Stress कैसे कम करें?

तनाव हर व्यक्ति के जीवन का ऐसा हिस्सा बन चुका है। जो व्यक्ति को अनेक बीमारियों की तरफ अग्रेषित कर देता है। आमतौर पर देखा जाता है कि व्यक्ति अपने, काम, पारिवारिक समस्याओं या अन्य किसी कारण तनाव महसूस करता है। और एक समय ऐसा आता है। व्यक्ति पूरी तरह से Stress में आ जाता है। कई बार यह Stress इतना ज्यादा व्यक्ति पर हाइपर हो जाता है कि इसका उपचार कराने पर भी यह सही नही होता है। जो परेशानी का विषय बन जाता है।

परन्तु अब इसे परेशानी को दूर करते हुए Stress कैसे कम करें? इससे जुड़ी काफ़ी उपयोगी जानकारी हम आपको अपने इस लेख में लेकर आये है। जिसे फ़ॉलो करके आप stress जैसी बीमारी के निज़ात पा सकते है। अगर आप भी अपने जीवन मे टेंशन से जूझ रहे हैं तो आज ही टेंशन कम करने के उपाय करें। जो लोग जानना चाहते हैं कि Stress कैसे कम करें? उन्हें इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा। 

Stress क्या है? | What is Stress in Hindi 

Stress या तनाव मानव शरीर में होने वाली एक ऐसी प्रक्रिया है जो जीवन मे आने वाले अचानक बदलाव के कारण उत्पन्न होती हैं जिस कारण हमारा शरीर में कुछ भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया होने लगती है। और हमारा मन अशांत रहने लगता है। जिसकी बजह से हमे Stress होता है। साधारण शब्दो मे कहे तो Stress एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति को दुख के अलावा अन्य कुछ नही देता। 

Stress कैसे कम करें? | How to reduce stress

तनाव एक बहुत ही जटिल बीमारियों को जन्म देने का कारक है जो एक अच्छे खुशहाल व्यक्ति को भी नर्क जैसा अनुभव करता है। ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिनमे Stress की वजह से लोगो ने अपनी जान दी है। अगर आप अपने जीवन मे stress reduce करना चाहते हैं तो नीचे बातये गए तरीक़े को जरूर अपनाए। 

सुबह जल्दी उठे

हमे सदैव सुबह जल्दी उठना चाहिए अपने एक बात नोटिस की होगी कि जब कभी हम सुबह जल्दी नही उठते हैं तो हमारे सभी काम का खरब होते हैं और हमारा मूड भी खराब रहता है और जब हम जल्दी उठ जाते हैं तो हम पूरे उत्साह के साथ अपने सभी काम कर पाते हैं और हमारा Mood भी Fresh रहता है इसलिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। 

व्यायाम करें

व्यापार हमारे शरीर को मजबूत बनाने और तनाव दूर करने का सबसे सरल उपाय है। व्यायाम करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों की अच्छी कसरत हो जाती है जिसकी बजह से हमारा शरीर थक जाता है जिससे हमें एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। अच्छी नींद लेने से Mood Fresh रहता है।

नशे से दूर रहे

अधिकांश लोगों का यह माना है कि Stress में नशा करने से तनाव कम हो जाता है। जो एक दम गलत धरणा है। क्योंकि Stress में नशा करने से हमारी सोचने की क्षमता पर गलत Effect पड़ता है। जिसकी बजह से हमारे मन मे भयानक विचार आते हैं जो तनाव को बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसलिए टेंशन में Drugs न ले। 

ठंडे पानी से नहाये

जब भी आपको तनाव घेरे उस समय आपको एक दम ठंडे ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए और जब तक आपका मन करे तब तक आपको ठंडे पानी से नहाना है ऐसा करने से आपका तनाव लेवल काफी हद तक कम हो जाएगा। यह तनाव दूर करने का सबसे आसान तरीको में से एक है। 

हँसने वाली चीजों पर ध्यान दे

जिन व्यक्ति को Stress होता है उस व्यक्ति को अधिक से अधिक ऐसी चीजों से जुड़ना चाहिये जो उन्हें हँसी दिलाये। इसके लिए आप जॉक्स, फनी वीडियो आदि को देख सकते हैं। जो आपका तनाव कम करने के लिए बहुत उपयोगी होगा। इसके अलावा आप उन लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए जो हँसने और हँसाने में माहिर हो।

घूमने की योजना बनाए

जो लोग डिप्रेशन में है उन्हें अपनी इस समस्या से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है घूमना। इसलिए आप नई नई जगहों पर घूमने जाए। जो आपके लिए बहुत गई फायदेमंद साबित होगा। जब आप नई नई जगहों पर घुमेंगे तो आप नकारात्मक वातावरण से निकलकर सकारात्मक वातावरण में प्रवेश करते हैं जिससे हमारे मन में Positivist बढ़ती है। 

गहरी नींद ले

गहरी नींद लेना भी तनाव को दूर करने का कार्य करता है इसलिए रोजना 7-8 घंटे की एक अच्छी नींद ले जिससे आपके अंदर उत्साह बना रहेगा और आप stress को खुद से दूर रख पाएंगे। 

FAQ

क्या नींद पूरी न लेना stress का कारण होता है?

जी हाँ डॉक्टर ऐसा मानते है कि अगर आप पूरी 8 घंठे की नीदं नही लेते है। तो यह stress का कारण हो सकता है।

तनाव क्यो होता है?

तनाव आमतौर पर व्यक्ति को पारिवारिक समस्याएं, नौकरीं, पढ़ाई आदि के कारण होता है।

स्ट्रेस कैसे कम करेँ?

अगर आप stress से ग्रषित है तो आपको Stress निकलने के लिए ऊपर दिए गए उपाय अपना सकते है। यह काफी फायदेमंद साबित होंगे।

निष्कर्ष

तनाव के कारण कई लोग जूझ रहे हैं और Stress के कारण ही हर महीने कई लोग Sucide कर लेते हैं इसलिए आज हमने आप सभी के साथ अपने इस लेख में Sterss कैसे कम करे? के बारे में जानकारी दी है। आपको हमारा यह लेख कैसे लगा Comment में जरूर बताएं तथा यूजर बताये गए तरीको को अपने जीवन मे जरूर उपयोग करें। 

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment