List Of Top Medical Colleges In India

भारत में हजारों मेडिकल कॉलेज हैं। लेकिन इनमें से कुछ ही ऐसे कॉलेज हैं जिनमें मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए छात्र एडमिशन लेने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं अगर आपने Need 2023 की परीक्षा दी है और आप किसी Top मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो पहले आपको उस कॉलेज से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

यह आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आपकी सुविधा के लिए आदमी किस आर्टिकल के माध्यम से आपको list of top medical colleges in india के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जिसके बाद आप भी जान पाएंगे की भारत का सबसे बेहतरीन मेडिकल कॉलेज कौन सा है? इस आर्टिकल में आपको हम जिन टॉप मेडिकल कॉलेज के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं उन्हें National Institutional Ranking Framework (NIRF) के अधीन चलाया जाता है।

टॉप प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज | Top Medical College In India

जो छात्र चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तुम्हें किसी भी टॉप कॉलेज से undergraduate, postgraduate, doctorate, Diploma Certificate आदि प्राप्त कर सकते हैं हम आपको मानव संसाधन विकास मंत्री के अंतर्गत कार्य करने वाले मेडिकल कॉलेजों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं यह कॉलेज प्रकार है-

King George’s Medical University

इस यूनिवर्सिटी को 16 सितंबर 2002 के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किए गए अधिनियम के तहत एक चिकित्सक विश्वविद्यालय में परिवर्तित किया गया था जिसकी स्थापना वर्ष 2005 में उत्तर प्रदेश राज्य के एक शहर लखनऊ में हुई थी। KGMU मैं एडमिशन लेकर आप डॉक्टर से संबंधित कई तरह के कोर्स, डिप्लोमा, डिग्री कर सकते हैं।

इसके अलावा इस विश्वविद्यालय की ओर से प्रत्येक वर्ष अखिल भारतीय छात्रों को 1 साल के इंटर्नशिप प्रदान किया जाता है जिसमें उनके कौशल को बेहतर बनाने के प्रयास किए जाते है आप भी इस में एडमिशन ले कर अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकते हैं।

Kasturba Medical College

यह भारत देश के कर्नाटक राज्य में स्थित है जिसकी स्थापना 30 जून 1953 में हुई थी। जिससे कि भारत के सबसे बेस्ट मेडिकल कॉलेज में से एक माना जाता है। इसके अतिरिक्त इसे राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता भी दी गई है कैरियर की दृष्टि से यह कॉलेज छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

यदि आप इस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप को प्रतिवर्ष होने वाले नीट परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे इसके बाद ही आप कर्नाटक में स्थित KMC मेडिकल कॉलेज एडमिशन ले सकते है यह एक Self-financing कॉलेज है।

Jawaharlal Institute of PostGraduate Medical Education & Research

यह विश्वविद्यालय भारत के सबसे केंद्र शासित प्रदेश पांडिचेरी में स्थित एक सरकारी हॉस्पिटल है जिसे 1 जनवरी 1823 में स्थापित किया गया था। यह संस्था अपने छात्रों को उच्च गुणवत्ता और सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित जानकारी प्रदान करता है।

तथा उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य पर ध्यान केंद्रित करके और बेहतर बनाने की कोशिश की जाती है यही कारण है कि इस कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों का उज्जवल भविष्य होता है यह कॉलेज कई तरह से डिप्लोमा डिग्री सर्टिफिकेट प्रदान करता है। आप इस विद्यालय में आसानी से एडमिशन प्राप्त कर सकते है।

All India Institute of Medical Sciences

AMS का नाम आपने जरूर सुना होगा यह भारत का सबसे फेमस और विश्वसनीय मेडिकल कॉलेज संस्था है जिसे 1956 में स्थापित किया गया था यदि आपने साइंस साइड से तय किया है और आप मेडिकल लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

तो यह विद्यालय आपके लिए ही है इस विद्यालय में पुस्तकालय की सुविधा के साथ-साथ पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं यह विद्यालय आज के समय में नई दिल्ली है। मेडिकल संस्था है कि इस में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत के साथ साथ नीट की परीक्षा पास करनी पड़ती है

Postgraduate Institute of Medical Education and Research

चंडीगढ़ राज्य मेडिकल कॉलेज एक कॉलेज होने के साथ-साथ हॉस्पिटल भी है जो अपने छात्रों को स्वास्थ्य संबंधित चिकित्सा अनुसंधान और प्रशिक्षण की सेवाएं प्रदान करता है। यह विद्यालय पीजीआई पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा और फेलोशिप से संबंधित चिकित्सा के विषय के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

किस विश्वविद्यालय से कोई भी छात्र 50 से भी अधिक कोर्सों का चयन करके अपना करियर बना सकता है। Postgraduate Institute of Medical Education and Research मैं एडमिशन लेने के लिए छात्र का मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) से मान्यता प्राप्त संस्थान से एमडी / एमएस में स्नातक होना जरूरी होता है।

Christian Medical College

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज भारत में स्थित सभी पॉपुलर मेडिकल कॉलेजेस में से एक माना जाता है यह विश्वविद्यालय ईसाई समुदाय द्वारा संचालित किया जाता है तथा यह एक अस्पताल और अनुसंधान संस्था भी है जिसकी स्थापना 1900 डॉ. इडा एस. स्कडर द्वारा की गई थी एक अमेरिकन थे।

विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार का 12वीं कक्षा में अंग्रेजी भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से कम से कम 50% अंकों के साथ होना अनिवार्य होता है। भारत स्थाई रूप से निवास करने वाले नागरिक इस विद्यालय में आसानी से एडमिशन लेकर मेडिकल की पढ़ाई कर सकते है।

National Institute of Mental Health & Neuro Sciences

इंस्टीट्यूट की स्थापना 1954 में भारत सरकार द्वारा मानसिक रोगियों के उपचार के लिए किया गया था यह एक अखिल भारतीय मानसिक स्वास्थ्य संस्था के दौरान बनाया गया था इस विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य एवं तंत्रिका विज्ञान के बारे में तथा रोगियों की देखभाल और तथा अन्य मेडिकल समस्याओं से जूझने के बारे में कुशल परीक्षण दिया जाता है।

यदि आप मेडिकल लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस विद्यालय में एडमिशन लेना आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। इस विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आपको नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज द्वारा आयोजित की जाने वाली NIMHANS प्रवेश परीक्षा को उत्पन्न करना होगा तभी आप इस विद्यालय में एडमिशन प्राप्त कर पाएंगे।

Amrita Institute of Medical Sciences & Research

अमृता विश्व विद्यापीठ की स्थापना 1998 में अभिन्न अंग के रूप में की गई थी जो केरल के अमृता के कोच्चि परिसर में स्थित है। यह अस्पताल खासतौर पर नैनोमेडिसिन के लिए काफी फेमस माना जाता है जिसके माध्यम से शरीर में होने वाले ड्रग रेजिस्टैंट कैंसर सेल कब उपचार किया जाता है।

मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च प्रोग्राम के लिए काफी माना हुआ विश्वविद्यालय माना जाता है जिसे भारत का सातवां सबसे अच्छा मेडिकल कॉलेज माना जाता है जिन छात्रों का सपना मेडिकल में अपना फ्यूचर बनाना है वह इस कॉलेज में एडमिशन जरूरी है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से भारत में मौजूद सबसे बेस्ट मेडिकल कॉलेज के बारे में जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल में बताए जाने वाली जानकारी पसंद आती होगी यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट में हमें बताना ना भूले कि आपको आर्टिकल कैसा लगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment