Womens Health Tips in Hindi (10 बेहतरीन टिप्स)

नमस्कार पाठकों,

आज का हमारा यह लेख खासकर महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए समर्पित होगा। आज के लेख में हम womens health tips in hindi के बारे में जानेंगे। जो कि औरतों के स्वस्थ रहने के लिए जादुई टिप्स साबित होगी।

मित्रों जैसा की हम सब जानते है की एक स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ दिमाग को काम करने दे सकता है जो विभिन्न प्रकार के आवश्यक अविष्कारों को जन्म देता है।

यह मानना भी गलत नहीं होगा की एक स्वस्थ शरीर कुछ असंभव कार्यों को कर सकने में सक्षम के साथ साथ निपुण होता है।

तो चलिए शुरू करते है –

1 सबसे पहले दिन का पहला आहार पोष्टिक रखे

जी! आपने सही समझा! यदि दिन का पहला आहार पोष्टिक होता है तो शरीर के जागने के साथ ही उसके कार्य करने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है और थकने के आसार भी कम हो जाते है।

Womens Health Tips in Hindi

इसी के साथ कोशिश करे की वह  पहला आहार आप स्वयं अपने हाथों से बनाये। ऐसा करने से एक कार्य को पूरा करने का भाव आपके मन में होगा और दिन के शुरुआत में ऐसा भाव आपके पूरे दिन को ही बढ़िया बना सकता है। दिन के पहले आहार में कोई भी सीधा भरी सलाद न ले।

2 एक अच्छी भरपूर नींद ले

कहा जाता है कि एक अच्छी और भरपूर नींद पूरे दिमाग को संतुलित कर देती है। महिलाओं को इसके बारे में ख़ास ख्याल रखना चाहिए कि वे पूरी और भरपूर नींद ले।

जिससे उनका दिमाग सही तरीके से काम करने लगेगा, कई बार काफी सारी बिमारियां भी केवल एक अच्छी नींद से दूर चली जाती है।

मानसिक जागरूकता के साथ साथ काम करने के तरीकों में एक अच्छा बदलाव, एक अच्छी और भरपूर नींद के वजह से हो सकता है।

3 सुबह का आधा घंटा कम से कम व्यायाम को जरूर दे

जी बिल्कुल! अपने दिन के शुरुआत का आधा घनता आपको जरूर व्यायाम को देना चाहिए, आप सोच रहे होगे कि सुबह उठते ही व्यायाम कौन करता है, तो आपको सुबह उठने के बाद झट से व्यायाम नहीं करना है।

आपको सुबह उतने के 10-15 मिनट तक अपने आप को अच्छे से जगाना है और अच्छा फील करवाना है। इसके बाद आपको अपने व्यायाम की शुरुआत करनी है।

यद् रखे की दिन के शुरुआत में कोई भी ऐसा व्यायाम न करे जिससे आप पूरे पसीने में तर हो जाये। ऐसे व्यायाम उस समय के लिए नहीं होते, ऐसे व्यायाम खिलाड़ियों के लिए होते है।

जो अपने दिमाग को संतुलित और ज्यादा क्रियाशील बनाना चाहता है वह दिन की शुरुआत में हल्का व्यायाम करता है जिससे उसके शरीर का सारा आलस दूर हो जाता है और वजह ऊर्जावान महसूस करने लगता है।

4 सर्दियों में कभी भी व्यायाम को ना टालें

सर्दियों के दिनों में दोपहर के बाद आपको अपने व्यायाम या एक्सरसाइज को बिलकुल भी स्किप नहीं करना है।

सर्दियों के दिनों में वैसे भी पसीने बहुत कम आते है और सर्दी होने के वजह से कसरत करने की इच्छा भी नहीं होती, एक तरीके से महिलाओं के लिए सर्दियों का समय सबसे अच्छा समय होता है जब वे एक्सरसाइज कर सकते है।

इसी लिए सर्दियों जैसे सुनहरे अवसर को अपनी व्यायाम के लिए कभी न टाले। अर्थात सर्दियों में व्यायाम जरूर करे।

5 व्यायाम के बाद और दिन के जरूरी काम करने के बाद 10 मिनट तक ध्यान जरूर लगाये

एक स्वस्थ शरीर एक स्वस्थ दिमाग के बिना कुछ भी नहीं। खासकर महिलाए, जिनका शरीर आतंरिक और बाह्य रूप से एक पुरुष की तुलना मी अधिक काम करता है, उन के लिए यह जरूरी है की वह सुबह सुबह ध्यान अवस्था में बैठकर कम से कम 10-15 मिनट तक ध्यान जरूर लगाये।

इससे यह होगा की पूरे दिन के लिए आप अपने दिमाग को रिचार्ज कर लेंगे और बाद में आपका दिमाग सकारात्मक और आपके लिए उपयुक्त बाते ही सोचेगा और हर समय सतर्क रहेगा।

6 पानी अधिक से अधिक पिए

इंसान का शरीर 70% पानी से बना होता है। इस लिए इंसान को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की इस पानी में कमी न हो।

महिलाए वैसे भी बहुत ज्यादा काम करते है तो उनका डी-हाइड्रेट हो जाने की संभावना बहुत ज्यादा होती है इसी लिए महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए की दिन में कम से कम वे 3-6 लीटर शुद्ध पानी पिए जिनसे उनके शरीर की ऊर्जा कभी कम नहीं होगी।

यदि प्यास न भी लगी हो तो भी थोडा थोडा ही सही लगभग हर ½-1 घंटे में आपको पानी पीते रहना चाहिए

7 कोशिश करे की अपने शरीर के वजन को कभी भी बहुत ज्यादा न बढ़ने दे

हर महिला को यह कोशिश करना चाहिए की यदि उनका वजन असामान्य रूप से बढ़ रहा है तो उसे लेकर मनन करे, और उस बढ़ते वजन को कम करने का प्रयास करें।

बढ़ता हुआ वज्हन बहुत ही अवांछित बिमारियों को मुफ्त में मौका देता है। कोशिश करे की कभी भी मोटापा या वजन कम करने के लिए दवाई खाने से बचे।

यदि आपके चिकित्सक ने यह सुझाया है तो पूरी अलग बात है अन्यथा, वजन को कसरत से कम करे। न की किसी दवाई से।

8 पूरे दिन में एक बार अच्छे से सलाद जरूर खाए

दोपहर में या रात में। इन दो समय में जब खासकर अपना एक भार्प्पोर आहार ले रहे होते है या खाना खा रहे होते है तो उस समय आपको एक पूरा मिला जुला सलाद जरूर खाना चाहिए ज्सिमे आपको, प्याज, टमाटर, परवल, ककड़ी इन सब को मिलाकर खाना चाहिए जिससे आप कि मानसिक व शारीरिक उर्जा में किसी भी प्रकार की कमी न आये।

बादाम खाने के फायदे? कब और कैसे खाना चाहिए?

कई बार यह भी कहा जाता है कि कसरत करने वाले और सलाद खाने वाले लोगों में से जो मिला जुला सलाद खाते है, उनमे ऊर्जा का स्तर बड़ा बवाल होता है।

9 अपने मित्रों से बात करे/जिनसे बात करके अच्छा लगे उनसे बात करे

यह प्रयास स्त्रियों के मानसिक तथा भावनात्मक क्रियाशीलता के स्तर को सही करने के लिए आवश्यक है।

यदि आप एक ऐसी महिला है जिसके दोष बहुत कंही या इंट्रोवर्ट के जैसी आपकी प्रकृति है तो आपको इसे बदलना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि जिन लोगों से आपको बात करना अच्छा आगे आप उनसे दिन में कम से कम 3-4 बार और 10-15 मिनट बात करें।

Immunity कैसे बढ़ाएं? | इम्यूनिटी बढ़ाने के 7 आसान तरीके

10 किसी भी प्रकार की बुरी आदत न लगने दे, यदि लगी हो तो छोड़ने का प्रयास करे

वैसे तो स्त्री हो या पुरुष, किसी भी मादक पदार्थ का आदी होना बहुत बुरी बात है क्योंकि मादक पदार्थ की मादकता आपके सोचने, समझने, निर्णय लेने तथा और भी ऐसे कई आतंरिक क्रियाशीलता पर बहुत बुरा असर डालता है जिसके बाद में आपको यह लगने लगता है की आपके ऊपर शनि की साढ़े सात्ती लग चुकी है।

यकीनन यह गलत है क्योंकि मदक्पदार्थों के सेवन से एक औरत स्वयं को तो नुकसान पहुचाती ही है, उसके साथ अपने होने वाले बच्चे या, कभी पैदा होने वाले बच्चे के ऊपर भी बहुत गन्दा असर डालती है।

Weight Loss Tips in Hindi

इस लिए जितना हो सके इस नर्क से बचे।

Conclusion

तो आज के लेख में हमने Womens Health Tips in Hindi के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करी है। जिसमे महिलाओं के स्वास्थ्य को सक्षम और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स को जाना। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इस लेख को अपने मित्रों व सगे सम्बन्धियों तक जरूर शेयर करे।

Video

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment