Featured Snippet क्या है? और कैसे काम करता है?

इस आर्टिकल में हम फीचर snippet क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। जब आप google के search engine में कोई भी query search करते हैं तो आपने कभी ना कभी देखा होगा की heading के साथ कुछ text, या image, या बुलेट points में result show होता है और उसके नीचे result जिसपर क्लिक कर के आप content read करते हैं। तो आइए detail में जानते हैं कि featured snippet होता क्या है।

Featured Snippet क्या है?

Featured snippet एक तरीके का organic result होता है जो कि गूगल के first page और first position पर heading के साथ text, image, या bullet points के साथ show होता है। हर एक keyword पर Featured Snippet बिल्कुल नहीं बनता है ये सिर्फ उन्हीं keywords पर बन जाता है जिसको google के search engine में सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा हो और जो important keyword हो।

Featured Snippet search

Featured Snippet का उद्देश्य ?

फीचर Snippet का एक ही उद्देश्य होता है कि user की हर एक query का answer मिल जाए। फिर चाहे ऐसे ही page पर रह कर मिल जाए या फिर google में दी गई website को open करने के बाद मिले।

Google उन्हीं website के कंटेंट को फीचर Snippet में बदलता है। जिसका Data Google को Authentic और trustable लगता है। मतलब की जो वेबसाइट अच्छे से अच्छा content publish करती है उन्ही का डाटा feature snippet में आता है।

Feature snippet क्यों जरूरी है?

Featured snippet SEO के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। ये SEO में काफी मदद करता है।

  • फीचर snippet के मदद से ही website पर ज्यादा clicks मिलते हैं।
  • फीचर snippet वेबसाइट की रैंकिंग और website के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए भी काफी मददगार है।
  • फीचर snippet के मदद से website को authority भी बढ़ती है। ये काफी महत्वपूर्ण है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें google search engine के अनुसार first page पर रैंक हो रही वेबसाइट मे से सबसे ज्यादा clicks Featured Snippet में converted website पर ही होता है। Google की अनोलॉजी के हिसाब से 8 to 10% क्लिक्स featured snippet वाली वेबसाइट पर ही होता है।

भविष्य में feature snippet से क्या फायदा होने वाला है?

भविष्य में featured snippet से होने वाले फायदे अनेक हैं। आइए नीचे दी गई बिंदुओं में जानते हैं।

• अगर आपकी वेबसाइट टॉप 10 में आ रही है मगर फीचर snippet में नहीं है तो आपको 19% तक ही clicks मिलने के आसार है। लेकिन अगर आपकी वेबसाइट फीचर snippet में show हो रही है तो पूरे 28% clicks मिलने के chances हैं। मतलब कि 9% एक्स्ट्रा clicks का फायदा है।

• अगर आपकी वेबसाइट के पोस्ट Featured snippet में हैं तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी काफी ज्यादा improve होती है।

• रैंकिंग के अलावा featured snippet आपके ब्लॉग के traffic और authority को बढ़ाने में भी काफी मदद करता है।

• भविष्य में आपको featured snippet से काफी फायदा होने वाला है जिसके चलते आपका ब्लॉग का ट्रैफिक और आपके ब्लॉग की अथॉरिटी दोनों चीज increase होगी जिसकी मदद से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अपने ब्लॉग के पोस्ट को feature snippet में कैसे दिखाए?

अगर गूगल आपके ब्लॉग का पोस्ट featured snippet में नहीं लेके आ रहा है। तो आप नीचे दी हुई step को follow करिए इसके बाद google आपके ब्लॉग के pages को भी featured snippet में जरूर लेके आएगा।

  • आप जब भी किसी keyword पर आर्टिकल लिखते हैं तो हमेशा ध्यान रखिए कि keyword का जवाब आपको 100 से 150 शब्दों के अंदर में देना है और उस keyword को उस particular paragraph में 2 बार इस्तेमाल करना है।
  • आप जिस keyword पर काम कर रहे हैं कोशिश करिए कि आप अपना जवाब bullet points aur numbers के माध्यम से भी जरूर दें। ऐसा करने से गूगल आपके pages को भी सर्च result में feature snippet में जरूर लेके आएगा।
  • कोशिश करिए कि आप low competitive keyword पर work करिए जिसमे आपकी वेबसाइट तेज़ी से google के search engine के अंदर रैंक करे। क्यूंकि जितनी जल्दी रैंक करेगी इतनी ही जल्दी feature snippet में भी बदल जाएगी।

Feature snippet के प्रकार

Featured snippet generally चार प्रकार के होते हैं आइए जान लेते हैं वो कौन से हैं –

  • Paragraph Snippet:-Paragraph Snippet में रिजल्ट हमेशा एक पैराग्राफ के form में आता है। जैसे कि what is SEO? तो google वेबसाइट के अंदर इसका जवाब सर्च करेगा और उसके main lines को उठाकर featured snippet में डाल देगा।
  • List Snippet:-List Snippet में result हमेशा एक list में show होता है। जैसे आपने कोई आर्टिकल लिखा और उसका जवाब step by step दिया है। तो गूगल उसको एक list के form में user के सामने show कर देता है।
  • Table Snippet
  • Videos Snippet

Conclusion:-

आज के इस लेख में हमने आपको Featured snippet क्या है और ये कैसे काम करता है के बारे में detail में जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको समझ में आज्ञा होगा कि featured snippet क्या है और हम featured snippet का फायदा किस प्रकार उठा सकते हैं? अगर पसंद आया हो तो इसे शेयर अवश्य करे।

FAQ:-

u003cstrongu003eQ1- क्या भविष्य में Featured snippet का फायदा होगाu003c/strongu003e?

Ans1- जी हां बिल्कुल होगा।

u003cstrongu003eQ2- Featured Snippet वाली वेबसाइट पर कितने percent clicks user द्वारा होते हैं?u003c/strongu003e

Ans2- 28%

u003cstrongu003eQ3- क्या SEO के लिए Featured snippet जरूरी है?u003c/strongu003e

Ans3- जी हां, बहुत जरूरी है।

u003cstrongu003eFeatured Snippet क्या है?u003c/strongu003e

u003ca href=u0022https://developers.google.com/search/docs/advanced/appearance/featured-snippetsu0022 target=u0022_blanku0022 rel=u0022noreferrer noopeneru0022u003eFeatured snippetu003c/au003e एक तरीके का organic result होता है जो कि गूगल के first page और first position पर heading के साथ text, image, या bullet points के साथ show होता है। हर एक keyword पर Featured Snippet बिल्कुल नहीं बनता है ये सिर्फ उन्हीं keywords पर बन जाता है जिसकोu003ca href=u0022https://technicalsandy.com/blog-ke-liye-best-domain-name-kaise-chune/u0022u003e google के search engineu003c/au003e में सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा हो और जो important keyword हो।

Related VIdeo

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment