Weight Loss Drink- वजन कम करने के लिए घर पर बनाएं ये 4 जूस

आज बढ़ते वजन से दुनिया भर में काफ़ी लोग परेशान है। क्योकि जब वेट ज्यादा बढ़ जाता है। तो मनुष्य का जीवन आसान नही रहते है। क्योंकि ऐसी कई परेशानियाँ, बीमारियां है जो वजन बढ़ने से पैदा होती है। यही परेशानियां और बीमारियां मनुष्य के जीवन को कठिनायों की तरफ अग्रेसित करती है। जब किसी व्यक्ति का मोटापा बढ़ जाता है तो वह मोटापा कम करने वाले योग, एक्सरसाइज या फिर नए – नए नुस्खे अपनाते है। जो शायद इतने ज्यादा फायदेमंद नही होते है।

लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख में Weight Loss Drink के बारे में बताने जा रहे है। जो आपके बढ़ते वजन को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होने वाले हैं। तो अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है। तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। चलिय जानते है –

Weight Loss Drink

मोटापा एक प्रकार की ख़तरनाक बीमारी है। क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त हो जाता है तो उसके शरीर मे मोटापे के साथ – साथ अन्य कई बीमारियां जन्म लेने लगती है। और इस आधुनिक युग मे बेहतर सुविधाएं होने की वजह से काफ़ी लोग ऐसे है जो मोटापे का शिकार हो चुके है। जिसे कम करने के लिए व्यक्ति काफी जिम, एक्सरसाइज करके वजन कम करना चाहते है। परंतु सभी इसमे सफल नही हो पाते है।

लेकिन अगर योग, जिम के साथ – साथ व्यक्ति वजन कम करने के लिए बेहतर डाइट के साथ – साथ फैट कटर ड्रिंक का सेवन करें तो आप बड़ी ही आसानी से अपने बढ़ते वजन को कुछ ही दिनों में कम कर सकते है। नीचे हमने Weight Loss Drink के बारे में बताया है –

नींबू जूस

नींबू में विटामिन सी के साथ – साथ पॉलीफिनॉल, एंटीऑक्साइड भरपूर मात्रा पाया जाता है। और रिसर्च के अनुसार नींबू में मौजूद पॉलीफिनॉल, एंटीऑक्साइड शरीर मौजूद कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है और शरीर मे जमा होने वाली वसा को कम करता है। इसलिए नींबू मोटापा कम करने के लिए सबसे अच्छा और लाभदायक उपाय माना जाता है।

मोटापा कम करने के लिए आप सुबह – सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी मे एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पी सकते है। प्रतिदिन अगर आप 15 से 20 दिन इस प्रकार नींबू जूस पीते है। तो इन्हीं दिनों में आपको इसके फ़ायदे नज़र आने लगेंगे।

ग्रीन टी

ग्रीन टी मोटापा कम करने के लिए एक रामबाण इलाज है। आयुर्वेद में भी मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। एक शोध के अनुसार ग्रीन टी में कैटेचिन, ऐंटी अवेसिटी जैसे अनेक गुण मौजूद है। जो मोटापा कम करने में सबसे ज्यादा लाभदायक माने जाते है।

तो अगर आप मोटापे का शिकार है तो आपके लिए ग्रीन टी का सेवन करना सबसे ज्यादा सहायक हो सकता है। ग्रीन टी पीने से वजन तो कम होता ही है साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में दिन भर चूरूस्त, दुरुस्त हो जाता है। आयुर्वेद में ग्रीन टी का सेवन सुबह व्यायाम से 30 मिनेट पहले या फिर रात्रि सोने से 2 घन्टे पहले करने की सलाह दी जाती है।

ऐलोवेरा जूस

एलोवेरा आज कई बीमारियों के इलाज़ के लिए एक कारागार औषधि है। वही मोटापा कम करने के लिए ऐलोवेरा एक आयुर्वेद की काफ़ी उपयोगी औषधि मानी जाती है। इस औषधि में कई एन्टी ऑक्सीटेंडस पाए जाते है जो वजन कम करने में सहायक होते है।

इसके साथ ही वजन कम करने के लिए ऐलोवेरा में पाए जाने वाले गुण मेटाबॉल्जिम के स्तर को बढ़ाने का कार्य करते है। वही मेटाबॉल्जिम शरीर मे जमा होने वाले वसा, फैट को नियंत्रण करता है।

आप अपने शरीर मे मौजूद वसा, फैट को कम करने के लिए ऐलोवेरा की पत्तियों के बीच से एक कट लगाकर उसमें मौजूद गुदे को निकाल ले फिर उसे मिक्सी डालकर जूस बना ले। फिर इस जूस को सुबह – सुबह ख़ाली पेट पी लेना है। इसी तरह 15 से 20 दिन लगातर जूस पीने से मोटापा जड़ गायब हो जाएगा।

जीरा पानी

शरीर मे जमा होने वाली वसा मोटापा का प्रमुख कारण होती है। वही जीरा पानी शरीर से वसा को हटाने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। आयुर्वेद में भी मोटापा कम करने के लिए जीरा पानी के कई फायदे बताये है।

हालांकि जीरा पानी आपको पीने में थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद है। जीरा पानी का सेवन करने के लिए आपको जीरा मिलाकर हल्का पानी गर्म कर लेना है। और फर उस पानी को सुबह – सुबह पी लेना है।

FAQ

क्या नींबू पानी से मोटापा कम किया जा सकता है?

जी हाँ अगर आप सुबह सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करते हैं। तो आप कुछ ही महीनों में अपने वजन को कम कर सकते है।

की 7 दिन मे वजन Weight Loss Drink से वजन कम कर सकते है?

जी नही, आप 7 दिन में वजन कम नही कर सकते है। लेकिन हां Weight Loss Drink की मदद से आप 1 से 2 महीने में वजन को घटा सकते है।

मोटापा किसकी कमी से बढ़ता है?

जब शरीर मे विटामिन डी की कमी हो जाती है। तो शरीर मे मोटापा बढ़ने लगता है।

वजन क्यो बढ़ता है?

मनुष्य का खान – पान उसकी जीवनशैली में योग, एक्सरसाइज न करना, व्यायाम करना वजन बड़ने का मुख्य कारण होता है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस लेख में मोटापा कम करने के लिए Weight Loss Drink के बारे में आपको तरीके बताए है। जिन्हें अपनाकर आप काफ़ी हद तक अपने बड़ते वजन को कंट्रोल कर सकते है। आशा करता हूँ कि आपको वजन करने के लिए Weight Loss Drink फायदेमंद साबित हुए होंगे।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment