Important Of Nutrition Of Fitness In Hindi

हमारे हेल्थ को स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए पोषण (Nutrition) का विशेष महत्व है, क्योंकि पोषण ही शरीर की आंतरिक मरम्मत, शारीरिक वृद्धि एवं शारीरिक प्रतिक्रियाओं को करने में सहायक होता है और पोषण ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और इतना महत्वपूर्ण बिंदू होने के बाबजूद भी इसके बारे में लोगों को अभी भी बेहतर जानकारी नहीं है।

लेकिन हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों तक हेल्थ से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कर सकें। जिससे बेहतर स्वथ्य को प्राप्त करने में सक्षम हो। इसी क्रम को अग्रसित करते हुए हमारी टीम के द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है।

जिसमें हम आपको न्यूट्रिशन के बारे में विस्तार से बताएंगे। कि शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होने से कौन से कौन प्रभाव शरीर पर पड़ते है और इससे कमी हो जाने पर किस किस चीज़ का सेवन करने से पोषण की पूर्ति की जा सकती है।

पोषण क्या है? | What Is nutrition

किसी भी प्रतिक्रिया को करने के लिए जिस प्रकार हमें ऊर्जा या ईंधन की आवश्यकता होती है। उसी प्रकार शारीरिक प्रतिक्रियाओं को चलाने के लिए भी पोषण की आवश्यकता होती है या फिर सीधे शब्दों में कहें तो पोषण शरीर का ईंधन है और इसलिए ही मानव जीवन में पोशक तत्वों या पोषण का विशेष महत्व है और बसा, प्रोटीन, कॉर्बोहाइड्रेट आदि मानव जीवन के लिए विशेष पोषक तत्व है।

फ़िटनेस के लिए पोषण क्यों जरूरी | Important Of Nutrition Of Fitness In Hindi

मानव शरीर की गतिविधियों को यथाप्रकार चलाने के लिए उचित पोषण बहुत जरूरी है और अगर व्यक्ति सही पोषण नहीं लेगा तो उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होगी और व्यक्ति के शरीर में रोग के प्रति संवेदनशीलता बढ़ेगी और मानसिक और शरीक वृद्धि में बाध्यता आयेगी। इसलिए मानव के लिए पोषण बहुत जरूरी है।

मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण न्यूट्रिशन | Important Nutrition Of Fitness

हम आपको बता चुके है कि मानव शरीर की फिटनेस के लिए न्यूट्रिशन क्यों और कितने आवश्यक है। लेकिन कौन – कौन से न्यूट्रिशन की प्रचुर मात्रा मानव शरीर में होना आवश्यक है। इसके बारे में भी ज्ञात होना आवश्यक है। जो कि निम्न प्रकार है –

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)

कार्बोहाइड्रेट मानव शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व है। जो इंसुलिन की सहायता से पाचन में सहायक होती है और ऊर्जा प्रदान करती है। इसलिए मानव को कॉर्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है और उचित पोषण के लिए मानव को अपनी डाइट में 45 से 60 प्रतिशत तक कॉर्बोहाइड्रेट लेना आवश्यक है और विशेष प्रलार से कॉर्बोहाइड्रेट तीन प्रकार के होते है। 1. मोनोसेक्रेराइड्स 2.ओलोसेक्रेराइड्स 3. पोलिसेक्रेराइड्स

कॉर्बोहाइड्रेट युक्त आहार – कद्दू, मीठे आलू, दलिया, भूरे रंग के चावल आदि।

प्रोटीन (Protein)

मानव शरीर के लिए प्रोटीन कितना उपयोगी इसके बारे में हर व्यक्ति अच्छी प्रकार जानता है, क्योंकि मानव शरीर में वृद्धि और मसल निर्माण से सबसे ज्यादा उपयोगिता प्रोटीन की होती है और शरीर की गतिविधियों को चालने में अलग – अलग समय पर प्रोटीन की अलग – अलग मात्रा की आवश्यकता होती है।

प्रोटीन युक्त पदार्थ – दूध, दही, मठ्ठा, मांस, अंडे, दालें, आदि।

वसा (Fat)

वसा एक फैटी एसिड होता है, जो कि सूजन को नियंत्रित करने, मस्तिष्क विकास, रक्त जमने से रोकने आदि में सहायक होता है और ये शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को स्टोर करने के काम भी आता है। इसलिए मानव शरीर में वसा की प्रचुर मात्रा होना बहुत आवश्यक है। इसके अलावा आपको बता दें कि वसा शरीर में स्वतः नहीं बनता है। इसे मानव को भोजन के माध्यम से ग्रहण करना होता है।

वसा युक्त पदार्थ – नारियल, घी, तेल आदि।

पोषण की कमी के परिणाम

अगर मानव शरीर में पोषण की कमी हो जाती है तो उसके फलस्वरूप आपको क्या – क्या परिमाण देखने को मिलेंगे। जो कि निम्नलिखित हो सकते है –

  • आंखों के नीचे काले घेरे
  • अनियमित वेट लॉस या गेन
  • हेयर प्रॉब्लम
  • गले पर सूजन महसूस होन
  • हर वक्त थकान या कच्ची नींद आना
  • घाव भरने में समय लगना आदि।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पोषण के महत्व और मानव शरीर में इसकी आवश्यकता के बारे में विस्तार से बताया। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप हेल्थ संबंधित कोई अन्य विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Nutrition Related FAQ

फिटनेस के लिए Nutrition क्यों जरूरी है? इससे जुड़े काफी प्रश्न जो लोगों के द्वारा पूछे जाते है. जिनके जबाब नीचे हमने दिए है. अगर आपका भी कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है.

पोषण का मानव शरीर में क्या महत्व है?

पोषण का मानव शरीर में एक विशेष महत्व है। क्योंकि ये मानव शरीर की गतिविधियों को भली प्रकार चलाने में सहायक होता है।

पोषण की कमी से मानव शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते है?

पोषण की कमी से मानव शरीर पर बहुत से प्रभाव पड़ते है। जिनके बारे में हमने ऊपर चर्चा की है।

क्या शरीरिक वृद्धि में भी न्यूट्रिशन सहायक होते है?

जी हां! शरीर की वृद्धि में भी न्यूट्रिशन सहायक होते है।डॉक्टर भी मनुष्य की फिटनेस के लिए पर्याप्त Nutrition लेने की सलाह देते है.

क्या पोषण के पौष्टिक आहार लेना आवश्यक है?

जी हां! उचित पोषण को प्राप्त करने के लिए पोष्टिक आहार लेना बहुत आवश्यक है। पोषण के रूप में आप फल, हरी सब्जी इत्यादि का सेवन कर सकते है.

पोषण की कमी वाला व्यक्ति कैसा महसूस करता है?

पोषण की कमी वाला व्यक्ति खुद को हमेशा थका हुआ और तनाव में महसूस करता है। इसलिए आज Nutrition व्यक्ति की Fitness लिए बहुत जरूरी होता हैं.

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment