Lata Mangeshkar Ki Mrityu Kab Hui? लता मंगेशकर की मृत्यु कब हुई?जानिए यहाँ

लता मंगेशकर की मृत्यु कब हुई? (Lata Mangeshkar Ki Mrityu Kab Hui)

लता मंगेशकर का निधन कब हुआ: भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर ने रविवार की सुबह 8.12 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर आते ही देश-विदेश में शोक की लहर फैल गई।

हम आपको बता दें कि लता मंगेशकर का मुंबई के ब्रीच कंडी अस्पताल में कोरोना का इलाज चल रहा था, इनकी तबियात कल 05-02-2022 को रात से से ही अचानक तबीयत बिगड़ने लगी जिसकी जानकारी उन्होंने Docter को दी।

जिससे उनको तुरंत ही वेनलैटर पर लिटाया गया लेकिन उन्होंने इस बार वे Corona की जंग को मात नहीं दे पाईं।

महाराष्ट्र शिवसेना के प्रमुख राज ठाकरे दिग्गज गायक से मिलने ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचे और साथ बहुत से फिल्म जगत की हस्तियों सहित ने भी पहुच कर सोक व्यक्त किया।

उधर देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी सोक व्यक्त किया है और बाकी बड़े राजनेता लोग भी सोक व्यक्त कर रहे हैं।

Lata Mangeshkar का जन्म

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर के मराठी परिवार में हुआ था, जिनका आजके दिन देहांत हो गया । उनके पिता ने उनका नाम हेमा रखा था लेकिन जैसे ही 5 साल बीते तो उन्होंने उनका नाम बदल कर लता रख दिया था ।

लता जी का School जाने में कोई intrest नहीं था वो अपनी पूरी लाइफ में केवल 1 दिन ही गई थी वो भी उनकी छोटी बहन asha भोसले ले कर गईं थी लेकिन Teachar ने यह कह कर बाहर निकाल दिया कि लता की भी फीस देनी होगी इसलिए उसदिन के बाद से वो स्कूल काभी नहीं गईं।

लता जी को संगीत से बहुत ज्यादा लगाव था इसलिए वो गायक बनने की तैयारी में जोरों से जुट गति और 1943 में उनका पहला हिन्दी गाना “माता एक सपूत की दुनिया बदल दे तू” रिकॉर्ड किया गया। उस समय पे गाने को रेकर्ड करने के लिए 1 टेक (एक बार में पूरा गाना) ही दिया जाता था।

lata mangeshkar death news
lata mangeshkar

उसके बाद तो लता मंगेशकर बिल्कुल भी नहीं रुकी और एक के बाद एक 30000 से भी ज्यादा हिट गाने गए। उन्होंने बहुत सी फिल्मों में काम भी किया जिनके लिए भारत सरकार से भारत रत्न अवॉर्ड और भी बहुत से अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

उसके बाद Awards की तो मानो लड़ी ही लग गई हो क्योंकि उनके टैलेंट के दम पर उनको बहुत से इनाम मिले।

लता मंगेशकर जी की मौत कैसे हुई? (Lata Mangeshkar Ki Maut Kaise Hui)

वह कोरोना से पीड़ित होने के चलते हॉस्पिटल में 8 जनवरी को भर्ती हुई थीं. इसके साथ ही उन्हें निमोनिया की शिकायत थी।

लता मंगेशकर के पिता का नाम क्या है।( Lata Mangeshkar Ke पिता Ka Naam Kya Hai )

लता मंगेशकर के पिता का नाम दीनानाथ मंगेशकर था।

लता मंगेशकर के पति का नाम क्या है।( Lata Mangeshkar Ke Pati Ka Naam Kya Hai )

घर के सभी सदस्यों की ज़िम्मेदारी उन पर थी, कई बार तो शादी का ख्याल आता भी तो उस पर अमल नहीं कर सकीं। बेहद कम उम्र में ही वो काम करने लगी थीं और उनके पास बहुत ज्यादा काम रहता था जिसकी सोचा कि पहले सभी छोटे भाई बहनों को व्यवस्थित कर दूं फिर कुछ सोचा जाएगा लेकिन इसी चक्कर में उनकी शादी नहीं हो पायी।

लता मंगेशकर से जुड़ी कुछ हसीन पालो की जानकारी का विडिओ

इन्हे भी पढ़ें

Best Cricketer Harshal Patel biography in Hindi 2022

Top 16 Tips To Post Indexed Quickly Step by Step in 2022

Signal Messaging App क्या है? How to Use Signal App World Best Messaging App 2022

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment