सर्वाइकल क्या है? इसके लक्षण और उपाय

शरीर में दर्द आज मनुष्य शरीर के लिए एक आम बीमार बन चुकी हैं। शरीर के किसी अंग जैसे गर्दन में दर्द, कमर में दर्द और अन्य शरीर दर्द को सामान्य दर्द के तौर पर देखा जाता हैं। हालांकि शरीर मे होने वाले इस प्रकार के दर्द कई बार सर्वाइकल का रूप ले लेते है। जो व्यक्ति के लिए काफ़ी खतरनाक साबित हो जाते हैं।

सर्वाइकल मनुष्य के लिए एक ऐसी बीमारी है जो तनाव, गलत तरीके सोना, चोट या अन्य कई कारण से हो सकती हैं। लेकिन अभी इस बीमारी से लोग अभी अंजान है।

इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में सर्वाइकल क्या है? इसके लक्षण और उपाय के बारे में पूरी जानाकरी देने जा रहे हैं। तो अगर आप भी सर्वाइकल जैसी बीमारी दे अंजान है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। तो चलिय जानते है –

सर्वाइकल क्या है?

शरीर मे सबसे बड़ी रीढ़ की हड्डी के जोड़ो और डिस्क बीच होने वाले दर्द की समस्या को सर्वाइकल के नाम से जाना जाता हैं। आज यह एक ऐसी समस्या बन चुकी है। जिससे काफ़ी लोग पीड़ित होते जा रहे है। अगर समय पर इसका इलाज़ नही किया गया तो यह और खतरनाक हो जाता है।

जब कई व्यक्ति सर्वाइकल (गर्दन दर्द) से पीड़ित हो जाता है, तो आमतौर वह योग, एक्सरसाइज करते और ऐसा है मानते इससे निज़ात मिल जाएगी। लेकिन योग, या एक्सरसाइज इससे निज़ात पाने तक सीमित नही है।

लेकिन हां अगर सर्वाइकल के लक्षण और कुछ उपायों को अपनाया जाए तो आसानी से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो चलिय सर्वाइकल के लक्षण और उपाय के बारे में जानते है –

सर्वाइकल के लक्षण

मनुष्य शरीर के लिए कोई भी बीमारी मामूली बीमारी नही होती है। अगर बीमारी का समय पर इलाज़ नही किया जाए तो बीमारी काफ़ी ख़तरनाक साबित हो सकती हैं। ऐसे ही सर्वाइकल की समस्या के लक्षणों और समय पर इलाज न हो तो यह काफ़ी ख़तरनाक हो सकती हैं। सर्वाइकल की बीमारी से आप बच सके और इसके लक्षणों को पहचान कर समय इलाज़ कर सके इसलिए नींचे सर्वाइकल के क्या – क्या लक्षण उनके बारे में हमनें बताया है। जो निम्लिखित है –

  • पेट दर्द, कमर दर्द आदि सर्वाइकल की समस्या हो सकती है।
  • पैर में सूजन होने कारण चलने में तकलीफ़ सर्वाइकल का एक मुख्य लक्षण हो सकता हैं।
  • मांशपेशियों में ऐठन सर्वाइकल दर्द में हो सकती हैं।
  • गर्दन में अकड़न सर्वाइकल दर्द का होने का लक्षण होता हैं।

सर्वाइकल से बचने के उपाय

सर्वाइकल गर्दन में दर्द का मुख्य कारण होता है। और भी इसके कई कारण होते है जिनके बारे में ऊपर बताया हैं। अगर आपके शरीर मे ऊपर में दिए गए लक्षण है तो आपको सर्वाइकल की समस्या हो सकती हैं। जिन्हें आप नींचे दिए गए उपायों से ठीक कर सकते हैं –

गर्दन पर बर्फ का टुकड़ा लगाएं

सर्वाइकल का दर्द जिसे मुख्य रूप से गर्दन के दर्द से जोड़ा जाता हैं। तो अगर आपके भी गर्दन में दर्द है तो आपको तुरंत दर्द बाली जगह पर बर्फ के टुकड़े को लगाएं। इससे आपको तुरंत सर्वाइकल से आराम मिल जाएगा।

व्यायाम करें

व्यायाम करना व्यक्ति की दैनिकचर्या का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता हैं। क्योंकि व्यायाम करने से शारीरिक रूप से एनर्जी मिलती है, साथ ही मासपेशियां मजबूत होती है। व्यायाम इन बीमारियों के साथ – साथ सर्वाइकल के इलाज़ में भी काफ़ी लाभदायक होता हैं।

सही मुद्रा में सोना

आज गर्दन का दर्द (सर्वाइकल) सोते समय गर्दन दब जाने के कारण होता है। अगर आप सोने की मुद्रा को सही रखते है तो आप सर्वाइकल दर्द से राहत पा सकते हैं।

काम के बीच ब्रेक ले

आज गर्दन में दर्द कंप्यूटर, मोबाइल पर लगातर काम करने से भी होने लगता है। क्योंकि लगातर काम करने से गर्दन झुकी रहती है, जिससे गर्दन में दर्द होने लगता हैं। तो अगर आप अपने किसी काम लगातर कर रहे है तो कोशिश करे कि सर्वाइकल से बचने के लिए काम के बीच -बीच मे ब्रेक जरूर लेना चाहिए।

योग करें

सर्वाइकल जैसी समस्या से निजात पाने के लिए योग काफ़ी कारागार साबित हो सकता हैं। सर्वाइकल से निज़ात पाने के लिए आप सूक्ष्म, व्रजासन, सुखासन जैसे योग कर सकते हैं। इन योग को प्रतिदिन 15 दिन करके सर्वाइकल जैसी समस्या से निज़ात पा सकते हैं।

दर्द निवारण दवाईयां

सर्वाइकल का दर्द आप दर्द निवारक दवाईयों का सेवन करके भी दूर कर सकते हैं। डॉक्टर की सलाह पर आपको कई दवाईयां मिल जाएंगी। जिन्हें आप डॉक्टर की सलाह पर ले सकते हैं।

FAQ

सर्वाइकल जैसी समस्या से आज काफ़ी लोग ग्रषित है। सबसे ज्यादा महिलाएँ सर्वाइकल की समस्या से परेशान है। सर्वाइकल की समस्या से परेशान लोगो के द्वारा कुछ प्रश्न पूछे जाते है। जिनके जबाब नीचे दिए गए है। आपको भी इनके बारे में जरूर पढ़ लेना चाहिए।

सर्वाइकल का दर्द कैसे ठीक करेँ?

सर्वाइकल का दर्द आप योग, एक्सरसाइस, आयुर्वेदिक दवाई आदि से ठीक कर सकते हैं।

सर्वाइकल दर्द का कब तक रहता हैं?

आमतौर पर सर्वाइकल का दर्द कम से कम 1 हफ़्ते और अधिकतम 3 महीने तक रह सकता हैं।

क्या सर्वाइकल दर्द खतरनाक हो सकता हैं?

जी हाँ, अगर सर्वाइकल का इलाज़ समय पर नही किया गया तो यह ख़तरनाक हो सकता हैं।

सर्वाइकल दर्द क्यो होता हैं?

सर्वाइकल का दर्द आमतौर पर तनाव, चोट लगना, गलत मुद्रा में सोना आदि की वजह से हो सकता हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल सर्वाइकल क्या है? इसके लक्षण और उपाय के बारे के बताया हैं। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। अगर आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment