Site icon Technical Sandy

Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

इंटरनेट पर रोजाना ढेर सारे नए ब्लॉगर आते हैं पर उनमें से कुछ की successful हो पाते हैं। जब भी कोई नया ब्लॉगर ब्लॉगिंग फील्ड में आता है तो उसे ज्यादा जानकारी नहीं होती है। और बहुत से ऐसे ब्लॉगर भी हैं जिनको नई पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक ही नहीं मिलता है और वो परेशान हो जाते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है टॉपिक ढूंढने के लिए आप google question hub का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको Google Question Hub क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे इसके बारे में detail जानकारी देंगे।

Google Question Hub क्या है:-

Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

सरल भाषा में अगर मैं आपको बताऊं तो google question hub एक google का ही प्लेटफॉर्म है जहां से आप question के answer देकर अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा organic traffic ला सकते है। इसकी खास बात ये है कि ये मुख्य रूप से google में unanswered question को pick करता है और अपने question hub में डाल देता है। Bloggers लोगो के google का बनाया हुआ ये टूल काफी सहायक है।

Google Question Hub की विशेषता:-

Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

Google question hub में bloggers उन questions का पता लगा सकते हैं जो काफी पूछा जाता है पर फिर भी इसके सवाल इंटरनेट पर मौजूद ही नहीं है और आप उन questions के answer देकर अपने ब्लॉग पर आसानी से organic traffic ला सकते हैं। इसके अलावा मैं bloggers को नए ब्लॉग पोस्ट लिखने का idea भी मिल जाता है। जिससे आप उन topics पर article लिख सकते हैं।

Google question hub की मदद से नए व पुराने bloggers और content writers इस बात का पता आसानी से लगा सकते हैं कि users google पर क्या search कर रहे और इसको join करने के बाद आप आसानी से new blog post लिखने का idea भी मिल जाएगा।

इसमें आप अपने ब्लॉग कि niche choose कर सकते हैं और अपनी niche से related question को pick कर सकते हैं। Pick करने के बाद आप उस question के answer देकर अपने ब्लॉग को grow कर सकते हैं।

Question का answer देने के बाद आप अपने keyword की performance का भी पता लगा सकते हैं। जिसमें आपको पता चलेगा की आपके answer पर कितने impression आ रहे हैं कितने लोगो ने search किया ये सारी चीज़े आपको पता चलेगी।

Google Question Hub event कब और कहां हुआ था:-

Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

Google Question Hub event 14 दिसंबर 2018 में दिल्ली के Pullman Hotel, Aerocity में हुआ था।

Google Question Hub Tool इस्तेमाल करने के लाभ/फायदे:-

Google question hub tool काफी ज्यादा फियादेमंद है क्योंकि इसमें काफी सारे features हैं जिसके वजह से हमे इसे जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। हिंदी ब्लॉगर के लिए ये काफी मददगार टूल है आइए इसके लाभ के बारे में जानते हैं।Mobile से Blogging कैसे करे?

1- Content लिखने का idea मिल जाता है:-

Question hub join करने के बाद आपको इसमें नए नए topics देखने को मिल जाते हैं और idea मिलता है कि आप किसपर content लिख सकते हैं। लोग जो भी google पर सर्च करते हैं उसमे से ऐसे बहुत से टॉपिक होते हैं जिनका exact answer नहीं मिल पाता है तो आप ऐसे topics पर आर्टिकल जरूर लिखिए।

2- Post की रैंक increase होती है:-

जब आप गूगल क्वेश्चन हब में answer देते हैं तो इससे आपकी रैंकिंग में भी सुधार आता है और google में आपकी पोस्ट जल्दी से जल्दी रैंक भी करती है।

3- High quality content लिखने में help करता है:-

Google Question Hub की help से आप अपने content की quality को भी बढ़ा सकते हैं। इससे आपको idea मिल जाता है कि आर्टिकल में किन किन टॉपिक को cover करना है।

4- Traffic Increase कर सकते हैं:-

Google question hub की मदद से आप अपने ब्लॉग पर organic traffic भी बढ़ा सकते हैं सबसे ज्यादा लाभ आपको इसी चीज का होता है कि आप अपने ब्लॉग का traffic increase कर सकते हैं।Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने?

Google question hub को इस्तेमाल कैसे करे:-

Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

Google question hub में question के answer देते हैं इसको इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है। सबसे पहले आपको questionhub.google.com में login होना पड़ेगा जिसके लिए आप अपनी ईमेल और पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपने इससे पहले अकाउंट बनाया होगा तो आपको मिलेगा। Email id और password से आप access कर सकते हैं।

1- जब आप login कर लेंगे तो आपको question hub का home page दिखाई पड़ेगा।

2- इसके बाद आप add question पर क्लिक कर के question add करेंगे।

3- Question के side में ही आपको answer button देखने को मिलेगा उसपर क्लिक कर के आप अपने आर्टिकल की link दे सकते है और अगर आपको इसका answer नहीं पता तो आप reject भी कर सकते हैं।

एक बात का खास ख्याल रखे की आप अपने ब्लॉग कि लिंक तभी डाले जब आपको लगे कि ये user के पूछे गए सवाल का सही answer है।

Google Question Hub को join कैसे करे:-

अभी तक हमने आपको इस आर्टिकल में google क्वेश्चन hub के बारे में सभी महत्वपूर्ण चीज़े बताई है अब हम जानेंगे की google question hub में join कैसे करे। इसमें आप directly join नहीं सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ steps follow करने पड़ेंगे जो हमने बताए है।

1- सबसे पहले question hub में जाने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
Questionhub.google.com इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने page open होगा जिसमें दो option दिए होंगे। पहला login दूसरा signup आप Sign up के option पर click करिए।

2- Sign up button पर क्लिक करने के बाद आपको अपने gmail अकाउंट से login हो जाना है। Account permission allow करने के बाद आपको question hub का account succesfully बन जाएगा।

3- तीसरे step में आपको question hub को इस्तेमाल करने के लिए अपनी site verified करानी पड़ेगी। यहां आप अपनी वेबसाइट डाल दीजिए।

4- अब आपको language, country, और email select करनी होगी। Language और country चुन लीजिए।

5- यहां पर आपको अपनी niche या अपने टॉपिक को चुनना है। जिसपर आप आर्टिकल बना रहे हैं या बनाएंगे।

6- इसके बाद आपको अपने questions add करने है उसके लिए आप add button पर click करिए उसके बाद अपने टॉपिक को search कीजिए और अपने question को  select कीजिए और done पर click कीजिए।

7- अब आप Question hub का इस्तेमाल कर सकते हैं और लोगों के question के answer दीजिए। ज्यादा question add करने के लिए add question का इस्तेमाल कीजिए।Best Cricketer Harshal Patel biography in Hindi

नोट: Google question hub आपको रोज़ 300 से 400 question तक ही add कर सकते है।

Google question hub

How do I use Google question hub?

1- सबसे पहले question hub में जाने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।http://questionhub.google.com/ इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने page open होगा जिसमें दो option दिए होंगे। पहला login दूसरा signup आप Sign up के option पर click करिए। Sign up button पर क्लिक करने के बाद आपको अपने gmail अकाउंट से login हो जाना है। Account permission allow करने के बाद आपको https://technicalsandy.com/blog-ke-liye-best-domain-name-kaise-chune/ question hub का account succesfully बन जाएगा। तीसरे step में आपको question hub को इस्तेमाल करने के लिए अपनी site verified करानी पड़ेगी। यहां आप अपनी वेबसाइट डाल दीजिए। अब आपको language, country, और email select करनी होगी। Language और country चुन लीजिए। यहां पर आपको अपनी niche या अपने टॉपिक को चुनना है। जिसपर आप आर्टिकल बना रहे हैं या बनाएंगे। इसके बाद आपको अपने questions add करने है उसके लिए आप add button पर click करिए उसके बाद अपने टॉपिक को search कीजिए और अपने question को  select कीजिए और done पर click कीजिए। अब आप Question hub का इस्तेमाल कर सकते हैं और लोगों के question के answer दीजिए। ज्यादा question add करने के लिए add question का इस्तेमाल कीजिए। नोट: Google question hub आपको रोज़ 300 से 400 question तक ही add कर सकते है।

What is Google Qu0026amp;A?

इसके माध्यम से हमे ये पता लगता है कि लास्ट टाइम लोगो ने क्या क्या पूछा जिसका जवाब उन्हें अच्छे से नहीं मिला।

How do I ask Google a question?

ऐसा सवाल जिसको हम गूगल से पूछते हैं और गूगल उस सवाल का जवाब खोज कर कुछ ही सेकंड में हमारे सामने रख देता है।

How do I make a Question Answer hub online?

Question हब के सवालो का जवाब देने के लिए आपको सबसे पहले Question Hub से सवाल लेके उसको अपनी Website पे पब्लिश करना होगा उसके बाद उस पोस्ट का यूआरएल वहाँ पर Submit करना होगा।

Google question hub kya hai?

Google question hub सवालो का ऐसा Store हैं जहाँ गूगल के पास जिन सवाल के जवाब नहीं होते हैं उन सवालो को Google एक पोर्टल के माध्यम से स्टोर करता है।

Google question hub ke fayde kya hai?

Google question hub से आपको अनलिमिटेड Keyword Idea मिलते हैं साथ ही साथ अनलिमिटेड Traffic भी मिलता है।

Google question hub se traffic kaise laye?

उसके लिए आपको Google question hub के सवालो के जवाब अपनी website में लिखकर, उस पोस्ट के यूआरएल को Google question hub में Submit करना होता है।

Google question hub kyu jaruri hai ?

इसलिए जरुरी है क्युकि जिससे लोगो के सवालो के जवाब आसानी से मिल सके और उन लोगो की समस्या का समाधान हो सके।

Google question hub kyu bnaya gya ?

इसके माध्यम से हमे ये पता लगता है कि लास्ट टाइम लोगो ने क्या क्या पूछा जिसका जवाब उन्हें अच्छे से नहीं मिला, इसलिए Google ने उन सवाल के जवाब पाने के लिए एक portal बनाया है।

Conclusion:-

Google का बनाया सबसे लाजवाब tool में से एक है question hub जो आपके ब्लॉग पर traffic लाने में और नए topic idea चुनने में असरदार हैं। इसलिए question hub का इस्तेमाल हर एक blogger को करना चाहिए और अपने ब्लॉग कि reach को बढ़ाना चाहिए।

हमने इस आर्टिकल में जाना google question hub क्या है और हम कैसे इसको इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा। फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे comment कर के हमसे जरूर पूछ सकते हैं।

Exit mobile version