वजन घटाने के लिए क्या खाएं

हेल्लो दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको weight loss करने के लिए क्या खाएं इसके ऊपर पूरी जानकारी देंगे। क्यूंकि आज कल समाज में कई लोगों मे एक गंभीर समस्या पैदा हो गई है और वो है मोटापा या वजन बढ़ना ये सेहत लिए हानिकारक ही है इसलिए लोग वजन कम करने के लिए अलग अलग चीजो का सेवन कर रहे हैं और इसके प्रति चिंता लोगो के दिल में बनी ही रहती है।

वजन घटाना इतना मुश्किल भी नहीं है जितना लोग इसे समझते है इसके लिए लोग जिम जाते हैं वर्कआउट करते है परन्तु खान पान नहीं सही किया तो कोई भी एक्सरसाइज आपको इस जटिल समस्या से नहीं बचा सकती है। लेकिन आप अपने खान पान से अपने वजन को कम अवश्य कर सकते हैं उसके लिए आपको कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाने का सेवन करना पड़ेगा।

वजन घटाने के लिए क्या खाएं

लोगो का तंदुरुस्त होना इससे भिन्न है और सही है पर जब आप केवल आलस्य से भरे रहेंगे काम नहीं करेंगे बाहर का खाने का सेवन अधिक करेंगे तो आपका वजन बहुत तेज़ी से बढ़ेगा जिसके चलते आपका मोटापा भी बढ़ेगा। इसलिए लोग ऐसी चीजे इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि weight loss करने के लिए क्या खाएं इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि वजन कम करने के लिए क्या खाना है और किस चीज़ का सेवन करना है। तो चलिए शुरू करते हैं।

वजन घटाने के लिए खाया जाने वाला भोजन 10 Point

1- वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि हम जो खाना पका रहे हैं उसको किस तेल में पकाना है क्योंकि इसका भी बहुत ज्यादा प्रभाव आपके वजन बढ़ने पर पड़ता है तो आपको सरसों का तेल,  राइसब्रान तेल, जैतून का तेल, मुंगफली का तेल, इत्यादि से युक्त भोजन का स्वाद लें।

2- सबसे पहले आपको प्रोटीन के बारे में जानना होगा कि प्रोटीन आपके मोटापे को कम करने के लिए व वजन घटाने के लिए रामबाण इलाज है। प्रोटीन युक्त आहार लें। 200 ग्राम मूंग की दाल में 50 ग्राम तक प्रोटीन होता है उसका सेवन करें। इसके अलावा प्रोटीन नॉन वेज खाने में पाया जाता है। चिकन, मुर्गा, मछली मे हाई प्रोटीन होता है। इसका सेवन अवश्य करे। दूसरी तरफ ऐसे पौधे जैसे नट्स (कच्छे नट्स हो तो ज्यादा बेहतर है), बीज, सीड, आलू, फलियां मे हाई प्रोटीन की मात्रा होती हूं।

3- कोशिश करिए कि प्रतिदिन सुबह भोर मे उठकर खाली पेट 1 से 2 ग्लास पानी पीजिए इससे आपके अंदर मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। और अंदर से आपके वजन को घटाने में और मोटापे को कम करने में असरदार है। इसके अलावा चेरी का सेवन भी शुरू कर दें रात के खाने के बाद चेरी के सेवन से आपको नींद अच्छी आएगी और ये आपके वजन को कम करने में भी सहायक होगा।

4- वजन घटाने के लिए हर रात के डिनर में शामिल करें ग्रीन टी क्यूंकि ये मेटाबॉलिज्म को तीव्र करने मे मदद करता है। रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन शुरू करे। ये आपके वजन को जल्द से जल्द घटाने मे मदद करेगा।

5- वजन को कम करने के लिए रात के खाने में बादाम को भी जोड़ दें ये ना सिर्फ आपके दिमाग को तेज़ करता है बल्कि इसमें मौजूदा प्रोटीन  आपकी मसल्स को भी रिपेयर करती है। इसके अलावा ये चर्बी को कम करने में काफी असरदार है।

6- अगर आप वजन घटाना चाहते हैं और आप  अंडे का सेवन नहीं कर रहे हैं तो तुरंत शुरू कर दें। अंडे से ना सिर्फ प्रोटीन मिलता है बल्कि ये आपके फैट को बर्न करने के लिए भी काफी ज्यादा सहायक है। आप अंडे को उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपके फैट बर्न होंगे और आप तेज़ी से अपने वजन को घटा पाएंगे।

7- वजन घटाना के लिए आप डिनर मे ब्रोकली को शामिल अवश्य करें। ये एक सब्जी है और इसमें प्रोटीन कूट कर भरा हुआ है। अगर आप इसे कच्चा खा सकते हैं तब तो ये आपके लिए राम बाण साबित होगी। इसे आप सलाद में खा सकते हैं और अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

8- दही का सेवन शुरू करें ध्यान रखे की दही रात में खाए क्यूंकि दही में दिन के मुक़ाबले रात में प्रोटीन ज्यादा ज्यादा होता है और रात में शुगर कि मात्रा कम होती है ये आपके वजन को कम करने  में सहायक है। फाइबर युक्त अनाज खाए जिसमे कार्बोहाइड्रेट होता है ये आपके पेट को भरा रखता हैनौर शरीर की वसा को कम करने में सहायक है।

9- अनेकों उपाय करने के बाद भी अगर आपको वजन कम करने में अच्छे परिणाम नहीं मिले है तो आप दाल चीनी का सेवन आज से ही शुरू कर दीजिए क्यूंकि वजन को कम करने में दाल चीनी काफी फायदेमंद है। इसे आप सुबह के नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले ले सकते हैं।

10- शहद का सेवन शुरू करें इसमें जो जरूरी हार्मोन्स होते हैं वो हमारी अंदर भूख को शांत रखतें है और वजन घटाने में फलदाई साबित होते हैं।

FAQ

क्या योग करके वजन कम कर सकते है?

जी हाँ, आप योग करके अपने वजन को कम कर सकते है। ऐसे कई योग मौजूद है। जो वजन कम करने में सहायक है।

वजन कम करने के लिए क्या न खाएं?

वजन कम करने के लिए आप ज्यादा तेल की मतलब की तले हुए भोजन का सेवन न करे।

क्या ग्रीन टी से वजन कम किया जा सकता है?

जी हाँ, ग्रीन टी का सेवन करके आप अपने बड़ते वजन को कम कर सकते हैं।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको वजन कम करने के लिए क्या खाएं इसके ऊपर जानकारी दी है जिसको अपने जीवन शैली में लाकर आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं असर देखने के लिए इसे आपको  2 से 3 महीने तक रोजाना करना होगा उसके बाद ही असर दिखेगा और हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे कॉमेंट कर के जरूर बताइए और इसे उनके साथ अवश्य साझा करिए जो अपने वजन को लेकर परेशान है ताकि उनको भी ये जानकारी मिले और वो भी अपने वजन को कम कर सके।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment