4 Best Exercise Mats- योग करने की 4 बेहतरीन Mats Review

प्रतिदिन की दैनिकचर्या में हर व्यक्ति के लिये योग, जिम, एक्सरसाइज एक महत्वपूर्ण हिसा होता है। क्योंकि एक्सरसाइज करने से मनुष्य सबसे ज्यादा स्वास्थ्य रहता है। जरूर आप भी अपनी फ़िटनेस बरकरार रखने के लिए सुबह एक्सरसाइज करने जाते होंगे। अगर आप एक्सरसाइज करने जाते है तो आप जानते हो कि एक्सरसाइज करने के लिए मैट की कितनी ज्यादा जरूरत होती है।

क्योकि बिना मैट के एक्सरसाइज करना उचित नही होता है और आप भी बिना मैट के एक्सरसाइज करना खुद को कम्फर्ट महसूस नही करते होंगे। इसलिए आज हम आपके लिए अपने इस लेख में Exercise Mats के बारे में बताने जा रहे है। जो आपके एक्सरसाइज करने के लिए काफ़ी लाभदायक साबित हो सकती है। तो चलिय जानते है –

Best Exercise Mats

अच्छा स्वास्थ्य हर व्यक्ति केशारीरिक, मानसिक, समाजिक सुरक्षा स्थिति को बेहतर बनाता है। लेकिन स्वस्थ्य शरीर के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करना सबसे लाभदायक माना जाता है। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप प्रतिदिन की दैनिकचर्या में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए।

बाकी अगर आप एक्सरसाइज करने के लिए Best एक्सरसाइज मैट की तलास कर रहे है तो हमारे द्वारा इस लेख में दी गयी नींचे किसी भी पसंदीदा मैट को खरीद सकते है।

IRIS Balance Paid Mats

कसरत, योगा, और घुटने से संबंधित एक्सरसाइज करने के लिए IRIS Balance Paid Mats सबसे उपयोगी मैट्स है। इस मैट अच्छी बात यह है कि आप इसका उपयोग किसी भी व्यक्ति के लिए एक्सरसाइज ट्रेनिंग और यात्रा के लिए कर सकते है।

IRIS Balance Paid Mat एक्सरसाइज करते समय फ़िसलने में आपको पूरी तरह रोकने में मदद करता है। मैं आपको सलाह दूँगा की अगर आप एक्सरसाइज करने के लिए सबसे अच्छे मैट की तलाश कर रह है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आप इसे ऑनलाइन फ्लिपकार्ट, अमेज़न या फिर बाज़ार से खरीद सकते हैं।

Body MAXX Interlocking Floor Mat

उच्च घनत्व, ईवा, फॉर्म से बना यह एक्सरसाइज मैट वर्तमान समय मे एक्सरसाइस करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहे है। क्योंकि एक्सरसाइज करने के लिए इसका उपयोग जिम,रूम, फ़िटनेस रूम गैरेज कहीं भी कर सकते है। अब एक आइटम का उपयोग एक्सरसाइज करने के लिए कई जगह कर सकते है,इसलिए इसका उपयोग काफी किया जाता है।

Body MAXX Interlocking Floor Mat कि बात करे तो यह अलग – अलग 4 टुकड़ों में मिलती है, प्रति टुकड़े का पीस 2×2 फिट होता है, जिन्हें आप आसानी से जोड़ सकते है। और इनका इस्तेमाल रूम,गैराज, जिम सेंटर कही भी एक्सरसाइज के लिए कर सकते है।

IRRIS Fitness Puzzle

एक्सरसाइज करने के लिए IRRIS Fitness Puzzle Mat जो महिलाओं, पुरुष, और बच्चो के लिए काफ़ी अच्छा मैट है। इसे घर या घर बाहर आसानी से लेजाकर एक्सरसाइज कर सकते है। इसे कंपनी ने पूरी तरह से एक्सरसाइस करने की प्रक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया है। फ्लोरिंग एक्सरसाइज, जिम एक्सरसाइज, वर्क आउट आदि करने के लिए यह काफी अच्छा मैट है।

जिसे आप ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीके से खरीद सकते है। यह मैट आपको पीले, नीले, और गुलाबी कलर में मिल जाता है। वही इसकी कीमत की बात करें तो आप इसे बाजार से 1000 रुपये से लेकर 1200 रुपये में और ऑनलाइन लगभग 50% की छूट के साथ 500 से 600 रुपये के बीच खरीद सकते है।

VELLORA Yoga Mat

VELLORA Yoga Mat जिसका इस्तेमाल आप एक्सरसाइज करने के साथ – साथ योग, जिम आदि के लिए भी कर सकते है। यह मैट आपको कई कलर और काफ़ी सस्ती के मिल जाती है। इसे आप मात्र 400 रुपये से लेकर 450 रुपये तक के बाज़ार या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। एक्सरसाइज करने के साथ – साथ योग करने के लिए अगर आप अच्छे मैट और कम कीमत में खरीदना चाहते है तो यह काफ़ी अच्छा विकल्प है।

FAQ

एक्सरसाइज करना क्यों जरूरी है?

मनुष्य को अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

एक्सरसाइज करने का सही समय क्या होता है?

सुबह सूरज उगते हुए एक्सरसाइज करना सबसे उचित और सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता है।

एक्सरसाइज करने के लिए सबसे अच्छी मैट कौन सी है?

एक्सरसाइज करने के लिए जब आप मैट खरीदने जाएंगे तो आपको काफी मैट मिल जाएंगे। लेकिन ऊपर हमने जो मैट दिए है वह एक्सरसाइज करने के लिए सबसे अच्छी मैट है।

प्रतिदिन एक्सरसाइज कितनी देर करना लाभदायक होता है

सुबह – सुबह ल्गभग 30 मिनेट से 40 मिनेट तक एक्सरसाइज करना सबसे ज्यादा उचित माना जाता है।

निष्कर्ष

एक्सरसाइज मनुष्य की दैनिकचर्या का एक ऐसा हिस्सा है जो मनुष्य की शारीरिक बीमारियों से छुटकारा दिलाने और शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत जरूरी होती हैं। एक्सरसाइज करने के लिए हर व्यक्ति को एक्सरसाइज करने वाली चटाई की जरूरत होती है।

इसलिए आज हमने अपने इस लेख में Best Exercise Mats के बारे में बताया है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको दी गयी मैट उपयोगी साबित हुई होँगी।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment