Backlink kya hai? backlinks kaise banaye 2021 में How to Make Powerful Backlinks Full Guide

Backlink kya hai- हम ऐसी Link को कहते हैं जैसे कि मान लीजिये आप किसी ऐसे Website पे आप Article पढ़ रहे हैं जहाँ पर रोजाना लाखो से ऊपर Readers आते हैं और आप भी उनमे से एक हैं और

Backlink क्या है?

आपने Article padhne के बाद Coment किया प्रमोसन और coment में ही अपनी Website का Link छोड़ दिया जिसकी बजह से लोग उस Link में Click करके आपकी Website में आ गए जिससे आपकी Website का दिन प्रतिदिन Visitors बढ़ने लगे और कुछ दिनों के बाद आपकी Website Google में Top पे Rank करने लगी और आपको इसकी बजह से Organic Traffic आने लगा, तो इसलिए हम इस प्रोसेस को Backlink कहते हैं।
Read AlsoSEO Full Guide in Hindi Learn SEO in 5 Minute SEO Kya Hai | SEO kaise Kare?

आसान भाषा में कहा जाये तो, Backlink एक ऐसा रास्ता हैं जहाँ से आपकी Website में दूसरी Website के माध्यम से Traffic आने लगे और आपकी Website Google और दूसरे Search Engine में Top पे रैंक करने लगे जिससे आपकी site का Traffic बढ़ जाये इसी को हम आसान भाषा में backlink कहते हैं। backlink kya hai,

पहले के समय पे जिसने जितने ज्यादा Backlink बनाया होता था वो उतनी ही अच्छी ranking पाता था लेकिन अब के समय में आये दिन सर्च Search Engine के नए Algoritham Update होने के बाद से Content को ज्यादा Value दी जाने लगी है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि backlink का काम ख़तम हो गया है। Backlinko

अगर आप Quality Content लिखते हैं तो Article को Fast Index करने और Ranking बढ़ाने के लिए आपको फिरभी Backlink की जरुरत पड़ेगी जिससे अच्छा खासा Traffic आ सके इसलिए Backlink के लिए कुछ Cmmon Terms बनाये गए हैं जिनको जान लेना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है। backlink kya hai

Backlink के लिए कुछ Cmmon Terms 

  1. Link Juice:-जब आप अपनी Website का link या फिर अपने Website के किसी Article का link किसी other website या Webpage में ड्राप करते हैं, तो वह Link Juice pass करता है। जिससे आपके article को Top पे rank होने में मदत मिलती है और आपकी Website की AUthority भी Build होती है।`और अगर आपको Link Juice Pass होने से रोकना है तो आपको Nofollow Tag का इस्तेमाल करना होगा।
  2. Nofollow Link:-जब आप अपनी Website को किसी दूसरे Website से link करते हैं तो वह link juice pass नहीं करता क्युकि उस link में Nofollow tag का इस्तेमाल किया होता है। इस type के link usefull नहीं होते हैं क्युकि ये किसी Website के Coment के माध्यम से बनाये जाते हैं।
  3. Dofollow Link:-वह link जो Link Juice Pass करते हैं क्युकि यह link आपको Post के बीच से मिला हुआ होता है आपकी Website को बहुत benifit प्रदान करता है और इससे आपकी Website की Search Ranking भी बढ़ जाती है।
  4. High-Quality Link:-ऐसा लिंक जहा पे अच्छा खासा traffic आता है और जिसका DA PA अच्छा हो, वहाँ से लिया गया link Quality Backlink कहलाता है ऐसी Website से Link लेने की बजह से आपकी Website  को रैंक होने के लिए बूस्ट मिलता है। अगर इस तरह के Webpage से आपको Nofollow Link भी मिल जाये तो आपकी Website के लिए किसी जान बचाने बाली दबाई से कम नहीं है।
  5. Low-Quality Link:-Low Quality link ऐसा link होता है जो किसी Spam site या Adult Site से लिया जाता है या फिर किसी Trick का इस्तेमाल करके link लिया जाता है। इसलिए बहुत ज्यादा सावधान रहे और समय पे चेक जरूर करें।
  6. Root Domain:-एक ऐसा Unique Domain जहा  आपको एक से अधिक बार Link मिला हो उसको Root Domain में Consider करेंगे। इससे भी आपको बहुत फायदा होगा।
  7. Internal Link:-ये link वो link होते हैं जिसमे अपने ही Website के Top article को Current Article के बीच में Link करना internal Link कहलाता है। इसके बहुत से फायदे होते हैं जैसे जब कोई User आता है तो आसानी से दूसरे पेज में भी जा सकता है जिससे page की रीच बढ़ेगी और article rank होने की संभावना बढ़ जाती है और आपको एक backlink अलग मिल जाता है। इसका फायदा ये भी होता है आप अपने हिसाब से अपने दूसरे आर्टिकल के लिए Backlink बना सकते हैं।
  8. Anchor Text:-यह text ऐसा टेक्स्ट होता है जिसको हम Hyperlink के साथ प्रयोग करते हैं जिसको हम Anchor Text कहते हैं, यह Backlink बनाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है इससे आपको सबसे ज्यादा फायदा भी मिलता है।
  9. Meta Description:- Website और Post दोनों का Description अच्छा और atractive लिखें जिससे user देखते ही Click कर दे। जिससे आपको अपने blog में अच्छा खासा Traffic लाने में बहुत मदत मिलेगी।

तो Freinds आपको बताया Backlink और कुछ Terms के बारे में आशा करता हूँ समझ आ गया होगा। चलिए अब बात करते है और भी डिटेल में कि backlink के प्रकार कितने होते हैं और क्यों बनाना चाहिए इस तरह के तमाम सवाल जवाब।

Types Of Backlinks | Backlink के कितने प्रकार होते हैं और कौनसे ?

  • Dofollow Backlink
  • Nofollow Backlinks

Dofollow Backlink क्या है ? | What Is Dofollow Backlink?

Backlink लेने का ऐसा तरीका जिसमे Link Juice Pass हो उसको हम Dofollow Backlink भी कहते हैं और Juicy link भी कहते हैं। Dofollow link किसी भी Website की Search Engine Ranking Position को Improve करने के काम में आता है।

Read Also – How to Get Google AdSense Approval in 2021 [ Hindi Full Guide ] To Get Approval for New Website

Dofollow link बनाने के लिए कुछ 3 Simple से code होते हैं जिसको मैं आपको नीचे दे रहा हूँ, दोस्तों जैसे आप किसी भी Webpage से Backlink लेते हैं तो Search Engine के Bot उस Link पर जा कर चेक करते हैं और Google को Signal भेजते हैं कि इस आर्टिकल को रैंक करना चाहिए या नहीं। backlink kya hai

  1. <a href=”http://technicalsandy.com” rel=”dofollow”>Technical sandy</a>
  2. <a href=”http://technicalsandy.com”>Technical sandy</a>
  3. <a href=”http://technicalsandy.com” rel=”external”>Technical sandy</a>

इन तीनो में से कोई एक Format का उपयोग करके आप Dofollow Backlinks आसानी से बना सकते हैं बस आपको मेरी साइट का link हटा के अपनी link और Title ऐड  करके आप बना सकते हैं।

Nofollow Backlink क्या है ? | What is Nofollow Backlink ?

Nofollow Backlink ऐसा link होता है जो कि Link Juice पास नहीं करता है क्युकि जब भी कोई Search Engine का Bot वहा पर जाता है तो Nofollow Tag की बजह से उस link को index करने से रोक देता है इसलिए हम इसे Nofollow Backlinks भी कहते हैं।  लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं होता कि आपको Nofollow Backlinks से कोई फायदा नहीं होता है।
Read Also – How to Start a Blog in 2021 Full Guide in Hindi Start Blogging and Get AdSense Approval

Nofollow Backlink बनाने से आपकी Site पे traffic आता है लेकिन Dofollow की अपेक्छा कम आता है और जानकारी के लिए हम आपको बता दें Nofolllow बैकलिंक आपकी Website के SEO का संतुलन बना रहता है इसलिए आपको दोनों तरह की Backlinks बनानी चाहिए। जिससे आपकी Site में अच्छा खासा ट्रैफिक आ सके। backlink kya hai

Nofollow Backlink बनाने के दो Format होते जो की निचे दिए गए हैं जिसमे आपको अपनी साइट का Link डालके Backlink बना सकते हैं। backlink kya hai

  1. <a href=”http://mysite.com” rel=”nofollow”>My Site</a>
  2. <a rel=”nofollow” href=”http://mysite.com”>My Site</a>

Nofollow और Dofollow Backlink के फायदे क्या हैं ? | Benifits of Nofollow And Dofollow Backlink ?

  • Nofollow Backlink से ट्रैफिक मिलता है और  Dofollow Backlink से Page rank को Improve करता है जिससे अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है। backlink kya hai
  • dofollow के साथ nofollow backlinks वेबसाइट को सतुलन देते है यह आपको ऐसे अपडेट से सुरक्षित रखता है जो आपको बैकलिंक्स बनाने के लिए penalize करते हैं और वही Dofollow Blog या website की authority को Improve करता है।
  • Nofollow DA, PA & अन्य Metrics को improve करने में सहायक होते है वही Dofollow Content की रैंकिंग को सर्च इंजन में बढाता है। backlink kya hai

Nofollow और Dofollow Backlink में अंतर क्या है ?

dofollow के साथ nofollow backlinks वेबसाइट को सतुलन देते है यह आपको ऐसे अपडेट से सुरक्षित रखता है जो आपको बैकलिंक्स बनाने के लिए penalize करते हैं और वही Dofollow Blog या website की authority को Improve करता है। आपको समझाने के लिए example  दे रहे हैं।

  • Dofollow Backlink Example :-“मेरे पापा School के Principal हैं “मतलब आपका कोई भी काम School में आसानी से हो जायेगा किसी भी समय।
  • Nofollow Backlink Example :-“मेरे पापा की पहचान School के Principal से है” मतलब आपका काम होगा लेकिन आसानी से नहीं तो समझ आ गया होगा कि दोनों में अंतर है।

Backlinks क्यों बनाने चाहिए 

दोस्तों Backlink अपने Blog या Website के लिए इसलिए बनाने चाहिए क्युकि जब भी हम कोई Article लिखते हैं तो उनको Index होने में और Search Engine के टॉप पे रैंक होने में मदत मिलती है  हमारे website  traffic आता है इसलिए Backlink बनाना जरुरी होता है। इससे Website की Authority भी Improve होती है।

Backlink कैसे बनाएं? | backlink बनाने के तरीके:-

दोस्तों वैसे तो Backlink बनाने के बहुत से तरीके हैं जिनको हमने निचे पूरी लिस्ट दी हुई है। इन लिस्ट की पूरी जानकारी पाने के लिए आप हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ें :-SEO Full Guide in Hindi Learn SEO in 5 Minute SEO Kya Hai | SEO kaise Kare? Website ko Search Engine me Index kaise Kare

  1. Social Networking Site
  2. Social Bookmarking Site
  3. Guest Posting
  4. Forum Posting
  5. Blog Commenting
  6. Blog Directory Submission
  7. Search Engine Submission
  8. Classifieds Submission Site
  9. Video-Sharing site
  10. Photo Sharing site
  11. Question and Answering Site

कैसे पता करें कि कौनसी Backlink Nofollow है और कौनसी Dofollow ?

दोस्तों पहला तरीका है आप अपने इन्टरनेट browser में एक extension install कर सकते है जिसका नाम NoFollow extension है, अगर आप extension नहीं इंस्टाल करना चाहते है तो यह तरिक firefox browser और Chrome Browser में काम करता है।  आपको किसी भी लिंक को सेलेक्ट करना होगा सेलेक्ट करने के बाद राईट क्लिक करे उसके बाद view selection source पर क्लिक करना होगा।

आशा करते हैं आपको समझ में आ गया हो और अगर समझ में आ गया है तो Social मीडिया में हमें फॉलो अवश्य कर लें जिससे आपको letest article के बारे में पता चलता रहे और साथ ही साथ कमेंट जरूर करें।

Backlink kaise bnayein

FAQ

u003cstrongu003eQ1- किस प्रकार की backlink सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है?u003c/strongu003e

Ans1- Guest Posting में आपको जो बैकलिंक मिलती है वो बैकलिंक बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। ये High quality backlink के under में आती है। क्यूंकि इससे उस website का link juice आपको मिलता है।

u003cstrongu003eQ2- Post की backlink ज्यादा महत्वपूर्ण होती है या homepage की?u003c/strongu003e

Ans2- अगर आप किसी high authority website से backlink ले रहे हैं तो home page की backlink लीजिए।

u003cstrongu003eQ3- Backlink की परिभाषा बताइए?u003c/strongu003e

Ans3- जब एक website दूसरी वेबसाइट को link प्रदान करती है तो वो प्रक्रिया backlink कहलाती है। ये do follow और no follow कोई भी हो सकती है।

u003cstrongu003eQ4- Do follow backlink जायदा powerful है कि no follow?u003c/strongu003e

Ans4- do Follow backlink ज्यादा powerful होती है।

u003cstrongu003eQ5- एक दिन में हमे कितनी बैकलिंक बनानी चाहिए?u003c/strongu003e

Ans5- 1 दिन में केवल 10 backlink बनाना safe माना जाता है। इससे आपकी वेबसाइट को अच्छी growth मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

1 thought on “Backlink kya hai? backlinks kaise banaye 2021 में How to Make Powerful Backlinks Full Guide”

Leave a Comment