Lemon Water before Bed: सोने से पहले गर्म नींबू पानी पीने के लाभ

डॉक्टर के अनुसार 1 दिन में 7 से लेकर 8 गलास तक पानी पीने से शरीर स्वस्थ और तंतरुस्त रहता है। लेकिन गर्म निम्बू का पानी पीने से न सिर्फ आपकी प्यास बुझती है बल्कि यह है आपके शरीर में मौजूद कई हानिकारक बीमारियों से लड़ने में भी सहायता करता है।

एक शोध के मुताबिक जो लोग सोने से पहले गर्म नींबू पानी पीते है उनका शरीर न केवल स्वास्थ्य और सुंदर बनता है क्यो कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मात्रा में पाए जाते है। आज के इस पोस्ट में हम आपको Lemon Water before Bed  के बारे में बताएगे इसलिए आपको इस लेख को अंत तक पूरा होता है।

सोने से पहले गर्म नींबू पानी पीने के लाभ | Benefits of Drinking Warm Lemonade Before Bedtime

सोने से पहले गर्म नींबू पानी पीने से कई तरह के लाभ होते हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं यदि आप भी जानना चाहते हैं कि गर्म पानी पीने के क्या लाभ हैं तो हमने नीचे सूचीबद्ध रूप में इसकी जानकारी दी है-

कब्ज में लाभकारी

कब्ज पेट मे होने वाली एक आम समस्या है जिसके निवारण के लिए गर्म नींबू का पानी बहुत ही लाभकारी माना जाता है क्योंकि नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें Thiamine, riboflavin, niacin, vitamin B – 6, folate and vitamin-E थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पाए जाते हैं जो पेट में होने वाली कब्ज को दूर करने का कार्य करते हैं तथा पाचन तंत्र को मजबूत और स्वस्थ लगाते है।

बजन संतुलित करने में

नींबू एक ऐसा रस भरा फल है जिसमें बहुत अधिक मात्रा में Minerals जैसे- Iron, Magnesium, Phosphorus, Calcium, Potassium पाये जाते हैं जो शरीर मे बनने वाले फालतू के Fat को बढ़ने से रोकता है जिसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं हो पाता है और हार्ट अटैक तथा हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं दूर रहती है। इसलिए आप रोजाना सोने से पहले गर्मियों का पानी जरूर किया करें।

किडनी स्टोन

आज के समय मे किडनी स्टोन जैसी समस्या हर दूसरे व्यक्ति को हो जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति को अत्यधिक पीड़ा का सामना करना पड़ता है। लेकिन गरीबों का पानी किडनी स्टोन जैसी समस्या में बहुत हद तक राहत पहुंचाता है। क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व यूरिन को पतला करते हैं जिसकी वजह से किडनी स्टोन की समस्या शरीर में पैदा नहीं हो पाती।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये

गर्भ नींबू का पानी एक की तरह कार्य करता है जिसमें मौजूद Bioflavonoids, vitamin C and phytonutrientsबहुत भारी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं।

डायरिया में फायदेमंद

डायरिया होने से मानव शरीर पानी की कमी बहुत तेजी से होती है ऐसी अवस्था में अधिक से अधिक पानी पीना लाभकारी होता है लेकिन यदि आप नींबू का पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर में वाटर लेवल को तुरंत बढ़ाने का कार्य करता है और डायरिया को कम करता है। जिसे डायरिया से पीड़ित व्यक्ति बहुत जल्दी स्वस्थ होता है।

FAQ

गर्म नींबू पानी पीने से क्या लाभ है?

गर्म नींबू पानी पीने से शरीर मे Energy Lavel बना रहता है तथा सभी आम बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है।आप भी रोजाना गर्म निंबू पानी पी सकते हैं यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा।

डॉक्टर गर्म नींबू का पानी पीने के लिए क्यो कहता है?

नींबू में बहुत सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर के कई समस्याओं से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को काफी हद तक बढ़ा देता है। जिससे शरीर मे डायबिटीज, डायरिया, कब्ज जैसी कई बीमारी नहीं बन पाती है। यही कारण है कि डॉक्टरों के द्वारा गर्म नीरू पानी की सलाह दी जाती है।

क्या नींबू में विटामिन सी पाई जाती है?

जी हां नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है कि शरीर के बजन को बढ़ने से रखताता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखता है।

नींबू में कौन-कौन से मिनरल्स पाए जाते हैं?

नींबू में भरपूर मात्रा में Iron, Magnesium, Phosphorus, Calcium, Potassium पाये जाते हैं जिसका रोजाना सेवन करने से शरीर का वजन संतुलित रहता है।

क्या गला खराब होने पर गर्म नींबू पानी पीने से लाभ मिलेगा?

जी हां अगर आपका गला खराब है तो आप गर्मी नींबू पानी पी सकते हैं जो गले में होने वाली खराबी या फैरिन्जाइटिस में आराम पहुंचाता है।

निष्कर्ष

गर्म पानी बेशक सेहत के लिए लाभकारी है लेकिन यदि काम कर पानी में नींबू मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो यह एक एनर्जी ड्रिंक की तरह कार्य करता है। अगर आपको हमारे आर्टिकल सोने से पहले गर्म नींबू पानी पीने के लाभ के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों परिजनों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए की गर्म नींबू पानी पीने से क्या लाभ होते हैं?

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment