डिप्रेशन कैसे कम करें?

आज की यूथ के लिए डिप्रेशन एक बड़ी समस्या के तौर उभार रहा है और बहुत बड़ी संख्या का वर्ग इससे ग्रासित है। क्योंकि आज इस जीवन की दौड़ में हर व्यक्ति आगे निकलना चाहता है और इस अपने जीवन की शांति को भंग कर बैठता है और अपनी समस्यों के बारे में बार – बार सोचता है। जो कि डिप्रेशन में जाने का अहम कारण बना हुआ है और यदि व्यक्ति ज्यादा समय तक डिप्रेशन में रहता है।

तो ये उसके लिए भयंकर बीमारी का कारण भी बन सकता है और यहां तक उस व्यक्ति को डिप्रेशन के कारण हाट – अटैक तक हो सकता है। जिससे उसकी जान को खतरा हो सकता है। लेकिन ये उस समय होता है। जब व्यक्ति को किसी बहुत अहम घटना सदमा लगा होगा और अगर ऐसा हुआ है तो उस व्यक्ति जल्द से जल्द किसी अच्छे मनोचिकित्सक (psychiatrist) को दिखाना चाहिए। लेकिन आमतौर पर लोगों को ये उस स्तर पर नही होता है।

लेकिन अगर आपको डिप्रेशन के शुरुआती लक्षण दिख रहे है। तो आप कुछ उपायों को फॉलो कर सकते है, जो कि आपको डिप्रेशन से बाहर लाने में काफी सहायक होंगे और अक्सर मनोचिकित्सकों द्वारा भी इन्हें फ़ॉलो करने का सुझाव दिया जाता है। जिनके बारे हम आपको नीचे एक – एक करके बताएंगे। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें।

डिप्रेशन क्या होता है?

डिप्रेशन के बारे में लिखित रूप में ज्यादा नहीं बताया जा सकता है। क्योंकि ये एक भावात्मक बीमारी है। जिसमें व्यक्ति भावात्मक प्रतिक्रिया से पीड़ित हो जाता है। जिससे उसे मन ही मन में घबराहट होने लगती है और उसे किसी विशेष चीज़ को लेकर डर बैठ जाता है। जिससे व्यक्ति खोया – खोया और चुपचाप रहने लगता है तथा अपने आप में सोचने लगता है और ऐसे व्यक्ति को मानसिक उत्पीड़ना होती है और वह अन्य मानसिक रोगों का भी शिकार हो सकता है।

लेकिन अगर व्यक्ति शुरुआत में थोड़ा सा भी गौर दे लेता है और हमारे द्वारा नीचे बताये गये तरीकों को नियमित रूप से फॉलो करता है। तो उसका डिप्रेशन कम हो सकता है और इन उपायों को फॉलो करने के लिए आपको किसी भी Psychiatrist की अप्पोइटमेंट लेने की भी आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि ये बहुत ही सामान्य और डिप्रेशन को करने करने के लिए कारगर साबित होने वाले तरीके है।

डिप्रेशन कम करने के तरीके

हम आपको बता चुके है कि सामान्य तौर पर मनोचिकित्सकों द्वारा डिप्रेशन का इलाज किया जाता है और लोगों को उनके सुझावों को लेना चाहिए। लेकिन अगर आपके डिप्रेशन के थोड़े बहुत लक्षण लगते है। तो आप ऐसे में नीचे बताये गये तरीके को फॉलो करके डिप्रेशन को कम करने की कोशिश कर सकते है। जो कि निम्म प्रकार है –

योगा करें?

योग साधारण तौर पर लोगों को शारीरिक तौर पर स्वस्थ्य बनाता है। ऐसा कहा जाता है लेकिन योग आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ्य बनाता है। ऐसा योग्य गुरुओं द्वारा सिद्ध किया जा चुका है। इसलिए अगर डिप्रेशन को दूर करना चाहते है। तो योग करना आपके लिए अच्छा तरीका हो सकता है। इसलिए डिप्रेशन को कम करने के लिए योग करें?

पालतु जानवरों से संपर्क बनाएं?

डिप्रेशन व्यक्ति को जब होता है जब कोई व्यक्ति किसी विशेष बिंन्दू पर कुछ गहरा (Deeply) सोचता है। इसलिए ऐसी स्थिती में उस डिप्रेशनमय व्यक्ति को पालतु जानवरों से संपर्क बनाना चाहिए और साथ खेलकर अपना समय व्यतीत करना चाहिए। जिससे उसका दिमाग डिप्रेशन वाले कारण से हटा रहेगा और जल्द से जल्द डिप्रेशन से बाहर आने में सहायता मिलेगी।

इसलिए जो व्यक्ति डिप्रेशन में वह किसी पालतु जानवर को पाल ले और उसके साथ अपने पन का व्यवहार बढ़ाये या आप पास के पालतु जानवरों की सेवा और उनके साथ खेलने में अपना समय बिताये।

दोस्तों से साथ समय बिताएं

अपने समय को दोस्तों के साथ बिताएं। जिससे आपका मन विचलित होगा और हसी मज़ाक से आपके मानसिक तनाव हो राहत मिलेगी तथा आत्मविश्वास की वृद्धि होगी और सोच पॉजिटिव होगी।

वो करें जिसमें मन लगे

हम बहुत से कामों को ना चाहते हुए भी करते रहते है जो कि लोगों के बीच डिप्रेशन का एक बहुत अहम कारण बना हुआ है। इसलिए आप हमेशा वो करें, जो आपका मन करता है। जिससे आपका डिप्रेशन कम होगा और आपको आनन्द की अनुभूति होगी।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल में डिप्रेशन कम करने के तरीकों के बारे में बताया। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाव चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment