BEST GYM Machines | जिम करने वाले 4 उपकरण

आज हर मनुष्य के लिए उसका स्वस्थ्य रहना सबसे जरूरी होता है। क्योकि अगर शरीर स्वस्थ्य होगा तभी वह अपनी दैनिकचर्या को आगे बढ़ा सकता है। इसलिए स्वस्थ्य रहने के लिए आज हर कोई अपनी दैनिकचर्या की शुरुआत योग, एक्सरसाइज या फिर जिम से करना चाहता है। आज कल युवा योग, एक्सरसाइज की जगह जिम जाना सबसे ज्यादा पसन्द करते है।

क्योकि GMY एक ऐसी जगह है जहां पर आप GYM Machines की मदद से शरीर की मांसपेशियों को सुडौल और मज़बूत बना सकते है। आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसी ही Best GYM Machines के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप आसान तरीके से अपने शरीर की मांसपेशियों को सुडौल, मजबूत और सुदृढ़ बना सकते हैं। तो आइए जानते है –

BEST GYM Machines | जिम करने वाले उपकरण

जिम एक ऐसी जगह होती है, जहां पर आप जिम उपकरण का प्रयोग करके अपने बाइसेप्स, बॉडी को कुछ दिन में बना सकते है। अच्छी बात यह कि आप इन उपकरण को ख़रीदकर घर पर ही जिम कर सकते है। आपको कही भी बाहर जाने की जरूरत नही होगी। तो अगर आप भी जिम उपकरण की मदद से बॉडी, बाइसेप्स बनाना चाहते है।

तो हमारे नींचे बताये गए इस लेख में जिम उपकरण को जरूर खरीद ले। नींचे हमनें अपने इस लेख में GYM Machines और उनके फ़ायदे के बारे में बताया है। तो चलिए जानते है –

Treadmill

अच्छे व्यायाम और स्वस्थ्य शरीर के लिए दौड़ना, साइकिल चलाना बेहद जरूरी होता है। लेकिन दौड़ लगाने के लिए बाहर जाना पड़ता है। परंतु Treadmill एक ऐसा जिम उपकरण है। जिसकी मदद से आप घर मे ही पैदल या फिर दौड़ सकते है। वास्तव में ट्रेडमिल जिम मशीन व्यायाम करने और स्वस्थ शरीर के लिए काफी अच्छा उपकरण है।

Treadmill पर चलने या दौड़कर आप अपने फेफड़ों और पैरों की अच्छी कसरत कर सकते है। इसके साथ ही इस मशीन की हेल्प से आप अपने मोटापा को कुछ ही महीनों में कंट्रोल कर सकते है। कुल मिलाकर जिम उपकरण में व्यायाम करने के लिए यह काफ़ी अच्छी जिम मशीन है। जिसे आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन खरीद सकते है।

Leg Press Machine

पैरों की हड्डियों को मजबूत करने के लिए Leg Press Machine काफ़ी बेहतरीन उपकरण है। हर जिम करने वाली जगह पर इस मशीन उपकरण का उपयोग जरूर किया जाता हैं। अपर बॉडी को बैलेंस करने के साथ – साथ लोअर बॉडी को भी बैलेंस करना बहुत जरूरी होता है। यही मजबूत, टोन और बॉडी शेप्ड बॉडी की पहचान होती है।

तो अगर आप अपनी अपर बॉडी के साथ-साथ लोअर बॉडी को भी मेंटेन करना चाहते हैं तो Leg Press जिम मशीन Machine सबसे उपयोगी उपकरण काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसे आप ऑनलाइन 17,999 में खरीद सकते है।

Seated Calf Machine

जिम करने के लिए Seated Calf Machine एक अच्छा उपकरण है। यह आपके टखने के जोड़ो को और पिडलियो की मांसपेशियों को मजबूत करने में काफी लाभदायक है। आप अपनी जिम में इस मशीन को शामिल जरूर करें। इस मशीन को आप आसानी से बाजार या फिर ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

Squat Rack

जिम में वर्कआउट करने के लिए Squat Rack जिम का काफ़ी महत्वपूर्ण पार्ट है। इस उपकरण की मदद से आप अपनी बॉडी, बाइसेप्स जल्दी बना सकते है। लेकिन यह थोड़ा जोखिम भरा होता है। क्योकि इसमे आपको लोड लगाकर उठाना होता है, जिसका सीधा असर आपके बॉडी पर पड़ता है।

Squat Rack को आप अपनी ताकत के अनुसार लोड बढ़ाकर उठा कर उसे ऊपर नीचे करके कसरत करके अपनी बॉडी को बड़ा सकते है और फ़िटनेस को मजबूत रख सकते है। बॉडी बनाने वाले लोगो के लिए Squat Rack को जरूर खरीदना चाहिए।

FAQ

जिम खोलने मे कितना पैसा ख़र्च होगा?

अगर आप जिम खोलना चाहते है तो जिम ख़र्चा पूरी तरह से आप निर्भर करता है। जैसे कि आप जिम में कितनी मशीन लगाना चाहते है। और किराय के घर मे जिम खोलना चाहते है।

जिम फ़ीस कितनी होती है?

जिम फ़ीस मुख्यता 300 से 500 रुपए के बीच होती है। बाकी हर शहर, क्षेत्र के अनुसार जिम फ़ीस अलग भी हो सकती है।

क्या जिम करके बॉडी बना सकते है?

जी हाँ, आप जिम करके कुछ दिन में बॉडी बना सकते है।

जिम करने के लिए सबसे अच्छी मशीन कौन सी है?

जिम करने के लिए जिम में प्रयोग में लायी जाने वाली सभी मशीन अपने कार्य के लिए महत्वपूर्ण होती है। हम किसी एक जिम मशीन को बेस्ट नही बता सकते हैं।

मोटापा कम करने के लिए किस जिम मशीन का प्रयोग करें?

मोटापा कम करने के लिए आप Treadmill GYM Machine का उपयोग कर सकते है। यह मोटापा कम करने में काफ़ी सहायक है।

निष्कर्ष

जिम करना आज लोगो का शौक बन चुका है। हर कोई आज जिम में पसीना बहता दिख जाता है। लेकिन जिम करने के लिए GYM Machine की जरूरत होती है। इसलिए आज हमने अपने इस लेख में Best GYM Machines के बारे विस्तार से बताया है।

ताकि आप आसानी से इन जिम उपकरण का उपयोग करके आसानी से जिम करके कसरत कर सके। आशा करता हूँ कि आपको हमारा आज का आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment