GYM करने के लिए क्या चाहिए ?

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना किस को पसंद नहीं है और फिट रहने के लिए आदमी क्या-क्या नहीं करता है जैसे यूट्यूब पे वीडियो देखना या फिर बहुत से ऐसे कार्य जिसमे उनको अपने आप को फिट रखने की जानकारी मिल रही हो, इस तरह के हम बहुत सारे कार्य करते हैं लेकिन क्या ये करना सही होगा भी या नहीं और क्या हमे अपने आपको फिट रखने के लिए जिम जाना चाहिए या नहीं।

आज हम इसी टॉपिक पे बात करेंगे और आपको हम ये भी बताएंगे कि अगर आप जिम जाना पसंद करते हैं या फिर जाते हैं या आप अभी जिम जाने की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको किन बातो का ध्यान रखना चाहिए और आपको जिम जाने के लिए किन – किन सामानो की जरूरत पड़ने बाली है ये सबकुछ कवर करेंगे, तो बने रहिये आप हमारे आजके इस पोस्ट में :-

GYM शुरू करने से पहले कुछ जरूरी जानकारी

अच्छा ट्रेनर :- मै अपने पर्सनल एक्सपेरिएंस के साथ आपको बताना चाहता हूँ कि अगर आप जिम जाना स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको इन सभी चीजों की जानकारी होना बहुत ही जरुरी होता है कि हमे वर्क आउट किस नियम के साथ करना चाहिए इसलिए इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आप वही gym जाना स्टार्ट करें जहां पर एक अच्छा ट्रेनर हो। ट्रेनर आपको सही गाइडेंस देता है, अच्छी जिम आपको इक्युपमेंट की वैरायटी उपलब्ध कराती है और अच्छी डाइट से आप अपने शरीर के मुताबिक मैक्रो लेते हैं।
आप हमसे भी जिम के बारे मे जानकारी ले सकते हैं यहां क्लिक करें – Contact Us

सही जिम :- दोस्तों आपको बॉडी बनाने का सौक है तो आपको पता होना चाहिए जिम कैसे करना चाहिए। उसके लिए आपको सही जिम करने की बहुत आवस्यकता होती है, जिसके लिए आपको ऐसे Gym मे जाना होगा जहां पर सभी तरह की Workout Machines आसानी से मिल जाएँ और साथ ही साथ एक अच्छा ट्रैनर भी मिल जाए ।

बैलेंस डाइट :- अगर आप Gym करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपने खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा नहीं तो आपके Gym करने का कोई मतलब नहीं निकलेगा और आप निराश हो जाओगे ।

यदि इन तीनों में से एक भी छूट जाता है तो कई बार इस कारण भी रिजल्ट देर से मिलते हैं। बतादें कि यदि आप भी अपने गोल अचीव करने जिम जा रहे हैं तो उससे पहले कई बातों का ख्याल भी रखना होता है।

जिम स्टार्ट करने से पहले लोगो के मन में बहुत से सवाल आते हैं जो कि निचे दिए गए हैं, अगर ऐसा है तो हमारे एक्सपर्ट की ये  पढ़ने के बाद आपकी सारी भ्रांतियां ख़त्म हो जाएँगी और आप अपनी सही बॉडी बिल्डिंग कर पाओगे।

( पोस्ट को पूरा पढ़ें तभी समझ आएगा और अगर आप घर पे ही बिना किसी मंथली खर्चे के जिम करना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि कौन कौन से मशीन की आवस्यकता होती है और क्या खाना चाहिए तो निचे आज हम वो सब कवर करेंग इसलिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। )

  • कैसा जिम सिलेक्ट करें।
  • जिम के लिए क्या तैयारी करें।
  • कौन से आउटफिट पहनकर जिम जाएं।
  • जिम में क्या रूल्स फॉलो करें।
  • जिम करने के लिए कौन सी मशीन चाहिए। 

लेकिन इन तीन सवालो के बारे में जानना बेहद जरुरी है जैसे :-

जिम सिलेक्शन

जिमिंग रूल्स

जिमिंग ड्रेस

GYM जाने से पहले अन्य ऊपयोगी बातें

आज हम आपको उन सभी बातों के बारे में बताएंगे जिसे आपको जिम सुरु करने से पहले आपको जाना बहुत ही जरुरी होता है अगर आप ये सब नहीं जानते तो आपके जिम जाने का कोई मतलब नहीं इसलिए आपको यह सब जानने कि बहुत आवस्यकता है जिससे आप आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएं और एक बेहतर बॉडी बिल्डिंग कर पाएंगे।

जिम का सिलेक्शन :- बहुत से लोगो के मन में बहुत सी भ्रांतियां रहती है इसलिए हम आपको बता दें कि जिम जाने के लिए जिम की सुंदरता या ब्रांडिंग ही मायने नहीं रखता बल्कि इसके बारे में जानना और खुद के लिए अच्छा ट्रेनर सिलेक्ट करना ज्यादा जरूरी है। अगर आप अपने ट्रेनर से संतुस्ट नहीं है तो किसी ऐसे ट्रेनर को खोजें जो आपको मसल्स बनाने या वेट लॉस की सही जानकारी दे सके।

हाइजीन का ध्यान रखें :- जिम में वर्क आउट सुरु करने से पहले और उसके बाद आपको अपनी बॉडी को बहुत सावधानी के साथ क्लीन करना बहुत ही आवश्यक होता है। जब आप जिम जाते हैं तो अपने साथ एक टॉवेल अपने साथ जरूर ले जाएं जिससे आप जब भी जिम करेंगे तब पसीना निकलेगा, तो उस पसीने को आपको उस टॉवेल से उस पसीने को अच्छे से सूखा लेना है और जिम में वर्क आउट ख़तम करने के बाद नहाना बहुत जरुरी होता है।

वार्म अप जरूर करें :- दोस्तों जब आप जिम करना स्टार्ट करते हैं उससे पहले आपको वॉर्मअप करना बेहद जरुरी होता है इससे होगा ये कि जिम करते वक्त होने बलि इंजुरी को होने से रोकने में मदत मिलेगी। और जब आपको लगे आपकी बॉडी गरम हो गयी है तब आप मशीन पे वर्कआउट करना शुरू कर सकते हैं।

तैयारी के साथ जाएं जिम :- दोस्तों आपको सबसे महत्वपूर्ण इस बात का ध्यान रखना है कि आपको जिम जाते समय अपने सारे सामान लेके जाये दुसरो का पर्सनल सामान जैसे टॉवल , पानी की बोतल और दूसरा कोई सामान का उपयोग ना करें। और ज्यादा पसीना चलने की बजह से आपको पानी की कमी न हो इसलिए समय समय पे पानी पिते रहना है।

सभी को एक्सरसाइज करने का मौका दें :- दोस्तों जिम में बहुत सारे लोग आते हैं जिससे होता ये है कि एक ही व्यक्ति एक मशीन को काफी देर तक करते रहते हैं लेकिन ये बिलकुल गलत बात होती है,  करना है  पर्याप्त समय देना है। अगर आपको किसी वर्कआउट मशीने पे वर्कआउट करना पसंद है तो घंटो ना लगे रहे क्युकि बाकी लोगो को भी उनकी जरुरत होती है।

कंफर्टेबल ड्रेस पहनकर जाएं जिम :- ज्यादा टाइट कपड़े से आपका जिम में मजाक बन सकता है इसलिए आप नॉर्मल फिटिंग की ड्रेस पहनकर जिम जाएं। बहुत ज्यादा ढीले कपड़े अब आउट ऑफ फैशन हो चुके हैं।दोस्तों कंफर्ट से ज्यादा यदि आप स्टाइल के बारे में सोचेंगे तो आप जिम में ज्यादा अच्छे से वर्कआउट नहीं कर पाएंगे। आपके लिए ये अच्छा होगा अगर आप स्टाइल और कंफर्ट ड्रेस को प्रायोरिटी दें।

आपको ये Gym वियर लेना चाहिए ये काफी कम्फर्टेबले और अच्छा है – देखने के लिए यहाँ click करें

GYM करने के लिए क्या चाहिए ?
Gym Wear

जिम जाने के लिए पार्टनर हो तो भी अच्छा :- दोस्तों जो असली मज़ा जिम में तब आता है जब आपका जिम पटनेर आपके साथ जाए फिर वो चाहे मेल हो या फीमेल हो। उससे होता ये है कि आपको जिम करने में इंट्रेस्ट जगता है और कोई भारी मशीन को करने में आपकी हेल्प भी करता है इसलिए कोसिस यही करें की कोई जिम patner लेके जाएं या फिर जिम में ही दोस्ती कर लें जिससे आप उस व्यक्ति की मदत कर पाएं और वो आपकी मदत कर पाए। जिससे आप अपना वेट जल्दी काम कर पाएंगे।

जिम जाने से पहले कराएं बॉडी चेकअप :- दोस्तों जिम जाना स्टार्ट करने से पहले आपको अपने बॉडी का फुल checkup जरूर करवा लेना चाहिए Exm. – कि बॉडी मास इंडेक्स (BMI)। सही तरह से एक्सरसाइज के लिए अपना ब्लड प्रेशर, पल्स रेट और हार्ट रेट की जांच भी जरूर कराएं।

जिम में यूज होने वाले शब्दों के पता करें :- जिम जाने के पहले ही आपको बहुत से शब्दों को जानना होगा जैसे एक्ससर साइज का नाम और मशीन का नाम। इन सबके बारे में पता होना अति आवश्यक है। जिससे आपका ट्रेनर जब इन शब्दों का प्रयोग करे तो आपको समझने में बिलकुल परेशानी न हो। और आप सारे वर्क आउट आसानी से कर पाएं।

फोन यूज करने से बचें :- वर्कआउट के दौरान आप कोशिस ये करें की आप फ़ोन साथ में ना लेके जाएं तो ज्यादा बेहतर होगा या फिर ले भी जाते हैं तो वर्कआउट करते समय  रखें जिससे जब किसी का कॉल या मैसेज ए तो आपको डिस्टर्ब न हो क्युकी जिम करते समय  एकाग्रता की बहुत जरुरत  है।

सबसे पहले लगाएं जिम का चक्कर :- अगर आपने हाल में जिम ज्वॉइन की है तो आपको सबसे पहले अपनी जिम के कोने-कोने को पहचान लेना चाहिए. आपको पता होना चाहिए कि कौन सा फिटनेस इक्विपमेंट किस कोने में रखा है. जिम इंस्ट्रक्टर से प्रत्येक इक्विपमेंट के बारे में पूछें कि वह कैसे काम करता है तथा किस इक्विमेंट को यूज करते टाइम किस प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए।

घर पर जिम करने के लिए जरुरी सामान :- दोस्तों अगर आप घर पे जिम करना चाहते हैं तो आप अपने लिए जिम के सामान घर पर ही मंगवा सकते हैं उनके लिए इंटरनेट पर कुछ वीडियो देखने होंगे जिनमे मशीन का सही उपयोग बताया गया हो।  दोस्तों जिम के लिए कौन कौन से सामान लेना चाहिए हम आपको पूरी लिस्ट दे देंगे प्रोडक्ट लिंक से जिसके माध्यम से आप काफी काम रेट में ये सारे सामान खरीद पाओगे।

तो अब आप जिम जाने के लिए पूरी जानकारी आपको हो गई है और आप पूरी तरह से कॉन्फिडेंस के साथ जिम जा सकते हैं। अब जाइए जिम और अपने गोल को अचीव कीजिए। जिससे आपको एक बेहतर रिजल्ट मिलेगा और आपको रिजल्ट की बजह से बहुत खुसी मिलेगी।

GYM कैसे करें ? – पूरी जानकारी

दोस्तों पोस्ट अच्छी लगी हो या हमारे एक्सपर्ट्स की राय अच्छी लगी हो तो हमे आपके विचारो जरूर बताएं कमेंट के माध्यम से और हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक अवश्य पहुचाएं।

जिम जाने के लिए क्या क्या करना चाहिए?

सही ट्रैनर और सही Gym का सिलेक्शन करना चाहिए और साथ ही साथ उस जिम मे सभी उपकरण मौजूद हैं या नहीं ये भी देखना चाहिए ।

जिम में कौन कौन सी एक्सरसाइज होती है?

वर्कआउट पहले सप्ताह
झुक कर चेस्ट प्रेस(इंकलाइन चेस्ट प्रेस)
स्टैंडिंग पुल डाउन
लो पुलि
बैठकर शोल्डर प्रेस
एक हाथ रोककर ट्राइसेप्स प्रेस
बैठकर एक हाथ से डमबल प्रेस
हाई पुलि
सीढ़ियाँ चढना और उतरना
बैठकर क्वैड एक्सटेंशन
हैमस्ट्रिंग कर्ल्स
बैठकर काफ प्रेस
बैठकर लेग प्रेस
दुसरे और चौथे महीने में वर्कआउट:-
वर्कआउट
झुक कर चेस्ट प्रेस(इंकलाइन चेस्ट प्रेस)
स्टैंडिंग पुल डाउन
लो पुलि
बैठकर शोल्डर प्रेस
एक हाथ रोककर ट्राइसेप्स प्रेस
बैठकर एक हाथ से डमबल प्रेस
हाई पुलि
सीढ़ियाँ चढना और उतरना
बैठकर क्वैड एक्सटेंशन
हैमस्ट्रिंग कर्ल्स
बैठकर काफ प्रेस
बैठकर लेग प्रेस
तीसरे और पांचवे महीने के लिए वर्कआउट:-
वर्कआउट
झुक कर चेस्ट प्रेस(इंकलाइन चेस्ट प्रेस)
स्टैंडिंग पुल डाउन
लो पुलि
बैठकर शोल्डर प्रेस
एक हाथ रोककर ट्राइसेप्स प्रेस
बैठकर एक हाथ से डमबल प्रेस
हाई पुलि
सीढ़ियाँ चढना और उतरना
बैठकर क्वैड एक्सटेंशन
हैमस्ट्रिंग कर्ल्स
बैठकर काफ प्रेस
बैठकर लेग प्रेस
अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी है तो कमेंट करके जरुर बताये और आपको जिस चीज़ के बारे में पोस्ट चाहिए उसे भी कमेंट में लिख दे|

जिम करने के बाद क्या खाना पीना चाहिए?

gym करने के बाद आपको प्रोटीन और बहुत से मिनरल्स की अवस्यकता होती हैं जिनमे से अंडा, chicken दूध इनका अधिकतर मात्रा मे सेवन करना चाहिए।

Gym शुरू करने से पहले क्या करना चाहिए?

जिम शुरू करने से पहले आपको अपने बॉडी का कम्प्लीट Checkup करवाना चाहिए जिससे आपके सरीर कि छमत पता लग सके और आप अच्छे से जिम कर पाओ ।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment