ओके Google मेरा नाम क्या है? | Ok Google Mera Naam kya hai? Best Info 2022

आज के समय Google Assistant की मदद से आप बहुत सारे ऐसे काम कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपना Mobile उठाने की भी आवश्यकता नहीं है, जैसे कि Google Search या फिर अन्य Mobile Application से संबंधित वह काम जिसके लिए आप सारा दिन अपने Mobile को अपने हाथ में रखते हैं।

यह तो कुछ बड़े काम हो गए, लेकिन इसके अलावा यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या Google को आपका नाम पता है, तो आप सीधे Google से पूछ सकते हैं कि Ok Google Mera Naam kya hai याफिर Hey Google Mera Naam kya hai। इसके बाद में Google आपको आपका नाम बता देगा।

Google आपको आपका नाम कैसे बताता है, Google को आपका नाम कैसे पता चलता है, इसके बारे में आज के लेख में हम आपको बताएंगे। इसके साथ-साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि Google Assistant की मदद से आप किस प्रकार से फायदा ले सकते हैं, तथा Google Assistant आपकी किस प्रकार मदद करता है Google Assistant की मदद से आप कौन-कौन से काम कर पाएंगे।

इन सब के बारे में आज के लिए हम आपको बताएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Google Assistant क्या क्या काम कर सकता है-

Google Assistant क्या है? | Google Assistant kya hai? (Ok Google Mera Naam kya hai )

Google Assistant, Google के द्वारा शुरू किया गया था, और इसका अस्तित्व मई 2016 में आया था। यानी कि Google Assistant का invention मई 2016 को हुआ था।

Google Assistant को Google के Allo Application के द्वारा शुरू किया गया था। Allo, Google का एक Messaging Application था, जिसकी मदद से लोग अन्य Social Media Application या Chatting Application की तरह ही इसे इस्तेमाल कर सकते थे।

ओके Google मेरा नाम क्या है? | Ok Google Mera Naam kya hai? Best Info 2022
ok google

जिस प्रकार आज के समय लोग Whatsapp, Telegram, Hike इस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार लोग Allo Application भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन Allo Application बहुत से लोगों के द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन Allo Application की मदद से Google Assistant भी इस दुनिया में अस्तित्व में आ चुका है।

Google Assistant एक Voice Activated Speaker Home है जो आपके कुछ कहने से ही Activate हो जाता है और आपकी सारी बातें सुनता है, समझता है और इसकी Artificial Intelligence आपके बातों को Process करके और आपके सवालों को Process करके आपको जवाब देती है।

इसका आसानी से Google Assistant को इस्तेमाल करने के लिए आपको आपके Android Phone का इस्तेमाल करना होगा, और इसके बाद भी आपको आपकी Assistant Setting Open करनी है, जहां जाकर के आपको Voice Match Setting Enable कर देनी है।

इसके बाद में आप मात्र Hey Google कह कर के, Google Assistant को Activate कर पाएंगे। बहुत बार लोग OK Google बोल कर के Google Assistant को Activate कर लेते हैं।

Google Assistant किस प्रकार मदद करता है?

Google Assistant बहुत तरीकों से आपकी मदद करता है, और Google Assistant आपके स्टेटमेंट को अपने Command के तौर पर लेता है, यानी कि आप Google Assistant को कुछ भी करने के लिए कहते हैं, तो वह उसे task को Complete करने का काम करता है।

Google Assistant के द्वारा आप YouTube Open कर सकते हैं।

Google Assistant को सोते समय Sleep time Sound Activate करने को कह सकते हैं।

Google Assistant आपको आबरा का डाबरा का मतलब भी बता सकता है।

Google Assistant की मदद से आप Flashlight Open कर सकते हैं।

किसी भी थिएटर में Movies की Ticket Book कर सकते हैं, व इस Match से आप Google Trends देख सकते हैं।

Bluetooth Device Pair कर सकते हैं।

अपने Digital Well Being के बारे में जान सकते हैं।

कोई भी गाना सुन सकते हैं।

Google को जोक सुनाने के लिए कह सकते हैं।

किसी भी Word की Spelling जान सकते हैं।

अपने Phone के Settings भी Voice Match के द्वारा आसानी से हैंडल कर सकते हैं।

आप अपने Device से जुड़े हुए या Connected Devices को भी Control कर सकते हैं, जैसे कि टीवी को Control कर सकते हैं या एयर कंडीशनर को भी Control कर सकते हैं।

Google Assistant की मदद से आप Message Broadcast कर सकते हैं।

किसी भी देश का टाइम जान सकते हैं।

अपनी To Do List के बारे में जान सकते हैं।

कोई Call कर सकते हैं, और YouTube पर कोई भी वीडियो केवल और केवल Voice Search के द्वारा Open कर सकते हैं।

Google Assistant से मदद किस प्रकार ले? या Google Assistant का Setup कैसे करें?

Google Assistant की मदद लेने के लिए

  • आपको सबसे पहले Google Assistant को चालू करना होगा।
  • Google Assistant चालू करने के लिए आपको अपने Mobile Phone से Assistant Setting Open करनी है।
  • Assistant Setting Open करने के बाद में नीचे की और scroll करके Voice Match के Option पर Click करना है।
  • इसके बाद में आपको अपना Voice Match System Enable कर लेना है,जिसके बाद में जब भी आप Hey Google कहेंगे, Google Assistant तभी Activate हो जाएगा।
  • इसके बाद में आप केवल अपने Voice Command के द्वारा Google Assistant को Open कर पाएंगे, और Google Assistant के द्वारा, ऊपर बताए गए सभी काम करवा पाएंगे।

Google Assistant से बात करना कैसे शुरू करें?

Google Assistant से आप उसी प्रकार बात कर सकते हैं जैसे आप किसी इंसान से बात करते हैं। यह एक Artificial Intelligence का नमूना है जो कि इंसानों के द्वारा ही बनाया गया है।

Google Assistant से बात करने के लिए आप Google से पूछ सकते हैं कि Hey Google aap kaise hai, Google aapka naam kya hai, Google Mera naam kya hai, Mere Pita ka naam kya hai, Google में क्या काम करता हूं, Google आप क्या काम करते हैं, इन सब के बारे में आप Google से पूछ सकते हैं।

Google आपको इसके बारे में सारी जानकारी देगा, इसके बारे में हमने आपको नीचे सब कुछ बताया है।

Google Assistant के लिए कौन सी Setting जरूरी है?

Google Assistant को इस्तेमाल करने के लिए आपको Assistant Setting करना जरूरी है। जिसके लिए आपको Voice Match System Enable करना होता है। जब आप Google Assistant Voice Match Setting Enable कर लेते हैं तब आप केवल और केवल अपनी आवाज के द्वारा Google Assistant को Activate कर सकेंगे।

इसके लिए आपको ना तो Home Button का बटन दबाएं रखने की आवश्यकता है ना ही Setting में जाकर के Google Assistant को Open करने की आवश्यकता है।

लेकिन जब आप Google Setting को सेट कर रहे हो यानी कि जब आप Google Assistant Voice Match Enable कर रहे हो उसके लिए आप एक Process इस्तेमाल कर सकते हैं-

  • सबसे पहले Phone बटन को दबाए रखें, जिसके बाद में Google Assistant Open हो जाएगा, और Google Assistant से कहें कि ‘Assistant Setting Open kare’।
  • इसके बाद में नीचे Scroll करके आपको Voice Match Setting Open करनी होगी, और Voice Match Setting को Enable करना होगा।
  • जिसके बाद में आप OK Google या फिर Hey Google बोल कर के आसानी से Google Assistant को Activate कर पाएंगे, और Google Assistant का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Google Assistant से किस प्रकार बात कर सकते हैं?

Google Assistant से आप उसी प्रकार बात कर सकते हैं कैसे आप अपने किसी मित्र से यह किसी सगे संबंधी से बात करते हैं।

यह आपके दोस्त की तरह आपके काम आता है, और इससे आप वह सारे सवाल पूछ सकते हैं जो आप पूछना चाहते हैं। कई बार लोग Google Assistant से यह भी पूछ लेते हैं कि Google Kya aap mujhse shadi karenge तो इसके जवाब में Google Setting कहता है कि ‘मैं कोड से बनी हूँ, मेरे इंसानों से रिश्ते केवल एक सहायक के तौर पर है’।

Google Mera naam kya hai?

जब आप Google Assistant को इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, तब आप इसकी शुरुआत Google Assistant से यह पूछ कर कर सकते हैं कि Google Mera naam kya hai या फिर Mera naam kya hai।

इसके जवाब में Google आपको आपका नाम बता देगा।

अब आप सोच रहे हो आपका नाम कैसे पता? तो आपको बता दें कि आपने जिस ईमेल ID से अपने Google Assistant को Open किया है, उस Email ID में आपका नाम लिखा गया है, और Google आपको उसी नाम से बुलाता है। इसलिए यदि आप Google से पूछना चाहते हैं कि Google Mera naam kya hai तो आप यह Google से पूछ सकते हैं। इसके लिए-

  • आपको Hey Google कह कर के Google Assistant को Open करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पूछना होगा कि ‘Google Mera naam kya hai?’
  • इसके पश्चात Google आपको बता देगा कि आपका नाम क्या है।
  • जैसे कि यदि मैं Google से पूछता हूं कि Google Mera naam kya hai, तो Google मुझे बताता है कि ‘आपका नाम प्रणव है’

Google आपका नाम सदैव आपके पहले नाम के तौर पर इस्तेमाल करता है, यदि आपका नाम प्रणब चौधरी है तो Google आपको प्रणव कह कर ही बुलाएगा।

Google तुम्हारा नाम क्या है?

आप Google Assistant से यह भी पूछ सकते हैं कि Google आपका नाम क्या है, या Google तुम्हारा नाम क्या है।

तो इसके जवाब में Google आपको जवाब देगा कि ‘मेरा शुभ नाम Google Assistant है’

इसके बाद में Google Assistant आप से पूछेगा कि क्या आप जानना चाहते हैं कि मुझे यह नाम कैसे मिला? और इसके बाद में यदि आप हां का जवाब देते हैं, तो Google आपसे कहता है कि यदि एक के पीछे 100 शुन्य लगा दिया जाए तो इसे गणितीय भाषा में गूगोल कहा जाता है, और गूगोल शब्द से ही इसे Google नाम मिला है।

Google तुम मेरी किस प्रकार मदद कर सकते हो?

आप Google Assistant से यह जान सकते हैं कि Google Assistant की मदद से आप क्या क्या काम कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको केवल Google Assistant से इतना ही पूछ रहा होगा कि Google तुम मेरी किस प्रकार मदद कर सकत्ते हो।
  • इसके पश्चात Google Assistant आपको वह सारे काम बताएगा जो वह आपके लिए कर सकती है। इसके बारे में हमने आपको नीचे तथा ऊपरविस्तार से बताया है।

Google kya tum bhasha badal skti ho?

यदि आप Google से अपनी स्थानीय भाषा में बात करना चाहते हैं, तो Google को आप इसके लिए Request कर सकते हैं इसके लिए-

  • आपको सबसे पहले Google Assistant Open करना होगा, जिसके लिए आप OK Google / Hey Google कह सकते हैं।
  • जब Google Assistant Open हो जाए तो आपको  कहना है कि Google कृपया भाषा को चेंज करें या,  Hey Google कृपया अपनी भाषा को बदलें।
  • इसके पश्चात Google आपको विभिन्न प्रकार की भाषाओं में से किसी एक भाषा को चुनने को कहेगा।
  • यदि आप यह चाहते हैं कि Google आपसे हिंदी में बात करें, तो आप Google से यह कह सकते हैं कि ‘Hey Google कृपया वार्तालाप भाषा को हिंदी में बदलें’, इसके पश्चात Google automatically भाषा को हिंदी में बदल देगा और इसके पश्चात आपकी हिंदी Queries को सही ढंग से सुन पाएगा।

Google क्या तुम मुझसे हिंदी में बात कर सकते हो?

यदि आप चाहते हैं कि Google Assistant आपसे हिंदी में बात करें तो आप Google Assistant से यह Request कर सकते हैं कि ‘Google क्या तुम मुझसे हिंदी में बात कर सकती हो?’

इसके पश्चात Google Assistant आप से पूछेगा कि क्या आप यह चाहते हैं कि हमारी बातचीत की भाषा को हिंदी में बदला जाए, तो उसके पश्चात आपको कहना है ‘हां’। इसके पश्चात Google Assistant आप दोनों के बीच में होने वाली बातचीत की भाषा को हिंदी में परिवर्तित कर देगा।

Google तुम कब पैदा हुए? / Google tum kab paida hue?

आप Google से यह भी पूछ सकते हैं कि Google तुम पैदा कब हुए। इसके लिए

  • आपको Google Assistant को Open करना होगा, जिसके लिए आप ही Hey Google फिर OK Google कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपको Google Assistant से पूछना होगा कि ‘Google Tum Paida Kab Hue?’
  • इसके बाद में Google आपको मात्र 1 सेकेंड में यह जवाब देगा कि आधिकारिक तौर पर Google की खोज 27 सितंबर 1998 को लारी पेज और सर्गी ब्रिन के द्वारा करी गई थी।

Google मेरा जन्मदिन कब का है

आप Google Assistant की मदद से यह भी जान सकते हैं कि आपका जन्मदिन कब का है, क्योंकि जिस Email ID से आपने लॉगइन किया है वहां पर आपका जन्म दिन भी लिखा हुआ है।

  • इसके लिए आपको Google Assistant को Open करना है।
  • इसके पश्चात Google आप से पूछेगा कि मैं आपकी किस प्रकार मदद कर सकती हूं या कर सकता हूं।
  • इसके बाद में आपको पूछना है कि Google मेरा जन्मदिन कब है।
  • इसके पश्चात Google आपको जवाब देगा कि आपका जन्म इस तारीख-महीना-साल को हुआ है।
  • उदाहरण के लिए मान लीजिए आप की जन्म तिथि 2 मई 2001 है, तो जब आप Google से पूछेंगे कि Google मेरी जन्म तारीख क्या है, या मेरा जन्म कब हुआ था, तब Google आपको बताएगा कि आपका जन्म 2 मई 2001 को हुआ था।
  • इसके पश्चात एक भोंपू का आइकन भी आएगा जिसमें से भोंपू के बजने की आवाज आएगी।

Google मेरा Surname क्या है?

यदि आप चाहें तो Google से अपने Surname के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको बहुत मजा आएगा।

इसके लिए आपको Google Assistant को Open कर लेना है।

अब आपने जिस प्रकार पूछा था कि Google Mera naam kya hai उसी प्रकार आपको यह पूछना है कि ,‘Google mera surname kya hai?’ या ‘Google mera poora naam kya hai?’

ध्यान रखें यह दोनों कीवर्ड अलग-अलग है, जिसमें आपको दो अलग-अलग रिप्लाई मिलेंगे।

यदि आप पूछते हैं कि Google mera surname kya hai तो Google आपको कहेगा कि ‘मैं अधिकतर चीजों के बारे में जानकारी नहीं रख सकता हूं, इसलिए मुझे आपके सरनेम के बारे में नहीं पता है, लेकिन मुझे आपका नाम पता है।’

और जब आप Google से पूछेंगे कि Google mera poora naam kya hai? तब Google आपको आपका पहला नाम बताएगा।

Google Assistant की जगह क्या काम आ सकता है?

Google Assistant की जगह पर आप अन्य Voice Assistant Artificial Intelligence tool को इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि Amazon Alexa, Bixbi, Extreme Personal Voice Assistant, Databot, यह सब Google Assistant को बदल सकते हैं, या Google Assistant की जगह पर काम में आ सकते हैं।

Google मेरा पता क्या है?

यदि आपने अपना एड्रेस अपनी ईमेल आईडी में लगाया हुआ है तो जब आप वैसे यह सवाल पूछेंगे कि Google मेरा पता क्या है, तो Google आपको आपका पता बता देगा।

  • इसके लिए आपको Google Assistant को Open करना है।
  • इसके बाद में आपको पूछना है कि Google मेरा पता क्या है,
  • इसके बाद में जो भी संभावित परिणाम होंगे वह आपके सामने पेश कर दिए जाएंगे।

Google तुम क्या काम कर सकती हो?

यदि आप जानना चाहते हैं कि Google Assistant क्या क्या कर सकता है और Google Assistant कौनसे-कौनसे task Complete कर सकता है, तो इसके लिए आप Google से पूछ सकते हैं कि ‘Google तुम क्या कर सकती हो?’

इसके पश्चात Google Assistant आपको बताएगा कि वह क्या-क्या काम कर सकता है।

Google की मदद से कोई भी Mobile Application Open करें

यदि आप किसी भी Mobile Application तो Google Assistant की मदद से Open करना चाहते हैं, तो इसके लिए-

  • आपको सबसे पहले Google Assistant को Open करना होगा।
  • इसके बाद मैं आपको Google Assistant से कहना होगा कि Hey Google कृपया इस Application को Open करें।
  • जैसे कि यदि आप YouTube Open करना चाहते हैं तो आप को कहना होगा कि Hey Google कृपया YouTube Open करें।
  • यदि आप इंग्लिश भाषा मैं बात कर रहे हैं तो आपको कहना होगा कि Hey Google Please open YouTube।
  • इसके पश्चात Google Assistant आपके लिए आपकी Mobile Phone में YouTube Application Open कर देगा।
  • इसके अलावा भी यदि आप किसी अन्य Application को Open करना चाहते हैं, तो वह Application आप Google Assistant की मदद से Open कर सकते हैं।

बस आपको कहना होगा कि Hey Google कृपया इस Application को Open करें।

पश्चात Google आपको कहेगा कि यह Application खुल रही है और मात्र 1 सेकंड में वह Application खुल जाएगी।

Google की मदद से Assistant Setting Open करें?

Google Assistant Setting की मदद से आप Google Assistant को इस्तेमाल कर पाते हैं। और यदि आपको Google Assistant इस्तेमाल करने के लिए Voice Match के अलावा अन्य कोई तरीका जैसे कि Home Button को Hold करने का तरीका इस्तेमाल करना पड़ रहा है, तो इसके लिए आपको Google Assistant Setting को Open करना होगा।

बहुत बार Google Assistant Setting मिलना मुश्किल होता है,

इसलिए आप यह तरीका आजमा सकते हैं कि एक बार के लिए

  • अपनी Home Button को होल्ड पर रखे।
  • इसके बाद में जब Google आपसे पूछे तो उनसे कहें कि Assistant Setting को Open करें।
  • इसके पश्चात Google Assistant आपकी Assistant Setting Open कर देगा।
  • इसके बाद में आप जो चाहे वह Setting Edit कर सकते हैं।

Google Assistant से Google Search करें

Google Assistant की मदद से आप Google Search भी आसानी से कर सकते हैं।

इसके लिए आपको मुख्य रूप से Hey Google कहने की आवश्यकता नहीं है, कि Google कृपया Google Search Open करें।

आप कोई भी क्यूरी आसानी से Google Assistant को बता सकते हैं, और यदि उसका जवाब आसानी से मिल सकता है, तो Google आप के लिए Google Search अपने आप ही Open कर देगा।

Google Assistant से Reminder Set करें

जल्दी आप Google Assistant से Reminder Set करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको

Google Assistant Open करना होगा।

इसके बाद में आपको कहना होगा कि Hey Google का Reminder Set करें।

इसके पश्चात आप अपने Reminder सेट करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Google Assistant से Alarm Set करें

यदि आप अपने Mobile में Alarm लगाना चाहते हैं तो

  • आपको सबसे पहले Google Assistant को Open करना होगा।
  • इसके बाद में आपको कहना होगा कि Hey Google कृपया इतने समय का Alarm Set करें।
  • जैसे कि आप यह कह सकते हैं कि ‘Hey Google, सुबह 3:30 का अलार्म सेट करें’ या ‘शाम 3:30 का अलार्म सेट करें’
  • इसके पश्चात Google आपसे कहेगा कि मैं समझ गया।
  • वह अलार्म सेट हो जाएगा ।

Assistant की मदद से कॉल करें या Message करें

Google Assistant की मदद से आप किसी को कॉल या Message करना चाहते हैं तो

  • आपको सबसे पहले Google Assistant Open करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको कहना होगा कि Hey Google कृपया इस व्यक्ति को कॉल करें।
  • उस आदमी नाम लेकर Google को बता सकते हैं कि किस को कॉल करना है।
  • उसके पश्चात Google उस व्यक्ति को कॉल लगा देगा।
  • यदि आप किसी व्यक्ति को Message करना चाहते हैं तो आप Google Assistant से यह कह सकते हैं कि ‘Hey Google कृपया इस व्यक्ति को Message करें कि मैं घर पहुंच गया’ आप Message आसानी से बदल सकते हैं या कुछ भी कह सकते हैं।
  • इसके पश्चात Google Assistant आपसे यह पूछ सकता है कि आप Message Service के लिए कौन सा Application इस्तेमाल करना चाहते हैं, जिसमें आपको Whatsapp Telegram, या फिर ट्रेडिशनल Messaging Application में से किसी एक को चुनना होगा। जिसके पश्चात उस व्यक्ति को Message चला जाएगा।

कोई भी गाना आसानी से सुने

Google Assistant की मदद से आप कोई भी गाना आसानी से सुन सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Google Assistant Application Open करना होगा।
  • उसके बाद में आपको कहना होगा कि Hey Google कृपया कमबख्त इश्क गाना बजाया जाए। आप गाने का नाम बदल सकते हैं।
  • Google आपके लिए वही गाना बजाएगा।
  • इसके पश्चात आप उस गाने का आनंद ले सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें:-

How to Start a Blog
New Content Ideas
Tips To Post Indexed Quickly
SEO Kaise Kare

SiteGround Hosting Review In Hindi
Hostgator Hosting Review
Namecheap Hosting Review
Resellerclub Hosting Review In Hindi
A2 Hosting Review in Hindi
Bluehost hosting review in Hindi
Web Hosting Meaning in Hindi Top 5 Web Hosting
Hostinger Review Best Affordable Hosting

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने Google Assistant के बारे में जाना है, और यह जाना कि Google Assistant क्या कर सकता है, आज के लिए हमने यह भी जानना कि Google से आप अपना नाम कैसे पूछ सकते हैं, जिसके लिए आपको कहना होता है कि Google Mera naam kya hai, और Google आपको किस प्रकार जवाब देता है, उसके बारे में भी हमने आपको सही ढंग से बताया है।

हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि आप Google Assistant से कैसे पूछ सकते हैं कि Google Mera naam kya hai।

इसके अलावा हमने Google Assistant के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में भी आपको बताया है।

हम आशा करते हैं कि आप Google Assistant के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं से परिचित हो चुके होंगे।

धन्यवाद

ओके Google मेरा नाम क्या है? (Video)

credit-BASIC COMPUTER HINDI Youtube Channel

FAQ’s

Q. Google Mera naam kya hai?

Ans. यदि आप Google Assistant से पूछते हैं कि Google Mera naam kya hai तो इसके बाद में Google Assistant आपको यह बताता है कि आपका नाम क्या है।
Google Assistant आपको रिप्लाई करता है कि आपका नाम यह है।

Q. Google Assistant की शुरुआत कब से हुई?

Ans. 18 मई 2016 को Google Assistant से बात हुई। इसकी शुरुआत Google के Messaging Application Allo के साथ की गई थी।

Q. Google Assistant क्या क्या काम कर सकता है?

Ans. Google Assistant बहुत सारे काम कर सकता है जैसे कि
Alarm Set करना,
Movie Search करना,
Movies के लिए Ticket Book करना,
Flashlight on करना, off करना,
Google Trends Search करना,
Bluetooth Paring करना,
Digital Well Being के बारे में पता करना,
कोई Sing बजाना,
Google आपको Jokes भी सुनाता है,
Google किसी भी word की Spelling बता सकता है,
इससे आप Phone Setting Open कर सकते हैं,
आप अपने Pripheral Devices को Control कर सकते हैं,
अपने External Connected Devices को Control कर सकते हैं,
Message Broadcast कर सकते है,
किसी भी देश का समय जान सकते हैं,
आपकी To Do List के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं,
Phone कर सकते हैं,
YouTube Open कर सकते हैं,
YouTube के वीडियो देख सकते हैं।

Q. Google Assistant के द्वारा Phone की Setting कैसे Open होती है?

Ans. इसके लिए आपको Google Assistant Open करना होगा।
उसके बाद में Google Assistant से कहना होगा कि Hey Google कृपया मेरी Phone की Setting Open करें, या Google Phone की Setting Open करो
इसके बाद में Google आपकी Phone की Setting Open कर देगा।

Q. Google Assistant कैसे सहायक है?

Ans. Google दैनिक दिनचर्या की बहुत सी हरकतों में आपकी सहायता करता है, इसी के साथ आपके दैनिक जीवन को थोड़ा simple बनाता है तथा जो काम आप अपने Phone में अपने हाथों से करते हैं, वह काम Google Assistant आपकी Voice Command से आसानी से कर देता है।

Q. क्या Google Assistant फ्री है?

Ans. जी हां Google Assistant बिल्कुल फ्री है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment