Best Cricketer Harshal Patel biography in Hindi 2021

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे Harshal Patel की biography के बारे में जिसमें आपको पता चलेगा की किस प्रकार Harshal Patel एक सफल क्रिकेटर बने हैं। अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी है और Indian Premier league (IPL) के शौकीन है तो आपने Harshal Patel का नाम अवश्य सुना होगा।

हर्षल पटेल का जन्म और शिक्षा:-

Harshal Patel biography in Hindi

Harshal Patel का पूरा नाम हर्षल विक्रम पटेल है। ये एक कुशल bowler के रूप में उभर कर सामने आए है। हर्षल पटेल ने अपने कैरियर कि शुरुआत अपने माता पिता से दूर रहकर की थी और उनसे दूर रहकर ही अपना कैरियर बना रहे हैं।Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने? 2021 में

Harshal Patel का जन्म 23 नवंबर 1990 में गुजरात के सानंद जिले में हुआ था। इनके पिता का नाम विक्रम पटेल है। पेशे से वो प्राइम फ्लाइट एविएशन में कार्य करते ह। उनकी माता का नाम दर्शाना पटेल है। वे भी dunkin donuts में काम करती हैं। हर्षल पटेल के एक भाई भी हैं जिनका नाम तपन पटेल है। फिर एक समय आया जब हर्षल पटेल के माता पिता 2005 में U.S.A चले गए थे। पर हर्षल पटेल यही भारत में ही रह रहे थे। क्यूंकि इनको अपना कैरियर क्रिकेट में बनना था।

शिक्षा की बात की जाए तो इन्होंने H.A college of commerce से graduation किया है। लेकिन उनका main moto तो क्रिकेट में अपना कैरियर बनाने का था। जोकि उन्होंने पूरा भी किया।

Harshal Patel Cricket Carrer:-

Harshal Patel को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था और इन्होंने क्रिकेटर बनने का ही प्रण लिया। 8 साल की उम्र में इन्होंने tarak trivedi जी के गाइडेंस में अपनी practice शुरू कर दी थी और आगे चल कर right arm medium bowler के रूप में सबके सामने आए। Alexa Rank क्या है और कैसे बढ़ाये?

2008 में इन्होंने एक और कारनामा किया जब ये aggresive cricket club में शामिल हुए और new jersey के cricket club से खेले भी हैं। इसके अलावा इन्होंने 2008-09 में इन्होंने Vinod Mankad Trophy में under-19 में खेला जिसमें इन्होंने 23 wicket भी झटके थे।

2009 में इन्हे Gujarat Cricket Association में सम्मिलित किया गया।

गुजरात में आयोजित विजय हजारे ट्रॉफी में इन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ अपना पहला डेब्यू मैच खेला।

2010 में पहली बार इन्हे मुंबई इंडियन ने 8 लाख रुपए निवेश कर के इन्हे अपनी टीम में सम्मिलित किया था। लेकिन बाद में इन्होंने Haryana cricket association के लिए खेलना शुरू किया। इनका कहना है कि गुजरात की टीम से ज्यादा खेलने का मौका नही मिलता था और उसी समय हरियाणा टीम के मैनेजर ने इन्हे हरियाणा की ओर से खेलने का ऑफर दिया तो इन्होंने उसे मना नहीं किया और हरियाणा कि तरफ से खेलना शुरू किया।

आईपीएल कैरियर की बात की जाए तो 2011 और 2012 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने अपनी टीम में इन्हे शामिल किया। और 2018 में Delhi Daredevils ने 20 लाख रुपए निवेश कर के इन्हे अपनी टीम में सम्मलित किया था। जहां पर भी इन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। और आज के समय में हर्षल पटेल Haryana team के caption भी है।

हर्षल पटेल का आईपीएल कैरियर:-

Harshal Patel biography in Hindi

आईपीएल 2021 सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने 20 लाख रुपए निवेश करके Harshal Patel को अपनी टीम में शामिल किया था।

आईपीएल सत्र 2021 में Harshal Patel ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। Royal Chalanger Banglore की ओर से खेलते हुए इनहोंने मुंबई इंडियन के खिलाफ 5 wicket चटकाए जोकि इनका आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। और बहुत शानदार हैं। मुंबई इंडियंस जोकि 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। ऐसी टीम के खिलाफ 5 wicket लेना अपने आप में ही गर्व कि बात है।Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021

इसके अलावा Harshal Patel के लिए गर्व कि बात है कि उन्हें विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ उनके टीम में खेलने का मौका मिला जिससे वे काफी कुछ सीखते हुए आगे बढ़ रहे हैं। और आपको बता दें कि Harshal Patel ने चल रहे आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लिया है।

हर्षल पटेल की personalinformation:-

नाम हर्षल विक्रम पटेल
माता का नाम दर्शाना पटेल
पिता का नामविक्रम पटेल
जन्म तिथि 23 November 1990
उम्र31 वर्ष
Height5″9 फिट इंच (175 सेंटीमीटर)
Weight65 किलोग्राम
Chest 38 इंच
Biceps12 इंच
जन्म स्थानसानंद गुजरात
नया निवास स्थान न्यू जर्सी यू .एस .ए
शैक्षिक योग्यताग्रेजुएट
कॉलेज H.A. college of commerce अहमदाबाद गुजरात
Role – Right-arm medium bowler
Batting Right-handed
BowlingRight-handed
राष्ट्रीयता इंडियन
Marital Status Unmarried
धर्महिन्दू
रुचि क्रिकेट अथवा म्यूजिक
नागरिकता इंडियन और USA green card holder
कोच तारक द्विवेदी
पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर
आंखो का रंग काला
बालों का रंग काला
आईपीएल डेब्यू रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर
अंतरराष्ट्रीय डेब्यू अभी तक नहीं
घरेलू टीमहरियाणा (कैप्टन)
जर्सी संख्या13
आईपीएल जर्सी संख्या73
मैच18
Harshal Patel biography in Hindi(जीवनी)
Harshal Patel biography in Hindi(जीवनी)

Frequently Asked Question (FAQ)

u003cstrongu003eQ1- क्या हर्षल पटेल आगे आने वाले matches में विकेट लेंगे?u003c/strongu003e

Ans 1- जी हां जिस प्रकार से उनकी परफॉर्मेंस है वह आगे आने वाले matches में विकेट अवश्य लेंगे।

u003cstrongu003eQ 2- हर्षल पटेल अमीर कैसे बने?u003c/strongu003e

Ans 2- अपनी कड़ी मेहनत, परिश्रम, और कंफर्ट zone से बाहर रहकर ही वे अमीर बन पाए हैं।

u003cstrongu003eQ 3- सबसे अमीर आईपीएल की टीम के मालिक कौन है?u003c/strongu003e

Ans 3- मुकेश अंबानी

u003cstrongu003eQ 4- आईपीएल का सबसे तेज और खतरनाक बल्लेबाज कौन है?u003c/strongu003e

Ans 4- एबी डिविलियर्स जिनको हम सुपरमैन, Mr.360 के नाम से भी जानते हैं। आईपीएल के सबसे ख़तरनाक खिलाड़ी यही है।

u003cstrongu003eQ 5- आईपीएल में नंबर 1 खिलाड़ी कौन हैं?u003c/strongu003e

Ans 5- Virat Kohli आईपीएल के नंबर 1 खिलाड़ी हैं।

Conclusion:-

आज के इस आर्टिकल में हमने Harshal Patel की biography के बारे में जाना है जो कि एक कुशल बॉलर हैं जिनका हमेशा से सपना था एक क्रिकेटर बनने का और उन्होंने अपनी मेहनत और कड़े परिश्रम के बाद यह उपलब्धि हासिल की। अगर आपको हर्षल पटेल से संबंधित सभी जानकारी अच्छी लगी हो या इसमें कुछ भी आपको गलत लगा हो तो हमे नीचे कमेंट कर के जरूर बताएगा हम जल्द से जल्द आर्टिकल में change कर देंगे।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment