Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021

हेलो दोस्तो आज के इस Article में हम जानेंगे की Free Blog कैसे बनाए और उससे पैसे कैसे कमाए। अगर आप Internet से पैसे कमाने के बारे जानते हैं तो आपने अवश्य सुना होगा कि लोग Blogging कर के घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। आज की दुनिया में सबसे बड़ी invent Internet है और सबसे popular बिजनेस Website और Blogging ही है।

आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होती है तो आप सीधा इंटरनेट पर सर्च करते हैं और जो नीचे result खुल कर आते हैं। वो सभी blogs या websites होती है। Free ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए अगर आपके पास invest करने के लिए एक भी रुपए नहीं है 0₹ है तो भी आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में detail में बताएंगे।

Free Blog क्या होता है?

ब्लॉग एक तरीके की ऑनलाइन डायरी होती है जिसमें हम अपनी knowledge को इंटरनेट के।माध्यम से दूसरे के साथ शेयर करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ब्लॉग आपकी जानकारी को globally grow होने में भी मदद करता है। एक ब्लॉग बना कर आप अपनी जानकारी पूरे देश विदेश में सबके साथ बांट सकते हैं। इस चीज का आपको पैसा भी मिलता है। पैसा कौन देता है इसके बारे में भी हम आगे बात करेंगे।

Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021
Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021

Free Blog कैसे बनाए?

आपके मन में सवाल आता होगा कि लोग कहते हैं कि ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको investment करनी पड़ती है। ये बात बिल्कुल सही है कि आपको investment करनी पड़ती है लेकिन आप ब्लॉग को फ्री में भी बना सकते हैं। शुरुआत आप फ्री वाले ब्लॉग से कर सकते है और बाद में जब आप ब्लॉगिंग के सभी concept को सीख लेंगे तो आप उसमे invest भी कर सकते हैं आप अपना फ्री ब्लॉग Blogger पर बना सकते हैं।

Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021
Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021

Blogger पर Free Blog कैसे बनाए:-

Blogger एक फ्री platform है जहां पर आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। ये Google के द्वारा ही launch किया गया है। Blogger google का ही product है। इसमें आपको अपना account बनाने की जरूरत नहीं पड़ती है। केवल gmail के माध्यम से आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है।

Google के द्वारा blogger.com पर हमे फ्री hosting मिल जाती है जिसमें हम अपने ब्लॉग को host कर सकते हैं और साथ ही साथ हमे blogger पर domain भी फ्री में मिलता है। जिसको connect कर के आप अपना ब्लॉग आसानी से शुरू कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग को फ्री में कैसे शुरू करें।

1- अपने computer में chrome browser या किसी अन्य browser को open करिए जो आप इस्तेमाल करते हैं और उसमे type कीजिए www.blogger.com और search करिए।

2- यहां आप अपनी gmail id और password के माध्यम से login हो सकते हैं। अगर आप पहले से google में login है तो शायद आपको login के लिए ना बोले।

3- Login करने के बाद आपको वहां पर ऐसा interface दिखेगा जिसमें लिखा होगा create a new blog या left side में new blog का भी option दिख सकता है। इन दोनों में से जो भी आपको दिखे उसपर click कर लीजिए | sitemap kya hai aur kaise bnayein

4- New blog के option पर क्लिक करने के बाद अब आपको अगले step में title डालना पड़ेगा जिसको आप अपने ब्लॉग के नाम से प्रदर्शित करेंगे। उसके बाद next button 0अर click करिए।

5- Title डालने के बाद अगले step में आपको अपने ब्लॉग का address डालना पड़ेगा जोकि ऐसा होना चाहिए जिसे पहले किसी ने ना pick किया हो। ऐसा भी अवश्य हो सकता है कि आप जो address select करे वो पहले से ही कोई के रखा हो अगर कोई पहले से ही ले रखा होगा तो आपके सामने This blog address is unavailable ये लिख कर आ जाएगा।

अगर ऐसा लिख कर आता है तो आपको अपना address बदलना होगा और ऐसा choose करना होगा जिसे पहले किसी ने ना लिया हो। आप try करेंगे तो आपको पता चल जाएगा और आप ऐसा address find कर पाएंगे जिसमें ये लिख कर आएगा This blog address is available तो इसके बाद आप next के option पर क्लिक करेंगे।

इसमें आपको एक limitation का सामना करना पड़ता है चूंकि ये google का product है तो इसके domain में आपको .blogspot.com मिलेगा। ये cumpulsory ही रहता है। जिसको हम remove नहीं कर सकते हैं। अगर जैसे कि में अपनी वेबसाइट blogger पर होस्ट करूंगा तो उसका पूरा domain name कुछ ये होगा
Technicalsandy.blogspot.com जोकि बहुत बड़ा domain name है और user को इसे याद रखने में कठिनाई हो सकती है।

Blogger पर ये एक limitation है जो हमें यहां पर देखने को मिल जाती है। बाकी शुरुआत करने के लिए इसमें आप शुरू अवश्य कर सकते हैं। Blogger पर ब्लॉग शुरू करना बहुत ही आसान है।

6- Blog address डालने के बाद अगली स्क्रीन पर आपको अपना नाम डालना पड़ेगा जोकि आपका profile name होगा। उसके बाद आप finish button पर click कर दीजिए।Bounce Rate क्या है और इसे कैसे कम करे 2021 में

इसी के साथ आपका free blog बनकर तैयार हो चुका है अब आपको इसमें आर्टिकल पब्लिश करना है। Daily एक article पब्लिश करिए और उसे सोशल मीडिया account पर शेयर भी अवश्य करिए।

Blogspot की limitation को दूर कैसे करे:-

Blogspot की limitation को दूर करने के लिए आपको थोड़ा सा investment करना पड़ेगा उसके लिए आपको अपना खुद का custom domain खरीदना पड़ेगा। जिसके बाद आप उसको अपने blogger की free होस्टिंग के साथ connect कर सकते हैं और blogspot.com के इस limitation को आसानी से दूर कर सकते हैं। Domain name में आपका investment ज्यादा नहीं तो 400 से 500 रुपए ही होगा। अगर आप हमारा recommendation जानना चाहें तो हम यही कहेंगे कि आप atleast domain name तो जरूर से जरूर ले लीजिए।

Blog से पैसे कैसे कमाए:-

ब्लॉक से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को monetize करना पड़ेगा। Monetize का मतलब होता है कि आप अपने ब्लॉग पर ad दिखाना चाहते हैं इसके लिए आपको ad network का approval लेना होगा। Google Adsense दुनिया का सबसे popular add network है तो आप google adsense का approval लेके अपने ब्लॉग को monetize कर सकते हैं और उससे पैसा भी कमा सकते हैं।

Google Adsense का approval लेने के लिए जरूरी चीज़े:-

Google Adsense का approval लेने के लिए आपको जरूरी चीज़े अपने ब्लॉग में करनी पड़ेंगी।

1- अपने ब्लॉग में unique कंटेंट लिखिए जोकि कहीं से भी copy paste नहीं नहीं होना चाहिए। कंटेंट की length 1000+ words की रखिए।

2- अपने ब्लॉगर में एक अच्छी सी थीम upload करिए जो user friendly और  fast loaded हो।

3- करीब 20 से 30 post अपने ब्लॉग में पब्लिश करिए और daily हर एक पोस्ट लिखने के बाद उसे social media पर अवश्य शेयर कीजिए।

4- करीब हेलो 10 पोस्ट हो जाने के बाद उसका sitemap जमा करिए जिससे की आपके आर्टिकल google में index हो जाए और फिर उसके बाद उसमे ट्रैफिक आएगा।

5- अपने ब्लॉग के लिए जरूरी pages बनना बिल्कुल भी ना भूले जैसे About Us, Contact Us, Privacy Policy, Terms and Condition इत्यादि जरूरी pages हैं। इन्हे अवश्य बनाइए।

इतना सब करने के बाद आपको आपके ब्लॉग पर google adsense का approval आसानी से मिल जाएगा। जिससे आप अपने ब्लॉग को monetize भी कर सकते हैं और फिर बाद में पैसे भी कमा सकते हैं।

Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? Video jarur dekhe better jankari ke liye

Conclusion:-

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि Free Blog कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए आप अपना ब्लॉग blogger.com पर आसानी से बना सकते हैं। उसके लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है। लेकिन हमारी सलाह माने तो आप अपने ब्लॉग के लिए domain name अवश्य खरीद ले हमने ऐसा इसलिए कहा कि future में जब आपका ब्लॉग grow हो जाएगा तो आपका domain name ही brand बनेगा।

इसलिए हम कहेंगे कि अगर आप इतनी मेहनत कर रहे हैं तो अपने खरीदे हुए custom domain पर ही करिए। हम आशा करते है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आया है तो इसे शेयर अवश्य करिए ताकि और लोगो को भी Free Blog कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए से संबंधित जानकारी मिल सके।

FAQ and People Also Ask-

Blog क्या होता है?

ब्लॉग एक तरीके की ऑनलाइन डायरी होती है जिसमें हम अपनी knowledge को इंटरनेट के।माध्यम से दूसरे के साथ शेयर करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ब्लॉग आपकी जानकारी को globally grow होने में भी मदद करता है।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए ?

आपके मन में सवाल आता होगा कि लोग कहते हैं कि ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको investment करनी पड़ती है। ये बात बिल्कुल सही है कि आपको investment करनी पड़ती है लेकिन आप ब्लॉग को फ्री में भी बना सकते हैं।

Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए

Blogger एक फ्री platform है जहां पर आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। ये Google के द्वारा ही launch किया गया है। Blogger google का ही product है। इसमें आपको अपना account बनाने की जरूरत नहीं पड़ती है। केवल gmail के माध्यम से आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है। पूरी जानकारी के लिए ब्लॉग पूरा पढ़ें।

Blogspot की limitation को दूर कैसे करे?

Blogspot की limitation को दूर करने के लिए आपको थोड़ा सा investment करना पड़ेगा उसके लिए आपको अपना खुद का custom domain खरीदना पड़ेगा।

Blog से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉक से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को monetize करना पड़ेगा। Monetize का मतलब होता है कि आप अपने ब्लॉग पर ad दिखाना चाहते हैं इसके लिए आपको ad network का approval लेना होगा।

Google Adsense का approval लेने के लिए जरूरी चीज़े?

Google Adsense का approval लेने के लिए आपको जरूरी चीज़े अपने ब्लॉग में करनी पड़ेंगी। custom डोमेन, Good Quality Content, CUstom Desine, and much more . जानने के लिए पूरा पढ़ें।

Blog बनाकर Blogging करने के फ़ायदे

Blogging का सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपने ख़ुद के बॉस बन जाते है।
Blogging से पैसे कमाने का पहला जरिया Google Adsense होता है इसलिए Blogging करने का मतलब है कि आप दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के साथ काम कर रहे है।
आप कही भी बैठकर अपना काम कर सकते है इसके लिए किसी ऑफिस की अवश्यकता नही होती।
आप किसी सामान्य नोकरी की तुलना में इसे ज्यादा पैसे कमा सकते है।
Blogging करने से आपका ज्ञान बहुत बढ़ जाता है और आपको बहुत सारी चीजों की जानकारी हो जाती है।
Blogging से आप पैसों के साथ इन्टरनेट की दुनिया में famous हो सकते है।
Blog बनाकर Blogging करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की ज़रुरत नही पड़ती है।
Bloging से आप एक Writer बन सकते है और Books लिख सकते है।
Blogging से आप कई सारे माध्यमो के जरिये पैसे कमा सकते है जैसे Google Adsense, Affiliates Marketing, Product Reviews आदि।
Blogging से पैसे कमाने के साथ-साथ दूसरे लोगो की हेल्प करने का मौका मिलता है जो एक बहुत बड़ी बात है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

4 thoughts on “Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021”

Leave a Comment