क्या Blogging as a Career ले सकते हैं ? कंप्लीट जानकारी, Earning और पोटेनशियल | Blogging is Dead

आज के टाइम में दुनिया में Technology काफी तेजी से पैर पसार रही है, है ऐसे में नए-नए लोगों तक internet का संचार होता जा रहा है । Technology की दुनिया में जितना ज्यादा Conpetition बढ़ता जा रहा है उससे कही ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल शुरू कर चुके हैं ।

Table of Contents hide

आजके समय में आवादी भी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है जिसके कारण बेरोजगारी भी अपने पैर पसारना शुरू कर चुकी है जिससे आए दिन लाखों लोग बेरोजगार हो रहे हैं, जिसकी बजह से हर कोई अपना व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहा है।

इसलिए आज हम आपको Technology के ही एक Topic Blogging के बारे में बगताएँगे क्योंकि ब्लॉगिंग में 99% लोग Failed हो जाते हैं क्योंकि लोगों को लगता है आज ही ब्लॉगिंग सुरू की और आज ही लखपति बन जाऊ, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि अगर आपको Blogging करना है तो आपको टाइम देना होगा।

इसलिए आज हम आपके लिए खास टॉपिक लेके आए हैं कि आप Blogging as a career ले सकते हैं या नहीं, Blogging में depend करता है कि आप कितनी मेहनत करते हो । जिससे आपको एक अंदाजा लग पाएगा कि आप कर पाओगे या नहीं ।

चलिए बात कर लेते हैं Blogging के बारे में :-

Blogging क्या है?

सबसे पहले बात कर लेते हैं Blogging क्या है ? Freinds आप सब अपने Content Internet पर शेयर करते हैं, Blog आपकी Website होती है जिसमे आपक किसी भी समस्या या सवाल का जवाब Text Form में देते हैं जिससे जब कोई User किसी भी Search Engine जैसे – Google,Yahoo और Bing इत्यादि में कोई भी सवाल को Search करता है तब वहाँ पर आपके Content को दिखाया जाता है यदि अपने उस टॉपिक से Related Content डाला होगा तो ।

उदाहरण के लिए:- मान लीजिए जैसे लोग पूछते हैं How to Write seo Optemized Article or How to Recover my Hair Fall Loss? तो इस तरह के अनेकों सवाल जिनको लोग सर्च करते हैं जिसका जवाब अगर अपने लिखा होगा तो विज़िटर आपकी साइट में पढ़ने जरूर आएगा ।

How to Earn Money From Blog? |Blogging से पैसे कैसे कमाएँ?

Blogging से पैसे कमाने के लाखों तरीके हैं, जरूरत है तो बस उनको खोजने की। Affiliate Marketing से पैसे कम सकते हो, किसी Ads Company की ads लगा कर कमा सकते हो और Sponsership से पैसे कमा सकते हो, इसके अलावा और भी चीजें हैं । आपको किसी एक चीज पे dipend होके नहीं रहना है आप अपने Blog को brand बनाओ जिससे किसी पे आपको dipend न रहना पड़े ।

मान लीजिए कलकों Google ने कोई Algoritham Update ही ला दिया तो आपका Traffic तो 0 हो जाएगा फिर आप क्या करोगे । इसलिए आपको अपनी Income के लिए Ico System बनाना ही होगा, जिससे आपका एक रास्ता बंद हो तो दूसरा सुरू रहे ।

Q. Eco System क्या है?
Ans:-यह ऐसा System होता है जिसके माध्यम से आप अपनी Audiance Base तैयार करते हैं ये Base आप Social media में Follower बढ़ा के या फिर Website पे Subscribe Button लगा के बढ़ा सकते हैं । 
इससे फायदा ये होगा कि जब भी कोई नई Post या Content आप डालेंगे तो आपको Organic Traffic आने का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा ।

Blogging के फायदे और नुकसान

आप खुदके मालिक होंगे

फायदे(Profit)-Blogging में अपने खुदके boss कहलाएंगे आपका जब भी मन हो तो काम करिए नहीं तो मत करिए, आपको किसी से दब कर रहने की जरूरत नहीं है ।

नुकसानLoss)-आप जब खुदके Boss रहेंगे तब आपको एक नुकसान ये होगा कि आपको कोई बोलने बाला रहेगा नहीं जिससे आप आलसी हो सकते हैं और खुदके काम में देरी कि बजह से आपको ब्लॉगिंग में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है ।

कोई समय सीमा नहीं –

फायदा – Blogging का एक यह भी फायदा होता है आप जब चाहें चाहे पर समय पर काम कर सकते हैं टाइम की कोई बॉउंडेशन नहीं होती है दिन में करना चाहे या रात में करना चाहे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी वहीं अगर आप ऑफिस में रहकर काम करते हैं को अलग या 12 घंटे जितने की जॉब रहेगी उतना आपको करना ही पड़ेगा।

नुकसान – लेकिन इसका एक नुकसान भी है वह आपको कोई देखने वाला नहीं होगा तो आप करेंगे भी या नहीं करेंगे जिससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि पार्किंग में आपको कंस स्टेशन कंसिस्टेंसी का विशेष ख्याल रखना होगा नहीं तो वेबसाइट मे ट्रैफिक आने का चांस बहुत ज्यादा घट जाता है आप काम नहीं करेंगे अच्छे से।

जगह की चिंता –

फायदे –ब्लॉगिंग में को जगह की समस्या नहीं होती कोई आप कहीं भी बैठ कर ब्लॉगिंग कर सकते हैं या तो आप घर में बैठ जाएं या फिर कहीं बाहर भी बैठ कर काम कर सकते हैं।

नुकसान – लेकिन इसका एक नुकसान यह भी होगा आप को बीच में डिस्टर्ब कर सकता है जिससे ध्यान भटक सकता है और आप कोई और काम बिजी हो जाएंगे जिससे आप का समय लास्ट होगा आपको एक सिप्रेट जगह रखनी होगी जहां आपको कोई काम करते वक्त डिस्टर्ब ना कर सके।

अपने हुनर को लोगो तक पहुंचाए-

फायदे –ब्लॉगिंग का एक और बड़ा फायदा होता है कि हम अपने हुनर को लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है जिससे लोग आपको जानने लगेंगे और आपका काफी नाम होगा ।

नुकसान –लेकिन उसका नुकसान तो कुछ है नहीं तो थोड़ा बहुत आप को नुकसान हो सकता है कि आपके जो heaters हैं आपसे जलने लगेंगे और आपको नुकसान पहुंचाना चाहेंगे। जिससे आपको ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला है इसलिए उन बातों पर ध्यान ना दें बस मैंने सतर्क रहने के लिए बताया है।

Unlimited paisa kma सकते है

फायदे-ब्लॉगिंग से आप डेड पैसा कमा सकते हैं जो कि आप एक छोटीसी जॉब करते नहीं कमा पाएंगे इसलिए ब्लॉगिंग का फायदा बड़ा है प्ले लोग कहते हो कि पैसे कमाने के लिए नहीं करता लेकिन असलियत में उनका काम पैसा कमाना ही होता है।

नुकसान-कभी-कभी इसका नुकसान भी होता है हम लालच में आ जाए और लोगों यूजर कि समस्या को बिना समझे एक पैसा कमाने के लिए हम कुछ भी आजकल डालते रह गए तो धीरे-धीरे विजिटर्स जाएंगे उनको उनकी समस्या का का समाधान नहीं मिलेगा वेबसाइट छोड़ के जा सकते हैं।

Blogging के लिए क्या चाहिए-

फायदे –ब्लॉगिंग करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए एक कंप्यूटर और इंटरनेट की व्यवस्था जिससे आप अच्छे तरीके से काम कर पाए और और आपके पास कंप्यूटर नहीं भी अपने बल है तो आप मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं ।

नुकसान –जो कि आसान है लेकिन कंप्यूटर जितना सरल नहीं है।

सलाह

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको इस काम को एकदम seriusly काम करना पड़ेगा और जिस तरह आप एक जॉब के लिए मेहनत करनी होगी । तभी आप यहाँ से Unlimited पैसे कमा सकते हैं, अन्यथा blogging में सिर्फ आप अपना समय बर्बाद करेंगे और कुछ नहीं ।

Why People Fail in BLogging? | लोग अक्सर Blogging में Fail क्यू होते हैं?

लोग अक्सर Blogging में Fail क्यू होते हैं?

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि Blog बना कर उसमे Traffic लाना बहुत ही कठिन काम है blog से पैसे नहीं आते हैं । जो लोग youtube पे लोगों का Video देख कर काम Start कर रहे हैं, लेकिन वो सामने वाला इंसान अपना Rivenue दिखा देता जिससे आपको लगता है कि हम भी BLogging Niche पे ही या Seo Niche पे काम करते हैं अच्छा पैसा कमाएँगे । लेकिन ऐसा नहीं होता है, उसके पीछे उस व्यक्ति की मेहनत और Dedication आपने देखा ही नहीं और उछल पड़े और आपको लगने लगा मै भी कर सकता हूँ ।

जैसे मान लीजिए मैंने एक सब्जी की दुकान खोल ली मेरे पास Daily के 100 Customer आ रहे और मेरी अच्छी दुकान चल रही और कमाई भी हो रही क्योंकि मोहल्ले में एकलौती दुकान है। लेकिन अब क्या हुआ की एक बेरोजगार व्यक्ति आया और देखा की इसकी दुकान तो अच्छी चल रही, चलो मै भी यही शॉप Open कर लेता हूँ ।

ऐसे में हुआ क्या कि आपकी Shop का एक Competitor बढ़ गया जिससे आपकी दुकान में 100 लोग आते थे लेकिन उनको दूसरी दुकान देख के ऑप्शन मिल गया और आपके 50% ग्राहक उस शॉप मे जाने लगे जिसकी बजह से आपकी Earning घाट गई ।

आने वाले कुछ समय मे क्या होगा लोगों को लगेगा कि भाई आगर सब्जी की शॉप में अछि कमाई है तभी तो दो शॉप खुल गई तो क्यू न मै भी खोल लेता हूँ। तो ऐसे में होगा क्या कि आपके Customers को और भी option मिल जाएंगे, जिससे वो उस शॉप पे भी जाने लगेंगे । ऐसे में आपके customer कम होते चले जाएंगे और आपकी Earning भी घट जाएगी ।

वही same चीज Blogging में भी हो रही लोग दूसरों का देखकर उसी Topic से Related Blog तो बना लेते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते हैं और कुछ दिन में Blogging छोड़ कर निकल लेते हैं । आने वाले टाइम में और लोग बढ़ेंगे और दूसरों का देख के वही niche पे ब्लॉग Start करेंग, जिससे आपकी Earning तो घटेगी ही साथ ही उन नए लोगों की Earning होगी ही नहीं ।

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि अपने दूसरे का देख के सब्जी कि दुकान तो खोल ली लेकिन अर्निंग नहीं हो रही, अगर अपने सब्जी की दुकान खोलने की बजाय Chocolate शॉप या कोई और शॉप खोल ली होती तो Competition एक भी नहीं रहता और traffic भी अच्छा खासा आता ।

ऐसे में होगा ये की जिसने पहले से शॉप खोल रखी है और लोगों से अच्छा व्यवहार बना रखा है इसलिए सारे लोग वही जाएंगे और मानलों कुछ नहीं भी जाएंगे, तो other Option पे जाएंगे लेकिन कम जाएंगे, इतने कम कि शॉप का Rent भी नहीं निकलेगा । इसी तरह blogging में भी हो रहा जिसकी ज्यादा अच्छी Authority वो बस कमा पा रहा बाकी लो कमा ही नहीं पा रहे हैं ।

Solution For Blogging | blogging के लिए उपाय

अब बात कर लेते हैं इसका Solution क्या है आप ब्लॉगिंग में कैसे Sucsess हो पाओगे ? तो इसके लिए आपको आपको एक particular Niche पकड़नी पड़ेगी। मान लीजिए आप लोग 4 लोग हैं एक ने सब्जी की दुकान खोल ली, एक ने चावल कि दुकान खोल, एक ने chocolate कि शॉप खोल ली और चौथे ने मिठाई की शॉप खोल ली, तो ऐसे में Competition कम रहेगा ।

Solution For Blogging

लेकिन यहाँ पर भी एक समस्या यह है कि मान लीजिए मैंने चावल की शॉप खोल ली जिसमे मुझे 10 रुपए ही income हो रही है वही मिठाई बाला बंदा 100 रुपये कमा रहा है तो चावल बेचने बाला व्यक्ति को अच्छा प्रॉफ़िट नहीं होगा ।

same यही चीज ब्लॉगिंग में भी काम करती है इसलिए हमेशा Profitable Niche को ही Select करें क्योंकि Blogging छोटा मोटा game नहीं यह बहुत बड़ा गेम है। हो सकता है आपके 2 से 4 डोमेन खराब ही हो जाए Profitable niche को पाने में, लेकिन आपको हार नहीं माननी है क्योंकि कोई एक डोमेन आपको cror रुपये भी Earn करवा देगा। हा बिना investment के आपका काम नहीं बनेगा चाहे वो कोई भी Bussiness हो, इसलिए मेहनत करते रहिए और जहां जरूरत हो थोड़ा बहुत investment भी करते रहिए।

Why People Say Blogging is Dead? | लोग क्यू कहते हैं Blogging खतम हो चुकी है?

अब बहुत से लोग बोलते हैं कि Blogging Dead हो चुकी है,तो मै आपको बता दूँ ये किसी एक इंसान के दीमक की उपज है क्योंकि उसकी Blogging चल नहीं रही होती है, इसलिए वो लोग ऐसा बोलते हैं क्योंकि उनलोग दूसरों का देखकर High Competition Niche पे जैसे – Blogging और seo या other High Competative जैसे Niche पर काम करते हैं।

लोग क्यू कहते हैं Blogging खतम हो चुकी है?

जिससे उनको ट्राफिक बिल्कुल भी नहीं मिल पाता और और वो लोग BLogging बंद कर देते हैं और बोलते हैं”Blogging is Dead or अब लोग Video देखना पसंद करते हैं।” यही बात इनलोग चार को बोली चार मे 24 को और 24 ने और भी लोगों को जिससे अफवाह फैल गई “Blogging is Dead” ।

तो भाई लोग मै आपको बता दूँ ऐसा कुछ नहीं है, अगर ऐसा होता तो तो आए दिन नए नए लोग BLogging में आ रहे और करोड़ों कमा रहे हैं । तो कैसे कमा रहे होंगे । हमारे बहुत से दोस्त लाखों करोड़ों कमा कमा रहे हैं।

Tips for Success in Blogging?

अगर आपको Blogging में Sucsess होना है तो आपको High Competition Niche न Select करके आपको Micro Niche की तरफ जाना चाहिए । Micro Niche जैसे आप हेल्थ Niche पे Blog बनाना चाहते हैं तो उसको अच्छे से रिसर्च करिए क्योंकि Helth के अंदर भी बहुत सी चीजे आती हैं जैसे बीमारी,जिम,इलाज कोई एक particular बीमारी और भी ऐसे ही बहुत कुछ ।

Tips for Success in Blogging?

मेरे कहने का मतलब ये है कि किसी एक Topic के बारे में लोगों को आप बता सकते हैं इससे Competition का कोई चक्कर नहीं रहेगा । यहाँ भी आप दुकान बाला funda अपनाओ , अगर आप 10 लोग हैं तो 10 के दसों लोग अलग-अलग प्रोडक्ट कि दुकान खोलो न कि एक ही प्रोडक्ट की ।

तो इस तरह आप Micro Niche पे काम करके अच्छा खासा Profit पा सकते हो ।

Why 99% Blog Fail?

आजके टाइम पे लगभग 1%लोग ही sucsess हो पाते हैं blogging पे, वो भी क्यू क्योंकि वो प्रापर वर्क नहीं कर पाते हैं फिर बोलेंगे Blogging is Dead, तो ऐसा नहीं होता मेरे भाई आपको मेहनत करनी ही होगी । चलिए थोड़ा डीटेल में जानते हैं कि क्यों 99% लोग Fail हो जाते हैं :-

जानकारी न होना

दोस्तों दूसरों के Screenshot देख के लोग Motivate तो हो जाते हैं मुझे भी Blogging करना है लेकीन उनको उस चीज के बारे में जानकारी ही नहीं होती है कि साइटमैप क्या होता है, backlink क्या होता है और backlink बनाते कैसे हैं या फिर Blogging क्या होती है?

इसलिए Blogging चालू करने से पहले प्रापर जानकारी ले लीजिए कि ब्लॉग के बारे में कैसे क्या होता है । सीखने में चाहे भले ही सीखने मे आपको 1 साल ही क्यू न लग जाए क्योंकि बिना जानकारी के आप Blogging Start नहीं कर सकते हैं ।

Proper Research

Blogging सुरू करने से पहले लोग सही तरीके से रिसर्च नहीं करते हैं कि उनका Area of Intrest क्या है और उनको कैसे Niche का Selection करना चाहिए, इसलिए जब वो ब्लॉग बना कर काम सुरू करते हैं और कुछ सालों बाद बंद कर देते हैं क्योंकि Traffic ही नहीं होता है ।

इसलिए आपको प्रापर Research कर लेना चाहिए ।

एक ही चीज के 10 गुरु बनाना

जब भी आप Blogging सीखने की कोसिस अगर करते भी हैं तो काफी लोगों के Video देखते हैं जिससे होता ये है कि आपको वो लोग अपना अपना ओपेनिऑन देते हैं जिससे आप कन्फ्यूज़ हो जाते हैं और गलत Track पर चले जाते हो । और आने वाले टाइम में फैसला नहीं कर पाते कि कहा work करू ।

quik sucsess

लोगों के Earning Proof देख-देख कर आप अलग अलग तरीके अपनाते हैं जिससे आपको लगता है लाखों कमाने लगेंगे लेकिन ऐसा होता नहीं है और जब Earning नहीं होती तो Demotivate हो जाते हैं । जिससे अंत में Blogging बंद करनी पड़ जाती है ।

Learn Your Failuar and Take Risk

एक दो ब्लॉग बनाकर प्रापर काम नहीं करते हैं इसलिए Blog Blog पर Traffic नहीं आता है जिससे आपका मन बिचकने लगता है और आप छोड़ देते हो ।

लेकिन मेरे हिसाब से अगर आपको ए या दो में Sucsess नहीं मिली तो आपको अपने पुराने Blog से सीखना चाहिए कि अपने क्या गलती की है और न्यू में उसको सुधार करके और high Quality बनाना चाहिए ।

Consistency Or Regularty

बहुत से लोग Blog तो बना लेते हैं लेकिन Regular काम नहीं करते हैं जिससे ट्राफिक नहीं आ पाता हैं जिसकी बजह से Earning नहीं होती है ।

Time नहीं देना

बहुत से लोग मेहनत बिल्कुल नहीं करना चाहते हैं लेकिन चाहते हैं कि अर्निंग लाखों में हो लेकिन अगर Earning करनी है तो आपको टाइम देना ही होगा ।

इनवेस्टमेंट

ब्लॉगिंग में Investment बहुत जरूरी है जिससे आपको एक अच्छी होस्टिंग और Domain मिल पाए । बहुत से लोग तो content Writer रख लेते हैं, लेकिन हम नहीं कहते है कि आप content राइटर रखिए लेकिन थोड़ा बहुत investment करना ही होगा ।

Experiment

लोग बस बैठे-बैठे आम खाना चाहते हैं लेकिन वो मेहनत नहीं करना चाहते हैं । एक Interview में Mr.Pavan Agrawal (Indias Top 10 BLogger and Youtuber) ने कहा था कि मैंने Sucsess पाने के लिए बहुत बड़ा Risq लिया और 27 Blog Fail किये हैं तब जाकर एक मै Sucsess हो पाया हूँ । इसलिए मै नहीं कहता की आप 27 ब्लॉग खराब करो लेकिन Atleast काम ऐसा करो जिसपे सफल हो जाओ ।

Low Quality Content

बहुत से लोग सिर्फ दूसरों के keyword चुरा कर अपने ब्लॉग में लगाने की कोसिस करते हैं या फिर दूसरों के आर्टिकल को देख कर Same वैसा ही Wording Change करके लिख देते हैं जिसकी बजह से Traffic नहीं आता है । और वो Blogging छोड़ देते हैं ।

My Personal Opinion What You Should do?

Blogging Start करने करने से पहले आपको अपने आप से ये सवाल जरूर पूछना है कि आपका blog बनाने के पीछे purpose क्या है। बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए ही बनाते हैं ब्लॉग और अगर कोई ये बोले नहीं भाई मेरा Passion है तो वो बंदा आपसे झूठ बोल रहा है क्योंकि हर किसी का पहला मकसद पैसे ही कमाना होता है ।

वैसे भी पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिसमे से Long Term अगर आपको कमाना है तो Blogging Start या कोई शॉप ओपन कारलो और अगेर लॉंग टर्म नहीं कमाना तो जॉब जॉइन कारलो जिसमे आप बहुत अच्छा पैसा बना ले जाओगे ।

Blogging में भी लोग बहुत सारा पैसा बना ले जाते हैं लेकिन पैसे वही कमा पाता है जिसको experiance और काम करने का idea होता है इसलिए सबसे पहले आप कोई भी चीज सीखने की कोशिस कीजिए ।

जब आप किसी से Advice लेने जाते हैं तो 1 से पूछने पर कुछ और बताएगा, दूसरे से पूछोगे वो भी कुछ और बताएगा और तीसरा भी कुछ और ही बताएगा तो ऐसे करके आपके 10 गुरु हो जाएंगे जिससे आप canfuse हो जाओगे इसलिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है । आप किसी एक से सिर्फ Advice लो जिससे बेहतर सीख पाओगे।

आप अपने खुदके experiance से सीखने की कोसिस करिए, क्योंकि खुदसे जो सीखोगे न उसपे सफल होने के chance ज्यादा बढ़ जाते हैं ।

Blogging As a Career लेना चाहिए या नहीं ?

मेरा Sugession यही है कि पहले Blogging को Side Business के तौर पे स्टार्ट करो उसके बाद देखो क्या मै सही से कर पा रहा हूँ या नहीं और earning के लिए विभिन्न स्रोत बना लिए हैं या नहीं, उसके बाद आपको लगता है कि आप Blogging में Sucsess हो जाओगे तो ही आप अपनी जॉब या other Income के Source बंद करिएगा ।

आप अपने Progress को देखकर आपको खुदपर भरोसा करना होगा कि आपको Blogging as a Career लूँ या नहीं ।

Blogging as a Career

अंतिम वर्ड

दोस्तों अगर आप Blogging में Sucsess पाना है तो आपको अपना Goal सेट करना होगा और खुदपर भरोसा रखना होगा ।

आशा करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल समझ में आया होगा । इस आर्टिकल को अपने Blogging Freinds के साथ शेयर जरूर करें ।

Faq

क्या Blogging Career के लिए सही है?

जी हाँ जरूर बना सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होगी

क्या Blogger पैसे कमाते हैं ?

जी हैँ, लोग लाखों में कमाते हैं मेहनत करके इसलिए मेहनत करते रहिए । सफलता जरूर मिलेगी ।

How do I start a career in blogging?

मेरा Sugession यही है कि पहले Blogging को Side Business के तौर पे स्टार्ट करो उसके बाद देखो क्या मै सही से कर पा रहा हूँ या नहीं और earning के लिए विभिन्न स्रोत बना लिए हैं या नहीं, उसके बाद आपको लगता है कि आप Blogging में Sucsess हो जाओगे तो ही आप अपनी जॉब या other Income के Source बंद करिएगा ।

Is there a career in blogging?

जी हाँ, जिस तरह आप जॉब में मेहनत करते हैं उसी तरह इसपे भी करनी होगी सुरुआत में ।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment