spam score kya hai | Spam Score kaise kam kare | Best way to Reduce spam score in 2021

Spam Score kya hai Spam Score kaise kam kare आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे के Spam स्कोर क्या है और कितना स्पैम स्कोर Website के लिए Safe रहता है और स्पैम स्कोर चेक कैसे करें और साथ ही साथ ये भी जानेंगे कि Spam स्कोर को कम कैसे किया जा सकता है ?

Spam Score kya hai | What is Spam Score?

एक ऐसा Rating System जो कि आपकी Website में हो रहे या होने वाले Negative Efect को Rating System के माध्यम से आपको Result दिखाता है कि आपकी Website में Spam हो रहा है या फिर नहीं जिसको हम Spam Score कहते हैं। Spam core Website पे हो रहे Spam की भविस्यवाणी करता है जिससे आप समय रहते सचेत हो जाएं।

Spam Score Kyu badhta hai |Why Spam Score getting High

Spam Score का अविष्कार SEO Tools Website Moz के द्वारा बनाया गया था जिसमें कुछ Percentage को सेट किया गया कि इतना percent Spam Score होने पर आपको क्या-क्या Action लेना चाहिए। Spam Score आपके Content की Quality और Backlinks की Qulity के आधार पर आपकी Website की Rating को दिखता है हलाकि Google इसको नहीं मानता है।

लेकिन फिर भी इसके ज्यादा होने पर आपकी Website की Ranking और Traffic में अच्छा खासा असर पड़ सकता है इसलिए आपको अपनी Website के लिए थोड़ा समय अवश्य निकालिए और Website के लिए अच्छा Content लिखते हुए Quality Backlink बनाना चाहिए और साथ में Wesite के Spam Score को भी Check करते रहना चाहिए। spam score kya hai

Website पर जितना बढ़िया कंटेंट डाला जाएगा और जितनी अच्छी वेबसाइट से Backlink बनाया जाएगा, उसका Spam Score उतना ही बेहतर होगा। क्युकि आपकी Website का स्पैम स्कोर जितना ज्यादा होगा, Audience आप पर उतना ही कम Trust करेंगे जिस वेबसाइट का स्पैम स्कोर जितना ज्यादा होगा उस पर उतनी ही ज्यादा स्पैम होने की संभावना बढ़ जाती है। 

वेबसाइट की Authority बढ़ाने के लिए Backlink बनाना जरूरी होता है, लेकिन नए लोगो को पता नहीं होता कि कौन सी वेबसाइट से Backlink बनाना चाहिए इसलिए गलती से स्पैम वेबसाइट से बैकलिंक बना लेते हैं, इससे उनकी साइट का भी Spam Score बढ़ जाता है।

 Spam Score ke Nuksaan | Disadvantage of Spam Score

वेबसाइट पर spam स्कोर बढ़ने की बजह से google उस website को penalize करके उसकी रैंक Down कर देता है, उसके बाद आप जितना भी on pageSEO और off page SEO क्यों ना करलें google आपके website page को बिल्कुल भी rank नहीं करेगा।इसलिए आपको वेबसाइट को rank कराने और बेहतर ट्रैफिक पाने के लिए आपको वेबसाइट का स्पैम score कम करना होगा।

Hostinger Review Best Affordable Hosting Honest Review 2021

Website का Spam Score कितना होना चाहिए ?

Spam score 1% से 100% तक होता है लेकिन Moz इसे 1-17 number of flags में दर्शाता है, Moz द्वारा स्पैम स्कोर को तीन भाग में बाटा गया है, जिसमे 0-4, 5-7 और 8-17 नंबर होते हैं। जिसके चार्ट की image हम आपको निचे देने बालें हैं उसमें आप देख पाएंगे कितने Flags में कितना Spam परसेंट बढ़ जाता है और कितने percent में आपको खतरा हो सकता है।

अगर Spam Score 0-4 Flags के बीच में है  आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है लेकिन अगर आपके Website का Spam Score 5-7 Flags के बीच में है तो इसका मतलब आपकी Website खतरनाक Zone में और आपकी Website को ध्यान देने की जरुरत है और लेकिन अगर आपकी Website का स्पैम स्कोर 8-17 Flags के बीच में है तो इसका मतलब आपकी Website का स्कोर बहुत ही ज्यादा है

जिसकी बजह से आपकी साइट को कभी भी पेनल्टी लग सकती है जिससे आपकी Website की Ranking और Traffic दोनों कम हो जायेगा अब आपको पता चल गया होगा की आपकी वेबसाइट का स्कोर कितना सही रहेगा तो चलिए जान लेते हैं Spam स्कोर को Check कैसे करें
( How to Check Spam Score ) जिससे हमेशा आप सतर्क रह पाओ। spam score kya hai

Website के Spam Score को Check कैसे करें ? How to Check Spam Score ?

वैसे तो आपको Google में Serach करेंगे तो बहुत सी Website मिल जाएँगी लेकिन सही Result पाना मेरे हिसाब से आशान नहीं है इसलिए मैं आपको सिर्फ तीन Website का नाम बताऊंगा जहाँ से आप अपनी Website का Spam Score सही से Check कर पाओगे।

 Website SEO Checker :-

spam Score Checker Website Seo Checker

इस स्पैम स्कोर Checker Website का interface बहुत ही Simple है और आप इसको बिलकुल फ्री में उपयोग कर सकते हैं। Box में Website link डालके i am not Robot को टिक करना है उसके बाद check पे Click कर देना है Result दिख जायेगा। इस वेबसाइट में जाने के लिए यहाँ Click करें। 

Linkgraph SEO Tools :-

spam Score Checker linkgraph tools

इस Website में जानें के लिए यहाँ Click करके थोड़ा सा निचे Scroll कर लें। link insert करें और submit कर दें तो थोड़ी देर में आपको Result देखने को मिल जायेगा। यह बहुत ही पॉपुलर Website है और एक हद तक बहुत सही रिपोर्ट देती है इसलिए आप यहां पर फ्री में चेक कर सकते हैं। spam score kya hai

Moz Spam Score Checker Tools :-

spam Score Checker moz tools
  • सबसे पहले आपको Link Explorer Tools पर जाना होगा वहाँ जाने के लिए यहाँ CLick करें
  • उसके बाद आपको अपनी Website का Link डालके analyze or Get free Link data पे Click करना होगा। 
  • उसके बाद आपको Account Create करने का ऑप्शन आएगा तो Account बना लेना है। 
  • Account बनाने के बाद आपको Left साइड बाले Navigation Menu में निचे स्पैम स्कोर का Option मिलेगा वहां CLick करना है। 
  • जहाँ पर आपको अपनी website का स्पैम स्कोर देखने को मिल जायेगा।  spam score kya hai

तो दोस्तों आप इस तरह से अपनी Website का स्पैम स्कोर आसानी से देख सकते हैं जिसमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी। ये  गया स्पैम स्कोर कैसे चेक करें और अब हम आपको बताएंगे की आप spam स्कोर कैसे कम  हैं।  spam score kya hai

How to Reduse Spam Score ? Spam Score kaise kam kare

आपको अगर अपनी वेबसाइट का स्पैम स्कोर काम करना है तो आपको सबसे पहले उसके कारण का पता लगाना है और आपको देखना है कि किन Bad Backlinks की बजह से आपका स्पैम स्कोर बढ़ा है, उन Bad Backliks की list बना लेना है। लेकिन बहुत से लोगो को ये नहीं पता होगा की Bad Backlinks होता क्या है और कैसे पता करें कि हमारी वेबसाइट पे Bad Backlinks हैं।

तो जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ऐसी Website से Baclink बनाना जिनका स्पैम स्कोर पहले से हाई होता है जिसकी बजह से आपकी Website पे Negative Efect पड़ता है उसको हम Bad Backlinks कहते हैं। और bad Backlink को find करने के लिए आपको Ahrefs, Semrush और Moz pro Seo Tools का उपयोग लेना पड़ेगा जो की कुछ हद तक फ्री चला सकते हो आप लेकिन ये paid tools हैं। Spam Score kaise kam kare

और अगर आप थोड़ा और मेहनत कर सकते हो तो आप अपने Google Webmaster Tools की मदत से भी Backlink List Download कर सकते हैं अगर आपको नहीं पता तो Coment जरूर करियेगा जिससे मै आपके लिए एक Siprate Article लिख दूंगा कि आप कैसे फ्री में bad Backlink को Find कर सकते हैं? Spam Score kaise kam kare

इन Tools की मदत से आप Bad Backlinks Find करके एक। txt file में लिस्ट बना लीजिये उसके बाद आपको क्या करना है step by step बताते हैं। spam score kya hai

  1. सबसे पहले आपको https://search.google.com/u/1/search-console/disavow-links इस link पे जाना होगा।
  2. जाने के बाद आपको उस Gmail Id से Login करना है जिसमें आपका Serch Console का Account बना हो।
  3. उसके बाद आपको कुछ अलग सा interface दिखेगा जिसमे Select a property पे आपको उस Website को सेलेक्ट करना हैं जिसका आपको स्पैम स्कोर कम करना चाहते हैं।
  4. जहां आपको सबसे निचे Right Side में Upload Disavow List का option मिलेगा।
  5. वहाँ पे क्लिक करके अपने जो bad backlink की लिस्ट बनाई है उसको सेलेक्ट करके अपलोड कर देना है।
  6. उसके बाद Automaticlly  आपका स्पैम स्कोर कम होना शुरू हो जायेगा।

तो इस तरह से अपनी वेबसाइट का स्पैम स्कोर कम कर पाओगे और हाँ इसके लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है 1 month या उससे अधिक भी क्युकि इस Process में थोड़ा time लगता है इसलिए परेशान बिलकुल न हो ।

spam Score

(FAQ)

u003cstrongu003eQ1- What is spam score?u003c/strongu003e

Ans:- स्पैम स्कोर एक तरह का रेटिंग सिस्टम होता है जिससे हैं ये पता लगा सकते हैं कि आपके वेबसाइट में स्पैम हो रहा है या नही और इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग पे भी अच्छा खास असर पड़ता है।

u003cstrongu003eQ2- How do I lower my spam score?u003c/strongu003e

Ans:- स्पैम स्कोर कम करने के बहुत से तरीके हैं जिसको हमने पहले ही इस पोस्ट में बता रखा है इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

u003cstrongu003eQ3- What causes high spam score?u003c/strongu003e

Ans:- Bad backlinks and spamming से सबसे ज्यादा स्पैम स्कोर बढ़ता है।

u003cstrongu003eQ4- How do I check my spam score?u003c/strongu003e

Ans:- MOZ की official website पर जाके आप अपना domain name डाल कर स्पैम स्कोर चेक कर सकते हैं।

u003cstrongu003eQ5- क्या स्पैम स्कोर ज्यादा होने से वेबसाइट रैंक करती है?u003c/strongu003e

Ans:- जी नहीं ऐसा कुछ नहीं है लेकिन अगर आप की वेबसाइट इस टाइम स्कोर 10 से भी और ज्यादा ऊपर बढ़ चुका है तो आपकी वेबसाइट रैंक नहीं करेगी।

Final  Word 

तो दोस्तों आशा करता हूँ आपको पता चल गया होगा किस तरह आपलोग अपनी Website का स्पैम स्कोर काम कर सकते हैं। आर्टिकल पसंद आया हो या इस article से अपक्की problem Solve हुई हो तो COment में जरूर बताएं और साथ ही साथ हमें Social मीडिया पे फॉलो जरूर करें ऐसे ही इंट्रेस्टिंग Article पाने के लिए।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment