10 Best Push Notification Free for Your Website in 2023 | 10 बेहतरीन Push Notification Free आपके लिए

नमस्कार दोस्तों, लगभग सभी ब्लॉगर अपने वेबसाइट में push notification free का इस्तेमाल करते हैं ताकि उनके ग्राहकों या दर्शको को उनकी वेबसाइट के नोटिफिकेशन मिलते रहे। Push Notification लगाने के लिए ब्लॉगर्स को कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी Marketing tools है जिसके द्वारा ब्लॉगर्स अपनी वेबसाइट पर push notification free में लगा सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको 10 best push notification free for Your Website and Blog Hindi info के बारे में बताने जा रहे हैं यदि आप भी इन मुफ्त नोटिफिकेशन टूल्स के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

पुश नोटिफिकेशन क्या है? (What is Push Notification free?)

Push Notification छोटे Popup होते हैं जो हमें किसी भी वेबसाइट पर अक्सर देखने को मिलते हैं। जब हम किसी वेबसाइट पर कोई लेख पढ़ते हैं तो कुछ सेकंड बाद हमें एक popup आता है जहां पर लिखा होता है, “क्या आप इस वेबसाइट के साथ जुड़े रहना चाहते हैं? “हां या नहीं”, इसे ही हम पुश नोटिफिकेशन (Push Notification) कहते हैं।

पुश नोटिफिकेशन ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए डिजाइन की गई है क्योंकि इस पुश नोटिफिकेशन के द्वारा आपकी वेबसाइट की सूचना, अपडेट इत्यादि visitors को मिलती रहती है। जिससे कि यदि visitors आपकी वेबसाइट पर नहीं भी है तो उसे आपकी वेबसाइट की update मिल जाएगी और वह आपके द्वारा लिखे गए लेख को पढ़ पाएगा। यदि किसी का मोबाइल बंद भी हो तो यह नोटिफिकेशन अपने आप मोबाइल में अन्य नोटिफिकेशन की तरह आ जाता है। 

10 best push notification free for Your Website and Blog Hindi info

कई वेबसाइट पुश नोटिफिकेशन लगाने के लिए पैसे लेती है लेकिन कई ऐसी भी दूर है जिसकी मदद से आप मुफ्त रूप से अपनी वेबसाइट में खूब पुश नोटिफिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं-

1. WebPushr

Webpushr सबसे तेजी से बढ़ने वाला वेब पुश नोटिफिकेशन प्लेटफार्म है जिससे लोगों ने काफी अच्छे reviews भी दिए हैं इसलिए webpushr एक विश्वसनीय पुश नोटिफिकेशन टूल है।

अपने विजिटर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आप अलग-अलग तरह के पुश नोटिफिकेशन के डिजाइन चुन सकते हैं जो लगभग सभी भाषाओं में उपलब्ध है।

Webpushr AMP आधारित वेबसाइटों के लिए पुश नोटिफिकेशन की सेवा प्रदान करने वाला पहले प्लेटफार्म में से एक है।

आप विजिटर्स को पुश नोटिफिकेशन भेजने के लिए विजिटर्स के रुचि, स्थान, इत्यादि के आधार पर उपयोगकर्ता खंड बना सकते है।

हालांकि पुश नोटिफिकेशन गैर – https वेबसाइट के लिए कार्य नहीं करता लेकिन webpushr गैर- HTTPS साइटों के लिए भी उस नोटिफिकेशन प्रदान करता है।

यह प्लेटफार्म हमारी व्यक्तिगत जानकारी का भी पूरा ख्याल रखता है और इसे किसी के साथ भी साझा नहीं करता साथ ही हमारी सभी व्यक्तिगत जानकारियों को संग्रहित भी नहीं करता।

2. Push Engage

Push Engage दुनिया की सबसे अच्छी पुश नोटिफिकेशन सेवा प्रदान करने वाला प्लेटफार्म है। यह मुफ्त सेवा तो प्रदान करता ही है लेकिन साथ ही भुगतान के द्वारा भी सेवाएं प्रदान करता है। यह विजिटर्स को आपकी साइट छोड़ने के बाद भी जुड़ने की अनुमति देता है।

यह शुरुआती ब्लॉगर और एडवांस ब्लॉगर दोनों के लिए ही काफी उपयोगी है।

यह HTTP और HTTPS दोनों साइटों के लिए पुश नोटिफिकेशन प्रदान करने की अनुमति देता है।

इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप यदि किसी को व्यक्तिगत रुप से नोटिफिकेशन भेजना चाहते हैं तो भेज सकते हैं।

इसके द्वारा आप भेजी गई नोटिफिकेशंस का विश्लेषण भी कर सकते हैं और लक्ष्य को ट्रैक भी कर सकते हैं।

पुश नोटिफिकेशन का भुगतान संस्करण भी है लेकिन आप इसका उपयोग हमेशा के लिए निशुल्क रूप से भी कर सकते हैं और इसमें दिए गए विकल्पों का उपयोग अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए भी कर सकते हैं।

इसका मुफ्त संस्करण में 200 ग्राहकों और 30 आजीवन नोटिफिकेशन की अनुमति देता है।

3. Push Assist

Push Assist एक सबसे अच्छा पुश नोटिफिकेशन सर्विस प्रदान करने वाला टूल है। यह लगभग सभी Web browser जैसे, Google Chrome, Safari, Firefox इत्यादि पर पुश नोटिफिकेशन की सर्विस प्रदान करती है।

यह कई ब्लॉग वेबसाइट जैसे, WordPress, Drupal Magento, Open cart, GitHub इत्यादि के साथ आसान एकीकरण का दावा करता है। इसके द्वारा आप अपने ग्राहकों को नोटिफिकेशन भेजने का एक विशेष दिन और समय भी निश्चित कर सकते हैं। इसके द्वारा भी आप अपने ग्राहकों को व्यक्तिगत रुप से नोटिफिकेशन भेज सकते हैं।

4. Ad Push

Ad Push वेब नोटिफिकेशन काफी अच्छी सर्विस प्रोवाइड करता है और इसको अपने वेबसाइट में setup करना भी काफी आसान होता है। इसके लिए आपको Ad push का कोई भी अलग से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है आप इसे ब्राउज़र के द्वारा भी Access कर सकते हैं।

आप इसमें रोजाना अपने सब्सक्राइबर को ट्रैक भी कर सकते हैं साथ ही आप व्यक्तिगत रूप से अपने सब्सक्राइबर को नोटिफिकेशन भी भेज सकते हैं। इसके द्वारा आप यह भी देख सकते हैं कि आपके ग्राहकों को आपके द्वारा लगाया गया पुश नोटिफिकेशन कैसा दिखेगा। जब भी आप के वेबसाइट पर कोई ग्राहक आता है तो यह उसे सबसे पहले वेलकम का Popup भी भेजता है।

5. Send Plus

Send Plus आपको पुश नोटिफिकेशन के अलावा अन्य सुविधाएं भी आपको प्रदान करता है। Sendplus के माध्यम से आप पुश नोटिफिकेशन तो लगा ही सकते हैं साथ ही साथ email marketing, SMTP server,  bulk SMS भी कर सकते हैं। यह टूल Google Chrome, Safari, Firefox इत्यादि सभी वेब ब्राउज़र पर काम करता है।

यह प्रभावी ढंग से आपके वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ग्राहकों तक पहुंचाता है। साथ ही यह प्रत्येक सदस्य के लिए अलग अलग तरीके से नोटिफिकेशन को Customize भी करता है।

6. Push Crew

Push Crew भी पुश नोटिफिकेशन की सर्विस प्रदान करने वाला एक मुफ्त tool है इसे एक अच्छे UI के साथ डिजाइन किया गया है। इसका इस्तेमाल कई अच्छी वेबसाइट जैसे hindustantimes, SEO hacker इत्यादि भी कर रही है। यह लैपटॉप या डेक्सटॉप डिवाइस के साथ-साथ मोबाइल पर भी काम करती है।

इसके द्वारा आप अपने पुश नोटिफिकेशन में इमेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह Google Chrome के v.42 और Firefox के v.44 वर्जन पर सपोर्ट करती है। इसके द्वारा भी आप अपने सभी visitors को नोटिफिकेशन भेज सकते हैं।

7. Smart Notification

Smart Notification के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति browser के माध्यम से पुश नोटिफिकेशन भेज सकते हैं। हम यह कह सकते हैं की यह All in one पुश नोटिफिकेशन की सर्विस प्रदान करने वाली वेबसाइट है। क्योंकि इसके माध्यम से हम फेसबुक मैसेंजर पर भी ग्राहकों को नोटिफिकेशन भी भेज सकते हैं। इसका केवल एक ही नुकसान है कि इसमें पुश नोटिफिकेशन को सेट अप करने के लिए काफी सारे प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है।

8. One Signal

One Signal उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जिन्होंने अभी ही ब्लॉगर की शुरुआत की है। One Signal का इस्तेमाल करके असीमित ग्राहकों को असीमित नोटिफिकेशन भेजा जा सकता है। इसका इस्तेमाल Android, iOS, windows phone 8, windows 8.1 इत्यादि सभी डिवाइस में कर सकते हैं। इसका उपयोग कई लोकप्रिय uber.com, 9gag.com द्वारा भी किया जा रहा है।

यह सबसे तीव्र रूप में आपके ग्राहकों को नोटिफिकेशन भेज देती है और जैसे ही आपके वेबसाइट पर कोई भी चीज अपडेट होती है तो इसकी सूचना भी ग्राहकों को तुरंत मिल जाती है। यह टूल भी लगभग सभी वेबसाइट Google Chrome, Safari, Firefox पर कार्य करने की अनुमति देता है। साथ ही इसे मोबाइल पर भी प्रयोग किया जा सकता है।

9. Fox Push

यह दुनिया के सभी लोकप्रिय पुश नोटिफिकेशन की सुविधा प्रदान करने वाले tools में से एक है। 3.5 बिलियन से भी ज्यादा लोग Fox Push का इस्तेमाल पुश नोटिफिकेशन के लिए कर रहे हैं। Fox Push आपको गारंटी देता है कि आपकी वेबसाइट का औषत CTR 20%होगा। इसे मुफ्त रूप से भी प्रयोग में लाया जा सकता है और इसका एक paid version भी है।

इसके free version में ही कई काम की चीजें मिल जाती है जिससे कि लोग इसके free version को ही इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। यह सभी लोकप्रिय वेब ब्राउज़र Mac, Android, Windows, Chrome इत्यादि पर उपलब्ध है। इसका सेटअप भी जल्दी और आसानी से हो जाता है। साथ ही इसमें emoji भी लगाए जा सकते हैं।

10. Push Woosh

Push Woosh भी कई लोकप्रिय पुश नोटिफिकेशन tools में से एक है। यह दावा करता है कि यह 1 दिन में 2,50,000 ग्राहकों को नोटिफिकेशन भेज सकता है। इसके द्वारा हम अलग-अलग भाषाओं में पुश नोटिफिकेशन लगा सकते हैं।

इसके द्वारा हम यदि किसी विशेष व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से नोटिफिकेशन भेजना चाहे तो भेज सकते हैं। यह मीडिया सहित नोटिफिकेशन बनाने की अनुमति देता है जिससे कि दर्शकों को आकर्षित किया जा सके।

Push Notification के फायदे  (Profits of Push Notification)

पुश नोटिफिकेशन एक शक्तिशाली Mobile Communication Channel है जो किसी भी समय visitors तक पहुंच सकता है। पुश नोटिफिकेशन के द्वारा हम अपने दर्शकों या ग्राहकों को अपने वेबसाइट पर दोबारा आने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।

यह एक ब्लॉगर की तो मदद करता ही है लेख साथ ही दर्शकों की भी मदद करता है। यदि कोई दर्शक आपके वेबसाइट पर पुनः आना चाहते हो तो वह आपकी वेबसाइट को पुश नोटिफिकेशन के द्वारा सब्सक्राइब कर लेते हैं और आपके नई-नई updates को देख पाते हैं।

यदि visitors आपकी वेबसाइट पर नहीं भी है तो उसे आपकी वेबसाइट की update मिल जाएगी और वह आपके द्वारा लिखे गए लेख को पढ़ पाएगा। यदि किसी का मोबाइल बंद भी हो तो यह नोटिफिकेशन अपने आप मोबाइल में अन्य नोटिफिकेशन की तरह आ जाता है।

Push Notification के नुकसान (Limitations of Push Notification)

पुश नोटिफिकेशन केवल Android मोबाइल पर ही कार्य करता है। यह iOS डिवाइस में कार्य नहीं करता है। यानी पुश नोटिफिकेशन के द्वारा आप iOS डिवाइस में नोटिफिकेशन नहीं भेज सकते हैं।

यदि आपका ब्राउज़र नहीं चल रहा है और आप अपने वेबसाइट पर कोई नया अपडेट कर रहे हैं तो इसका नोटिफिकेशन आपके ग्राहकों या दर्शकों को नहीं मिल पाएगा। यदि आपके अधिक ग्राहक iOS डिवाइस का इस्तेमाल करते है तो आपकी वेबसाइट पर अधिक Visitors  नहीं आ पाएंगे।

Also Read:-

Cheapest Group Buy SEO Tool in Hindi 2023( review Of Toolszam.co )

Domain Kaise kharide? Buy .com domain at 199Rs from Godaddy | Hindi Guide

Domain Authority Kya hai? | DA PA Kya Hai aur kaise Badhaye?| [ 20 Awesome Guide ]

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको 10 best push notification free for Your Website and Blog Hindi info के बारे में जानकारी दी। यदि आपको इस लेख के माध्यम से जानकारियां मिल पाई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment