Google Adsense Site down or unavailable problem Fix in 2022

आज के इस आर्टिकल मे हम Google Adsense Site down or unavailable problem fix इस विषय पर बात करेंगे। ये विषय हर नए ब्लॉगर के लिए कहीं ना कहीं परेशानी बन जाता है। जैसा कि आप सभी जानते है ब्लॉगिंग का स्कोप दिन प्रतिदिन कितना बढ़ता जा रहा है ऐसे में नए लोग और तेजी से ब्लॉगिंग की field में आ रहे हैं। लेकिन कुछ लोग केवल dollars मे earning देख कर आते हैं।

तो उनके लिए मै कहूंगा की वो ब्लॉगिंग बिल्कुल ना करें क्यूंकि जब तक ब्लॉगिंग मे आपका passion नहीं होगा आपको इसमें सफल होने मे कठिनाई आएगी। तो आज का हमारा विषय ब्लॉगिंग के google adsense program से संबंधित है।

Google Adsense Site down or unavailable problem Fix in 2022
Google Adsense Site down or unavailable problem Fix

जब हम अपनी website को google adsense से approved कराने के लिए भेजते हैं तो कभी कभी Site Down और Unavailable नाम का error आ जाता है। जिसके कारण ब्लॉगर्स को adsense approval नहीं मिल पाता है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल मे हम जानते हैं कि google adsense site down or unavailable का error कब और क्यों आता है और इसे कैसे fix कर के google adsense का approval लिया जाए।

Google Adsense Site down or unavailable problem (Error) कब आता है?

जब हम अपनी website को google adsense का approval लेने के adsense program मे submit करते हैं। उसके बाद जब Google के Bots सबसे पहले हमारी site को खोजते (Authenticate) करते हैं। वो इसलिए क्यूंकि ये confirm हो जाए कि सच मे को website मौजूद है या नहीं उसके बाद हमारी वेबसाइट queue मे जाती है जहां पर Google adsense team के official employ हमारी site को personally review करते हैं कि इस website को adsense approval देना है या नहीं देना है।

लेकिन अगर google के bots आपकी website को authenticate नहीं कर पाते हैं तब ये adsense site down or unavailable problem आता है।

Google Adsense Site down or unavailable problem (Error) क्यूं आता है?

Google adsense sitedown or unavailable problem इसलिए आता है क्यूंकि आप निम्नलिखित गलतियां करते हैं आइए जानते है वो कौन सी mistake है।

  1. आप एडसेंस me apply करते हैं तो (Your site की जगह पर आप अपना home page का url या फिर www लगाकर डालते होंगे।
  2. आप यही गलती करते हैं कि आप अपनी site का url या http लगाकर सबमिट कर देते हैं। जिसकी वज़ह से site down or unavailable problem show करता है क्यूंकि google के bots site को खोज ही नहीं पाते हैं।
  3. जब आप अपने google search console मे वेबसाइट की property submit करते हैं जब homepage का url डालने की बजाए www या http से submit कर देते हैं। जिसके कारण adsense मे ये error आ जाता है। इसको फिक्स करने के सभी तरीके हमने नीचे बताए हुए हैं।
  4. आप अपने ब्लॉग में robots.txt अच्छे से नहीं डालते हैं या उसे blank छोड़ देते हैं जिसके कारण से एडसेंस मे ये error आता है।

Google Adsense Site down or unavailable problem को fix कैसे करें?

अब हम जानेंगे कि वो कौन कौन सी गलतियां है जो हर newbie blogger करता हैं जिसके कारण उनका adsense site down or unavailable problem show करता है और adsense का approval नहीं मिल पाता है। आपको निम्नलिखित step को follow करना होगा इसके बाद आपको site down or unavailable का error नहीं आएगा।

  • जब आप अपने ब्लॉग को google adsense मे apply करते हैं तो (Your Site) में आप केवल अपने domain का नाम ही डालें for eg- abc.com, pqrs.com, etc. (Http, https, या www) लगाकर बिल्कुल भी सबमिट ना करें।
  • आप यही गलती करते हैं सिर्फ domain की जगह आप अपनी site का url या http लगाकर सबमिट कर देते हैं। जिसकी वज़ह से site down or unavailable problem show करता है क्यूंकि google के bots site को खोज ही नहीं पाते हैं। तो इस avoid करें।
  • Your Site की जगह पर आप अपना domain डाल रहे हैं तो ये पुष्टि करिए कि कोई spelling mistake नहीं होनी चाहिए।
  • अपने ब्लॉग के url को google search console मे ध्यान से सबमिट करें।
  • For eg-
https://www.abc.com
http://www.abc.com
https://abc.com
http://abc.com
  • आप को से बात की पुष्टि कर लेनी है कि आपके ब्लॉग का url इनमे से कौन सा है basically इन्हीं चार तरह के url होते हैं जिसमे से पहला और तीसरा तरीका एकदम सही है क्यूंकि उसमे वेबसाइट secure है क्यूंकि SSL certificate install है। बाकी दूसरे और चौथे मे site safe नहीं है क्योंकि SSL properly install नहीं है।
  • अब इसमें आपको ये करना है कि अपने वेबसाइट का correct url structure देख लेना है की वो कैसा है और उसी को google search console में properly verify कराना है। आपसे यही गलती होती है कि आप http या https को भूल जाते हैं और www.abc.com को verify करा देते हैं जिसके चलते आपको adsense approval मिलने मे समस्या आ जाती है तो आप ऐसी गलती ना करें।
  • Home page का url direct copy कर के google search console मे verify property कर दें। इससे आपके adsense मे sitedown या unavailable problem कभी नहीं आएगी।
  • अपने ब्लॉग में robots.txt file को बहुत carefully डालें और जो sitemap आपने सबमिट किया है google search console मे वही अपने robots.txt file मे भी डालें। जिसमे आपको adsense की तरफ से sitedown या site unavailable का error कभी भी ना आए।
  • अगर आप ब्लॉग wordpress पर है तो आप अच्छी होस्टिंग use करिए कोई भी फ्री या cheap hosting मत use करिए क्यूंकि site down or unavailable का error तब भी आ जाता है जब आपकी होस्टिंग का server down हो। इस लिए अच्छी होस्टिंग buy करें।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने google adsense के Google Adsense Site down or unavailable problem (Error) के बारे में बात करी है और इसको कैसे fix करना है उसके बारे में भी बात करी है। हम आशा करते हैं आपको हमारा ये article पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे comment कर के जरूर बताइए।

site down or unavailable

FAQ

Q1- Low value content के error को कैसे fix करें?

Ans- Fresh और Trending topics पर article लिखिए 20 से 25 ट्रेंडिंग topics पर article लिखिए आपको low value content का error नहीं आएगा और आपकी साइट adsense approved हो जाएगी।

Q2- Earning Menual ads से ज्यादा होती है या auto ads use करने से?

Ans- शुरुआत मे आपका ट्रैफिक अगर कम है तो आप auto ads ही रखिए उसके बाद जब आपका ट्रैफिक धीमे धीमे increase होगा तो आप menual ads का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q3- Blogger के blogspot.com पर google adsense मिलता है या नहीं ?

Ans- मिलता है पर उसमे काफी जायदा टाइम लगता है। 5 से 6 महीना।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

9 thoughts on “Google Adsense Site down or unavailable problem Fix in 2022”

  1. Sir, Thanks a lot for this. Sir pahle mere saari post ek din mein hi index ho jaati thi. Per ab 6 months se jayada ho gaya per posts index nahi ho raha hai. Google ke alaawa sabhi web pe mera post dikhta hai. site: daalker jab check kar rahe hai to day by day kum hota ja raha hai. Maei kaafi mehnat ker rahi hoon per koi progress nahi dikh raha hai. Please help me.

    Reply
  2. Heya! I just wanted to ask if you ever have any problems with hackers?

    My last blog (wordpress) was hacked and I ended up losing several weeks of hard work due to no
    data backup. Do you have any solutions to prevent hackers?

    Reply

Leave a Comment