गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण क्या है? | जाँच और प्रेगनेंसी टेस्ट किट

Pregnancy एक ऐसी समस्या है जिससे लेकर लड़कियां अधिकतर परेशान रहती है वह भी तब जब उन्होंने शादी के पहले किसी पुरुष के साथ असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाया हो। तो महिलाओं को प्रेग्नेंसी का खतरा अधिक बना रहता है। किसी भी पुरुष के साथ sex करने के बाद अगर आपको Periods नही आते है तो आपको अपना प्रेगनेंसी टेस्ट अवश्य करना चाहते।

एक समय था जब महिलाएं अपनी Pregnancy का पता गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणो के आधार पर किया करती थी या फिर डॉक्टर के पास जाना पड़ता था. लेकिन आज तकनीक इतनी बढ़ चुकी है कि आप घर बैठे यह पता कर सकती है कि आप Pregnant है अथवा नही। आज हम आपको गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण, जाँच तथा प्रेग्नेंसी टेस्ट के बारे में विस्तार से बात करेंगे। इसलिए आप इस लेख को बिना skip किये पूरा लास्ट तक पढ़े। 

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण | Early signs of pregnancy

किसी भी गर्भवती महिला के गर्भधारण के बाद महिला के शरीर में कई तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिलती हैं। यदि आप एक महिला है तो आपसे प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो कभी ना कभी आपके बहुत ही काम आएंगे। अधिकतर लोगों का मानना है कि समय पर पीरियड ना आना प्रेग्नेंट होने की पहचान है लेकिन ऐसे बहुत से कारण है।

जिनकी वजह से महिलाओं या लड़कियों में मासिक धर्म समय पर नही आता है,इसीलिए पीरियड का ना आना खुद को प्रेग्नेंट समझना बड़ी भूल हो सकती है। इसके अलावा भी महिलाओं में गर्भावस्था के समय कई लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे उल्टी आना, जी मिचलाना, बार बार पेट में हल्का दर्द होना आदि।

साथ ही जो महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं उनके स्वभाव में भी बहुत बदलाव देखने को मिलता है गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अत्यधिक आक्रमक और चिड़चिड़ी हो जाती हैं। यदि आपको ऐसे लक्षण है तो बिना देरी किए अपनी प्रेगनेंसी की जांच कर लेनी चाहिए।

गर्भावस्था की जांच कैसे करें? | How to check pregnancy

अभी कुछ समय पहले तक महिलाएं अपने गर्भधारण का पता महावारी के ना आने तथा गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों के आधार पर करती थी। जिसके बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए महिलाओं को डॉक्टर के पास जाना पड़ता था। ऐसे में अविवाहित लड़कियों को अपने गर्भधारण की जांच कराने में समस्या होती थी लेकिन अब समय बदल चुका है।

अब आप घर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट किट के माध्यम से आसानी से आप यह पता कर सकती हैं कि आप पेट से है या नहीं। यदि आपको जानकारी नहीं है कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है? तो हम आगे इसके बारे में ही बात करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते है-

प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है? | What is a pregnancy test kit

पहले के समय में महिलाओं को प्रेगनेंसी की जांच करने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता था लेकिन अब प्रेगनेंसी टेस्ट किट के माध्यम से महिलाएं स्वयं घर बैठे बैठे अपनी प्रेगनेंसी का पता लगा सकती हैं। जिसके माध्यम से अगर आप प्रेगनेंसी की जांच करना चाहते हैं तो आपको अपने कुछ मूत्र को प्रेगनेंसी टेस्ट किट में डालने होंगी।

मूत्र प्रेगनेंसी टेस्ट किट में डालने के 3 से 4 मिनट के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किट में लगे इंडिकेटर में आप देख पाएंगे कि आप प्रेग्नेंट है अथवा नहीं। अगर आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट को खरीदना चाहते हैं तो यह आसानी से आपको मार्केट में बहुत ही कम दामों पर मिल जाएंगी।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

अगर आप अपना प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले निम्न महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे-

  • जरूरी नहीं है कि प्रेगनेंसी किट हमेशा सही परिणाम दे कई बार ऐसा होता है कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत रिजल्ट भी दिखाती है ऐसा इसलिए होता है अगर मूत्र में एचसीजी हार्मोन की मात्रा कम है तो आप अपने गर्भधारण का पता नहीं लगा सकते इसीलिए आपको अपने गर्भधारण का पता लगाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • यदि जांच करने के पश्चात नेगेटिव रिजल्ट आता है तो आपको चार से 5 दिन के बाद एक बार फिर जांच करनी चाहिए क्योंकि महिलाओं में एचसीजी हार्मोन का स्तर बहुत धीमी गति से बढ़ता है।
  • प्रेगनेंसी किट के द्वारा प्रेगनेंसी की जांच करने से पहले आप को बहुत अधिक मात्रा में पानी पीना लाभकारी हो सकता है क्योंकि ऐसा करने से मूत्र में एचसीजी हार्मोन की मात्रा बढ़ती है।
  • अगर आप सोच रहे हैं कि प्रेगनेंसी किट खरीदने के लिए आपको किसी डॉक्टर के पर्ची की आवश्यकता होगी तो ऐसा नहीं है आप इसे बिना डॉक्टर के पर्चे के आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकती हैं।

FAQ

निष्कर्ष

यदि सही समय पर गर्भधारण का पता ना लगाया जाए तो यह भविष्य में काफी समस्याएं पैदा कर सकता है इसीलिए आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करके घर बैठे बैठे बिना किसी को बताए अपनी प्रेगनेंसी की जांच कर सकती है।

उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा आर्टिकल गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण क्या है? में बताई गई जानकारी समझ आ गई होगी अगर आप किसी अन्य तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment