवश्य add करें:-

अपने ब्लॉग में सर्च बटन अवश्य ऐड करें जिससे कि यदि किसी विजिटर को डायरेक्ट किसी topic  जाना है तो वह आसानी से Search बटन में अपने टॉपिक को सर्च करके पहुंच जाएं। इससे यूजर पर एक बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

76- अपने popular post की लिंक side bar में दें:-

अपने सबसे popular और unique ब्लॉग की लिंक साइड बार में देने से आपकी वेबसाइट पर आने वाले यूजर को पता लगेगा कि आपकी वेबसाइट पर और भी कौन सी अच्छी जानकारी है जो कि वह ग्रहण कर सकता है। तो इस तरह से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक और तेजी से बढ़ेगा।

77- Free Stock Website पर फोटो शेयर करें:-

यदि आपको इमेजेस बनाने की अच्छी नॉलेज है तो आप फ्री स्टॉक वेबसाइट्स पर अच्छी फोटोस बनाकर शेयर कर सकते हैं और उनमें अपने ब्लॉग की लिंक दे सकते हैं। तो ऐसे में जो भी आपकी इमेजेस डाउनलोड करने आएगा वह आपकी वेबसाइट पर भी अवश्य विजिट करेगा और इस तरह से आपके वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

78- Quora पर backlinks बनाए:-

Quora एक बहुत बड़ी अथॉरिटी वाली वेबसाइट है और यहां पर Millions मे traffic मौजूद है तो इनमें आप Question के answer दे कर नीचे अपनी वेबसाइट की लिंक दे सकते हैं इस तरह से Quora पर बैकलिंक बनाकर आप अच्छा खासा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं।

79 Social Networking Sites पर अपनी वेबसाइट के official account को ऐक्टिव  रखे:-

आप जिस भी Social Networking Sites को इस्तेमाल करते हैं वहां पर अपनी वेबसाइट के नाम से ऑफिशियल अकाउंट को बनाएं और उस पर एक्टिव रहें ऐसा करने से आपकी वेबसाइट बहुत ज्यादा लोगों तक रीच कर पाएगी और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी अच्छा-खासा आएगा।

80- Consistent होकर आर्टिकल पोस्ट करें:-

अपनी वेबसाइट पर Consistent way में आर्टिकल डाले। ऐसा नहीं कि आज post कर दिया तो अब 4 दिन के बाद ही पोस्ट करेंगे। ऐसा नहीं। ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल होने के लिए और अपनी वेबसाइट पर अनलिमिटेड ट्रैफिक के लिए Daily पोस्ट डालना बहुत जरूरी है।

81- Podcast बनाइए:-

आप अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल तो regular लिखी रहे हैं। तो उससे related podcast जरूर बनाइए। Podcast का मतलब होता है कि बोल कर content तैयार करना और उसे बोल कर ही promote करना ऐसा करने से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक increase होगा।

82- Youtube Shorts बनाइए:-

आजकल YouTube पर एक अपडेट हुआ है जिसमें हम यूट्यूब पर बड़ी वीडियो के साथ साथ यूट्यूब shorts भी बना सकते हैं। मतलब कि 15 से 30 सेकंड का वीडियो बना कर उसे भी आप शेयर कर सकते हैं, इससे आपकी ऑर्गेनिक reach बढ़ेगी और आपकी brand value भी बढ़ेगी।

83- Stop words को permalink में बिल्कुल use ना करे:-

Stop words को permalink में बिल्कुल योजना ना करें। Stop words जैसे की on, the, for ऐसे word को permalink में बिल्कुल भी use ना करे। इसको use करने से permalink बड़ी हो जाती है और खराब दिखती है और ज्यादा बड़ी permalink google जैसे सर्च result में पूरी नहीं दिखती जिससे user experience बिगड़ता है।

84- अपना आर्टिकल  google के लिए नहीं बल्कि user के लिए लिखिए:-

आप अपने आर्टिकल गूगल को खुश करने के हिसाब से ना लिखकर यूजर को खुश करने के अकॉर्डिंग लिखें क्योंकि अगर यूजर को आपका आर्टिकल अच्छा लगता है तो वह आपकी वेबसाइट पर लौट कर जरूर आएगा।

ये चीज google को बहुत अच्छी लगती है जब किसी वेबसाइट पर user आए और खुश होकर जाए। ऐसी वेबसाइट को google बहुत अच्छी रैंकिंग provide करता है और इसी तरीके से धीमे-धीमे आपका ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

85- Contact Us का पेज जरूर बनाए:- 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Contact us का पेज जरूर बनाएं।यदि आपका कोई उधर आपकी वेबसाइट पर आता है और उससे आपकी वेबसाइट से संबंधित कुछ भी जानना हो तो वह आपको अवश्य कांटेक्ट करना चाहेगा तो ऐसे मैं आपकी वेबसाइट पर Contact Us का पेज होना बहुत जरूरी है।

86- Linkedin पर ज्यादा active रहें:-

आप linkedin जैसे platform पर ज्यादा से ज्यादा active रहे जहां पर professional लोग होते हैं और वहां से आपको बहुत ही आसानी से  quality traffic मिलेगा। इसलिए Linkedin पर अवश्य active रहे।

87- किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपने ब्लॉग को शेयर इस तरह से करें:-

केवल अपने ब्लॉग की लिंक देकर अपने ब्लॉग को प्रमोट ना करें क्योंकि ऐसा करने से कोई भी आपके लिंक पर क्लिक करके आप की वेबसाइट को विजिट नहीं करेगा और उल्टा आप को spammer समझेगा।

तो ऐसे में आप अपने ब्लॉग का पहले intro दे उसके बाद ही अपने ब्लॉक की लिंक लगाकर उसे प्रमोट करें जिसे भी आपका intro पसंद आएगा वह आपकी वेबसाइट पर अवश्य विजिट करेगा और इस तरह से आप का ट्रैफिक भी बढ़ेगा।
इसे पढ़े – Spam score kya hai Spam Score kaise kam kare Best way to Reduce spam score in 2021

88- अपनी वेबसाइट के लिए Question and answer form बनाइए:-

आप अपनी वेबसाइट के लिए कोई भी प्रश्न और उत्तर ओम बना सकते हैं। Yahoo जैसे platform पर आप ये फॉर्म बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

89- अपने blog को fast loading बनाइए:-

अपने ब्लॉग को fast loading बनाइए क्युकी आपके ब्लॉग को अगर search engine में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करनी है तो आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी होनी चाहिए और एकदम fast loading blog होना चाहिए। आपका ब्लॉग जितना जल्दी load होगा आपकी रैंकिंग उतनी ज्यादा increase होगी और उतना ही ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा।

90- अपने blog को Yandex में भी सबमिट करे:-

जैसे Google एक सर्च इंजन की तरह काम करता है वैसे ही yandex भी एक search engine ही है जिसमें आपको अपनी वेबसाइट को सबमिट करना है। और site map भी create करना है। Google के अलावा आप Yandex में भी अपनी साइट को जरूर सबमिट करे। वहां से भी आपकी वेबसाइट पर traffic जरूर आएगा।

91- अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Bing search engine में भी जरूर submit करे:-

जैसे google एक search engine है वैसे ही bing भी एक search engine टूल है। तो आपको अपनी वेबसाइट को bing search engine टूल में भी जरूर submit करना चाहिए,

क्योंकि इंडिया में काफी सारे लोग बिंग सर्च इंजन कभी use करते हैं। तो वहां से भी आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ सकता है।

92- अच्छा Domain name choose करिए:-

जब आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं तो आपके लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आप अपना जो domain name choose करते हैं। वह बहुत ही सोच समझ कर choose करें। उसे एकदम simple रखने की कोशिश करे। आपका domain name जितना सिंपल होगा उतना लोगो के दिमाग में बैठ जाएगा और domain name एकदम easy रहेगा तो कोई भी उसे याद कर सकता है और जब चाहे आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सकता है।

93- Blogging करने के लिए सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करे:-

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आप ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चुनाव बहुत ही समझदारी से करिए क्योंकि अधिकतर लोग पैसे बचाने के चक्कर में blogger की फ्री hosting के साथ blogging शुरू कर देते हैं। मैं यह नहीं कहता कि blogger.com की होस्टिंग बेकार है।

मगर उसमे बहुत सी लिमिटेशन है अगर हम लिमिटेशन के भीतर रहेंगे तो professional level पर blogging नहीं कर पाएंगे और अगर नहीं पाएंगे सही से ब्लॉगिंग तो ज्यादा ट्रैफिक लाने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

इसलिए सही प्लेटफॉर्म का चुनाव अवश्य करे अगर आप beginner है तो मै आपको recommend करूंगा कि आप wordpress hosting अवश्य ले। जिसका फायदा आपको आगे आने वाले समय में अवश्य मिलेगा।
इसे पढ़े – Web Hosting Meaning in Hindi Top 5 Web Hosting ki Jankari hindi me

94- सही niche का चुनाव करे:-

देखिए अगर आप ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं तो अपने niche का चुनाव बहुत ही समझदारी से कीजिए। अगर आप ऐसी नीचे में गए जिसमें आप सिर्फ earning देख कर आए है तो आप ज्यादा अच्छे से ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे और आप बोर हो जाएंगे,

आप उसी niche में अपने ब्लॉग को शुरू कीजिए जिसमें आप अच्छे से बेहतरीन content को लिख पाओ जिसके बारे में आपको पूरी knowledge हो जिसको आप अपने खाली समय में या हर समय करते है।

उसी के ऊपर अपना ब्लॉग बनाइए। अगर अपने interest के हिसाब से niche select करते हैं आप तो आप अच्छे से ब्लॉगिंग कर पाएंगे और जब आप अच्छे से ब्लॉगिंग कर पाएंगे तो ही आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है। वरना आपको अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को लेकर हमेशा ही परेशान होना पड़ेगा।

95- एक ही niche पर ब्लॉग बनाइए:-

अपने ब्लॉग को एक ही पर्टिकुलर Niche इस पर बनाएं हर तरह के Niche के आर्टिकल को अपने ब्लॉग में लिखने से गूगल कंफ्यूज हो जाता है कि आपकी वेबसाइट Particular किस बारे में है और यह भी गूगल पर एक नेगेटिव प्रभाव छोड़ता है। तो ऐसे में आप अपनी वेबसाइट को एक ही Niche पर बनाएं।

ऐसा करने से गूगल आपकी वेबसाइट को Authoriry वेबसाइट समझता है और उसे आसानी से ढेर सारे keywords पर rank करता है।

96- Site को alexa में सबमिट करे:-

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को alexa में जरूर सबमिट करे। जिससे आपकी वेबसाइट की alexa rank भी समय पर increase हो जाए। जैसे जैसे आपकी साइट की alexa rank increase होगी वैसे वैसे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग और वेबसाइट का ट्रैफिक भी increase होगा।

97– दूसरे blogger के post पर comment कीजिए:-

जब भी आप किसी दूसरे ब्लॉगर का पोस्ट पढ़ रहे हो तो उसके ब्लॉग पर comment अवश्य करे। आप जो भी कमेंट कर रहे हैं उसे बड़ा और meaning full बनाएं। जिसमें की आपकी उस blogger से एक backlink प्राप्त हो सके।

बाकी ऊपर हमने आपको बताया ही है कि backlink आपके ब्लॉग या website के लिए कितनी ज्यादा जरूरी है। तो इसलिए दूसरे ब्लॉगर की पोस्ट पर comment भी अवश्य करे इससे भी आपके ब्लॉग की visibility increase होती है।

98 अपने Competitor और दूसरे ब्लॉगर को social media पर follow करे:-

अपने competitor और दूसरे blogger को भी social media पर follow करे और उनके हर move पर अपनी नजर रखे जिसमें उनकी activity और backlinks और सोशल मीडिया पर को किस तरह से पोस्ट को शेयर कर रहे है। आप भी उसे देखे और सीखे। इससे भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक increase ही होगा।

99– सभी Social networking sites पर active रहिए:-

सभी social networking sites पर एक्टिव रहिए। जिसमें आप हर प्लेटफॉर्म पर अपने आर्टिकल को पोस्ट करो और किसी भी विजिटर का comment आए उसपर तुरंत reply भी करिए। इससे user को ऐसा लगता है कि आप as a website owner उनको सम्मान दे रहे है। तो वो आपके ब्लॉग को read करने अवश्य आएगा और आपके ब्लॉग को आगे शेयर भी करेगा।

100– Canva से images को अच्छे से edit करे:-

अपने ब्लॉग के लिए इमेजेस को Canva से अच्छे से Edit करके इस्तेमाल करें। Canva images बनाने के लिए बहुत ही बेहतरीन ऐप है। इसमें बहुत सारे टूल्स available है जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छी और प्रोफेशनल इमेज क्रिएट कर सकते हैं तो आज से ही अपने सिंपल Images को छोड़कर Canva का इस्तेमाल करके बेहतरीन Images बनाएं।

इमेजेस के बेहतरीन होने से आपके वेबसाइट के रैंकिंग बहुत अच्छी हो जाती है और इस तरह से आप की वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है।

101– अपने ब्लॉग पर अपने Article से ही संबंधित Relevant Article लिखें:-

आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं उसके Next Article को उसी Article से संबंधित Different Keywords पर लिखने का प्रयास करें और इन दोनों Article को आपस में इंटरलिंक करें।

ऐसा करने से आपके Article की Information और Authority दोनों को ही Boost मिलता है और आपकी रैंकिंग में भी एक अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। जैसे जैसे आपके article की रैंकिंग सुधरेगी वैसे वैसे ही आप की वेबसाइट पर Traffic भी increase होगा।

102-Proper Internal Linking

किसी भी Website के आर्टिकल Rank होने की मुख्य बजह उसके आर्टिकल में की गई internal Links भी होती है जिससे आपके आर्टिकल को रैंक होने में मदत मिलती है ।

Conclusion

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं इस पर 102 तरीका हमने आपको बताया है और आज हमने आपको detail knowledge भी दी है। मगर सिर्फ आर्टिकल पढ़न लेने से आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा जब तक आप इसको follow नहीं करते है। आपको इसे follow करना ही होगा और आप इसको जरूर से जरूर फॉलो करिए।

अगर इसको आपने follow किया तो काफी कम समय में ही आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक काफी तेजी से increase होगा और आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो नीचे comment कर के जरूर बताए और आपकी राय जानना भी हमारे लिए बहुत जरूरी है और अगर हमसे कुछ भी अमूल्य points वेबसाइट के traffic को कैसे बढ़ाएं में छूट गया हो तो हमे जरूर बताइए। हम इसे जल्द जल्द update कर के आपके सामने प्रस्तुत कर देंगे।

Website par Traffic kaise badhaye janiye direct Pavan Agrawal sir se

FAQ

u003cstrongu003eWebsite Traffic क्यों जरूरी हैu003c/strongu003e?

वेबसाइट का u003ca href=u0022https://technicalsandy.com/how-to-start-a-blog-in-hindi/u0022u003eट्रैफिकu003c/au003e इसलिए जरूरी है कि बिना उसके हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को grow नहीं कर सकते हैं। और अच्छा पैसा भी नहीं कमा सकते हैं  अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको अपनी brand awareness को बढ़ाना पड़ेगा।u003cbru003eयह आपके विजिटर के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है। मतलब की विजिटर क्या पढ़ना चाहता है और सही डिसीजन लेने में मदद करता है।u003cbru003eआपके seo और u003ca href=u0022https://technicalsandy.com/best-seo-friendly-blogger-template/u0022u003esearch engineu003c/au003e credibility में सुधार होता है। मतलब की आपके seo optimization में काफी फर्क पड़ता है और आपको पॉजिटिव response मिलता है।u003cbru003eयह आपके conversion rate को बढ़ाता है और अधिक customers को लाने के लिए help करता है।u003cbru003eu003ca href=u0022https://technicalsandy.com/how-to-get-adsense-approval/u0022u003eGoogle Adsenseu003c/au003e के द्वारा अच्छी earning करने के लिए आपको काफी ज्यादा मदद करता है। क्युकी google adsense से earning करने के लिए आपको भर भर के ट्रैफिक की आवश्यकता होती है।u003cbru003eइन सभी लाभ को प्राप्त करने के लिए आपको आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना बहुत ज्यादा जरूरी है।

WEBSITE PAR TRAFFIC KAISE BADHAYE ?

वेबसाईट पर ट्राफिक लाने का सबसे सही तरीका है regularty ।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment