Best Home GYM Dumbbell- बॉडी का सही सेप बनाने के लिए 5 बेहतरीन डम्बेल

Best Home GYM Dumbbell :- आज बॉडी बनाना हर युवा का अपना एक अलग सपना होता हैं। जिसके लिए प्रतिदिन वर्कआउट, जिम करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि इस आधुनिक युग मे ज्यादा समय न होने के कारण लोग जिम नही जा पाते है। अगर आप भी इनमें से के है। जो अपनी बॉडी बनाना चाहते है लेकिन जिम जाने का समय नही है।

तो आज हम आपको अपने इस लेख में GYM Dumbbell के बारे में बताने जा रहे है। जिनका उपयोग करके आप घर पर जिम करके आप आसानी से बॉडी बना सकते है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरत Dumbbell की होती है। लेकिन Best GYM Dumbbell और प्राइस के बारे में पता न होने कारण उन्हें खरीद नही पाते है। इसलिए आज यह लेख हमने तैयार किया है जिसमे आपको GYM Dumbbell से जुड़ी पूरी जानकारी मिलने वाली है। तो आइए जानते है –

Best Home GYM Dumbbell

खुद को फिट रखने और पर्सनालिटी को बरकरार रखने के लिए जिम करना बहुत जरूरी होता है। क्योकि जिम एक ऐसी जगह है जहां पर अनेक जिम उपकरण होते है। जिनका अलग – अलग प्रयोग करके आप मोटापा घटा सकते है, सीना,लंबाई, बड़ा सकते है और बॉडी भी बना सकते है। मतलब की हम सीधे शब्दों में समझे तो जिम में मौजूद सभी उपकरण काफी महत्वपूर्ण होते हैं।

जब हम जिम उपकरण की बात करते हैं तो GYM Dumbbell का नाम जरूर आता है। जिम डम्बल कई प्रकार के होते है। जिनके बारे में अलग – अलग आपको इस लेख में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

Dumbbell Romainian Deadlite

Dumbbell Romainian Deadlite जो कि आपके मस्क्युलर, बॉडी को मजबूत करने में काफी उपयोगी है। इसके साथ ही आप इनकी मदद से ग्लूट्स, हाइस्ट्रिंग्स को टोन कर आपकी स्ट्रेंथ को बढ़ाता है। आप इन्हें ऑनलाइन या ऑफ़लाइन Buy कर सकते है।

Dumbbell Romainian Deadlite से एक्सरसाइज करने के लिए आपको हांथो से डम्बल की ग्रिप को पकड़कर हांथो को सामने की तरह नींचे ले जाकर धीरे – धीरे लोवर बैकअप करना होता है। यह प्रक्रिया 10 से 12 बार कर सकते हैं।

Cockacoo Professional Hex Dumbbell Set

अगर आप अपनी बॉडी, बाइसेप्स को घर पर ही जिम करके कम समय मे बनाना चाहते है तो इसके लिए आप Cockacoo Professional Hex Dumbbell Set को जरूर खरीद ले। आयरन का बना यह डम्बल एक्सरसाइज करने के लिए काफी अच्छा है। इसमे आपको रबर की कोटिंग, क्रोम क्वर्ड स्टील हैंडल के साथ अच्छी ग्रिप मिल जाती है।

जो आपके एक्सरसाइज को आसान करने में सहायक है। अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो आप इसे ऑनलाइन अमेज़न से या फिर मार्किट से खरीद सकते हैं।

Dumbbell Chest Flyes

बाइसेप्स,बॉडी, के साथ – साथ पैक्स, चेस्ट को शेप देने के लिए Dumbbell Chest Flyes एक्सरसाइज सबसे लाभदायक मानी जाती है। क्योकि इस एक्सरसाइज को करने से चेस्ट मसल्स के टिश्यूज़ ब्रेक होकर खींच जाते है जिसे बाइसेप्स, बॉडी और चेस्ट को अच्छी शेप मिलती है।

लेकिन इन डम्बल्स का उपयोग करके एक्सरसाइज करने के लिए एक फ्लेट बेंच की आवश्यकता होगी। क्योकि इसे बेंच पर लेटकर डम्बल्स की ग्रिप को पकड़कर शोल्डर को नींचे की ओर लाना होता है। इसे प्रक्रिया को आप 10 से 15 बार दोहरा सकते है।

Basics Neorpren Dumbbell

Basics Neorpren Dumbbell जिम करने के लिए काफ़ी अच्छा डंबल सेट है। इसमे आपको 900 ग्राम, 1.36 किलोग्राम और 2.26 किलोग्राम के एक – एक जोड़ी डंबल मिलते है। जिन्हें खरीदकर आप घर पर ही जिम कर सकते है। और अपने सिक्स पैक्स, बॉडी बना सकते है। अगर इन डंबल की कीमत की बात करे तो आप इन्हें ऑनलाइन अमेज़न से 2199 रुपए में खरीद सकते हैं।

KorePull UP Bar And Ab Strap Combo

अगर आपकम कीमत पर अच्छे डंबल्स की तलाश कर रहे हौ तो शायद KorePull UP Bar And Ab Strap Combo काफी अच्छे डंबल्स साबित हो सकते है। क्योंकि यह मात्र आपको 1279 की कीमत पर अमेज़न पर मिल रहे है। कम कीमत में यह डंबल आपके बाइसेप्स, बॉडी, मसल्स, और आर्म को मजबूत करने में बेहद उपयोगी है।

FAQ

डंबल का सबसे अच्छा ब्रांड कौन सा है?

सबसे अच्छे ब्रांड के डंबल Bowflex, Thompson, Barbel Dumbell होते है। जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

रबर और स्टील के डंबल में कौन सा अच्छा होता है?

रबर और स्टील के डंबल में रबर का डंबल सबसे अच्छा माना जाता है।

आयरन के डंबल किस प्रकार लाभदायक होते है?

आयरन डंबल आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर होते है। आपकी इच्छा के लिए कारण डंबल आमतौर पर एक सस्ता विकल्प है।

डंबल कितने भारी होने चाहिए?

जिम करने के लिए पुरुषों को समानता 8 से 10 पाउंड के डंबल का उपयोग करना चाहिए। वही महिलाओं के लिए 5 से 8 पाउंड के डंबल उपयोगी माने जाते हैं।

निष्कर्ष

जिम में उपकरण में डंबल काफी उपयोग की उपकरण है। जिनके बारे में आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से पूरी जानकारी दी है। मैं आशा करता हूं कि आप हमारे इस आर्टिकल में बताएं के डंबल की सूची में से अपने पसंद के किसी एक डंबल्स को खरीद चुके होंगे।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment