नशा (हैंगओवर) उतारने के लिए घरेलू उपाय

नशा करना हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं यह जानते हुए भी बड़ी संख्या में आज लोग शराब का सेवन कर नशा करते हैं। नशा व्यक्ति को उसके हैंगओवर की तरफ ले जाता हैं। हैंगओवर होने पर व्यक्ति का दिमाग कार्य करने में असमर्थ हो जाता हैं।

लेकिन अब अगर आप इस हैंगओवर (नाशा) से छुटकारा पाने चाहते है तो लेकिन हैंगओवर कम करने के लिए क्या करें? या इसे कम करने के लिए क्या खाएं? क्या पियें आदि की जानकारी नही है तो आपको जरा भी परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में नशा उतारने के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे है। तो आइए जानते हैं –

हैंगओवर क्या हैं? | What is Hangover ?

जब व्यक्ति अधिक मात्रा में शराब का पी लेता है तो उसे नशा हो जाता है और जब यह नशा अधिक हो जाता है जिसमे व्यक्ति का दिमाग सही ढंग से कार्य करने की स्थिति में नही रहता है तो इस स्थिति को हैंगओवर कहते हैं। नशा करना आज लोगों के लिए आमबात हो गयी हैं।

नशा आधिक होने के कारण व्यक्ति का मष्तिष्क पर नियंत्रण नही रहता है वह क्या बोल रहा है क्या कर रहा है उससे उसे न कोई फर्क पड़ता है और न उसने जो क्या वह उसे बाद के ध्यान रहता हैं। आमतौर पर जब व्यक्ति को हैंगओवर हो जाता है तो उसकी आंखें लाल, सर दर्द, शरीर मे दर्द कंपकपी, तनाव चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं होती हैं।

हैंगओवर के लक्षण

खाली पेट या फिर बिना पानी के शराब का सेवन करना व्यक्ति को हैंग ओवर की तरफ ले जाता है। बाकी हैंगओवर के समान लक्षण क्या हो सकते हैं वह कुछ इस प्रकार हैं –

  • सर दर्द
  • भ्रम
  • बार-बार प्यास लगना
  • तेजी से सांस लेना
  • कपकपी होना
  • ठंड लगकर बुखार आना
  • दिमाग की याददाश्त में कमी आना

हैंगओवर उतारने के घरेलू उपाय

अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से अगर आप का हैंगओवर अधिक हो गया है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए घरेलू नुस्खे आप आजमा सकते हैं

नींबू का इस्तेमाल करें

हैंगओवर कम करने के लिए नींबू का सेवन करना सबसे कारागार माना जाता हैं। क्योंकि आम तौर पर शराब का सेवन करने से आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे व्यक्ति को चिड़चिड़ापन, सर दर्द, तनाव जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

इस स्थिति में अगर आप हैंगओवर कम करना चाहते है तो एक गिलास ठंडे पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं। नींबू पानी पीने के 10 से 15 मिनट में ही आपका हैंगओवर कम हो जाएगा।

शहद का सेवन करें

हैंगओवर कम करने के लिए तहत दिए कारगर औषधि है। क्योंकि शहद में अल्कोहल के हानिकारक के प्रभाव को बेअसर करने के लिए फ़रोटोस होता है। जो नशा कम करने में मददग़ार होता हैं।

अदरक और काला नमक का प्रयोग करें

अगर आपको नशा (हैंगओवर) होने से बार – बार उल्टी आ रही है तो इसे रोकने के लिए आप काला नमक और अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपकी उल्टियां रुक जाएंगे और आपको तुरंत हैंगओवर जैसी समस्या से राहत मिलेगी।

टमाटर का सेवन करें

टमाटर का उपयोग आमतौर पर सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए की जाता है। लेकिन अगर आपका हैंगओवर अधिक हो गया है तो आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं। बता की टमाटर में फ्रुक्टोज और खनिज तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शराब का पाचन करता है और हैंगओवर के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

FAQ

क्या गर्मी के मौसम में शराब हानिकारक होती है

शराब एक हानिकारक द्रव्य पदार्थ है। भाई अगर गर्मी में पैसे वालों की बात करें तो गर्मियों में शरीर से पसीने के कारण काफी तत्वों निकलते हैं। इस स्थिति में अगर आप गर्मियों में शराब का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में पानी और नमक की कमी कर सकती है।

क्या तनाव दूर करने के लिए शराब का सेवन करना चाहिए?

जी नही, अगर आप तनाव दूर करने के लिए शराब का सेवन करने के बारे में सोच रहे है। तो आपका यह सोचना बिल्कुल गतल है। शराब आपको आगे और तनाव में डाल सकती है। इसलिए इसका सेवन करने से खुद को दूर रखें।

हैंगओवर कम करने के लिए क्या करें?

ऊपर हमने इस लेख में हैंगओवर करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएं हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपके साथ नशा उतारने के लिए घरेलू उपाय को साझा किया है। आशा करता हूँ दिए गए तरीके आपके लिए फायदेमंद साबित हुए होंगे। दोस्तो अगर आपको आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जमी साझा करें और इसी तरह की हेल्प से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट पर बनी रहे।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment