Health Related Fitness Components Best Info in Hindi

एक स्वस्थ एवं से शरीर पाने के लिए हम व्यायाम तथा अन्य शारीरिक गतिविधियों का सहारा लेते हैं। जिसे करने से हमारे शरीर को थकान का अनुभव होता है। इस थकान के अनुभव के बाद शरीर में ऊर्जा का एक भंडार पैदा हो जाता है जो हमारे शरीर को परिस्थितियों के हिसाब से लड़ने की ताकत प्रदान करता है जो कि फिटनेस शरीर की दक्षता प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण माने जाते है।

जिन्हें अगर सही से पूरा किया जाए तो शारीरिक क्षमता को बहुत अधिक बढ़ाया जा सकता है। तो यदि आप शारीरिक स्वास्थ्य घटक के बारे में जानना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़े।

शारीरिक स्वास्थ्य घटक | Health Related Fitness Components

Fitness Components

शारीरिक गतिविधियों पर ही हमारे शरीर के साथ होने वाली सभी गतिविधियां निर्भर करती हैं। यदि एक शारीरिक गतिविधियों को सही तरीके से किया जाए तो यह शरीर में ऊर्जा की पूर्ति के लिए पर्याप्त होती है।

लेकिन इसके लिए शारीरिक स्वास्थ्य घटक के बारे में सही जानकारी होनी अति आवश्यक है जिन्हें सही तरीके से करना जरूरी होता है शारीरिक स्वास्थ्य संबंधित कटक निम्न प्रकार है जैसे-

शक्ति

शरीर की शक्ति मांसपेशियों पर निर्भर करती है हर व्यक्ति के अंदर यह क्षमता होती है कि वह अपने शरीर की प्रत्येक मांसपेशी का इस्तेमाल कर सकता है शरीर की मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा उपाय है। शरीर के प्रत्येक अंग की मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाने के लिए अलग-अलग बयान किए जाते है।

मांसपेशियों की शक्ति

शरीर मे कम समय मे अधिक ऊर्जा पैदा करने का सबसे सबसे अच्छा तरीका मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाना है। कुछ ऐसे व्यायाम है जिन्हें करने से शरीर की  मांसपेशियों की दक्षता बढ़ाई जा सकती है जैसे- ऊर्ध्वाधर कूद

गति

शारीरिक स्वास्थ्य और प्रतिस्पर्धा में गति का बिशेष आवश्यकता होती है जो शरीरिक क्षमता के साथ साथ शरीर को फुर्तीला और तंदुरुस्ती प्रदान करने में काम आती है शरीर की गति बढ़ाने के लिए आप साइकिल रेसिंग, दौड़ आदि जैसे व्यायाम कर सकते है।

धीरज

धीरज किसी व्यक्ति द्वारा अपने शरीर के विभिन्न अंग जैसे- फेफड़े, गुर्दा व ह्रदय को कुशलता से इस्तेमाल करने की प्रक्रिया को ही धीरज कहा जाता है शरीर का धीरज बढ़ाने के लिए कई तरह के व्यायाम शामिल है। जैसे- जिमनास्टिक, तैराकी

लचीलापन

शरीर की स्वस्थ दक्षता के लिए शरीर का लचिलपन भी आवश्यक होता है कई ऐसे खेल भी जिनमे शरीर का फ्लैक्सिबल होना जरूरी होता है जैसे- जिमनास्टिक, बैले आदि। शरीर का लचीलापन बनाये रखने के लिए कई तरह के व्यायाम किये जाते है जो शरीर के अलग-अलग अंगों को फ्लैक्सिबल बनाने का कार्य करते है।

समन्वय

शरीर की ऐसी गतिविधियां जिनमें शरीफ के कुछ अंगों की चंदा एकत्रित होकर कार्य करते हैं समन्वय कहलाती है यह विशेष रुप से गेंदबाजी के दौरान गेंदबाजी करने वाले व्यक्ति के कंधे, गर्दन, पैर और हाथों के बीच देखने को मिलती है।

प्रतिक्रिया

मानव शरीर के साथ किसी वस्तु या व्यक्ति के द्वारा होने वाली क्रिया जैसे- हमला या बचाओ के प्रति बहुत अधिक तीव्र प्रतिक्रिया देने की क्षमता भी शारीरिक स्वास्थ्य के घटक है।

संतुलन

संतुलन शरीर में होने वाली शारीरिक गतिविधियों को नियंत्रित करने तथा उन गतिविधियों को अच्छी तरह केवल एक ही जगह संतुलन बनाने की जरूरत पड़ती है शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए आप एक पैर पर खड़े होना रस्सी पर चलना आदि अभ्यास कर सकते है।

चपलता

व्यायाम के माध्यम से जो शारीरिक गतिविधियां की जाती हैं उन गतिविधियों के दौरान चपलता घटक बहुत एम होता है बैडमिंटन, टेनिस आदि कई तरह के खेलों को अच्छी तरह से खेलने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है।

सटीकता

सटीकता यानी शरीर की ऐसी गतिविधियां जो अपने लक्ष्य को पहचान कर उस पर कार्य करती हैं सटीकता कहलाती है उदाहरण के लिए बास्केटबॉल, तीरंदाजी, गेंदबाजी करने के लिए अधिक सटीकता का होना अति आवश्यक होता है।

शारीरिक फिटनेस के लाभ

शरीर स्वस्थ के कई लाभ हैं जिन्हें हम इस प्रकार समझ सकते है-

  • शरीर स्वस्थ सशक्त और ताकत बढ़ने से शरीर सदैव ऊर्जावान बना रहता है।
  • ह्रदय की कार्यप्रणाली तथा रक्त बहाव में सुधार होता है।
  • शारीरिक गतिविधियां करने से अधिक कैलोरी जलती है जिसके कारण मोटापा बढ़ने की संभावना नहीं होती।
  • शरीर में होने वाले तनाव और अवसाद को रोकने तथा कम करने का कार्य करता है।

निष्कर्ष

आज आपको यहाँ Health Related Fitness Components के बारे में बताई गई जानकारी कैसी लगी हमे Comment Section में बताए साथ ही इस लेख को सभी दोस्तों के साथ शेयर करे व अपनी शारीरिक स्वास्थ्य को मजबूत करने पर कार्य करना शुरू करें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment