Skin Care कैसे करें? | Skin Tips in Hindi

Skin Tips in Hindi :- अपनी त्वचा को आज हर कोई मुलायम और चमकदार रखना चाहता है। लेकिन मौसम के अनुसार आज त्वचा की देखभाल करना काफ़ी मुश्किल होता हैं। लेकिन आज हम आपने इस लेख में Skin Care कैसे करें? इसके कुछ टिप्स देने जा रहे है। जिन्हें अपनाकर आप किसी भी मौसम में अपनी त्वचा को मुलायम और चमकदार रख सकते हैं।

बैसे आमतौर पर देखा जाता है कि आज ज्यादातर लोग अपनी त्वचा को सॉफ्ट, मुलायम रखने के लिए अनेक तरह की क्रीम, पाउडर या अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। जो कई बार स्किन ठीक करने की जगह स्किन को खराब कर देते हैं। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम इस लेख में कुछ ऐसे Skincare Tips देने जा रहे है। जिन्हें अपनाकर आप प्राकृतिक रूप से अपनी स्किन को अच्छा बना सकते है।

तो दोस्तो अगर आप भी त्वचा को मुलायम और सॉफ्ट रखने के राज के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े। तो आइए जानते है –

Skin Care कैसे करें?

हर कोई अपनी त्वचा को चमकदार बनाना चाहता है, लेकिन त्वचा को मैनेज कर पाना इतना आसान नही होता हैं। त्वचा को मैनेज करने के लिए आज योग, एक्सरसाइज के साथ – साथ अन्य चीजों का विशेष ख्याल रखना होता हैं।

नींचे हमनें Skin care Tips In Hindi के बारे में बताया है। जिन्हें फॉलो करके आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते है और अपनी त्वचा मुलायम और चमकदार बना सकते हैं। ज्यादा जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े –

भरपूर मात्रा में पानी पिएं

हम सभी जानते है कि पानी मनुष्य शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर पानी को त्वचा के रूम पे देखे तो त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए शरीर मे पानी की भरपूर मात्रा होना बहुत जरूरी हैं। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा की नमी को बरकरार ऱखकर मुलायम और ग्लो करती ही त्वचा पाना चाहते है। तो हर दो घंटे पर पानी जरूर पीयें। पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलेगा और त्वचा की नमी बनी रहेगी।

हरि पत्तियों की सब्जी, फल को डाइट में शामिल करें

अच्छी बॉडी (बॉडी कैसे बनाएं) के बनाने के लिए डाइट में फल और हरे पत्ते की की सब्जी बहुत जरूरी होती है। वही अगर आप Skin Care की बाते करे तो है हरे पत्ते की सब्ज़ियों और फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योकि हरे पत्ते की सब्जी और फल का सेवन करने से आपके त्वचा में एक नई ऊर्जा मिलती है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करती हैं।

हल्दी लेप लगाएं

अगर आपके चेहरे पर दाग, धब्बे है तो हल्दी का लेप आपके लिए रामबाड़ इलाज़ है। क्योंकि हल्दी में ऐसी एंटी प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन में मौजूद विभिन्न बीमारियों को दूर करती है और स्किन को चमकदार बनाती हैं।

आप त्वचा को साफ – सुधरा बनाने के लिए हल्दी की छोटी सी गांठ को पीस ले और उसमे गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर स्किन पर लगाएं। और लगभग 20 से 30 मिनेट बाद पानी से धूल ले। इस तरह से आप हल्दी का लेप 10 से 15 दिनों तक प्रतिदिन लगाते है तो आपकी स्किन बेदाग और चमकदार रहेगी।

व्यायाम करें

व्यायाम करना हर मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता हैं। त्वचा की देखरेख के लिए भी व्यायाम काफ़ी लाभदायक होता है। क्योंकि व्यायाम करने से शरीर मे हर जगह ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छे से होता है। और जब ऑक्सीजन का प्रवाह शरीर मे पूरी तरह से होता है। तो त्वचा को कोशिशको को भी भरपूर ऑक्सीजन मिलती है जिससे त्वचा स्वस्थ और मुलायम रहती हैं।

FAQ

स्किन शरीर की सबसे बड़ी अंग प्रणाली होती है। इसलिए अपनी स्किन को हर कोई स्वस्थ और चमकदार बनाएं रखना चाहता है। इसलिए काफी लोगो के द्वारा स्किन से जुड़े अक्सर प्रश्न प्रश्न पूछे जाते हैं नीचे हमनें स्किन केअर से जुड़े कुछ प्रश्नों के जबाब दिए है। जिन्हें आपको जरूर पढ़ लेना चाहिये।

त्वचा क्या है?

त्वचा मनुष्य के बॉडी की सबसे बड़ी अंग प्रणाली है। जो शरीर को दूषित हवा, पानी बैक्टेरिया से बचाकर शरीर को स्वस्थ रखती हैं।

Skin Care कैसे करें?

स्किन की केयर करने के लिए काफी उपाय है, लेकिन हमनें अपने इस लेख में उन उपायों को बताया है जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को मुलायम और नर्म रख सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें?

ग्लोइंग स्किन के लिए आप हल्दी, ऐलेवेरा, नींबू आदि का लेप बनाकर लगा सकते हैं।

क्या स्किन केयर केयर के लिए क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है?

जी हां, आप डॉक्टर की सलाह पर स्किन केयर मेडिकल स्टोर से खरीद सकते है। और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमनें आपने आपको Skin Care कैसे करें? | Skin Tips in Hindi के बारे में बताया हैं। जिन्हें अपनाकर आप आसानी आए अपनी स्किन को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं। आशा करता हूँ कि दिए गए स्किन केअर पॉइंट आपके लिए उपयोगी साबित हुए होंगे।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment