करेला जूस पीने के फायदे?

Karela juice benefit In Hindi :- आज हम आपको अपने इस लेख में करेला जूस पीने के फायदे के बारे बताने जा रहे है । जो आपके लिए काफ़ी लाभदायक होने वाले है। बैसे तो जब हम करेला की बात करते है, तो आमतौर पर लोग इसे खाना पसंद नही करते है। क्योंकि करेला खाने पर थोड़ी करवाहट महसूस होती है। इसलिए ज्यादातर लोग इसे खाने से कतराते हैं।

अगर आप भी करेला खाने से कतराते है तो हम आपको सलाह देंगे कि इसे अपने डायट में जरूर शामिल कर ले। क्योंकि करेले में एक नही बल्कि ऐसे कई गुण होते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। बाकी नींचे आप करेला जूस पीने के फ़ायदे? के बारे में नींचे पढ़ सकते हैं।

करेला जूस पीने के फायदे?

करेले का स्वाद कड़वा होता हैं। लेकिन करेले के जूस में पौटेशियम,आयरन, मैग्नीशियम, और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। करेले का जूस डायबटीज, ब्लड, शुगर आदि में काफी कारगार होता हैं।

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो अपनी डाइट में करेले के जूस को शामिल कर सकते हैं। बाक़ी आप नींचे करेला जूस पीने के फायदे? नींचे जान सकते हैं।

मधुमेह रोग से छुटकारा

करेले का जूस मधुमेह जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाने के लिए एक कारगार औषधि है। करेले में एंटी – हाइपर ग्लेसिमिक जैसे तत्व पाए जाते है जो मधुमेह (शुगर) के इलाज़ के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। मधुमेह से निजात पाने के लिए आप करेले के हाफ कप जूस में हल्का गाज़र का जूस मिलाकर पी सकते हैं। मधुमेह में सुबह करेले का जूस पीना लाभदायक होता हैं।

पथरी रोग से हमेसा के निज़ात

पथरी शरीर से निकालने के लिए करेले का जूस रामबाण इलाज़ की तरह है। अगर आप लगभग 20 ग्राम करेले के जूस में शहद मिलाकर पीते है। तो पेशाब के रास्ते से पथरी धीरे – धीरे गलकर बाहर निकल जाती हैं।

मोटापा कम करने के लिए

मोटापा मनुष्य के शरीर के लिए सबसे दुखदाई होता होता हैं। अगर आप मोटापा से ग्रस्त है तो करेले का जूस मोटापा कम करने के लिए आपको लिए काफी कारागार साबित हो सकता हैं। मोटापा कम करने के लिए आप सुबह – सुबह करेले का जूस और नींबू मिलाकर पी सकते हैं।

स्कीन के लिए लाभदायक

करेला जूस स्किन केयर के लिए भी बेहद लाभदायक होता हैं। करेले के जूस में विटामिन ए, विटामिन सी जैसे अनेक पोषक तत्व पाए जाते है जो स्किन से जुड़ी बीमारियों को दूर करके स्किन को स्वस्थ्य रखते है। सरल शब्दे में समझे तो आप स्किन केयर के लिए क्रीम, या अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है तो उसकी जगह आप करेले के जूस पीए। यह आपकी स्किन को प्राकृतिक रूप से नया रूप देने में मदद करता हैं।

करेला जूस कब पीना चाहिए?

करेला अच्छी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसके एक नही बल्कि अनेक फायदे आयुर्वेद में बताये गए हैं। बाकी आयुर्वेद में करेले का जूस दिन 2 बार भोजन करने के बाद पीने की सलाह दी जाती हैं।

करेला जूस कैसे बनाएं?

करेले का जूस बनाना काफ़ी आसान है आप इसे घर पर बना सकते हैं। करेले जूस बनाने के लिये आपको 2 से 3 करेले लेले और करेले से बीज निकाल ले। बीज निकालने के बाद करेले के छोटे – छोटे टुकड़े करके उसे मिक्सी में पीस ले अच्छी तरह से पीसने के बाद छानकर आप उसे पी सकते हैं।

FAQ

करेला जूस सेहत के लिए लाभदायक होता हैं। इसलिए इससे जुड़े प्रश्न जो अक्सर लोगो के द्वारा पूछे जाते है। जिनके बारे में आप नींचे जान सकते हैं।

क्या करेले जूस के नुकसान भी होते हैं?

जी हाँ, लिवर और किडनी के रोगियों के लिए करेला जूस नुकसानदायक होता हैं। वहीं गर्भपात में भी इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता हैं।

करेले का जूस कितना पीना चाहिए?

किसी बीमारी या स्वथ्य शरीर के लिए 30ML पानी मे हाफ कप करेले का जूस मिलाकर पीना उचित होता हैं।

करेले की तासीर कैसी होती हैं?

करेले केई तासीर ठंडी होती हैं। जो पाचन क्रिया के बेहद लाभदायक होती हैं।

क्या करेले के बीज का सेवन करना लाभदायक होता हैं?

जी हां अगर आप करेले के बीज को पीसकर उसमे शहद मिलाकर सेवन करते है। तो पेट मे होने वाले कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं।

करेला जूस पीने के क्या – क्या फायदे हैं?

करेला जूस पीने के कई फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं। आप ऊपर बताई गई बीमारियों के इलाज के लिए करेला जूस का सेवन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते है तो अपनी डाइट में करेले के जूस को जरूर शामिल करें। बाकी आपको करेला जूस कब पीना चाहिये और करेला जूस पीने के फायदे? के बारे में पूरी जानकारी दे चुके हैं। आशा करता हूँ कि ऊपर बताए गए करेले के जूस लाभदायक साबित होंगे।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment