क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?

👉 दोस्तों बॉडी बनाना हर कोई चाहता है क्योंकि आकर्षक शरीर सभी को पसंद है आपकी बॉडी ही आपकी पर्सनालिटी को निखरता है ।
एच लेकिन हम युवाओं के मन में एक सवाल हमेशा आता है –

क्या हमें बॉडी बनाने के लिए  Supplement  लेना चाहिए ?

आज मैं आपके इसी प्रश्न का उत्तर दूंगा मैं पिछले 7 सालों से कर रहा हूं और मैं जो भी आपको बताऊंगा वह मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस होगा आइए सबसे पहले जानते हैं सप्लीमेंट होता क्या है।

Contents

सप्लीमेंट क्या होता है ?

सप्लीमेंट हमारे शरीर में पोषक पदार्थ की कमियों को दूर करता है जब हम जिम में पसीना बहाते हैं मेहनत करते हैं।

तो हमारे शरीर की कोशिकाएं टूटने लगती है और हमें थकान महसूस होने लगता है, जिसके कारण जिम करने में असमर्थ हो जाते हैं।

क्योंकि अगर शरीर में ताकत नहीं रहेगा तो आप जिम नहीं कर पाएगा और यह ताकत हमें खानपान से भी नहीं मिल पाता है।

क्योंकि हमारे खान-पान में पोषक पदार्थ उतनी मात्रा में नहीं होता जितनी मात्रा में हमें पोषक पदार्थ चाहिए होता है अपने शरीर को अंदर से मजबूत और अपनी कोशिकाओं को फिर से ठीक करने के लिए

how to sell Domain Legal Way?

सप्लीमेंट हमारे कोशिकाओं को फिर से बनाने में और हमारे शरीर मैं पोषक पदार्थों की कमी को दूर करता है ।

क्या सप्लीमेंट के नुकसान भी हैं ?

जैसा कि मैंने पहले ही बता दिया है सप्लीमेंट हमारे शरीर में पोषक पदार्थों की कमियों को दूर करता है यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको हमेशा अपने जरूरत के हिसाब से सप्लीमेंट लेना चाहिए अगर आप वजन उठाने वाले एक्सरसाइज करते हैं तो उसके लिए अलग सप्लीमेंट होता है , अगर आप चौड़ी छाती बनाना चाहते हैं तो उसके लिए अलग सप्लीमेंट होता है अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए अलग सप्लीमेंट होता है अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो उसके लिए भी अलग सप्लीमेंट होता है ।

नीचे मैं आपको बताऊंगा आपको कौन-कौन से सप्लीमेंट लेने चाहिए और जो भी सप्लीमेंट हम आपको बताएंगे वह 100% आपके लिए सुरक्षित होगा और इसके इस्तेमाल से आपके अंदर बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा ।

👉 5  बेहतरीन सप्लीमेंट जिनको आपको उपयोग में लाना चाहिए, मै परसनली यही सप्लीमेंट उपयोग करता हूँ और यह फायदेमंद है…

हम आपको बताएंगे कि पांच ऐसे कौन से Supplement है जो आपको बॉडी Build करने में हेल्प करेंगे, एक बात हम आपको बता दें, जब भी आप अपने लिए कोई भी Supplement आर्डर करते हैं तो आप को ध्यान रखना होगा कि वह Supplement ओरिजिनल होना चाहिए चाहे वह Supplement आप ऑनलाइन खरीद रहे हो या ऑफलाइन। जिससे आपको सचमे फायदा पंहुच सके तो चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से सप्लीमेंट हैं :-

1. Creatine

तो सबसे पहले है Creatine 250 ऐसे Supplement है मार्केट में जो ये बोलते हैं कि उनको खाने से बॉडी Build होता है मार्केट में Creatine की बहुत सारी फैंसी फॉर्म है पर अगर फिर भी हम बताए की Creatine की बेस्ट फॉर्म कोनसी है तो वो है Creatine मोंनोहाईड्रेट क्योंकि Creatine मोंनोहाईड्रेट सस्ता है और एज एफकटिव एज जोकि बाकि फोर्क है तो हम आपको सजेस्ट करेंगे कि आप Creatine मोंनोहाईड्रेट ही ले।

क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?

Creatine मोंनोहाईड्रेट लेने से ये साइंटिफिक प्रूवन है कि अगर आप 3 से 6 महीने खाते हो तो आप का 46 पाउंड बॉडी वेट बढ़ जाता है और ये आपको हेल्प करता है कि आपकि Exercise की परफोर्मस यानी जब आप जिम में जाते हो और Exercise करने की कोशिश करते हो तो बॉडी Build करने के लिए जिस इंटेंसिटी Exercise की जरुरत है ये उसमे आपको मदत करता है तो कहीं ना कहीं आपको सेहत ही प्राउड फील होने लगता है और आप अपने आत्मविस्वाश को काफी ज्यादा हद तक बढ़ा सकते हैं।

क्रेटिन कब खाना चाहिए

Creatine खाने के दो समय होते हैं Exercise करने से पहले भी खा सकते हैं 5 ग्राम और Exercise करने के बाद भी खा सकते हैं 5 ग्राम तो यहां पर हम आपको 5 ग्राम क्यों बता रहे है क्योंकि बहुत सारे लोग बोलते हैं जैसे आपका Exercise ट्रेनर और हमने भी बहुत जगह देखा है की Creatine को लोढ़ करना पड़ता है यानि Creatine खाना जब भी आप शुरू करते हो पहला हफ्ता आपको 20-20 ग्राम खाना है और बाद में आप पास 5 ग्राम की डोजिज पे आ सकते हो परन्तु आप ऐसा बिलकुल न करे यदि आपका Creatine खाने का मन है तो 5 ग्राम से शुरू कर सकते है।

आपको बहुत सरे लोग आपको बोलेंगे की आपको चार हफ्ते खाना चाहिए और 4 हफ्ते नहीं खाना चाहिए यानी शायकल करना चाहिए ऐसा कोई जरुरी नहीं है लेकिन अगर आप लंबे समय तक Creatine खाना चाहते हो तो आपकी डोजिज 3 ग्राम होनी चाहिए जिससे आप 6 महीने तक भी खा सकते हो और यदि आप 5 ग्राम खाना चाहते हो तो भी आपका कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि यह आपकी स्ट्रेंथ Build में आपकी हेल्प करेगा तो ये था हमारा पहला Supplement जो कि आपको बॉडी Build में हेल्प करेगा। तो आशा करता हूँ आपको समझ में आ गया होगा।

2. HMB

HMB यह Supplement भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है कई लोगों को बॉडी Build करने की बहुत जल्दी होती  हैं तो वह इसे चार या पांच दिन खाते हैं और इसके बाद इसे छोड़ देते हैं जिससे कि इसका कोई रिजल्ट नहीं आता तो यदि हम आपको बोले कि यदि आप HMB भी खाना चाहते हैं तो थोड़ा इंतजार करें और 2 से 4 हफ्ते इसको रेगुलर खाए ताकि यह Supplement आपको कुछ रिजल्ट दिखा पाए।

क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?

इसके बाद आप जाना चाहते होंगे कि इसकी कितनी डोजेज लेनी चाहिए, तो इसकी डोजेज आप 3 से 5 ग्राम पुरे दिन भर में तो इसे आपको 3 भागो में बांटना होगा जिसकी एक डोज आपको सुबह लेनी है और एक डोज आपको दोपहर को लेनी है और एक डोज आपको सायं को लेनी है परन्तु आपको एक डोज Exercise के आस – पास लोगे, जिससे कि आप की Exercise की परफॉर्मेंस अच्छी हो जाएगी।

क्योंकि यह Supplement आपको स्ट्रैंथ Build में भी हेल्प करेगा तो हम आपको बता देंगे यदि आप बॉडी Build करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट के साथ साथ HMB को Supplement कर सकते हो। जिससे  पर्सनालिटी बिल्ड होगी।

3. Pre – Workout

Pre – Workout – बहुत से लोग बोलते हैं कि Pre – Workout खाने से बहुत नुकसान होते है लेकिन आप किसी भी अच्छे ब्रांड का Pre – Workout यूज कर रहे हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा इस Supplement को खरीदते समय आपको ध्यान रखना होगा, कि तीन चीजे उसमें होना बहुत जरूरी है 1. सेट्रोलेन मलेट 2. बिटा एलेनाइन 3. कैफीन यह तीनों चीजें होना बहुत ही जरूरी है।

क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?

जैसे कि आपको कैफीन खाने से आपका फोकस बढ़ता है जब आप Exercise करते हो इसी तरह सेट्रोलेन मलेट आपका ब्लड फ्लो बढ़ाता है यानी कि जिस वर्किंग मसल कि आप Exercise कर रहे हो उसमें ऑक्सीजन सप्लाई अच्छी होती है जैसे कि पंप अच्छा मिलता है परंतु Pre – Workout के साथ एक ही प्रॉब्लम है यदि आप यह रेगुलर खाते हो तो आप कहीं ना कहीं इसके आदी हो जाते हैं तो जिस दिन आप ही नहीं खाते आप महसूस करते हो कि आपने एनर्जी नहीं है आप Exercise नहीं कर पाओगे यदि आप Pre – Workout खाना चाहते हैं।

तो हफ्ते में तीन बार से ज्यादा ना खाएं यानी जिस दिन आप बड़े मसल ग्रुप ट्रेन करते हो उस दिन आप Pre – Workout खाओ मुझे बिना छोटी मशीन ग्रुप ट्रेन करते हो उस दिन आप ट्राई करो कि आप बिना Pre – Workout के Exercise करने की जिससे कि आपको इसकी आदत नहीं होगी परंतु आप मसल बेड करने की सोच रहे हो तो Pre – Workout आप खा सकते हो लेकिन ऊपर लिखी बातों का बिशेस ध्यान रखें।

4. Protein Powder

प्रोटीन पाउडर से यदि आपको मसल बनाने है तो आपको प्रोटीन खाना बहुत जरूरी है बहुत सारे लोगों की नेचुरल डाइट अच्छी होती है तो उनकी डेली प्रोटीन रिक्वायरमेंट पूरी हो जाती है परंतु बहुत सारे लोग बहुत सारे रीजन के कारण अपनी डेली प्रोटीन रिक्वायरमेंट पूरी नहीं कर पाते तो वह प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह आपको Exercise करने के बाद 1 स्कूप पीना चाहिए।

क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?

इससे ज्यादा या काम बिलकुल ना लें, मार्केट में आपको बहुत तरह के प्रोटीन देखने को मिल जायेंगे, जैसे कि वेव प्रोटीन, कांस्टेंटरेट एग, प्रोटीन आइसोलेट, कैसीन प्रोटीन, प्लांट प्रोटीन परंतु आप कंफ्यूज ना हो अगर आपको मसल बिल्ड करना है तो आप रेव प्रोटीन और कांस्टेंटरेट प्रोटीन मैं से कोई भी सेलेक्ट कर ले यह आपकी बहुत मदद करेगा मसल बिल्डिं करने में जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

5. Vitamin D

जो लोग ठंडे इलाकों में रहते हैं या धूप में कम बाहर निकलते हैं वह Vitamin D डिफिसेंट हो जाते हैं आप सोच रहे होंगे कि इसका Muscle Build से क्या लेना देना है परंतु इसका भी आपके साथ संपर्क है क्योंकि अगर आप Vitamin D डिफिसेंट हो तो आपके टेस्टोंटन्ट लेवल ड्रॉपडाउन हो जाते हैं जिसकी वजह से आपको मसल बनाने में प्रॉब्लम होगी कोई भी Vitamin D Supplement आप अपने डाइट के साथ जरूर ले।

5.व्हे प्रोटीन (Whey Protein)

व्हे प्रोटीन एक हाई क्वालिटी का ‘कंप्‍लीट प्रोटीन’ होता है जो दूध और उससे बने प्रोड्क्टस में मिलता है। इसमें मनुष्य की बॉडी की जरूरत के मुताबिक सभी अमीनो एसिड्स, ब्रांच्ड एमीनो एसिड्स (Branched Amino Acids), ग्लूटामिन (Glutamins), ल्युसिन (Lusins) आदि पाए जाते हैं जो कि हमारे मसल्स को डेवलप करने में हेल्प करते हैं।

कई स्टडीज में बताया गया है कि व्हे प्रोटीन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसे एक्सरसाइज के तुरंत बाद लेना ज्यादा कारगर है। बॉडी वेट के प्रति पाउंड 1 ग्राम के हिसाब से व्हे प्रोटीन लेना चाहिए।

क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?क्या बॉडी बनाने के लिए Supplement लेना चाहिए ?

अच्छे व्हे प्रोटीन पर 70 से 75 रुपए प्रति सर्विंग का खर्च आता है।

व्हे प्रोटीन के प्रकार-

कन्संट्रेट (Concentrate) :
इसमें प्रोटीन की मात्रा 25% से लेकर 80% तक होती है। इसे WPC या WPC80 भी कहते हैं। बाजार में अधिकतर प्रोटीन यही होते हैं और इन्हें अधिकतर लोग यूज करते हैं। और उनको फायदा भी मिल रहा है।

आईसोलेट ( Isolate) :
प्रोटीन के शुध्द रूप को आईसोलेट कहते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा 90-95% होती है। आईसोलेट की कीमत व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट की अपेक्षा अधिक होती है। इसमें कार्ब की मात्रा भी बहुत कम होती है।

हाईड्रॉलाइज्ड (Hydrolyzed) :
यह व्हे प्रोटीन का सबसे महंगा रूप होता है। जिसमें प्रोटीन की मात्रा 100% होती है।

celmax Health Supplement यह टैबलेट का उपयोग क्या है?

Calmax कैप्सूल / Calmax Capsule का प्रयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है:
अम्ल अपच
हृद्दाह
गुर्दे अस्थिदुष्पोषण में अस्थि रोग
पेट की ख़राबी
हड्डियों कमजोर
पेट की गड़बड़
कैल्शियम पूरकता
आंख और कान धोने के लिए
त्वचा संक्रमण
विटामिन डी की कमी

MCFA Chemical कोन कोन से है जिन्हें हम acidosis feed Supplement Poultry use मे कर सकते है?

Lipid. Short-Chain Fatty AcidFatty AcidLong-Chain Fatty Acid का उसे आप नहीं कर सकते हैं इससे आपकी हेल्थ पे बुरा प्रभाव पड़ सकता है ।

modicare में कौन सा Supplement leucorrhea के लिए ठीक है?

जी हैँ

मेरा सवाल है कि गर्भवती महिला ferradol Food Supplement खा सकती है कि नहीं

बिल्कुल भी नया खाएँ नहीं तो उनके और बच्चे दोनों पे गलत असर पड़ सकता है।

क्या Supplement बनाने के लिए सुअर की हड्डी का उपयोग होता है?

जी नहीं

Bodybuilding supplements कैसे लेना है Gym करने की पहले/वाद में?

कब और कितना प्रोटीन लें
बाहर काम करने वाले लोग बॉडी वेट के हिसाब से 1.2-1.5 प्रति किलो प्रोटीन ले सकते हैं। आईसीएमआर के अनुसार, प्रति किलो वजन के हिसाब से1 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं। इसे जूस, दूध और पानी के साथ लिया जाता है। अगर आप ज्यादा भारी काम करते हैं, तो आप दिन में तीन बार 25-30 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं। पढ़ें- बॉडी फैट घटाना है? खाएं कैल्शियम-विटामिन डी सप्लीमेंट
प्रोटीन की क्वालिटी कैसी हो
इसकी क्वालिटी बायोलॉजिकल वैल्यू के आधार पर मापी जाती है। प्रोटीन की बायोलॉजिकल वैल्यू शरीर द्वारा बेहतर तरीके से अवशोषित करने और इसे उपयोग करने के द्वारा मापी जाती है। इसका मतलब ये हुआ कि अगर बायोलॉजिकल वैल्यू ज्यादा है, तो इसमें दुबली मांसपेशियों के निर्माण की क्षमता अधिक होती है।
ये तीन फॉर्म में आता है
प्रोटीन कंसन्ट्रेट
– ये सस्ता होता है और इसमें प्रोटीन की मात्रा 29 से 89 फ़ीसदी होती है और बाकी कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज और पानी होता है।
प्रोटीन आइसोलेट– इसमें कम फैट, कार्बोहाइड्रेट कम होता है। ये खाद्य पदार्थों का एक सूखा मिश्रण होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा 95-98 फीसदी होती है।
प्रोटीन हाइड्रोलीसेट- ये प्री-डाइजेस्ट प्रोटीन आइसोलेट है, जिसे शरीर द्वारा तेजी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

अंतिम शब्द 

तो दोस्तों आपको समझ आ गया होगा कोनसा सप्लीमेंट लेना चाहिए और कौनसा नहीं दोस्तों इस पोस्ट में ऐसे बहुत से सप्लीमेंट sugest करेंगे जो आप ले सकते हैं और यदि अगर आपको किसी अन्य प्रोडक्ट के बारे में जानना है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। ऐसी ही इंट्रेस्टिंग जानकारी पाने के लिए हमे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पे फॉलो अवश्य कर लें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment