Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने? 2021 में

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की अपने ब्लॉग के लिए Best domain name कैसे choose करे अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आपको यह बात बहुत अच्छे से पता होगी कि हमें अपना domain name बहुत ही सोच समझ कर लेना चाहिए। आपका domain name ही आपके ब्लॉग की पहचान होता है। Domain name हमारे वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान होता है और हमे अपने ब्लॉग का नाम बहुत ही सोच समझ कर रखना पड़ता है ये कोई आसान काम नहीं है।

Domain Name

ब्लॉग का नाम रखने के लिए भी बहुत कुछ सोचना पड़ता है और साथ ही साथ आपको ऐसा domain name select करना पड़ता है जिसको पहले किसी ने ना लिया हो और वो बहुत अच्छा भी हो। बाद में यही domain name आगे चल कर brand बनता है इसलिए हमे अपना domain name बहुत सोच समझ कर लेना चाहिए। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से एक top level domain अपने ब्लॉग के लिए चुन सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। DA PA Kya Hai Domain Authority Kaise Badhaye

1- Top Level Extension लेने की कोशिश करिए:-

Top level extension मतलब की जैसे .com, .net, .org, .in ये सभी top level domain हैं। ये सारे extension अच्छे  होते हैं मगर आप सबसे पहले कोशिश करिए कि आपको .com domain मिले। क्यूंकि ये domain TLD होते हैं और google में इनकी रैंकिंग भी fast होती है।Backlink kya hai? 

.com domain की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस तरीके से लगा लीजिए कि अगर आपने अपने वेबसाइट का नाम किसी को भी बताया है तो वह सबसे पहले .com लगाकर ही search करेगा। लेकिन अगर आपने domain का नाम सोच लिया है और .com available नहीं है तो आप .in, .net, .org के साथ भी जा सकते हैं। लेकिन हमेशा first priority .com को ही दीजिए।

2- अपने topic से मिलता जुलता domain name ही ले:-

Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने 2021 में

अपने domain name का चुनाव करते समय एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि जिस टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना रहे हैं आपका domain name उसी से related होना चाहिए। जैसे मैं टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें इस ब्लॉग में शेयर करता हूं तो मेरे डोमेन का नाम Technicalsandy.com है। Matrimonial Website Template Get Now Top 10 Best Matrimonial Website

उसी प्रकार आप भी अपने niche से related ही domain name का चयन करे। ये इसलिए क्यूंकि लोगो को याद रहेगा की ये वेबसाइट technology से related जानकारी share करते हैं। अगर आपकी niche education है तो आप padhai से related या study से related domain name ले सकते हैं।

3- Famous domain name की copy ना करे:-

Suppose आपको एक website पसंद आई तो ऐसा मत करिएगा कि उसी के domain name से related अपना डोमेन name ले लीजिए ये बिल्कुल मत करिएगा। कुछ लोग ऐसा सोच लेते हैं कि वो website grow हो चुकी है हम भी उसी से मिलता जुलता domain name ले लेते हैं हम भी grow हो जाएंगे लेकिन ऐसा  नहीं होता है। आप अपने ब्लॉग को तभी grow कर सकते हैं जब आपका domain name सबसे अलग हो और उसमें जो content डाल रहे हैं वो सबसे unique हो तभी आप grow करेंगे।

4- छोटे से छोटा domain name चुने:-

अपना domain name छोटे से छोटा choose की कोशिश करें। अगर आप daily इंटरनेट use करते हैं तो आपने एक चीज अवश्य notice करी होगी कि लोग अपने वेबसाइट का नाम बहुत छोटे से छोटा रखते हैं क्या आपको पता है ऐसा क्यूं है?

वो इसलिए क्यूंकि वो ऐसा सोचते हैं कि जितना छोटा domain name होगा लोगो को याद रखने में आसानी होगी। इसलिए आप यही कोशिश करिए कि जितना छोटा domain name आप ले पाओ वही आपके लिए सही होगा। आप ज्यादा से ज्यादा 2-3 शब्दों में domain name ले सकते हैं। पर इसके ऊपर मत जाइएगा और अपना domain name एकदम सिम्पल लीजिएगा।

5- कोशिश करिए आपके domain में आपका keyword आ जाए:-

इस बात की भी आप कोशिश अवश्य करिए की आपके domain name में आपका main keyword आ जाए जैसे आपकी वेबसाइट car repairing के ऊपर है तो आप carrepairing.com से related domain चुन सकते हैं। SEO के दृष्टिकोण से ये आपके ब्लॉग के लिए फायदेमंद है।

keyword का use करने से हमे ये फायदा होता की जब लोग car repairing से related search करेंगे google में तो इससे google हमारी website को detect कर के ऊपर ला सकता है वेबसाइट के टॉप में रैंक करने से आपका traffic increase होता है। तो कोशिश करिए कि आपके domain name में आपका keyword आ जाए।

6- आपका Domain Name Easy to remember होना चाहिए:-

आप जो भी domain name चुने हैं वो याद रखने में बिल्कुल आसान होना चाहिए क्योंकि कोई भी visitor आपके ब्लॉग पर आएगा तो आपके domain नाम से ही आपको पहचानेगा और अगर आपका domain name easy तो remember होगा तो वो आसानी से google में search कर के आपके ब्लॉग में आ जाएगा। तो आप हमेशा यही कोशिश करिए कि domain name छोटे से छोटा हो और याद करने में आसान हो।

7- ठीक से research अवश्य करिए:-

आप जो भी domain name खरीदने की सोच रहे हैं उसके बारे में एक बार अच्छे से google और सब जगह research कर ले कि कहीं आपने जो domain choose किया है वो किसी दूसरी company का copyright या  trademark तो नहीं है।

या आपने जो domain name choose किया है वो किसी और कंपनी के द्वारा इस्तेमाल तो नहीं किया का रहा हैक्योंकि ऐसा होने पर आप किसी कानूनी विवाद में भी भर सकते हैं और आपके domain name पर भी खतरा हो सकता है इसलिए बहुत ही सोच समझ कर रिसर्च कर के ही domain name खरीदे।

8- अपने domain name और ब्रांड को सुरक्षित करें:-

आपने जो भी domain name चुना है वो आगे चल कर भविष्य में एक ब्रांड बन सकता है इसलिए आपको इसे सुरक्षित करना बहुत जरूरी है। इसे सुरक्षित करने के लिए आप अपने domain name के सभी extension को जरूर book कर ले जैसे अगर आप अपने domain को .com लिए हैं तो इससे रिलेटेड .in, .net, .org ये भी आप अपने पास बुक कर के रख लीजिए।

इसके साथ ही साथ जिस देश में आप रह रहे हैं वहां का भी extension आप ले लीजिए। जैसे इंडिया में है तो .in ले लीजिए और अगर united kingdom में है तो .uk भी बुक कर लीजिए।

इससे भविष्य में आपका कॉम्पटीटर आपके लिए domain से related दूसरा extension नहीं खरीद पाएगा और future में आपके वेबसाइट पर आने के लिए किसी भी user को आपका सिर्फ domain name याद रखने की जरूरत पड़ेगी extension तो कोई भी होगा तो आप redirect के through उन्हें अपनी ही वेबसाइट पर ला सकते हैं। तो ये आपके domain को सुरक्षित करने के कुछ मुख्य फायदे हैं।

9- Domainचयन होने बाद खरीदने में जरा भी देरी ना करे:-

अगर आपने domain name का चयन कर लिया है तो उसे खरीदने में जरा भी देरी ना करें क्योंकि इंटरनेट पर बहुत ही तेज़ी से domain name book होते जा रहे है और ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपने जो domain name choose किया है वो देरी के चक्कर में कोई और खरीद ले। इसलिए domain name choose कर लेने के बाद उसे खरीदने में जरा भी देरी ना करे।

Best Domain Name Buy करने से सम्बंधित वीडियो।

Conclusion:-

हमें ऐसा domain name चुनना चाहिए जो हमारे niche से related हो और user को उसे याद रखने में आसानी हो। इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में जाना की और क्या क्या तरीके हैं कि हम एक बेहतर domain name ले पाए और future में हमारे domain name पर कोई खतरा भी ना आए।

हम आशा करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे शेयर अवश्य करे ताकि और लोग भी अपने domain name को बेहतर से बेहतर ले पाए।

People Also Ask (FAQ)

Domain Name क्या है ?(What are domain names)

एक डोमेन नाम एक पहचान स्ट्रिंग है जो इंटरनेट के भीतर प्रशासनिक स्वायत्तता, अधिकार या नियंत्रण के दायरे को परिभाषित करता है। डोमेन नाम का उपयोग विभिन्न नेटवर्किंग संदर्भों में और एप्लिकेशन-विशिष्ट नामकरण और पते के उद्देश्यों के लिए किया जाता है। सामान्य तौर पर, एक डोमेन नाम एक नेटवर्क डोमेन की पहचान करता है, या यह एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) संसाधन का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कि इंटरनेट तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक व्यक्तिगत कंप्यूटर, एक वेबसाइट की मेजबानी करने वाले एक सर्वर कंप्यूटर, या स्वयं या किसी अन्य सेवा से संचारित वेब साइट इंटरनेट के माध्यम से। 2017 में, 330.6 मिलियन डोमेन नाम पंजीकृत किए गए थे।

What is Domain Name example?

Top level extension मतलब की जैसे .com, .net, .org, .in ये सभी top level domain हैं।

How do I buy a domain name UK?

ऐसा करने के लिए, आप एक डोमेन नाम रजिस्ट्रार पर जाते हैं, जैसे कि A2, GoDaddy, या Namecheap, उस डोमेन की कुंजी जिसे आप खरीदना चाहते हैं, और शुल्क का भुगतान करें। आप केवल किसी भी डोमेन को नहीं खरीद सकते हैं, केवल – केवल वह जो किसी अन्य व्यक्ति या व्यवसाय द्वारा पहले से पंजीकृत नहीं है और जो एक मान्य डोमेन प्रत्यय रखता है।

How can I create a domain name?

Domain Name Create करने के लिए आपको एक अच्छा सा नीच Select करना होगा जिस फिल्ड में आपको बेहतर जानकारी हो उससे related डोमेन ही खरीदें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

1 thought on “Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने? 2021 में”

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, http://www.finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।

    Please आप मेरे blog के लिए एक Backlink प्रदान करें।

    आपका धन्यवाद…

    Reply

Leave a Comment