Ok Google Tum Kaise Ho? – ओके गूगल तुम कैसे हो? (5 Best Benefits of Using Google Assistant)

ओके गूगल तुम कैसे हो? » Ok Google Tum Kaise Ho (5 Best Benefits of Using Google Assistant) Google Tum Kaise Ho, OK Google Kaisi ho, Google Kaise, Tum Kaise Ho Google, ok google

दोस्तों जब भी हम गूगल अससिस्टेंट से कुछ भी पूछते है तो हमारे हर सवाल का जवाब उसके पास होता है, चाहे वह बोलकर उत्तर दे या किसी वेबपेज पर रीडायरेक्ट करें दोनों ही स्थितियों में हमें वह हमारे सभी प्रश्नों का सही और सटीक उत्तर देने की कोशिश करता है।

जैसे जब भी हम गूगल से पूछते है कि ok Google Tum Kaise Ho तो हमें इसका एक अच्छा जवाब सुनने को मिलता है कि मैँ तो ठीक हूँ।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Technical Sandy पर आज हम बात करने जा रहे है, कि जब भी हम गूगल से कुछ पूछते है जैसे – Google Tum Kaise Ho या Google Aaj Kaun Sa De Hai? तो हमें जो जवाब मिलता है, उसके पीछे किस तरह से से गूगल असिस्टेंट काम करता है।

किस तरह से इस आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस को पता चलता है कि हम क्या प्रश्न पूछ रहे है, और AI इतनी सटीकता से प्रश्नों के जवाब कैसे दे पाता है?, उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Google Assistant क्या है? (Ok Google Tum Kaise Ho?)

गूगल असिस्टेंट गूगल का एक ए.आई. (Artificial Intelligence) बेस्ड एक सॉफ्टवेयर है जो हमारे द्वारा पूछे गए प्रश्नों को समझकर उसके उत्तर देता है।

असिस्टेंट के द्वारा दिए जाने वाले ये उत्तर ऑडिओ, विडिओ, इमेज, टेक्स्ट या फिर वेबपेज लिंक के रूप में भी दिए जाते है।

आप चाहे कोई भी प्रश्न पूछ रहे हो यदि किसी क्वेरी से जुड़ा आंसर जिस रूप में सबसे बेहतर होगा उसमें आपको रिजल्ट देखने को मिलता है।

उदाहरण के रूप में बात करें तो यदि आप पूछते है कि Google Tum Kaise Ho तो इस प्रश्न का उत्तर वॉयस के रूप में सबसे ज्यादा फिट बैठता है, इसलिए हमें गूगल असिस्टेंट की आवाज के रूप में उत्तर देखने को मिलता है।

यदि आप पूछते है कि गूगल कोई प्यार स गाना सुनाओ तो इस स्थिति में असिस्टेंट खुद गा कर नहीं सुन सकती तो वह आपको यूट्यूब या अन्य विडिओ स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के कंटेन्ट को सुनने के लिए दिखाता है।

अब यदि आप असिस्टेंट से कोई कहानी या चुटकुला सुनने के कलिए कहते है तो इस स्थिति में गूगल असिस्टेंट आपको खुद चुटकुले सुन सकता है।

कहानी जैसे कंटेन्ट के लिए खुद सुन सकता है या किसी ऐसे प्लेटफॉर्म को सजेस्ट करता है, जहां पर ऑडिओ कंटेन्ट के रूप में कहानियाँ मौजूद हो।

Google Assistant का प्रयोग कैसे कैसे करें? –

लगभग सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डिफ़ॉल्ट रूप से होम बटन को देर तक दबाने के बाद गूगल असिस्टेंट ऐक्टिव हो जाता है और जैसे कि उसकी बेल की आवाज आती है, इसका मतलब है कि अभी आप बोलकर कुछ भी सुन सकते है।

लेकिन इसका प्रयोग करने के लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट का होना जरूरी है, इसलिए आप इस चीज को हमेशा ध्यान में रखें।

यदि आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में यह नहीं काम कर रहह है तो, इसे सबसे पहले ऐक्टिवेट करना पड़ता है। 

Google असिस्टेंट हमारे द्वारा की गयी सभी सर्चेस से जुड़े डाटा को स्टोर करके रखता है, इसका मतलब यह है कि अगर आपने इससे एक बार भी कोई सवाल जैसे Google Tum Kaise Ho पूछ लिया तो इसे गूगल अपने सर्वर पर स्टोर करके रखता है।

ताकि भविष्य में उसको सिस्टम को इम्प्रूव करने के लिए इस्तेमाल किया जा सके, यदि आप इसका प्रयोग करते है इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

गूगल अससिस्टेंट की भाषा कैसे बदलें –

अगर आपके द्वारा पूछे गए सवाल आपकी भाषा में नहीं मिल रहे है तो इसे पहले अपनी मनपसंद भाषा में चुनना पड़ता है उसके बाद ही यह आपकी मनपसंद भाषा में रिजल्ट दे पाएगा।

Ok Google Tum Kaise Ho? - ओके गूगल तुम कैसे हो? (5 Best Benefits of Using Google Assistant)
Ok Google Tum Kaise Ho?

अपनी इच्छनउसार कोई भी भाषा सेट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

1. सर्वप्रथम आप अपने फोन के होम बटन को कुछ सेकंड तक दबाएं, जिससे गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा।

2. इसके बाद ऊपर दाहिनी तरफ दिए गए प्रोफाइल के आइकन पे क्लिक करें।

3. इसके बाद आप नई विंडो में पहुँच जाएंगे, यहाँ पर आप “Languages” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. यहाँ पर आपके सामने Assistant Languages के नाम का विंडो खुलेगा, इसके बाद “Add a Language” के विकल्प पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपके सामने अलग-अलग भाषाओं के लिस्ट आ जाएगी, जिसमें से अपनी इच्छानुसार कोई भाषा को चुन लें।

6. अब आपके अससिस्टेंट की भाषा बदल गयी है।

गूगल असिस्टेंट को प्रयोग करने के फायदे? –

1. यह आपका काफी समय बचाता है, किसी भी चीज को लिखकर सर्च करने की बजाय आप बोलकर भी सर्च कर सकते है।

2. यदि कोई व्यक्ति पढ़ लिखा नहीं है तो भी इसका आसानी से प्रयोग कर सकता है, क्योंकि इसमें सिर्फ एक बटन से एक्टिवेट करने के बाद बोलकर अपना उत्तर प्राप्त किया जा सकता है।

3. समय के साथ यह और भी ज्यादा एडवांस होता जा रहा है, जिससे आप इसकी मदद से हर चीज से जुड़ी जानकारी पा सकेंगे।

4. गूगल असिस्टेंट का प्रयोग आप न सिर्फ अपने जवाब ढूँढने के लिए कर सकते है बल्कि इसकी मदद से आप अलार्म, रिमाइंडर, टू डू लिस्ट इत्यादि चीजें भी शेड्यूल कर सकते है।

5. आप चाहे तो लॉक स्क्रीन पर भी केवल ओके गूगल बोलकर इसे एक्टिवेट कर सकते है, लेकिन इस फीचर को एक्टिवेट करना होता है और इसके लिए हमेशा आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।

6. कुछ ही सेकंड में आप बिना अपने WEB BROWSER खोले केवल गूगल अस्सिस्टेंट में बोलकर कुछ भी सर्च कर सकते हैं। अपना नाम भी जान सकते हैं। किसी चीज के बारे में खोज सकते हैं।

7. आपको किसी को मैसेज या कॉल करने के लिए बस OK GOOGLE बोलना है और फिर गूगल खुद से ही ON हो जायेगा और फिर आप बोलकर मैसेज या कॉल कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट के नुकसान? –

1. पिछले कुछ समय में काभी-कभी ऐसी भी खबरे निकल कर आई है कि गूगल एसिस्टेंट हमारी आवाज हर समय सुन रहा होता है जब हम इसका प्रयोग न कर रहे हो तब भी, जो कि कहीं से भी सही चीज नहीं है।

2. जब आप इसका प्रयोग करते है तो गूगल असिस्टेंट को यह परमिशन देते है कि ये जब चाहे स्मार्टफोन के माइक को ओपन करके कुछ भी रिकार्ड कर सकता है इसलिए आप यह परमिशन दे रहे तो कृपया इसके बारे में जरूर जानकारी रखें।

3. आप चाहें तो गूगल के द्वारा सुने गए इस डेटा को सुन सकते है और इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट को अपना नाम कैसे बताएं? –

जब भी आप गूगल से कुछ पोंछते है तो वह उसका उत्तर आपको बोलकर देता है, साथ ही यह जानकारी रखता है कि आप कौन है।

लेकिन यदि आप पूछते है कि “गूगल मेरा नाम क्या है” या “गूगल में कौन हूँ” या “गूगल मेरे बारे में बताओ” तो इसका उत्तर आपको आपके नाम के रूप में देता है।

लेकिन यदि आपको इस तरह के प्रश्नों के कोई उत्तर नहीं मिलते है तो आपको अपने बारे में कुछ चीजें गूगल असिस्टेंट को बतानी होगी, तभी वह आपके बारे में कुछ बता पाएगा।

इसके लिए नीचे दिए गए इमेज की तरह आप इस तीन डॉट पर क्लिक करें और फिर इसके बाद

गूगल असिस्टेंट के द्वारा पूछे गए कुछ सवाल और उनके जवाब –

(HI GOOGLE ) हाय गूगल

“नमस्ते, मैं कैसे आपकी मदद (help) कर सकती हूँ “

हाय गूगल हाउ आर यू? (hi google how are you)

“मैं ठीक हूँ! आपका दिन कैसा चल रहा है? ”

(hello google kaise ho) हैलो गूगल कैसे हो?

“मैं ठीक हूँ!आपका दिन कैसा चल रहा है “

गूगल तुम कैसे हो? (google tum kaise ho?)

“मैं ठीक हूँ ! और Kya चल रहा है अभी आपके साथ ?”

(higoogle kaise ho) हाय गूगल कैसे हो?

“मैं ठीक हूँ! आपका दिन कैसा चल रहा है? ”

(kaise ho google) कैसे हो गूगल?

गूगल का जवाब कुछ इस तरह मिलता है कि – “मैं ठीक हूँ! आपका क्या हालचाल है ? “ या फिर Google बोलता है की “जब भी मुझे आपसे बात करने का मौका मिलता है, मेरा दिन एकदम शानदार होता है, यदि आपको मेरी कोई जरुरत हो तो कृपया मुझे जरूर बताएं “

क्या आपने खाना खा लिया?

इस प्रश्न पर गूगल का उत्तर कुछ इस तरह सुनने को मिलता है “जी हाँ मैंने खाना खा लिया है, की आपने खाना खाया या नहीं, अगर नहीं खाये हैं तो जल्दी से खाके मोटे हो जाइये।

GOOGLE मोदीजी कैसे हैं?

गूगल का जवाब कुछ इस तरह से सुनने को मिलता है – मैं राजनीति (Plitics) से दूर रहने की कोशिश करती हूँ, लेकिन आपको राजनीति के ताजा समाचार और आंकड़े जरूर दिखा सकती हूँ।

गूगल मेरा नाम क्या है ?

जवाब – यहाँ पर गूगल आपको आपका नाम वही बताएगा जो अपने गूगल को बोलकर रखा हुआ है। जैसे की अपने गूगल को अपना नाम “सुमित कुमार सोहन” बता रखा है तो गूगल आपको आपका नाम सुमित (आपके नाम का पहला अक्षर) बताएगा।

गूगल मेरा पूरा नाम क्या है?

जवाब – इस स्थिति गूगल आपके द्वारा सेट किया गया आपका पूरा नाम बताएगा।

इन्हे भी पढ़ें>

How to Start a Blog
New Content Ideas
Tips To Post Indexed Quickly
SEO Kaise Kare
backlinks Kaise banaye
Get Google AdSense Approval
Adsense Invalid Click Activity से कैसे बचें

SiteGround Hosting Review In Hindi
Hostgator Hosting Review
Namecheap Hosting Review
Resellerclub Hosting Review In Hindi
A2 Hosting Review in Hindi
Bluehost hosting review in Hindi
Web Hosting Meaning in Hindi Top 5 Web Hosting
Hostinger Review Best Affordable Hosting

Summary of Google Tum Kaise Ho –

तो दोस्तों Google Tum Kaise Ho से जुड़ा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में यदि आपके पास इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो उसेभी लिखना न भूलें।

Related Video

About The Author –

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Rakesh Kumar Sawant है, मैं TechEnter.in का Founder हूँ… टेक्नोलॉजी, टिप्स और ट्रिक्स, सोशल मीडिया, लाइफस्टाइल, योजना, पैसे कमाने के तरीके के बारे में रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को विज़िट करें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment