Site icon Technical Sandy

Adsense Invalid Click Activity से कैसे बचें 2022 में | Keep Safe Your AdSense

Adsense Invalid Click Activity से कैसे बचें

हेल्लो दोस्तो, आज के लेख में हम तकनीकी दुनिया में होने वाले कुछ ऐसे कारनामों के बारे में जानेंगे जिसे जानने के बाद हमारी समझ और समझ की व्याख्या का स्तर जरूर बढेगा। मित्रों हम आज जानेंगे की कैसे हम Google adsense पर होने वाले invalid क्लिक से अपने आप को बचा सकते है।

जो लोग भी एक वेबसाइट own करते है उन्होंने अपने जीवन में कही न कही और शायद कई बार इस दिक्कत का सामना किया होगा जहा उन्हें इस Google adsense के invalid Click के बारे में दिक्कतें आई होंगी

Adsense Invalid Click Activity से कैसे बचें

तो बस आज हम जानेंगे की यह invalid clicks क्या होते है तथा इससे कैसे बचा जा सकता है और यदि इससे न बचे तो इसके परिणाम क्या क्या हो सकते है।

तो चलिए शुरू करते है

Invalid clicks होते क्या है?

“Invalid Clicks” एक ऐसा शब्द है जो Google की डिक्शनरी में प्रतिदिन काम आता रहता है जब लोग गलत तरीकों के ट्रैफिक से अपने ads पर Click करवाते है तो Google उस चीज़ को भांप लेता है और Google इस काम को रोकता है।

यदि यह काम न रुक सके तो Google आपके adsense का अकाउंट डिलीट कर देता है बाद में जिसे आपको बाद में फिर से बनाना पड़ता है जिसमे कई प्रकार की कन्फर्मेशन पूछी जाती है लेकिन उसके बाद भ आप नहीं रुके और लगातार फेक Click या गलत तरीके से अपने Google ad के पर Click करते रहे तो Google आपके adsense का अकाउंट बंद कर देगा और आपकी id को Google adsense काम में लेने के लिए बेन कर देगा।

ऐसे ट्रैफिक को Google मान्यता नहीं देता तथा अमान्य बता देता है

अमान्य ट्रैफिक क्या होता है?

अमान्य ट्रैफ़िक में वे Click या इंप्रेशन शामिल हैं जो मानवीय हस्तक्षेप से किसी विज्ञापनदाता की लागत या प्रकाशक की आय को असामान्य रूप से बढ़ा सकते हैं। अमान्य ट्रैफ़िक में जानबूझकर कपटपूर्ण ट्रैफ़िक के साथ-साथ unpredicted Click शामिल हैं।

Adsense Invalid Click Activity से कैसे बचें

अमान्य ट्रैफ़िक में यह निम्न तथ्य शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है:

Adsense invalid Clicks कितने प्रकार के हो सकते है?

adsense invalid क्लिक काफी प्रकार के हो सकते है लेकिन आज के लेख में हम जरूर कुछ उल्लेखित करेंगे जिससे आपको यह एक आईडिया हो जायेगा जिससे आप invalid क्लिक के मामले में अगली बार से ज्यादा सचेत रहेंगे।

नीचे हमने कुछ Google adsense के invalid क्लिक के प्रकार लिखे है

  1. Accidental Clicks
  2. Self Clicking
  3. Click Bombing
  4. दुसरे से कहकर करवाना
  5. कोई software या रोबोट काम में लेना

1. Accidental Clicks

एक्सीडेंटल क्लिक को समझना मुश्किल नहीं है आप बीएस इतना समझिये की आप एक वेबसाइट पर घूम रहे है और घुमते घुमते आपने गलती से किसी ad पर क्लिक कर दिया लेकिन आप तुरंत ही बेक दबाकर पीछे आ अगये। ऐसी परिस्थिति में आपको उस ad पर हुए क्लिक का पैसा अब से नहीं मिलेगा।

कैसे बचें?

आपको अपने ad, अपनी वेबसाइट के ऐसे इससे में लगाने होंगे जहा लोगो का ad पर गलती से कम से कम क्लिक हो, क्योंकि यदि ऐसा हुआ तो Google आपका अकाउंट बंद करने के लिए तैयार बैठा हुआ है।

2. Self Clicking

यह एक बहुत ही बेकार तथा मूर्खतापूर्ण क्लिकिंग है जिसमे एक आदमी अपने ही ad पर खुद ही क्लिक करता है। ऐसा करने से आज के समय में Google आपके अकाउंट को सस्पेंड कर सकता है। लेकिन जब एक publisher अपनी वेबसाइट पर किसी आर्टिकल या कंटेंट को डालता है तो उसके बाद अगर वह स्वयं ही अपने ad पर क्लिक करने लग जाये तो उसको न तो उन क्लिक के पैसे मिलेंगे और हो सकता है Google की तरफ से उसे कुछ दंड भी मिले।

कैसे बचे?

कृपया अपने आप पर थोडा काबू रखे अन्यथा थोड़े से पैसो के लालच में पूरा अकाउंट बंद हो सकता है आपका।

3. Click Bombing

यदि कुछ लोग या कुछ लोगों का समूह आपके ad पर लगातार क्लिक करता रहता है तो ऐसे क्लिक्स को क्लिक बोम्बिंग भी कहा जाता है, अक्सर ऐसे लोग हो सकता है आपसे नफरत करते हो और इसी लिए आपका अकाउंट ब्लाक करवाने की फ़िराक में हों।

कैसे बचे?

यदि आप अपने adsense डैशबोर्ड में कुछ अनावश्यक या कुछ अलग ही बुरा परिवर्तन देखते है तो इस परिस्थिति में आप आराम से उन लोगों को ब्लाक कर देंगे तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा।

4. दूसरों से कहकर क्लिक करवाना

यदि आप कुछ लोगों से या लोगों के समूह से कहकर अपनी वेबसाइट पर क्लिक करवाते है तो ऐसी परिस्थिति में आपके Google adsense का अकाउंट परमानेंटली बंद हो सकता है कि Google को लगेगा की उनके खिलाफ आपने कोई साजिश करी है जिसके अंतर्गत आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।

कैसे बचें?

दूसरों से कहकर क्लिक न करवाए अन्यथा आप एक विकत संकट में फस सकते है। ऐसे में बिना किसी notice के ही google आपके adsense को disabled कर सकता है।

5. कोई software या रोबोट काम में लेना

ऐसा करके आप अपने ही बने जाल में फस सकते है, यदि आपको पता नहीं है तो बता दे की Google का आप यदि किसी software या किसी और तरीके से गलत रूप से अपने ads पर क्लिक करवाते है तो यह इनकी पॉलिसी में नहीं आता अतः आपको उन क्लिक के पैसे नहीं मिलेंगे और आपने ज्यादा बार ऐसा किया तो आपका account भी बंद हो सकता है।

कैसे बचे-

कृपया करके कोई software या रोबोट काम में न ले, यह गलत है ऐसा नहीं करना चाहिए। लेकिन यदि आपके वेबसाइट पर फिर भी ऐसे क्लिक आ रहे है तो आपको उन्हें ढूंढ कर ब्लॉक करना होगा।

यह कुछ तरीके है जिनके जरिये आप Google adsense के invalid क्लिक से बच पाएंगे।

invalid activity

Conclusion:

आज के लेख में हमने जाना की Google adsense का invalid क्लिक क्या होता है, कितने प्रकार का होता है तथा google adsense के invalid click कैसे बचा जा सकता है। यदि आपको हमारा लेख पसंद आया तो कृपया इसे अपने उन मित्रों व सगे सम्बन्धियों तक जरूर शेयर करे जो ब्लॉगिंग कर रहे हों और adsense से earning करना चाहते हों।

User के कुछ कॉमन सवाल  [ Faq ]

क्या होगा अगर आप AdSense Ads पर खुद Click करेंगे?

आपके द्वारा किया गया खुदकी ads पर हर एक CLick Google की नजरो में Fraud माना जाता है इसकी बहज से आपका Adsense Account हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है इसलिए ऐसा बिलकुल ना करें।

क्या होगा अगर आप VPN का Use करके Google Ads पर क्लिक करते हैं?

ज्यादा कमाई के लालच में आप vpn लगा कर cpc बढ़ा लोगे और आपकी earning भी हो जाएगी लेकिन google Adsense अब बहुत ही ज्यादा स्मार्ट हो चूका है और आपको एक मिनट में पकड़ के आपके Adsense Account permanet Adsense Invalid Click Activity देके Disable कर देगा इसलिए फालतू का दीमक चलाने से अच्छा orignal काम करिये।

Google AdSense के लिए Safe CTR कितना होना चाहिए?

Google AdSense के लिए Safe CTR 1 से 10 के बीच में होना चाहिए जिसको google सही समझता है।

What is a Youtube invalid click?

Youtube invalid click तब होता है जब कोई खुदकी YOutube वीडियो देखता है और खुदकी Ads पर क्लिक करता है। या फिर कोई आपका दुसमन बदले की भावना से ऐसा करें।

Exit mobile version