Weight Loss Tips in Hindi

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको weight loss tips in hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार अपना वजन कम कर सकते हैं।

आजकल सभी लोग हमेशा खुद को मेंटेन रखने की कोशिश कर रहे हैं और अपने लाइफ स्टाइल को चेंज कर रहे हैं। लेकिन लोगों की सबसे बड़ी दिक्कत है उनका वजन जिसके लिए लोग डाइटिंग, योगा करते हैं।

कुछ लोग तो खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। लेकिन खाना-पीना छोड़ने से आपका वजन कम नहीं होता बल्कि आप अंदर से कमजोर हो जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है।

जैसा कि आप जानते होंगे कि लोग इंटरनेट पर मोटापा कम करने के बहुत सारे उपाय खोजते हैं जैसे कि वजन कम करें 5 दिनों में, 1 हफ्ते में। लेकिन वजन इतनी जल्दी कम नहीं हो सकता इसके लिए हमें मेहनत करने की जरूरत पड़ती है।

इसलिए आज हम आपको वजन कम करने के ऐसे 10 टिप्स देंगे। जिसे यदि आप अपनी डाइट व दिनचर्या में शामिल कर ले तो आपका वजन जरूर कम होगा साथ ही साथ आप स्वस्थ और ऊर्जावान भी महसूस करेंगे।

रोजाना व्यायाम करें

वजन कम करने का सबसे पहला तरीका है रोजाना व्यायाम करना। वजन कम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा व्यायाम करने की जरूरत नहीं है। 15 से 20 मिनट का भी व्यायाम आपके लिए काफी है। और व्यायाम करने के साथ-साथ मेडिटेशन भी जरूर करें जिससे कि आपका मन शांत होगा और आप वजन कम करने के लिए खुद को मजबूत कर पाएंगे। 

खूब पानी पियें

पानी पीना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है पानी पीने से हमारे शरीर की कैलोरी बढ़ती है और मेटाबॉलिक रेट कम होता है। आप अपनी बाइट को कम करके पानी पीना शुरू करें जैसे यदि आप दिन भर में 70 बाइट लेते हैं तो उसमें से एक बाइट कम करके उसकी जगह पानी पियें।

तले हुए पदार्थों का सेवन ना करें

ऑयली फूड को अपने डाइट से बिल्कुल निकाल दे कोशिश करें कि घी और तेल का बना हुआ सामान न खाएं। क्योंकि घी और तेल में अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि वजन को बढ़ाता है।

धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन ना करें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो धूम्रपान और शराब या अल्कोहल बिल्कुल छोड़ दे क्योंकि एल्कोहल से हमारा बैली फैट बहुत ही बढ़ता है एल्कोहल में फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है

खाने से पहले सूप पिएं

आप अपने डाइट में सुप को भी शामिल करें। खाने से पहले सूप पीने से आपकी भूख कम होगी, आपकी क्रेविंग कम हो जाएगी जिससे कि आप थोड़ा कम खाएंगे जो आपकी वजन कम करने में लाभदायक होगा।

जंक फूड खाना छोड़ दें

जंक फूड जैसे पिज़्ज़ा बर्गर इन सभी को खाना बिल्कुल छोड़ दें नहीं तो आपका वजन बिल्कुल भी कम नहीं हो पाएगा अगर आपको वजन कम करना है तो ऐसी चीजों का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

अपनी तीन मिल्स जरूर लें

अपनी 3 मील यानी कि 3 समय का भोजन नाश्ता दोपहर का खाना और रात का खाना समय पर ले। सुबह का नाश्ता वजन कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। अपनी भूख को कंट्रोल में करें और थोड़ा कम खाएं।

खाने के बाद टहलें

वजन कम करने के लिए खाने के बाद पहले आप रोजाना कम से कम 45 मिनट तक जरूर टहलें। कुछ लोग 30 मिनट तक टहलते हैं लेकिन 30 मिनट टहलने से वजन बढ़ता है। और 45 मिनट तक टहलने के बाद से वजन कम होना शुरू हो जाता है। इसलिए अपने बैठने की आदत को कम करके टहलना शुरू करें।

सलाद और कच्ची सब्जियों का सेवन करें

आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, दालें यह सब शामिल करें। आप रोटी की जगह पर यह सब का सेवन करें क्योंकि रोटी में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है जो कि वजन को बढ़ाता है इसलिए रोटी कम खाएं और फल, सब्जियां अधिक खाएं। सलाद या सब्जियां खाते समय समय अधिक चबाने की जरूरत पड़ती है जिससे कि हमारी भूख कम होती है।

प्रोटीन शेक पिए

आप अपनी डाइट में प्रोटीन शेक को शामिल करें आप प्रोटीन शेक एक्सरसाइज करने के बाद पी सकते हैं। जो कि अधिक फायदेमंद होगा जूस कम से कम पिए। जूस में कार्बोहाइड्रेट जैसी चीजें होती हैं जिससे हमारा वजन बढ़ता है। चाय कॉफी इन सभी चीजों को पीना बिल्कुल ही कम कर दें।

FAQ

क्या 5 दिनों में या 1 हफ्ते में वजन कम किया जा सकता है?

बिल्कुल नहीं, वजन कम करने के लिए हमें मेहनत करना पड़ता है अपनी डाइट को बदलना पड़ता है। लेकिन हां मेहनत करने पर हम 2 से 3 महीने में अपना वजन कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए क्या हम जिम जॉइन कर सकते हैं?

बिल्कुल,  जिम जॉइन करने से वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

व्यायाम करने की जगह क्या हम डांस कर सकते हैं?

उत्तर – बिल्कुल, आप लगभग एक घंटा या आधी घंटा डांस में समय दे सकते हैं यह भी एक अच्छा तरीका है।

सुबह उठने के बाद भूख लगने पर क्या खाएं?

उत्तर – सुबह उठने के बाद आप भिगोया हुआ चना खा सकते हैं जो बहुत ही हल्दी होता है।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको weight loss करने की 10 टिप्स दी है और हम दावे के साथ कह सकते है कि अगर आप इसे अपनी दिनचर्या में लाते हैं तो आप बड़ी आसानी से अपने weight को कम कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों व सगे संबंधियों के साथ अवश्य शेयर करें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment