Best Gym Equipment – जिम में उपयोग होने बाले 5 बेहतरीन Equipment की जानकारी

जिम करना आज के समय में हर युवा का शौक बन चुका हैं। क्योंकि हमारी सफ़लता में पर्सनाल्टी भी एक अहम रोल निभाती है। इसके अलावा जिम करने से हमारे स्वस्थ्य और हेल्दी भी बना रहता है। लेकिन आज हर व्यक्ति अपने निजी कामों में इतना Busy है कि वह Gym जाकर Exercise करने का टाइम तक रोजाना नहीं निकाल पता है। इसलिए बहुत से युवाओं के मन में ये ख्याल आता है। कि क्यों न वह घर पर ही Gym का सामान ले आयें।

लेकिन लोगों को इस बात के बारे में जानकारी नहीं होती है। कि उन्हें कौन से मशीनों को खरीदना चाहिए और उनकी कीमत क्या है। इसलिए अगर आपके मन में भी जिम मशीनों को खरीदने का ख्याल आया रहा है। लेकिन उनके बारे में कोई पर्याप्त जानकारी ना होने के कारण उनकी खरीदारी करने में न असमर्थ है। तो ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप कौन सी मशीन आपके लिए के बेहतर साबित हो सकती है और उसकी कीमत क्या है?

Rode -Best Gym Equipment

रोड का उपयोग सबसे ज्यादा जिम में किया जाता है। क्योंकि अधिकतर Exercise को करने में इसकी आवश्यकता होती है। जिसमें हम अपनी शक्ति के अनुसार वेट की प्लेटों को डालकर कंधे, छाती, हाथ, कमर आदि की एक्सरसाइज को कर सकते है और आपको बता दें कि रोड भी प्रकार की होती है। 1. Dumbbells Rode 2. Flat Rode 3. Curl Rode. जिनकी शुरूराती कीमत 600 रुपये होती है।

Bench – Best Gym Equipment

अगर आप जिम में गये होंगे तो आपने देखा होगा कि अधिकतर एक्सरसाइज को बेंच पर लेटकर या उसकी मदद से किया जाता है। इसलिए अगर आप स्वयं की एक्सरसाइज को करने के जिम की सामान की खरीदारी करना चाहते है। तो आपको Bench भी खरीद लेना चाहिए।

इसको खरीदने से पहले आपको बता दें कि Gym में पांच प्रकार 1. फ्लैट बेंच 2.इनक्लीन बेंच 3.डिक्लाइन बेंच 4. ओलिंपिक बेंच 5. Adjustable Bench को उपयोग में लाया जाता है और आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी बेंच की खरीदारी कर सकते है। जिनकी शुरुआती कीमत 3,000 हज़ार से मानी जाती है।

Dumbbell

जिम एक्सरसाइज करने के लिए सबसे ज्यादा आवश्यकता डंबल्स की होती है। क्योंकि हम चाहे कमर, छाती, हांथों की एक्सरसाइज करें। तो बिना डंबल्स के नहीं कर सकते है। इसलिये आपको Home Gym के लिये भी इसकी खरीदारी जरूर करना पड़ेगी। लेकिन इनको खरीदने से पहले ध्यान में रहे। कि Dumbbells दो प्रकार के होते है।

1. फिक्स्ड डंबल्स – फिक्स्ड डंबल्स ऐसे डंबल्स होते है। जिनके वजन में हम बदलाव नहीं कर सकते है। यानी अगर हमने अगर आप पांच किलो के डंबल को खरीदा है तो हम केवल इतने ही किलो के वजन से एक्सरसाइज को कर सकेंगे। इसमें न हम प्लेट को कम या बढ़ाकर उसके बजन में बदलाब नहीं ला सकेंगे। इसलिए Fixed Dumbbells की कम खरीदारी करना चाहिए।

2. Adjustable Dumbbells – Adjustable Dumbbells उस प्रकार के डंबल होते है। जिनमें हम वजन को अपने हिसाब से कम या अधिक कर सकते है। क्योंकि इसमें प्लेट को निकाला या डाला जा सकता है और इसके प्लेट्स को अलग से Buy करना होता है।

Skipping Rope

जिम में रस्सी कूदना भी एक्सरसाइज में शामिल किया जाता है। जिसके लिए हमें Skipping Rope को लेना होता है। इसलिए अगर जिम के सामान की खरीदारी कर रहें है। तो स्किप्पिंग रोप भी जरूर खरीद लें। जो आपको सामान्य तौर पर 200 – 250 रुपये में मिल जायेगी।

Gym Gloves

अगर आप जिम करते है तो आपको Gym Gloves को भी ले लेना चाहिए। क्योंकि जब हम भारी वजन को उठाते है तो हांथ छिल जाते है या खराब हो जाते हैं। लेकिन अगर आप जिम ग्लोव्स को पहने होंगे। तो आप इन सब से बच सकेंगे।

Gym Instrument Related FAQ

अगर आप हमारे आर्टिकल को पढ़कर जिम के सामान की ख़रीदारी करना चाहते हैं तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जबाबों को हमने नीचे साझा किया हैं। जो अक्सर रीडर्स द्वारा पूछे जाते है। जो कि निम्न है –

क्या घर पर जिम करने के लिए इन सभी यंत्रों का होना आवश्यक है?

जी नहीं! ये आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की एक्सरसाइज करना चाहते है। क्योंकि हर एक्सरसाइज के लिए अगर यंत्र की आवश्यकता होती है। लेकिन साधारण तौर पर इन यंत्रों की एक्सरसाइज में आवश्यकता होती है।

इन सभी जिम के यंत्रों की खरीदारी कहाँ से करें?

ये आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आप इन यंत्रों की खरीदारी कहाँ से करना चाहते है। क्योंकि ये सभी सामान साधारण तौर मार्केट में और ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट, अमेज़ॉन आदि पर उपलब्ध है।

जिम के इन सभी खरीदारी करने में कितना खर्च आयेगा?

इसके बारे में कोई सटीक जानकारी प्रदान नहीं की जा सकती है। क्योंकि ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी के Instrument की खरीदारी कर सकते है।

क्या घर पर जिम करके बॉडी बना सकते है?

जी हाँ, बिल्कुल आप Gym Equipment की मदद से अपने घर पर ही जिम करके बॉडी बना सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमने जिम पर सधारण तौर पर उपयोग में लाए जाने वाले यंत्रों के बारे में जानकारी साझा की। अगर आप भी अपने घर पर ही एक्सरसाइज के यंत्रों की खरीदारी करना चाहते हैं। तो ये आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा। इसके अलावा अगर आप कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment