GYM कैसे करें? GYM Guide

✅ जिम में क्या क्या खाना पड़ता है? जिम गाइड

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में दुनिया का प्रत्तेक नौजवान चाहे वो लड़का हो या लड़की अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसकी बजह से वो स्वस्थ नहीं रहते इसलिए आजकी लाइफ के हिसाब से कुछ न कुछ मेहनत करना बहुत आवश्यक जिससे उनका शरीर स्वस्थ के साथ साथ फिट भी रहेगा।

आज के दौर में लगभग हर जवान व्यक्ति अपने आप को फिट और चुस्त-दुरुस्त रखना चाहता है जिसके लिए वह बॉडी बनाना चाहता है उसके लिए वह सबसे पहले gym जाने की सोचता है लेकिन बहुत से युवाओं में बहुत सारे ऐसे संदेह रहते हैं जैसे कि gym जाने की सही उम्र और समय क्या होना चाहिए ? इस तरह के बहुत सारे लोगों युवाओं के मन में शक होते हैं। 

यही सोचते – सोचते सारा समय व्यर्थ करके अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते, तो इसीलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ही आसान टिप्स जिसकी वजह से आप अपने शरीर को स्वस्थ एवं सुडोल रख पाएंगे। इससे आपकी बिजी लाइफ भी बहुत ही आसानी से निकल सकती है और आप काफी खुशी खुशी अपना जीवन यापन कर पाएंगे तो आइए जानते हैं वह क्या टिप्स है और कैसे करना है जिम जिससे आप अपने शरीर को काफी अच्छे से स्वस्थ रख पाएंगे.

जिम क्या है? जिम जाने से क्या होता है और घर पर जिम करने का तरीका क्या है ? (घर पर जिम कैसे करें )

आजकी भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आप को फिट रखने के सही तरीका जिसको हम जिम कहते हैं जिससे आदमी लम्बे समय के लिए फिट रह सकता है और किसी तरह के तनाव को आसानी से झेल सकता है |

अब बात कर लेते हैं कि जिम जाने से होता क्या है ? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें जिम  जाने से आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है और आप कभी भी बीमार नहीं पड़ते , जिसकी बजह से इंसान अपने सभी कार्य को आसानी से दुगनी तेज़ी कर सकता है और थकन का सामना नहीं करता है इसलिए जिम करना बहुत ही आवश्यक होता है।

बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह अपनी अच्छी बॉडी बनाये परन्तु आज हर किसी के लिए जिम जाकर वर्कआउट करना सँभव नही हैं क्योंकि अधिकतर मामलों में जिम की सुविधा उपलब्ध नही होती और अगर होती है तो वह काफ़ी दूर होती है। बहुत से लोगो ये नहीं पता होता कि आखिरकार जिम करने के लिए जिम सेन्टर जाना जरूर होता या घर पर जिम करने का तरीका क्या है ? (घर पर जिम कैसे करें ) पता नहीं होता, तो चलिए जानते हैं कि किस तरह आप घर में रह कर भी जिम कर सकते हैं।

आज इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हमें अपने शरीर को फिट रखने के लिए समय नहीं मिल पाता या फ़िर हम अपनी बॉडी को फिट करने के लिए लगातार जिम नहीं जा पाते जिसे कारण हमारा शरीर फिट नहीं रहता है परन्तु अगर आप चाहें तो Home Gym Workout से भी एक बेहतरीन बॉडी बना सकतें हैं। उसके लिए आपको एक बेहतर जानकारी होना बहुत ही जरुरी होता है।

घर पर जिम कैसे करें ?

बहुत सारे लोगों का यह सपना होता है कि एक अच्छी सुंदर एवं सुडोल बॉडी बनाए लेकिन उनके साथ प्रॉब्लम यह होती है कि उनके पास यह सारी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होते या तो उनके शहर में जिम नहीं होता, होता भी है तो उन्हें घर से काफी दूर जाना पड़ता है, इसकी वजह से अपन कुछ दिन तक जाते हैं और फिर उसके बाद छोड़ देते हैं तो होता क्या है कि वर्कआउट नहीं कर पाते और बहुत सारे लोगों को तो यह भी प्रॉब्लम होती है कि वह लोग पैसों की वजह से भी जिम नहीं जा पाते हैं जिससे एक अच्छी बॉडी नहीं बन पाती है।

तो आज हम इसी सिलसिले में बात करेंगे और बताएंगे आपको किस तरह आप घर बैठे जिम कर सकते हैं और क्या-क्या करना चाहिए, क्या-क्या खाना चाहिए, क्या क्या नहीं खाना चाहिए यह सारी जानकारी आपको आगे हम बताएंगे तो बने रहिए और पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए जिससे आपको सभी जानकारी एकदम परफेक्ट तरीके से मिल सके ठीक। निचे घर पे जिम करने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं उनको फॉलो करिये जिससे बेसक आपको बहुत से फायदे मिलेंगे:-

आहार :- आहार को समय पर लें और एक निश्चित मात्रा में ही लें। यह शरीर बनाने का मैं मूल मन्त्र है।

स्किपिंग रोप (रस्सी):- रस्सी कूदना बेहद आसान और प्रभावी वर्कआउट है।

स्किप्पिंग की रस्सी कितने रुपये में मिलती है देखें यहाँ क्लिक कर

डंबल्स : – वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज के लिए डंबल्स और बार्बेल्स जरूरी होते हैं इसलिए आप इनमें भी निवेश करें। लोकल स्टोर्स में ये 150 रुपए से 500 रुपए प्रति किलो वजन के आधार पर मिलते हैं।

डंबल्स कितने रुपये में मिलती है देखें यहाँ क्लिक कर

एक्सरसाइज बॉल :- खुद को शेप में रखने के लिए एक्सरसाइज बॉल या स्टेबलिटी बॉल काफी प्रभावी है। इसका इस्तेमाल दूसरे उपकरणों के साथ भी कर सकते हैं।

एक्सरसाइज बॉल कितने रुपये में मिलती है देखें यहाँ क्लिक कर

रजिस्टेंस बैंड्स :- स्ट्रेचिंग और शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए रजिस्टेंस बैंड्स का काफी उपयोग किया जाता है। इसे खरीदते वक्त ध्यान रखें कि हैंडल्स की ग्रिप अच्छी हो। तभी सही से कार्य कर पायेगा।

रजिस्टेंस बैंड्स कितने रुपये में मिलती है देखें यहाँ क्लिक कर

वेट मशीन :- आपके जिम में वेट मशीन का होना बहुत जरूरी है जिससे आप अपने वजन में होने वाले बदलावों का रिकॉर्ड रख सकें।

वेट मशीन कितने रुपये में मिलती है देखें यहाँ क्लिक कर

जिम जाने की सही उम्र और समय क्या है? (Jim Workout Plan )

बच्चों को वयस्कों की तरह ही एक्सारसाइज करने की जरूरत होती है। इसलिए 2 साल की उम्र से ही बच्चों को व्यायाम करना सिखाएं। अमरीका के “रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र” के अनुसार, बच्चों को रोजाना 1 घंटे व्यायाम करना चाहिए। सबसे पहले यह निश्चित करें कि आप रोजाना वर्कआउट को दिन में कितना समय दे सकते हैं जो कि 40 मिनिट से कम एवम 1.30 मिनिट से ज्यादा ना हो।

नियमित रूप से व्यायाम करने से बच्चों में तनाव कम होता है, आत्मविश्वास बढ़ता है, वजन संतुलित रहता है, स्वास्थ्य बेहतर रहता है और अच्छी नींद आती है।लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि बच्चों को अपने उम्र के हिसाब से व्यायाम करना चाहिए और जिम जाना चाहिए।

अगर आपके घर के आसपास या फिर 2 से 3 किलोमीटर तक के दायरे में जिम सेंटर है तो आप जिम भी जा सकते हैं अगर आपके पास पैसे हैं जिम जाने के तो आप ऐसा कर सकते तो उसके लिए भी हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे कि किस उम्र के बच्चों को इस तरह के योगा या फिर व्यायाम करने चाहिए तो आइए नीचे कुछ आसान टिप्स देंगे हम आपको जिसको आप को फॉलो करना होगा और ध्यान रहे कि आप ऐसे जिम में जाएं जहां पर ट्रेन हर टाइम पर अवेलेबल हो।

  1. 2 से 3 साल के बच्चों के लिए – 2 से 3 साल के बच्चों को रनिंग, जंम्पिंग और उछल-कूद जैसे खेल खिलाएं। ध्यान रहे रनिंग और उछल-कूद तनाव युक्त न हों।  2 से 3 साल के बच्चों को स्ट्रेचिंग न करने दें, क्योंकि इनकी हड्डियां बहुत नाजुक होती हैं। स्ट्रेचिंग के दौरान हड्डी टूटने का खतरा रहता है या किसी अन्य प्रकार की अनहोनी हो सकती है।
  2. 4 से 5 साल के बच्चों के लिए व्यायाम – 4 से 5 साल के बच्चे रनिंग, जंम्पिंग, रस्सी कूद जैसे व्यायाम कर सकते हैं। इसके अलावा यह बच्चे स्विमिंग, जिमनास्टिक जैसे व्यायाम भी कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को खेल के बारे में बताएं, उसके फायदे के बारे में बताएं। जिससे उनके अंदर व्यायाम करने के लिए चाहत बढ़ेगी और वो लोग आसानी से मन लगा कर व्यायाम करेंगे।
  3. 6 से 12 साल के बच्चों के लिए व्यायाम – 6 से 12 साल के बच्चों को उनके मन पसंद खेल और व्यायाम का आनंद उठाने दें। हालांकि, इस उम्र के बच्चे क्रिकेट, योगा, क्लाइंबिंग, जिमनास्टिक, बॉसकेट बाल और स्विमिंग जैसे खेल और व्यायाम का आनंद उठा सकते हैं।
  4. 13 से 18 साल के बच्चों के लिए व्यायाम – 13 से 18 साल के बच्चे वयस्कों के बराबर व्यायाम कर सकते हैं। इस उम्र में आप जिम जाना शुरू कर सकते हैं। जिम में आप जॉगिंग, स्विमिंग, जिम जाना (वेट लिफ्टिंग) जैसे एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसके अलावा कई तरह के खेल जैसे – फुटबॉल, बॉस्केट बॉल, कुश्ती जैसे खेल भी खेल सकते हैं। 13 से 18 साल का बच्चे  जिम में व्यायाम कर सकते हैं और अपने मसल्स को मजबूत व सुडोल बना सकते हैं, लेकिन ध्यान यह देना होगा कि व्यायाम ट्रेनर के देख-रेख में ही करें। जिससे होगा ये की वो कोई गलत तरीका नहीं अपनाएगा।

जिम जाने के फायदे 

हमारे वेद-पुराणों में लिखा हुआ है कि लोगों को सूरज निकलने से पहले उठना चाहिए। जल्दी उठकर जिम जाने की वजह से आप एकदम तरोताजा होते हैं। इस वजह से वर्कआउट काफी अच्छा होता है। एक अच्छा वर्कआउट आपके दिन को अच्छा बना सकता है और सुस्ती आपसे दूर रहेगी।

आजकल के समय युवाओं में जिम जाकर बॉडी बनाने का क्रेज़ बढ़ता ही जा रहा है। अच्छी बॉडी से पर्सनालिटी में निखार आता है और वहीं शरीर बीमारियों से भी दूर रहता है। जिससे सभी तरह के कार्य इन्सान आसानी से ले सकता है।

जिम जाने के नुक्सान 

जिम जाकर लोगों को परफेक्ट बॉडी तो मिल जाती है, लेकिन जिम यदि सही तरीके से न किया जाए तो फायदे के बजाय नुकसान भी हो सकता है।

जिम में एक्सरसाइज की शुरुआत करने वाले नए लोग कई सारी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनके मसल्स विकसित नहीं होते और उनकी हाइट भी प्रभावित होती है। चलिए आपको बताते हैं जिम में की गई कौन सी गलतियां आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है :-

  1. वार्मअप न करना।
  2. हाइट पर बात नहीं करते-जिम ज्वाइन करने वाले नए लोग अपने ट्रेनर से हाइट पर चर्चा नहीं करते।
  3. स्ट्रेचिंग न करना : एक्सरसाइज खत्म करने के बाद लोग सीधे घर चले जाते हैं, जबकि उसके बाद शरीर को ठंडा करना होता है।
  4. प्रॉपर ड्रेस में नहीं आते : कई बार लोग एक्सरसाइज के दौरान चप्पल या लेदर शूज पहनकर आ जाते हैं जबकि  ऐसे में उन्हें प्रॉपर स्पोर्ट्स शूज, ट्रैक पेंट व टीशर्ट में आना चाहिए।
  5. वर्कआउट के बाद प्रॉपर डाइट न लेना।
  6. ट्रेनर से नहीं पूछते और अपने आप ही जिम करने लग जाते हैं।
ये है जिम के नुकसान – आमतौर बिगनर इसी तरह की गलतियां करते हैं। 

जिम में क्या क्या खाना पड़ता है?

GYM करने के लिए क्या चाहिए ?

मसल्स बनाने और वजन कम करने के लिए आपको कड़ी आहार योजना बनाना जरूरी है। आपको ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमें प्रोटोन, हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट शामिल हों। इसके साथ ही कई और पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, कोपर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन आदि शामिल होने चाहिए।

अवधारणा हैं कि एक्सरसाइज़ खाली पेट करना चाहिये लेकिन यह नियम योग एवम प्राणायाम के लिए हैं जिम में वर्कआउट के लिए पर्याप्त एनर्जी होना जरुरी हैं | दूसरा खाली पेट जिम करने से एसिडिटी भी हो सकती हैं। निचे क्या खाना चाहिए उसके बारे में हमने बताया है अगर उन सभी आहार के बारे में और भी डिटेल में जानना है तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

  1. मसल्स बनाने के लिए खाना चाहिए बादाम।
  2. मसल्स बनाने के लिए आहार है शकरकंदी।
  3. बॉडी बिल्डिंग आहार में करें अंडे का उपयोग।
  4. दूध है बॉडी बिल्डिंग डाइट।
  5. बॉडी बनाने के लिए खाना चाहिए पालक।
  6. मसल्स बनाने वाले आहार में खाएं बाजरा।
  7. बॉडी बनाने के लिए खाना पड़ता है बीन्स।
  8. मसल्स बढ़ाने के लिए आहार में करें अलसी के बीज का उपयोग।
  9. बॉडी बनाने के लिए आहार है सैमन मछली।
  10. बॉडी बनाने के लिए भोजन में खाएं चिकन।
  11. मसल्स बनाने में मदद करता है प्रोटीन।
  12. बॉडी बनाने के लिए खाएं संतुलित आहार।
  13. शरीर बनाने के लिए पियें कसरत से पहले एनर्जी ड्रिंक।
  14. शरीर बनाने के लिए खाएं कसरत के बाद कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार।
  15. हर 3 घंटे में खाने से बढ़ती है मसल्स।
  16. मसल्स बनाने के लिए पियें सोने से पहले दूध।
  17. वर्कआउट के बाद अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने से बनती है बॉडी।
  18. बॉडी बनाने के लिए डाइट में खाएं मीट।

शरीर बनाने के लिए भोजन में करें सुनिश्चित कैलोरी की मात्रा

पर्याप्त प्रोटीन के अतिरिक्त, वज़न बढ़ने के लिए आपको अधिक कैलोरी की भी आवश्यकता है। नीचे दिया गया फार्मूला हफ्ते में आधा किलो वज़न बढ़ाने के लिए उपयोग करें। उपर्युक्त दिनचर्या अपनाने के 2 हफ्ते बाद मापिए अगर आपका वज़न अब भी नहीं बढ़ा तो 500 कैलोरी अपने आहार में और बढ़ा लीजिये। अपनी ईक्षा के अनुसार आप घटा या बढ़ा सकते हैं।

क्या जिम करने के बाद नहाना चाहिए?

कई लोगों को गलतफहमी होती है कि एक्सरसाइज के बाद नहाना नहीं चाहिये, जबकि वर्कआउट के बाद नहाने अधिक फायदा होता है, आइए निचे जानते हैं ।

  1. एक्सरसाइज के बाद नहाने के फायदे।
  2. फैट कम करने में मदद मिलती है।
  3. मांसपेशियों के लिए फायदेमंद।
  4. मूड फ्रेश हो जाता है।
  5. पार्सनल हाइजीन तो है ही।
  6. इम्युनिटी और रक्तसंचार बेहतर होते हैं।

जिम वर्कआउट वीडियो

दोस्तों मैं आपको ऐसा वीडियो देने जा रहा हूँ जिसकी मदत से आपको वर्क आउट को करने का सही पता चलेगा और ऊपर इसके चार्ट को भी देख सकते हैं।

जिम का की मशीन आप घर पे भी मंगवा कर अच्छी बॉडी कैसे बनाएं 

दोस्तों इस दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जिसको अच्छी बॉडी नहीं चाहिए, कुछ लोग टाइम की कमी के कारण जिम नहीं जा पाते और कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो घर से बाहर कहीं और जाना पसंद नहीं करते या अनजान लोगों से ज्यादा बात नहीं करते, इसलिए वह जिम जाना बहुत ही ज्यादा अवइड करते हैं अब अगर वह बाहर जाना पसंद नहीं करते तो इसमें कोई बुराई वाली बात नहीं है इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि वह अच्छी बॉडी नहीं बना सकते।

अब सवाल यह है कि घर पर अच्छी बॉडी बनेगी कैसे वह भी जिम में जैसे, तो आप अपनी बॉडी अच्छी बनाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर पर ही बॉडी बनाने का सामान मंगा सकते हैं और इंटरनेट पर जाकर आप ऐसे बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगे आपको जिसमें आप सीख सकते हैं कि कौन सा मशीन कैसे यूज़ करना है या फिर कौन से नियम होते हैं।

बॉडी बनाने की क्या खाना चाहिए क्या क्या नहीं खाना चाहिए यह सारी चीजें मैंने ऑलरेडी आपको ऊपर बता दी है आप ऊपर अगर सारी पोस्ट पढ़े हैं तो आपको दिक्कत नहीं आएगी अगर फिर भी आपको किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप हमने कुछ वीडियो सजेस्ट किए हैं उनको भी देख सकते हैं या फिर आप यूट्यूब पर खुद से ही कोई अच्छा सा वीडियो देख ले जो आपको फेवरिट या फिर अच्छा लगे।

घर पर जिम करने के लिए कुछ जरूरी सामान इस तरह

इन सभी सामान की मदद से आप अच्छी खासी बॉडी बना सकते हैं और दोस्तों हम नीचे कुछ प्रोडक्ट के लिंक भी दे देंगे जिस के थ्रू आप डायरेक्टली यहां से क्लिक करके आप प्रोडक्ट तक पहुंच जाएंगे जो प्रोडक्ट हम पर्सनली यूज़ करते हैं और लोगों को भी साजिश करते हैं और हमें काफी ज्यादा फायदा भी हो रहा है।

जिम करते वक्त किस तरह ड्रेस पहननी चाहिए 

कई बार लोग एक्सरसाइज के दौरान चप्पल या लेदर शूज पहनकर आ जाते हैं जबकि  ऐसे में उन्हें प्रॉपर स्पोर्ट्स शूज, ट्रैक पेंट व टीशर्ट में आना चाहिए।ऐसे होगा यह कि आपके शरीर को पूरा कंफर्ट मिलेगा और प्रॉपर तरीके से आपके शरीर की मसाज वगैरह अर्जेस्ट हो जाएंगी जिससे बहुत सारे फायदे होंगे तो दोस्तों आप जान गए मुंह में क्या-क्या करना चाहिए और कैसे करना चाहिए।

दोस्तों नीचे हम कुछ लिंक दे रहे हैं कुछ ऐसे जैसे सके जिससे आपको एक बेहतर ड्रेस सेलेक्ट करने में आपको काफी फायदा होगा और डर्टी आप वहां पर क्लिक करके जा सकते हैं उस टेल्को बाय कर सकते हैं आपको पसंद आएगा यह हमारा पर्सनल एक्सपीरियंस है और हमने यह सब यूज़ किया और हमें बहुत सारा फायदा भी हुआ है तो आप ही वहां से जाकर सेलेक्ट कर सकते हैं और परचेस कर सकते हैं।

अंतिम शब्द 

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट काफी पसंद आया होगा और आपको इससे बॉडी बनाने में बहुत ही ज्यादा हेल्प मिलेगी जिससे आप एक अच्छी सुंदर स्वच्छ सुडोल बॉडी बना पाओगे और आपको काफी ज्यादा फायदा होगा तो आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं ।

अगली पोस्ट में और दोस्तों पोस्ट अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और हमारे इस न्यूज़ के बैल आइकन को जरूर प्रेस कर लीजिएगा जिससे मैं कोई भी नई पोस्ट करूं तो आपको मिलती रहे और इसी तरह और अच्छी जानकारी पाने के लिए आप हमें सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक टि्वटर और इंस्टाग्राम वगैरह सभी जगह पर फॉलो कर सकते हैं जिससे आपको समय-समय पर मैं बहुत सारी जानकारियां देता रहता हूं तो आप आसानी से पा सकोगे धन्यवाद।

power house gym,powerhouse gym,world gym एण्ड ufc gym 

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment