कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र के साथ मानव शरीर में कई तरह के विकार उत्पन्न होते रहते हैं कब्ज भी उन लोगों में से एक है जिसके होने से व्यक्ति को काफी दिक्कतें उठानी पड़ती हैं कब्ज पेट में होने वाली एक बीमारी है जिसकी वजह से व्यक्ति कमल बाहर नहीं निकल पाता तथा पेट में ऐठन होती है। अगर आपको भी यह समस्या है तो आप कुछ आसान घरेलू उपाय करके आसानी से कब्ज जैसी बीमारी को हमेशा के लिए दूर कर सकते है।

यदि आप जानना चाहते हैं कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय क्या है? तो आपको हमारा यह लेख अंत तक पढ़ना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं जो आपके बहुत ही काम आएगी।

कब्ज क्या है? | What is Constipation in Hindi

जैसे जैसे समय बढ़ रहा है वैसे वैसे लोगों का खान-पान पहले से और अधिक खराब होता जा रहा है जिसकी वजह से अधिकांश लोगों को कब्ज की बीमारी होती है इस बीमारी वाले व्यक्ति कमल मलद्वार से बाहर नहीं निकल पाता है। मल बाहर निकालने के लिए व्यक्ति को जरूरत से अधिक बल लगाना पड़ता है। जिस व्यक्ति को कब्ज की बीमारी होती है, उस व्यक्ति का पेट फूल जाता है तथा सांसो में बदबू आने लगती है

तथा सिर दर्द अवसाद और मुंह में अल्सर हो जाते है। जिसकी वजह से पाचन तंत्र पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो जाता है इसलिए कब्ज का इलाज सही तरीके से होना जरूरी होता है इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय-

कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Relieve Constipation

कब्ज दूसर करने के कुछ उपाय के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे कब्ज दूर करने के उपाय के बारे में बताया है ये उपाय निम्नवत है-

Lemon (निम्बू)

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो निम्बू का रस का सेवा करे यह आपके पाचन तंत्र को Excited करने का कार्य करता है। आप चाहे तो नीबू के रस में सेंड नमक या सादा नमक mix करके पी सकते हैं। ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में कब्ज से छुटकारा पा सकते है।

Honey (शहद)

शहद कब्ज के लिए बहुत ही कारगार माना जाता है। अगर आप रोजाना खाली पेट शहद को गर्म पानी के साथ लेते है तो यह कब्ज की बीमारी को दूर करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

Grapes (अंगूर)

अंगूर भी कब्ज को दूर करने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं क्योंकि इन में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो मल को बाहर निकालने में काफी मदद करते है। अगर युवा रोजाना एक कटोरी ताजे अंगूर का सेवन करते हैं तो उन्हें भविष्य में होने वाली कब्ज की बीमारी से पूर्ण रूप से राहत मिलती है।

Spinach (पालक)

जिन व्यक्तियों को बार-बार कब्ज होती है वह अपने दैनिक आहार में पालक को शामिल कर सकते हैं इसमें कई ऐसे लाभकारी घटक पाए जाते हैं जो मल रास्ते को साफ करके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। आप रोजाना आधा गिलास कच्चे पालक का रस का सेवन करके कब से बीमारी से मुक्ति पा सकते हैं।

Fennel Seeds (सौंप)

यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए उचित जड़ी बूटी भी मानी जाती है। वैसे तो सौंप का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जियों में किया जाता है लेकिन यह मानव शरीर कि पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे बदहजमी कब्ज से तथा आंतों की सूजन को कम करने का कार्य करता है। आप सौंप को भूलकर उसे पीस लें और सिर्फ उसका पाउडर बनाकर गर्म पानी के साथ सेवन करें। यह आपके शरीर में कब्ज को बढ़ने से रोकता है।

Flaxseed (अलसी)

जिन व्यक्तियों को कब्ज के शुरुआती लक्षण है और वह इस बीमारी पर नियंत्रण करना चाहते हैं तो अलसी का सेवन करें। क्योंकि अलसी के ओमेगा 3 फैटी एसिड फाइबर के अलावा कई अन्य गुण भी पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल कब से बीमारी को बढ़ने से रोकने के लिए किया जा सकता है। अलसी के बीजों को पानी में भिगोकर सोने से पहले उस पानी के पिए, यह आपके कब्ज की बीमारी को बढ़ने से रोकने में काफी मददगार होगा।

Molasses (गुड़)

गुड में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है तथा इसे एक प्राकृतिक औषधि के रूप में भी जाना जाता है जो मानव शरीर की आंतों में होने वाली गतिविधियों की गति को बढ़ाता है। जिससे आंखों में होने वाली कब्ज, सूजन अधिक नही बढ़ता है जिसकी वजह से व्यक्ति को कब्ज की बीमारी से राहत मिलती है। कब्ज दूर करने के लिए आप रोजाना सोने से पहले दो चम्मच गुड़ का सेवन कर सकते हैं। यदि आपको गुड़ खाना पसंद नहीं है तो आप इसका सेवन फलिया मूंगफली के साथ कर सकते हैं।

FAQ

पुरानी कब्ज के क्या लक्षण हैं?

पेट में ऐठन, भारीपन महसूस होना पुरानी कब्ज के सामान्य लक्षण हो सकते हैं।

क्या कब्ज में दूध पी सकते हैं?

जी हाँ, आप कब्ज की समस्या में दूध का सेवन कर सकते हैं। यह काफ़ी लाभदायक होता हैं।

कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय क्या है

कब्ज दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में ऊपर बताया हैं।जिन्हें फॉलो कर सकते हैं।

निष्कर्ष

पेट से जुड़ी समस्याओं के कारण लोगों को कई दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। लेकिन जब किसी व्यक्ति को कब्ज हो जाता है तो उस व्यक्ति को इस बीमारी को खत्म करने के लिए उपाय करने चाहिए। हमने आपको ऊपर कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से बताया है। इन तरीकों का उपयोग करके आप कब से से छुटकारा पा सकते है उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment