Top 6 Health Benefits of Eating Banana In Hindi

Health Benefits of Eating Banana :- स्वस्थ्य जीवन जीने के लिए फल का सेवन करना हर मनुष्य के लिए कितना लाभदायक होता है। यह बताने की शायद ही किसी को जरूरत होगी। चाहे वह सेब हो, अनार हो या केला हो किसी न किसी रूप में स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। जैसे कि सुबह – सुबह केला का सेवन का करना काफ़ी लाभदायक माना जाता है। लेकिन आख़िर केला खाने के Health Benefit क्या है।

यह काफी कम लोगो को पता है। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में Health Benefits of Eating Banana In Hindi के बारे बताने जा रहे है। तो अगर आप केला खाने के फ़ायदे ढूढं रहे है तो आपको हमारा आज के यह लेख अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। तो आइए जानते है –

Health Benefits of Eating Banana In Hindi

जब मनुष्य अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचता है तो वह सबसे पहले योग, एक्सरसाइज की तरफ रुख करता है। लेकिन सिर्फ योग, या व्यायाम स्वास्थ्य शरीर के लिए पर्याप्त नही होता है। बल्कि दैनिकचर्या में योग करने के साथ – साथ केला का सेवन जरूर करना चाहिए।

क्योकि केले में ऐसे कई पौषक तत्व मौजूद होते है। जो हमारे शरीर में आने वाली ट्रेन बीमारियों को रोकने में सक्षम है। आज मैं आपको केला खाने के फ़ायदे बताऊंगा। जिन्हें आप नींचे पढ़ सकते है।

पाचन क्रिया के लिए सहायक

भोजन को पचाने के लिए पाचन क्रिया का ठीक रहना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। लेकिन अक्सर किसी न किसी पाचन क्रिया सिस्टम बिगड़ जाता है। तो खाना पचाने में काफी परेशानी होती है। लेकिन अब अगर आप अपने पाचन तंत्र क्रिया से परेशान है। तो केला का सेवन करना काफ़ी लाभदायक साबित हो सकता है।

केला में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन क्रिया को सही करता है। पाचन क्रिया को को मजबूत रखने के लिए आप प्रतिदिन सुबह 2 से 3 केले का सेवन कर सकते है।

ताकत बढ़ाने में फायदेमंद

अगर आप ज्यादा दुबले पतले है तो केला आपके लिए रामबाण इलाज की तरह साबित हो सकता है। जी हाँ, केला जिसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन, मिनरल जैसे पोषक तत्व बड़ी मात्रा में मौजूद होते है। जो आपको ताकत देने में काफी सहायक होते है।

ताकत, वजन बढ़ाने के लिए आप केला और दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। दूध केला का सेवन करने के लिए शरीर मे कैलोरी की मात्रा पूरी होती है। जिससे आपके अंदर एक नई ऊर्जा मिलेगी। जिम करने वाले लोग भी दूध और केला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करते है।

उच्च रक्तचाप नियंत्रण करने

उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद में केला खाने के अनेक फ़ायदे बताये गए है। केला में पौटेशियम नामक पौषक तत्व मौजूद होता है, जो रक्त वाहिकाओं में पहुँचकर उन्हें आराम पहुंचाता है। जिससे रक्तचाप नियंत्रण रहता है। रक्तचाप नियंत्रण रहने से आपको तनाव से भी छुटकारा मिलता है।

अनिंद्रा की बीमारी से छुटकारा दिलाने के

नींद न आने की समस्या से आज काफ़ी लोग जूझ रहे है। अगर आप भी 3 लोगों में से एक हैं तो केले का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। क्योकि केले का सेवन करने से शरीर में सेरोटोनिन, मेलाटोनिन और मैग्निशियम मौजूद होता है।

जो शरीर की मांसपेशियों को आराम पहुँचाता है। और प्रयाप्त नींद लेने में मदद करता है। अगर आप सोने से 1 से 2 घन्टे पहले केला का सेवन करते है। तो आप चैन की निद्रा सो सकते है।

डायरिया में लाभदायक

डायरिया में केला का सेवन बेहद लाभदायक माना जाता है। क्योकि केला खाने से शरीर मे पानी और पौटेशियम की पूर्ति होती है। जो डायरिया का मुख्य कारण माने जाते है। तो अगर आप डायरिया जैसी बीमारी से ग्रस्त है। तो आपको केले का सेवन अवश्य करना चाहिए।

दिल के लिए लाभदायक

केला दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। केला में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी मौजूद जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो कॉस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखते है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां नही होती है। और दिल स्वस्थ्य रहता है।

FAQ

एक दिन में कितने केले खा सकते है?

एक रिसर्च के अनुसार मनुष्य एक दिन में अधिकतम 40 केलों का सेवन कर सकता है।

क्या केले का सेवन करके मोटापा कम किया जा सकता है?

जी हाँ, केला वजन बढ़ाने के साथ – साथ मोटापा कम करने के लिए काफी लाभदायक होता है। आप अपनी डाइट में केला शामिल कर सकते है।

केले का वैज्ञानिक नाम क्या है?

केले का वैज्ञानिक नाम मूसा परेडसिका है।

केले में कौन – कौन से पोषक तत्व पाए जाते है?

केले में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,सोडियम, आयन, कॉपर, कैलशियम, मैग्निशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है।

वजन कम करने के लिए केले का सेवन कब करना चाहिए

अगर आपने शरीर के वजन को कम करना चाहते हैं। तो एक्सरसाइज के बाद आप केले का सेवन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

केला विभिन्न शरीर मे होने वाली विभिन्न बीमारियों से निजात दिलाने में काफी सहायक है। केला किस प्रकार शरीर के लिए लाभदायक है। Health Benefits of Eating Banana In Hindi के बारे में आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताया। मैं आशा करता हूं कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment