दांत में दर्द क्यों होता है? | दांत दर्द का अचूक इलाज

Home Remedies for Toothache in Hindi :- दाँत का दर्द सबसे पीड़ादायक दर्द होता है। जिसमे ब्रश करने, भोजन करने यहाँ तक कि बोलने में भी काफी पीड़ा होती है। दांत दर्द आमतौर पर कीड़ा लगने, दांत की जड़ ढीले, इंफेक्शन आदि होने पर होता है। आज वृद्ध लोगों के साथ – साथ कम आयु के बच्चें भी आज दांत की समस्या से जूझ रहे है। अगर आप भी इनमे से एक है। तो अब आप दांत दर्द से कुछ ही दिनों में हमेसा के लिए राहत पा सकते है।

आज हम आपको अपने इस लेख में दांत में दर्द क्यों होता है? | दांत दर्द का अचूक इलाज के बारे बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही आसानी से दांत दर्द से तुरंत राहत पॉय सकते है। तो आइए जानते है –

दांत में दर्द क्यों होता है?

दांत दर्द आमतौर पर दांतो की सफाई न करना, कैल्शियम कमी, इन्फेक्शन आदि के कारण होता है। दांत दर्द होने सर दर्द, मुँह सूज जाना जैसी भी समस्याएं देखने को मिलती हैं। दांत दर्द अचानक एक साथ होता है। जो काफ़ी असहनीय होता है।

दर्द होने पर लोग ज्यादातर पेनकिलर दवाई का सेवन करते है। जिससे तुरंत राहत नही मिलती है। लेकिन दांत दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए घरेलू उपाय सबसे लाभकारी माने जाते है। आज हम आपको दांत दर्द से राहत पाने के कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे है।

लौंग का उपयोग करे

लौंग खाने में थोड़ी कड़बी लगती है। लेकिन लौंग दांत दर्द से तुरंत राहत पाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। लौंग में हानिकारक बैक्टेरिया को कील करती है और दांत दर्द से तुरंत राहत दिलाने मदद करती है। दांत दर्द से राहत पाने के लिए आप जिस दांत में दर्द हो रहा है उसके नीचे दबाकर रख ले। ऐसा करने से आपको 5 से 10 मिनेट में ही दांत दर्द से राहत मिल जाएगी।

अमरूद की पत्तियां

अमरूद का सेवन तो आमतौर पर सभी करते है। लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि अमरूद के साथ – साथ अमरूद की पत्तियां जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए काफ़ी लाभदायक होती है। जी हाँ अगर आपके दांत में किसी तरह का दर्द है तो आप अमरूद की 4 से 5 पत्तियां चबाकर खाते है। तो आपको दांत दर्द से तुरंत राहत मिल जाती है।

लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल आज लगभग हर घर मे मसाले के तौर पर सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। लहसुन किचन के साथ – साथ मनुष्य के स्वास्थ्य सम्बंधित बीमारियों के इलाज के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जैसे कि इसमें एलिसिन प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट मौजूद होता है जो दांत दर्द से तुरंत राहत दिलाता है। अगर आप दांत दर्द से परेशान है तो लहसुन की 2 से 4 पुत्ती चबाकर खा सकते है। इससे आपका दर्द 10 से 15 मिनेट तुरंत रुक जाएगा।

बर्फ से करे दांत की सिकाई

दांत दर्द से राहत पाने दिलाने में बर्फ़ काफ़ी प्रभावी होता है। अगर अचानक आपके दांत में दर्द होने लगा है, तो जिस दांत में दर्द है वहां बर्फ से सिकाई करे। ऐसा करते ही आपको दांत दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगी।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा जिसे खाने के सोडा के नाम से भी जाना जाता है। जिसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्ट‍िक एंटीफंगल जैसे अनेक गुण मौजूद होते है। जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए काफ़ी लाभकारी होते है। दांत दर्द में भी बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद होता है। दांत दर्द से राहत पाने के लिए हल्के गुनगुने पानी मे एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर कुल्ला कर सकते है।   

नोट :- दांत दर्दे होने के कई कारण हो सकते है, जैसे बच्चो में अक्ल की दाढ़ निकलने, या फिर दांतो की साफ सफाई न करना। लेकिन दांत दर्द कैसा भी बहुत असहनीय होता है। इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि अगर आपका ऊपर दिए गए उपायों से दांत दर्द नहीं रुक रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको दांत में दर्द क्यों होता है? | दांत दर्द का अचूक इलाज के उपाय के बारे में बताया है। आशा करता हूँ कि दिए गए उपाय फायदेमंद साबित हुए होंगे।

अगर आपको इस लेख में दांत दर्द से राहत के लिए बताये गए उपाय लाभकारी हुए हो तो इस लेख को अपनो दोस्तो के साथ जरूर साझा करे।

FAQ

दांत दर्द के लिए डॉक्टर से कब सलाह लेनी चाहिए?

अगर आपको किसी उपाय से दांत दर्द में राहत नही मिल रहा है। तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

दांत दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए क्या करें?

दांत दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आप ऊपर दिए गए तरीके अपना सकते हैं।

दांत के कीड़े कैसे खत्म करें?

अगर आपके दांत में दर्द की बजह कीड़ा है। तो आप गुनगुने पानी मे चुटकी भर नमक मिलाकर कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह के बैक्टेरिया दूर हो जाएंगे। और दर्द से राहत मिलेगी।

क्या कपूर से दांत का दर्द ठीक किया जा सकता है?

जी हां, कपूर दांत के दर्द से राहत दिलाने में लाभदायक होता है। अगर आप दर्द कर रहे दांत के नीचे कपूर का टुकड़ा रखते है तो कुछ ही समय मे दांत दर्द से आपको राहत मिल जाएगी।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment