Navratri Healthy Food In Hindi | नवरात्रि में क्या खाएं?

भारत में सभी त्योहारों को बड़ी धूम धाम से मनाया जाता हैं। जिस तरह से देश में दशहरा, दीवाली पर धूम धाम रहती हैं। बैसे ही नवरात्रि में लोग मां दुर्गा की आराधना मे लीन रहते हैं। हिन्दू धर्म के अनुसार बड़ी संख्या में लोग नवरात्रों में 9 दिन मां दुर्गा का व्रत रखते हैं। नवरात्रों में जो लोग माता रानी के व्रत रहते है उनके मन में नवरात्रों में व्रत क्या खाएं? यह प्रश्न जरूर रहता हैं।

बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आप भी नवरात्रि में क्या खाएं? के बारे में जानना चाहते होंगे। अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही पेज पर आएं? क्योकिं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में नवरात्रि में क्या खाएं? | Navratri Healthy Food In Hindi के बारे में पूरी जानकारी शेयर करने जा रहे हैं।

सो दोस्तों अगर आप भी इस नवरात्र में माँ दुर्गा का वृत रखा तो आपको हमारा आज का आर्टिकल काफ़ी उपयोगी साबित होने वाला हैं। बाकी ज्यादा जानकारी पाने के लिए लेख को अंत तक पढ़े –

नवरात्रि में क्या खाएं? | Navratri Healthy Food In Hindi

नवरात्रि में लोग माता दुर्गा से अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए माता रानी का उपवास रखते हैं। उपवास में आमतौर पर लोग फ़लहारी खाने का विचार करते हैं, लेकिन फल के अलावा भी ऐसे कई भोज्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन आप नवरात्रि व्रत में कर सकते हैं।

प्रतिबर्ष माता दुर्गा का व्रत रखने के लिए नवरात्रों के दिनों का इंतजार करते हैं। हर साल की तरह 7 अक्टूबर 2021 से नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी हैं।ह र साल की इस साल भी माँ दुर्गा की आराधना करने और माता का वर्त रखने का काफ़ी लोगों में एक अलग उत्साह देखने को मिलेगा।

लेकिन नवरात्रि व्रत में क्या खाएं? यह हर माता के भक्त के लिए परेशानी का सबब बन जाता हैं। इसलिए आज हम इस लेख में Navratri Healthy Food In Hindi के बारे में बताने जा रहे है। तो चलिय जानते हैं –

साबूदाना खिचड़ी का सेवन करें

साबूदाना खिचड़ी व्रत में खाना बेहद अच्छा होता हैं,क्योंकि साबूदाना में स्टार्च की भरपूर मात्रा मौजूद होती हैं। जो पेट को लंबी समय तक भरा रहता हैं। अगर नवरात्रि में साबूदाने किबात करें तो आप साबूदाना खिचड़ी घी, शक्कर के साथ बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

सिंघारे का आटा

सिंघारे का आटे का पकौड़ा, हलवा, पूड़ी बनाकर नवरात्रि व्रत में खाना काफ़ी फायदेमंद होता हैं। ऋषि मुनि भी नवरात्रि व्रत में सिंघारे का आटा के पकौड़ी, पूड़ी, हलवा का सेवन करने की सलाह देते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और मखाने का सेवन करें

व्रत ड्राई फ्रूट्स और मखाने के सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। अगर आप नवरात्रि में माता दुर्गा के व्रत है तो ड्राई फ्रूट्स और मूंगफली को तल कर खा सकते हैं।

व्रत के आलू खाएं

आलू का सेवन बैसे तो आमतौर पर सब्जी बनाकर खाने में किया जाता हैं, लेकिन व्रत में आलू की रेसेपी भक्तों के द्वारा काफी पसंद की जाती हैं। जी हाँ, नवरात्रि व्रत में आप आलू को उबालकर उसमे नींबू, सेंधा नमल, हरि मिर्च डालकर रेसेपी बनाकर सेवन कर सकते हैं।

फलाहारी चाट का सेवन करें

फल स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। ऐसे में व्रत में फलों की चाट आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। इस नवरात्रि व्रत में आप फ़लहारी चाट को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। फ़लहारी चाट में आप कीबी फल, अंगूर, स्ट्रावेरी, केला, सेंधा नमक, शक्कर आदि को शामिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपके साथ नवरात्रि में क्या खाएं? | Navratri Healthy Food In Hindi से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया है मैं आशा करता हूं कि हमारे इस आर्टिकल में नवरात्रि में क्या खाएं? उसके दिए गए टिप्स उपयोगी साबित हुए होंगे।

FAQ

क्या नवरात्रि में फलाहार करना चाहिए?

नवरात्रि व्रत में आप दूध, फ्रूट्स, सिंघाड़े और कट्टू आटे के बने भोज्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं।

क्या नवरात्रि में सिंघाड़े के आटे का सेवन कर सकते हैं?

जी हां, अगर आप नवरात्रि व्रत है तो आप इस व्रत में सिंघाड़े के आटे के पकौड़े, हलवा, पूड़ी आदि बनाकर उनका सेवन कर सकते हैं।

नवरात्रि में कौन से तेल का सेवन कर सकते हैं?

नवरात्रि में सनफ्लॉवर, मूंगफली तेल से बने भोज्य पदार्थ के सेवन कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment