कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें?

आज के समय में लोग हेल्थी फ़ूड की अपेक्षा फ़ास्ट का सेवन अधिक करते हैं और दूध, दही, घी आदि का भी पहले की अपेक्षा सेवन दर में कमी आयी है।जिसका सीधा असर आज की यूथ में देखने को मिल रहा है। क्योंकि आजकल कम – कम उम्र के बच्चों में कैल्शियम की कमी देखने को मिल रही है। वैसे तो कैल्शियम की कमी कोई भयंकर रोग नहीं है और इसका इलाज भी संभव है।

लेकिन अगर कैल्शियम की कमी को शुरुआती समय में पूर्ण कर लिया जाता है। तो कोई विशेष परेशानी नहीं है, लेकिन अगर ये बड़े स्तर पर पहुंच जाती है, तो ये मानव शरीर में बहुत – सी बिमारियों से ग्रासित होने में सहायक हो सकती है।

इसलिए अगर आपको कुछ कैल्शियम की कमी के लक्षण दिखते है, तो जल्द से जल्द उस पर गौर दिखाये। लेकिन कुछ लोगों को कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें? के बारे में बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है। इसलिए हम आपको कुछ उपायों को बताएंगे। जो कि आपको कैल्शियम की कमी को दूर करने में काफी उपयोगी साबित होंगे। तो चलिए शुरू करते है –

कैल्शियम की कमी क्या होती है?

कैल्शियम एक प्रकार का खनिज होता है, जो मानव शरीर में खून, हड्डियों, दांतों आदि में पाया जाता है और यह शरीर को मजबूती प्रदान करता है और अगर मानव शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो इसे कैल्शियम की कहते है और डॉक्टरी भाषा में इसे Hypocalcemia कहा जाता है, इसकी कमी के कारण हड्डियों की मज़बूती कम हो जाती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है।

इसलिए अगर व्यक्ति में कैल्शियम की कमी हो जाती है, तो व्यक्ति को अन्य रोगों से ग्रासित होने का डर रहता है और वैसे तो सामान्य तौर पर सभी वृद्ध नागरिकों में होती है। जिससे वृद्धजन अक्सर बीमारियों का शिकार होते रहते है और जरा से गिरने या ठोकर लगने पर हड्डी टूटने का डर रहता है। लेकिन अगर किसी कम उम्र के नागरिक में कैल्शियम की कमी होती है, तो वह बहुत आसानी से खानपान को ध्यान में रखकर कुछ तरीकों से कैल्शियम की कमी को दूर कर सकता है। जिसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे?

कैल्शियम की कमी के लक्षण

कैल्शियम की कमी के शुरुआती लक्षण बिल्कुल सामान्य होते हैं। जिस कारण लोगों को कैल्शियम की कमी का जल्दी पता नहीं चलन पता है। लेकिन हमने। कैल्शियम की कमी के कुछ शुरुआती लक्षणों को साझा किया है। जो कि आप कैल्शियम कमी का पता लगाने में सहायक होंगे। ये कुछ निम्न प्रकार है –

  • थकान महसूस होना
  • त्वचा का खुरदरापन
  • सिर दर्द
  • सिर के बाल गिरना
  • मिर्गी के दौड़े आना
  • भूख की कमी होना
  • हाई ब्लूडप्रेशर
  • हांथ पैरों में सुन्नापन होना
  • हाई कोलोस्ट्रॉल का होना
  • अनिद्रा की समस्या
  • छाती में दर्द

कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें?

कैल्शियम की कमी को दूर करने के बहुत से तरीक़े है, जिन्हें जहन में रखकर और सही प्रकार फॉलो करके बहुत आसानी से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

खान – पान में बदलाव लाये

कैल्शियम की कमी को दूर करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है कि अपने खान पान में बदलाब लाये और अधिक कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करें? क्योंकि कैल्शियम एक ऐसा खनिज है। जिसे हम अपने सेवन पदार्थों के साथ बाहर से लेना होता है बल्कि बहुत से खनिज स्वतः ही शरीर में बनते है।

एक्सरसाइज करें

अन्य रोगों की तरह कैल्शियम की कमी को दूर करने में भी एक्सरसाइज सहायक होगी। क्योंकि जब हम जॉगिंग करेंगे, घूमेंगे, व्यायाम करेंगे। तो हमारी पाचन तंत्र में सुधार आएगा और शरीर स्वस्थ्य होगा। जिससे आपको ज्यादा भूख लगेगी और आप ज्यादा कैल्शियम का सेवन कर सकेंगे। जिससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी।

कैल्शियम सुप्पलीमेंट लें?

मार्केट में बहुत से ऐसे सुप्पलीमेंट आते है। जिनका सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर होती है। इसलिए अगर आप जल्दी कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते है। तो उन्हीं सुप्पलीमेंट का सेवन कर सकते है। लेकिन सुप्पलीमेंट लेने पहले एक सही डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

FAQ

कैल्शियम की कमी किसे होती है?

कैल्शियम की कमी वैसे तो किसी भी उम्र की महिला और पुरुष को हो सकती है। लेकिन आमतौर पर कैल्शियम की कमी वृद्धजनों को होती है।

किन फलों में कैल्शियम सबसे अधिक होता है?

स्ट्रोवरी, ब्लैक बैरी, संतरा आदि में कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक होती है।

कैल्शियम के लक्षण कौन – कौन से होती है.

कैल्शियम की कमी के बहुत से शुरुआत लक्षण होते है। जिनके बारे में ऊपर बताया गया है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको कैल्शियम की कमी कैसे दूर करें? के बारे विस्तार से जानकारी साझा की गई है। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment