Almonds For Weight Loss in Hindi | बादाम खाने के बेहतरीन फायदे

Almonds For Weight Loss in Hindi :- आज हर जगह मनुष्य की पर्सनालिटी का महत्व सबसे ज्यादा होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा मोटापा आज हर व्यक्ति की पर्सनालिटी को खराब कर देता है। कई बार मोटापा शर्मिदगी का सबब बन जाता है। ऐसा न हो इसलिए मोटापा कंट्रोल रखने के लिए लोग अपनी दिनचर्या की शुरुआत योग, एक्सरसाइज से करते है। जो शरीर को स्वस्थ्य रहने के लिए जरूरी होता है।

लेकिन कई बार होता है कि प्रतिदिन एक्सरसाइज योग करने के बावजूद भी अपना मोटापा कम नही कर पाते है। अगर आप भी इनमें से एक है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि अब आप बादाम (Almonds) कि मदद से आसानी से अपना मोटापा कम कर सकते है। नीचे हमने Almonds For Weight Loss in Hindi के बारे बताया है। आइए जानते है –

Almonds For Weight Loss

बादाम सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। शरीर मे नई ऊर्जा पैदा करने के लिए बादाम का बड़ी संख्या में लोग सेवन करते है। लेकिन आज बादाम मोटापा कम करने के लिए एक कारागार साबित हो रहा है। जी हाँ अगर आप बढ़ते मोटापे से परेशान है, तो बादाम का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।

बैसे भी आज लोग अपनी डाइट को लेकर काफ़ी परेशान रहते है। की फिटनेस को बनाये रखने के लिए कौन सा योग, एक्सरसाइज करे या फिर बादाम Nuts का सेवन कैसे करें और यह वजन कम करने में किस प्रकार लाभदायक है। इसलिए आज हम Almonds For Weight Loss in Hindi के बारे में बताने जा रहे है –

फैटी एसिड रोकने में लाभदायक

शरीर में फैटी एसिड जमा होना मोटापे का मुख्य कारण माना जाता है। लेकिन अगर आप सभी में पढ़ते फैटी एसिड को रोकना चाहते हैं तो बादाम आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। क्योंकि बादाम में ओमेगा 3 ओमेगा 6 जैसे कई फैटी एसिड स्रोत पाए जाते हैं।

जो शरीर में जमा होने वाले फैटी एसिड और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज को रोकता है। साथ ही शरीर मे बढ़ते शुगर लेवल को कम करता है। जिससे भूख कम हो जाती है। और वजन खुद ही कम होने लगता है।

पेट की चर्बी कम करने मे सहायक

बादाम पेट की चर्बी कम करने के लिए एक रामबाण इलाज़ है। क्योकि बादाम (Almonds) गुड फैट, और हेल्थी फैट के साथ प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। जिससे शरीर की मांसपेशियों मजबूत रहती है और BMI को बरकरार बनाए रखता है। जिससे पेट के आस – पास जमा होने वाली चर्बी कम होने लगती है। और मोटापा बढ़ने से रुक जाता है.

भूख को कंट्रोल करने मे सहायक

बार – बार भूख लगना और दिन में 5 से 7 बार खाने का सेवन करना व्यक्ति को मोटापे की तरफ अग्रेषित करता है। अगर आपको भी बार – बार भूख लगती है तो यह आपके मोटापे का कारण बन सकता है। ऐसे में आप अगर बादाम का सेवन करते है। तो यह आपके लिए काफी कारागार साबित हो सकता है।

बादाम में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो भूख को कंट्रोल करने में काफ़ी मददगार होता है। मैं आपको सलाह दूँगा की अगर आप अपने वजन को करने में लगे है, तो आप बादाम को अपने डाइट में शामिल जरूर करें।

बादाम है फाइबर का अच्छा स्रोत

badam

बादाम में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर का डाइजेशन और पेट का साफ को रखता है। जिससे शरीर मे खाना जल्दी पच जाता है। और पेट मे फैट जमा नही होता है। बेशक जब शरीर मे फैट, वसा जमा नही होगी तो पेट मोटा नही होगा।

बादाम खाने की विधि

बादाम (Almonds) Nuts में सुपरफूड्स, मैग्नीशियम विटामिन, कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है। जो वजन कम करने में काफी सहायक होता है। अगर आप अपना बादाम का सेवन करके वजन कम करना चाहते है। तो 4 से 5 बादाम को शाम को पानी मे भिगोकर रख देने है। और सुबह उठकर बादाम से छिक्कल हटाकर उन्हें खा सकते है।

इस तरह अगर आप 15 से 20 दिन लगातार बादाम का सेवन करते है तो आपके मोटापा कम होने के रिजल्ट आपके सामने आ जायेगा।

FAQ

क्या बादाम का सेवन करने से चर्बी कम होती है?

जी हाँ सुबह – सुबह ४ से ५ बादाम का सेवन करके आप पेट की चर्बी काम करते सकते है क्योकि बादाम मे फैट, गुड फैट मौजूद होता है जो शरीर के बॉडी मास इंडेक्स को बरकार रखने में सहयक होता है. जिससे शरीर के पेट की पास की चर्बी कम होती है.

वजन काम करने के लिए १ दिन बादाम का सेवन करना चाहिए?

एक दिन में ४ से ५ बादाम लाभदायक होता है, अगर आप इससे ज्यादा बादाम खा लेते है तो यह आपके लिए नुकसांदायक भी हो सकते है।

बादाम की तासीर कैसी होती है?

बादाम की तासीर गर्म होती है. इसलिए बादाम सेवन गर्मियों में नहीं करना चाहिए।

मेरा पेट बहार निकल रहा है क्या मई बादाम का सेवन कर सकता हूँ?

जी हाँ अगर आपका पेट बहार आ रहा है तो आप अपने आहार में बादाम को शामिल कर सकते है।

निष्कर्ष

अगर आप अपना मोटापा कम करने के कई तरीके अपना चुके है, लेकिन मोटापा काम नहीं हुआ है, तो अब आपको एक बार बादाम का सेवन ऊपर बताये गए तरीके के अनुसार जरूर करना चाहिए। बादाम का सेवन करके आप नेचुरल तरीके से कुछ ही दिनों में अपना weight loss कर सकते है. बाकि आपको आज का हमारा Almonds For Weight Loss in Hindi आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment