10 Best Ways to Find New Content Ideas in 2021

आज के इस लेख में हम 10 Best Way to Find New Content Ideas के बारे में बात करेंगे। जिसके चलते आपको अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक खोजने में जरा भी समस्या नहीं आएगी। बस आप ये आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़िएगा। ब्लॉगिंग आज कल के दौर में सबसे ज्यादा प्रचलित business बनता जा रहा है।

जिसके चलते नए bloggers को ये समस्या आती है कि भाई हम अपने ब्लॉग के लिए अपनी ही niche मे content ideas कहां से लाए, या नए नए keywords कहां से लाए तो आज के इस आर्टिकल आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे और आप अपने ब्लॉग के लिए 1000 of keyword चुटकी बजा कर निकाल लेंगे। Content ideas ढूंढने में कुछ फ्री तरीके भी है कुछ paid तरीके भी है सभी पर detail में बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

10 Best Way to Find New Content Ideas |10 तरीके जहां से आपNew content ideas findout करेंगे

Ways to Find New Content Ideas

1- Quora (कोरा)

Quora के बारे में शायद आप सभी ने सुन रखा होगा अगर नहीं सुना है तो हम आपको बता देते है कि quora एक question answer website है जहां पर user apne सवा पूछता है और दूसरे यूजर उसका जवाब देते हैं। कोई भी इसमें अपना सवाल पूछ सकता है। जिसके चलते लोगो को अपने सवालों के उत्तर मिलते है।

इसमें आप अपनी niche के सवालों को देख सकते हैं जो user ने पूछे हो उसके बाद आप अपने content के लिए ideas यहां से findout कर सकते हैं। यह बहुत ही बड़ी वेबसाइट है लोग यहां पर बड़ी तादात में सवाल करते हैं। आप उनको excel शीट पर बनाकर अपने ब्लॉग में उनपर आर्टिकल भी लिख सकते हैं। उसके बाद आप शेयर भी अवश्य करिए कोरा पर इस तरह से आप quora से अपने ब्लॉग के लिए content ideas को find कर सकते हैं।

2- Google Trend

Google trend का नाम भी बहुत लोगो ने सुन रखा होगा अगर नहीं सुना तो आपको बता दें कि ये गूगल की ही एक सर्विस है जो searches कीवर्ड का एक रिकॉर्ड रखता है और बदलते trend के साथ समय समय पर बदलाव कर के graph के माध्यम से idea देता है कि आप इसपर काम कर सकते हैं।

Google trend की सहायता से हमे ये जानने में मदद मिलती है लोगों ने इसकी वर्ल्ड को कितनी बार कहां पर सर्च किया और किस place से सर्च किया। इन सब का पर चल जाता है। तो आप अपने content के लिए google trend का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

3- Newspaper या magzines

Newspaper से आप अपने ब्लॉग के लिए daily to daily 10 से 20 कीवर्ड बड़ी आराम से निकाल सकते हैं। क्यूंकि न्यूजपेपर मे देश दुनिया की नई नई खबरें निकालती रहती है। अगर आपका news blog है तो आप बड़ी आसानी से न्यूजपेपर के माध्यम से keywords और content ideas को खोज सकते हैं।

न्यूजपेपर की सहायता से आप trending topics पर ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं। इससे आपको काफी ज्यादा ट्रैफिक भी मिल सकता है। लेकिन ये बात भी सच है कि न्यूजपेपर या मैगज़ीन्स से आप हर niche के keywords nahi निकाल सकते हैं। पर हां कंटेंट का ideas लेने कें लिए newspaper या magzine एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

4- Answer the public

नए नए content idea खोजने में दिक्कत आ रही है तो आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकता है ये एक keyword generator tool की भांति काम करती है। मतलब ये कि इसमें signup करने के बाद बस आपको अपना niche या कोई एक topic डालना है उससे संबंधित ये dher सारे keywords के ideas आपको दे देती है। ये एक बड़ी कमाल की वेबसाइट है इसका इस्तेमाल कंटेंट ideas findout करने के लिए अवश्य करेगा।

आप इस वेबसाइट official page पर जाने के लिए google पर answer the public लिख कर सर्च करें और सबसे पहली वेबसाइट पर click कर के वेबसाइट पर पहुंच जाए  वहां search bar मे टॉपिक या कीवर्ड टाइप करें बस उसके बाद आपको ढेर सारे कीवर्ड automatic मिल जाएंगे।

5- Connect with your readers

अगर आपको content के लिए नए नए ideas चाहिए तो आप अपने रीडर्स के साथ अवश्य कनेक्ट रहिए। और उनसे सामने से पूछिए कि आपको अगला article किस टॉपिक पर चाहिए, ऐसे कर के उनका suggestion भी अवश्य लें इससे आपको बहुत फायदा होगा।

जैसे कि वे खुद आपकी हेल्प करेंगे और आपसे खुश भी रहेंगे की आप उनके कहने पर उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखें है  और वो सबसे पहले आपके ब्लॉग पर विजिट कर के आर्टिकल read करेंगे तो आप इस तरीके से भी content ideas findout कर सकते हैं।

Ways to Find New Content Ideas

6- QnA forums को join करिए

नए-नए content ideas को खोजने के लिए आप QnA forums को join करिए। ऐसे फॉर्म्स में लोग बहुत से सवाल करते हैं तो वहां से आप अपने ब्लॉग के लिए content ideas को find कर सकते हैं। ये काफी ज्यादा असरदार हो सकता है। QNA forums कई सारे होते है उसके लिए आपको google पर सर्च करना पड़ेगा वहां से आप ढेर सारे forums मे जुड़ सकते हैं।

7- Web Stories

Web stories आज कल बहुत जायदा चल रही है जिसकी मदद से लोग अपने ब्लॉग के लिए ट्रेंडिंग topics की व्यवस्था बड़ी आसानी से कर लेते हैं। जिसके चलते लोगो को नए नए ideas अपने ब्लॉग के लिए मिल जाता है। आप भी web stories का इस्तेमाल कर के अपने ब्लॉग के लिए content ideas खोज सकते हैं। Google पर सर्च करिए web stories आपको उससे संबंधित जानकारी मिलेगी जिसमे बताया गया है कि आप web stories की सहायता से कैसे content का ideas निकाल सकते हैं।

8- Google

जी हां आप अपने ब्लॉग के लिए content ideas google से भी findout कर सकते हैं। Google खुद आपको ढेर सारे keywords निकाल कर देता है जो लोगो ने google पर सर्च किया होता है।

Google पर जाएं desktop version मे google को open करें अपने नीचे या टॉपिक को सर्च करिए उसके बाद आपको (People also ask) या (मिलती जुलती खोजें) से संबंधित ढेर सारे keywords मिलेंगे उससे भी आप अपने कंटेंट के लिए idea findout कर सकते हैं।

उसके अलावा आप सबसे नीचे आएंगे scroll करते हुए तो वहां पर आपको related searches के ऑप्शन मे कई सारे keywords मिलेंगे वहां से भी आप ideas ले सकते हैं उसको क्लिक कर के सर्च करेंगे तो और नए नए keywords मिलेंगे ऐसे करते करते आपके keywords बढ़ते ही जाएंगे और आपको ideas मिलते ही जाएंगे।

9- Related Blogs

आप अपनी niche से related ब्लॉग की सहायता से भी content ideas findout कर सकते हैं। जो आपके competitor है वो नई नई पोस्ट किसपर लिख रहे हैं उनको किस कीवर्ड से फायदा हो रहा है ये देख कर आप भी उससे idea लेकर अपने ब्लॉग के लिए article लिख सकते हैं और content का ideas ले सकते हैं।

10- Question hub

Question hub इसका इस्तेमाल कर के आप अपनी website के लिए content idea तो findout कर ही सकते हैं साथ ही साथ आप इसकी सहायता से अपने ब्लॉग पर भर भर के ट्रैफिक भी ला सकते हैं। Question hub मे आपको अपनी वेबसाइट से signup कर लेना है और add questions पर क्लिक कर करना है उसके बाद आप उसमे अपनी category चुने।

Category चुनने के बाद आपको add more ka option मिलेगा और आप उसको क्लिक करके एक बार मे 10 question add add कर सकते है। उसके बाद फिर add more पर क्लिक करिए ऐसे करते करते तब तक add करिए जब तक सारा question आप add ना कर लो उसके बाद आपको ढेर सारे ideas मिल जाएंगे कंटेंट लिखने के लिए एक बार question hub को अवश्य use करिएगा। कैसे use करना है उसके लिए आप हमारा ये article पढ़ सकते हैं।

New Content Ideas

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना 10 Best Way to Find New Content Ideas जिसको पढ़ने के बाद आप अपने ब्लॉग के लिए thousand को content ideas आसानी से निकाल सकते हैं और उसपर आर्टिकल लिख कर भर भर कर ट्रैफिक भी ला सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रो के साथ भी अवश्य शेयर करें जिनको अपने ब्लॉग के लिए content idea find करने में दिक्कत आ रही है।

FAQ and People Also Ask

How do I create a new content?

इसके लिए आपको google या किसी पेड टूल्स का आप सहारा ले सकते हैं या फिर आपको जिस भी छेत्र में बेहतर जानकारी हो उसपे Content लिख सकते हैं।

How do I find interesting topics?

Intrested Topic पे article लिखने के लिए सबसे पहले आपके Area of Intrest को देखना होगा उसके बाद उससे Related topic Google में सर्च करना होगा जिससे आपको बेहतर Topic मिल सकेगा।

What are some good topics?

वैसे तो आपको google में बहुत सारे टॉपिक मिल जायेंगे लेकिन मई आपको यह बताना चाहूंगा कि आपको सबसे ज्यादा जिस फिल्ड में knowlage हो उसपे काम करिये उस Topic पे भी लाखो का traffic आएगा।

Blog Par New Post Likhne Ke Liye Ideas Kaha Se Laye

Blog के लिए New Content Idea पाने के लिए बहुत तरीके हैं जिनमे से Google टॉप पर है अगर आप पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस Post को पूरा जरूर पढियेगा जिससे आपको इसके बारे में पूरा आईडिया मिलेगा।

ब्लॉग के प्रकार क्या क्या है?

Blog के बहुत से प्रकार होते हैं जिनमे से कुछ हैं News,Tech, माइक्रो नीच etc .

क्या सच में हिंदी ब्लॉगिंग से लाखों कमाया जा सकता है?

जी हाँ आप सच में कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको काम अच्छे से करना होगा जिससे आपके Website पे अच्छा खासा traffic आ सके।

अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध बनाने के लिए क्या करें?

अपने Blog को प्रसिद्ध बनाने के लिए आपको रेगुलर कार्य करना होगा जिससे आपके BLog पर लाखो और करोड़ो का traffic आएगा और आपका blog famus हो जायेगा।

क्या हिंदी भाषा में नया ब्लॉग बनाना आसान है?

जी हाँ बिलकुल आसान है, बस ये समझ लीजिये कि हिंदी Blog पे कंटेंट ही नहीं हैं अभी।

क्या ब्लॉग बनाने के लिए किसी सॉफ्टवेयर कोर्स की जरुरत होती है?

पहले के जवाने में coding सीखनी पड़ती थी लेकिन अब जवाना Advance हो गया है अब आप बिना किसी सॉफ्टवेयर की मदत के भी ब्लॉग बना सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment