Best Way to Fix Scraped Content in Hindi 2022

हेल्लो दोस्तो आज के इस लेख में हम बात करेंगे सबसे common क्वेश्चन पर यानी कि how to fix scraped content error in google adsense जी हां दोस्तो ये ऐसी समस्या है जो हर newbie blogger के सामने आ जाती है। ऐसा तब होता है जब कोई बंदा ब्लॉगिंग की दुनिया में अपना पहला कदम रखता है और उसे कंटेंट लिखने का जरा सा भी आइडिया नहीं होता है।

कुछ भी इधर उधर से जो मिला है डाल देते हैं।  तब ये समस्या देखने को मिलती है। जिसमे नाम है scraped content. जैसा कि आप सभी जानते हैं की ब्लॉगिंग आजकल डिजिटल world मे कितना ज्यादा पॉपुलर हो गया है। हर कोई पैसा कमाना चाहता है ब्लॉगिंग से मगर केवल पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग करना सही नहीं है। इसके लिए proper research करना पड़ता है मेहनत करनी पड़ती है। पूरी मेहनत से आर्टिकल लिखना पड़ता है उसके बाद ही google का adsense approval मिलता है।

Scraped Content क्या है?

Best Way to Fix Scraped Content in Hindi 2022
scraped Content

Scraped content वो content है जब कोई newbie blogger कहीं से भी बिना देखे कुछ भी अपने blog या website मे लाके paste कर दे। ऐसा करने से अच्छा यही है कि इंसान शुरू ही ना करे क्यूंकि अगर आपके मे लिखने की कला नहीं है तो आप ब्लॉगिंग बिल्कुल भी मत शुरू करिए। हमेशा अपने talent को ही फोकस करिए।

चलिए main मुद्दे पर आते हैं अगर आप ऐसा कोई भी कैसा भी कंटेंट अपने blog webite में paste करेंगे इसके अलावा google की terms and condition policies को follow नहीं करेंगे तो आपको google adsense approval कभी नहीं मिलेगा।

Google Adsense में scraped content का error कब आता है?

Google adsense मे scraped content का error कुछ कारणों से आता है आइए विस्तार से जानते है ऐसा कब होता है –

  1. ऐसा तब होता है जब आप एकदम Poor Quality content लिखते हैं। ऐसा तब होता है जब हम keywords का ठीक ढंग से use नहीं करते हैं क्यूंकि ये जानकारी आपको नहीं होती है, और टैग्स का भी सही use नहीं करते हैं tags यानी कि H1, H2, H3. इसी वज़ह से scraped content का error आता है।
  2. Scraped content की मुख्य वजह में से एक ये है कि आपको किसी भी stream या topic की जानकारी नहीं होती और आप दूसरा का आर्टिकल देख कर उसी के तरह बनाने की कोशिश करते हैं, जबकि ऐसे आर्टिकल किसी काम के नहीं होते हैं।
  3. Scraped content का यह सबसे बड़ा कारण होता है क्योंकि जब इंसान की मेहनत करने की इच्छा नहीं होती ना तो वह नए-नए रास्ते का जुगाड़ करने लगता है कि कैसे हम अपनी वेबसाइट पर बिना मेहनत किए आसानी से post करें तो उसके चलते इंसान किसी वेबसाइट से जाकर के कंटेंट को कॉपी करता है और third party plugin या tool की सहायता से आर्टिकल को स्पिन कर के बदल कर डाल देता है। ये करने से वो अपने ब्लॉगिंग कैरियर को धूमिल कर रहा है।
  4. Scraped Content की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यही है कि जब आप किसी का कंटेंट कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर डालते हैं तो वहां से copied content या scraped content का error आता है।
  5. जब हमें किसी टॉपिक की जानकारी नहीं होती है और हम उसी कैटेगरी में अपना ब्लॉग बना लेते हैं और दूसरों के आर्टिकल को पढ़कर उसी की तरह थोड़ा बहुत change करके के article लिखते हैं तो ऐसे में content aapas मे कहीं ना कहीं match हो जाता है। तो scraped content का error इससे भी आता है।

Scraped Content Problem fix in 2022 (तरीका कैसे इस error को दूर कर सकते हैं)

  1. दोस्तों Scraped Content की प्रॉब्लम को solve करने के लिए आपको unique content लिखना है जिसको पढ़ कर user को एकदम मजा आ जाए heading wise लिखिए। H1, H2, H3 ये heading अवश्य दीजिए।
  2. अपने ब्लॉग या वेबसाइट उसी कैटेगरी में बनाइए जिसमें आप एकदम बेहतर हों। जिस चीज़ मे आपको जानकारी हो या जिस चीज़ मे आपको लगे कि आप बेहतर से बेहतर avon कंटेंट बना सकते हैं उसी मे अपना ब्लॉग शुरू करें। ऐसे में आप अपने हिसाब से और बेहतर से बेहतर कंटेंट लिख पाएंगे। तो scrapped content का error कभी आएगा ही नहीं और आपका adsense approved हो जाएगा।
  3. अपना आर्टिकल खुद लिखिए किसी और कि मेहनत से लिखी गई आर्टिकल अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग मे पब्लिश करेंगे तो इससे google aapki website या ब्लॉग को कभी adsense approve नहीं करेगा और किसी third party plugins या tool की सहायता से आर्टिकल तो 100% unique बन जाता है पर google आज की date में super advance हो गया है। वो आसानी से समझ जाता है कौन सा spin content है और कौन सा मेहनत से लिखा गया unique content इसलिए खुद से मेहनत कर के article लिखिए।
  4. Fresh content लिखिए आज कल ब्लॉगिंग मे जितना ज्यादा से ज्यादा आप fresh content लिखेंगे उतना आपके लिए बेहतर है। और कहीं से copy paste कर के article लिखने से आपकी वेबसाइट down हो जाएगी।
  5. इन सब के अलावा आप google adsense की policy एक बार और पढ़ लीजिए उसमे साफ लिखा हुआ है copied content पर कभी भी एडसेंस approved नहीं होता है। इसलिए unique कंटेंट बनाइए और ऊपर दी गई सभी टिप्स को follow करिए आपका scraped content का error fix हो जाएगा और adsense 100% approved हो जाएगा।
scraped Content

Conclusion

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की वो कौन से कारण है जिसकी वज़ह से scraped content का error आता है और adsense का approval नहीं मिलता है और आज के इस article मे आपको आपके how to fix scraped content error in google adsense सवाल का जवाब मिल गया होगा और आप जान गए होंगे कि scraped content के error को कैसे दूर कर सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने ब्लॉगर भाईयो के साथ शेयर करें जिनको adsense approved होने मे scrapped content का error आ रहा है।

FAQ

Q. किस कंटेंट को ख़राब कंटेंट माना जा सकता है?

Ans. जब कोई बोट, बिना वेबसाइट ओनर की इजाज़त कके बहुत सारा कंटेंट डाउनलोड कर देता है और उसे वेबसाइट पर चला देता है जिसका सन्दर्भ बहुत ही ज्यादा अनुचित हो तो ऐसे कंटेंट को ख़राब web कंटेंट माना जा सकता है.

Q. क्या कोई ऐसा तरीका है जहा से हम यह जान पाए की हमारा कंटेंट एक ख़राब और scraped content है या नहीं?

Ans. जी हाँ! और सिर्फ एक नहीं, बहुत सारे ऐसे मंच है और websites है जहा से आप यह जान पाएंगे की आपका कंटेंट स्क्रेप्ड है या नहीं उनके नाम नीचे उल्लेखित है-Duplichecker, Siteliner, Plagspotter, Copyleaks.com, Plagtracker.com, Viper / Scanmyessay.com, Paperrater.com, Plagiarisma.net, Plagiarismchecker.com, Smallseotools.com

Q. हम अपने कंटेंट की क्वालिटी कैसे चेक कर सकते है?

Ans. यह बड़ा आसान लेकिन सर दुखा देने वाला है-इसके लिए आप यह सुनिश्चित कर सकते है की आपके कंटेंट में कोई साहित्यिक चोरी तो नहीं है। अगर आप किसी ब्रांड के लिए लिख रहे है तो आप यह चेक कर सकते है की कही आपके लेख के वजह से उस ब्रांड को कुछ नुकसान तो नहीं होगा? । आप अपने कंटेंट में सम्मिलित तथ्यों की सत्यता की जांच कर सकते है। आप अपने कंटेंट की व्याकरण चेक कर सकते है। आप कुछ ऐसे कीवर्ड डाल सकते है जो आपके अनुसार कंटेंट के सन्दर्भ को फायदा पहुंचा सकता है।

Q. किसी ख़राब या स्क्रेप्ड आर्टिकल को सही कैसे कर सकते है?

Ans. किसी भी ख़राब आर्टिकल को सही अथवा अन्स्क्रेप्ड बनाने के लिए आपको बिना आर्टिकल के सन्दर्भ में परिवर्तन किये उसके शब्दों और उसकी क्वालिटी को ठीक करना पड़ेगा और इसके बाद आप चाहे तो ऊपर उल्लेखित स्क्रेप्ड कंटेंट को चेक करने वाले मंचों को इस्तेमाल करके आप आसानी से एक स्क्रेप्ड कंटेंट/आर्टिकल को सही कर सकते है 

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment