Ghar me exercise kaise kare | घर में एक्सरसाइज कैसे करें? – पूरी जानकारी

Ghar Me Exercise Kaise Kare:- किसी ने बहुत खूब ही कहा है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है।यानी कि जब हम स्वस्थ होंगे तो हम मस्त भी रहेंगे और हर काम मन से करेंगे। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए हम बहुत से तरीके अपनाते हैं जैसे योगा और साथ ही में हम जिम भी जाते हैं ।

और सुबह-सुबह एक्सरसाइज भी करते हैं ऐसे में कुछ लोग हैं जिनके पास समय की कमी होती है या किन्ही कारणों से वह जिम नहीं जा पाते हैं।

Ghar me exercise kaise kare | घर में एक्सरसाइज कैसे करें? - पूरी जानकारी
घर में वर्कआउट के लिए Gym equipment

लेकिन घर पर ही वर्क आउट करना चाहते हैं ऐसे में हमें कुछ एक्युपमेंट्स की जरूरत होगी। तोआपकेलिएआज हम पांच ऐसे जिम के एक्युपमेंट्स बताएंगे जो ना कि लेना आसान है बल्कि ज़्यादा महंगी भी नहीं है तो यह आर्टिकल आपको पसंद आए तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स के साथ जरूर शेयर करें। ghar me exercise kaise kare

एडजेस्टेबल वेट बेंच – Adjustable Weight Bench

अगर आप फुल बॉडी एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट है क्योंकि इसके द्वारा आप कई एंगल में एक्सरसाइज कर सकते हैं या वर्कआउट कर सकते हैं। इसमें कई सारे फीचर्स होते हैं।हम आपको बता दें यह खासतौर से ऐसा बनाया गया है जिससे सभी मसल्स पर वेट एक बराबर रहता है सभी हिस्सों में ।

 देखें एडजेस्टेबल वेट बेंच अमेज़न पे कितना में मिलता है – यहाँ क्लिक कर 

और हमने आपको बताया इसमें आप 3एंगल से एक्सरसाइज कर सकते हैं तो वह हैफ्लेट, इंक्लाइन और डिक्लाइन।यह खासतौर से ऐसे डिजाइन किया गया है कि आपका वजन बराबररहेगा। और अगर आप कोई स्पेसिफिक मसल्स पर एक्सरसाइज करेंगे तो लोड उसी पर ही रहेगा। इसे आप खरीद सकते हैं यह आपके बजट रेंज में आ सकता है अगर आपका बजट सही है तो।

Ghar me exercise kaise kare | घर में एक्सरसाइज कैसे करें? - पूरी जानकारी
घर में वर्कआउट के लिए Gym equipment

जिम बॉल – Gym Ball 

अगर घर में जिम बनाना चाहते हैं तो यह सबसे जरूरी है आपके लिए। क्योंकि इसमें आप कई तरीके के कार्य कर सकते हैं और यहां तक कि कई कार्यों में यह प्रयोग भी किया जाता है।जैसे कि आप इससे पुशअप कर सकते हैं।प्लैक कर सकते हैं और साथ ही में कोर स्ट्रेंथभी कर सकते हैं ‌‌। ghar me exercise kaise kare

इसमें कई तरीके के आप एडवांस काम भी कर सकते हैं जैसा कि आप बहुतसारी एक्सरसाइज कर सकते हैं।साथ में यह देखने में भी काफी अच्छी लगती है और इसमें आप कई रंग के सिलेक्ट कर सकते हैं ।यह काफी मजबूत होती है क्योंकि यह(anti-burst PVC) से बनी हुई होती है।

 देखें जिम बॉल Gym Ball अमेज़न पे कितना में मिलता है – यहाँ क्लिक कर 

रेजिस्टेंस बैंड सेट – Resistant Band set

यह भी घर में उपयोग होने वाला एक अच्छा प्रोडक्ट है। इससे भी आप कई प्रकार के एक्सरसाइज कर सकते हैं। और साथ में यह बहुत कम जगह लेता है। तो अगर आपके पास कम जगह है और कम जगह में अच्छी एक्सरसाइज करना चाहते हैं। तो यह भी आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है ।

क्योंकि इसमें आपको ज़्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी साथ ही में यह ज़्यादा महंगा भी नहीं है।यहां तक कि अगर आपके घर मेंबार्बेल और डम्बल रखनेकी जगह नहीं है तो आप इसे रख सकते हैं।

 देखें रेजिस्टेंस बैंड सेट – Resistant Band अमेज़न पे कितना में मिलता है – यहाँ क्लिक कर 

रेजिस्टेंस बैंड सेटअलग-अलग क्षमता के अलग-अलग प्रकार के आते हैं तो जिस प्रकार की आपकी जरूरत हो और जिस प्रकार की क्षमता हो उसी प्रकार से आप खरीद सकते हैं।

योगमैट – Yoga Mate

Ghar me exercise kaise kare | घर में एक्सरसाइज कैसे करें? - पूरी जानकारी
घर में वर्कआउट के लिए Gym equipment

जितनी जरूरत हमें एक्सरसाइज की है उतनी ही जरूरत हमें योगा की भी होती है। ऐसा क्यों तो हम इसलिए बता रहे हैं क्योंकि योगा से हमें मन की शांति मिलती है। और एक जुनून के साथ हम कार्य करते हैं। ऐसे में बैठने के लिए एक जगह की जरूरत होती है। जहां पर हम बैठकर कई प्रकार के योगा कर सकते हैं ।

ऐसे में योगा मैट आपके लिए बहुत ही आवश्यक हो जाता है ।और यह एक इको फ्रेंडली प्रोडक्ट भी होता है ।यह काफी देखने में अच्छे लगते हैं ।और इन पर बैठकर आप अच्छे से कार्य कर सकते हैं अच्छे से एक्सरसाइज भी कर सकते हैं और योगा भी कर सकते ।

 देखें Yoga Mate योगमैट –  अमेज़न पे कितना में मिलता है – यहाँ क्लिक कर 

जंप रोप – Jump Rope

Ghar me exercise kaise kare | घर में एक्सरसाइज कैसे करें? - पूरी जानकारी
घर में वर्कआउट के लिए Gym equipment

हेल्थलवर तो इस चीज़ को जानते ही होंगे कि कितनी इंपॉर्टेंट है जंप रोप एक्सरसाइज में।इसके द्वारा आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं साथ में इसके द्वारा एक्सरसाइज करके आपको बोरियत भी नहीं महसूस होती है।

देखें जंप रोप – Jump Rope अमेज़न पे कितना में मिलता है – यहाँ क्लिक कर

इसके द्वारा आप स्किपिंग और अच्छी कार्डियोकर सकते हैं।

GYM कैसे करें ? यहाँ क्लिक कर पढ़ें
GYM करने के लिए क्या चाहिए ? यहाँ क्लिक कर पढ़ें
5 सबसे बेहतरीन Dumbbell आपके लिए देखें

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment