गर्म नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान

स्वथ्य रहने के लिए दैनिकचर्या की शुरुआत सुबह से होती है। अगर व्यक्ति अपनी दैनिकचर्या की शुरुआत सुबह योग, एक्सरसाइज से करता है तो मनुष्य काफ़ी हद तक बिमारियों से दूर रहता हैं। योग एक्सरसाइज करने के साथ – साथ खान – पान हर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर काफ़ी इफ़ेक्ट डालता है। जैसे कि अगर आप सुबह – सुबह गर्म नींबू पानी पीने पीते है तो यह शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता हैं।

आज हम आपको इस लेख में लाभ मतलब गर्म नींबू पानी पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। इसके अलावा गर्म नींबू पानी पीने के कुछ नुकसान भी होते है जिनके बारे में आज इस लेख में जानने वाले हैं। तो चलिय जानते हैं –

गर्म नींबू पानी पीने के फ़ायदे

प्रकृति ने मनुष्य के लिए काफ़ी कुछ दिया हैं। जो मनुष्य स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद कारगार होती हैं। पानी और नींबू का सेवन आमतौर पर सभी व्यक्ति करते है पानी तो मनुष्य के जीवन का सबसे बड़ा हिस्सा होता हैं। जो बॉडी को तंदुरुस्त रखने के लिए बेहद जरूरी होता हैं।

वही अगर आप आप गर्म नींबू पानी पीते तो यह और भी ज्यादा लाभदायक हो जाता हैं। बैसे इस भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति का स्वस्थ्य रहना थोड़ा मुश्किल सा होता जा रहा है, लेकिन अगर आप अपने दिन की शुरुआत सुबह – सुबह गर्म नींबू पानी पीकर करते है तो आपका शरीर स्वस्थ्य रहता और बॉडी काम करने में जल्दी नही थकती है। Garm Neembu Pani Peene के और कई फायदे है जिनकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी हैं।

पाचन के लिए लाभदायक

स्वथ्य रहने के लिए जो आप खाते है वह समय पचता है या नही यह बेहद जरूरी होता है। मीन्स अगर आपका पाचन तंत्र खराब है तो आप जो खाते है वह समय पर नही पच पता है। ऐसे में गर्म नींबू पानी पीने काफी लाभदायक होता है।

जी हाँ अगर आप प्रतिदिन सुबह – सुबह गर्म नींबू पानी पीने तो आपका पाचन अच्छा रहता हैं। क्योंकि नींबू के रस में एसिड होता है पाचन के लिए बेहद कारागार होता हैं।

यकृत के लिए फायदेमंद

गर्म नींबू पानी यकृत को साफ रखने के लिए काफी अच्छा तरीका माना जाता हैं। यकृत को साफ रखने के साथ – साथ सुबह – सुबह गर्म पानी पीने से शरीर मे एक नई एनर्जी भी मिलती हैं।

मोटापा कम करने के लिए

व्यक्ति का बढ़ता मोटापा उसके शरीर के आने वाली बीमारियों का संकेत देता हैं। ऐसे में गर्म नींबू पानी पीने काफी फायदेमंद होता हैं। अगर बढ़ते वजन से परेशान है तो आपको तुरंत अपनी सुबह की दैनिकचर्या में गर्म नींबू पानी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। अगर आप लगभग 15 से 20 दिन तक लगातार गर्म नींबू पानी का सेवन करते है तो इन्हीं दिनों में आपको वजन कम होने का असर दिखने लगेगा।

त्वचा के लिए कारगार

सुंदर दिखने के लिए त्वचा की सबसे बड़ी भूमिका होती है। और त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए गर्म नींबू पानी पीने सबसे कारगार घरेलू उपाय माना जाता हैं। नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जो फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते है और चेहरे पर आने वाली झुर्रियां और काले धब्बों को दूर करते हैं।

गर्म नींबू पानी पीने नुकसान

ऊपर हमने गर्म नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में बताया हैं। लेकिन आपको बता दे कि जिस तरह से गर्म नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है वही इसके कुछ नुकसान भी होते है। जो कि निम्लखित हैं –

  • नींबू अधिक अम्लीय होता है इसलिए अधिक दिनों तकगर्म नींबू पानी पीने से आपके दांतों के लिए यह नुकसान दायक हो सकते हैं।
  • नींबू रस का लंबे समय तक सेवन करने से आपकी हड्डियां प्रभावित हो सकती हैं ।
  • गर्म पानी नींबू पेट की जटिलताओं को भी प्रभावित कर सकता है।
  • नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ा देता है आयरन की अधिक मात्रा होने से शरीर के अंगों को नुकसान हो सकता है।

गर्म नींबू पानी कैसे बनाते हैं?

गर्म नींबू पानी बनाने की विधि काफी साधारण है बस इसके लिए आपको एक गिलास शुद्ध पानी लेना है और हल्की गैस और हल्का आआया गुनगुना कर लेना हैं। अब आपको इस हल्के गुनगुने पानी मे आधा नींबू निचोड़ कर सुबह – सुबह खाली पेट पी लेना हैं।

FAQ

गर्म नींबू पानी पीने क्या होता है?

गर्म नींबू पानी पीने के कई फायदे होते है, सुबह -सुबह गर्म नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ने के साथ – साथ अन्य कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है, जिनकी बारे ऊपर बताया जा चूका है.

दिन में कितनी बार गर्म नींबू पानी पीना चाहिए?

गर्म नींबू पानी प्रतिदिन सुबह – सुबह पीना फायदेमंद होता है. बाकि आप चाहे तो इसे शाम के टाइम भी पि सकते है.

गर्म नींबू पानी से कितने दिनों वजन काम किया जा सकता हैं?

वजन कम करने के लिए गर्म नींबू पानी काफी फायदेमंद होता है, आप प्रतिदिन सुबह – सुबह 15 से 20 दिन लगातार गर्म नींबू पानी पीते आपको वजन कम होने का असर दिखने लगेगा।

Conclusion

तो आज के लेख में हमने गर्म नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करी है। जिसमे महिलाओं के स्वास्थ्य को सक्षम और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स को जाना। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इस लेख को अपने मित्रों व सगे सम्बन्धियों तक जरूर शेयर करे।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment