Affiliate Marketing क्या है और कैसे कार्य करता है? full Info Best Tips 2021

आज के इस article मे हम जानेंगे कि affiliate marketing क्या है और इसको कैसे कर सकते है। जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के युग में टेक्नोलॉजी कितनी ज्यादा advance हो गई है। बढ़ती टेक्नोलॉजी का लाभ उठाते हुए लोग ऑनलाइन काम कर के घर बैठे महीने के लाखो रुपए कमाते हैं।

तो उसमे सबसे सुलभ तरीकों में से एक है affiliate marketing. जी हां दोस्तो affiliate marketing से आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसको समझना बहुत ही आसान है। इसको हर वो व्यक्ति कर सकता है जो इंटरनेट इस्तेमाल करता हो।

जो लोग affiliate marketing करते हैं उनका मानना है कि ये google adsense से भी अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का। क्यूंकि इससे होने वाली earning google adsense से कहीं ज्यादा है। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है की affiliate marketing क्या है और इसको कैसे शुरू करें।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing क्या है ?

Affiliate marketing को साधारण शब्दों में समझ जाए तो ये है कि इसमें हम किसी third पार्टी या कंपनी के product को sell करवाते हैं जिसके बदले वो हमे commision देते हैं। ये कमिशन कितने भी percent (%) का हो सकता है। इसको हम अपने ब्लॉग, यूट्यूब, या अन्य social media के माध्यम से कर सकते हैं।

कई सारी कंपनियों के प्रोडक्ट का affiliate किया जा सकता है। जैसे – Amazon, flipkart, ebay, clickbank, snapdeal, etc इन सब का affiliate करने पर आपको बदले में उस प्रोडक्ट का commsision मिलेगा। जितना प्रोडक्ट आप सेल करेंगे सबपर जितना जितना पर्सेंट commision decide होगा। वो आपको मिलता जाएगा।

हर तरह के product पर अलग अलग commision structure decide होता है। जैसे- अगर आप fashion, lifestyle, etc इन सब के product सेल करवाते है तो आपको commision ज्यादा मिलता है। वहीं आप अगर इलेक्ट्रॉनिक items को sell करवाते हैं तो कमिशन कम मिलता है।

Affiliatemarketing काम कैसे करता है?

Affiliate marketing का business कमिशन based होता है क्यूंकि इसमें आप जितने प्रोडक्ट सेल करवाते हैं उसके बदले आपको उन सभी प्रोडक्ट का कमीशन मिल जाता है। इस कोई भी व्यक्ति ज्वाइन कर सकता है उसके लिए उसके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए या फिर वो youtube channel के माध्यम से भी कर सकता है।

  • सबसे पहले उसको affiliate program join करना होगा।
  • उसके बाद उस कंपनी का प्रोडक्ट प्रोमोट करने के लिए कंपनी owner आपको बैनर या कोई affiliate link प्रदान करेंगी।
  • इस बैनर या लिंक को आपको अपने वेबसाइट ब्लॉग में अलग अलग प्रकार से लगाना होगा। जिसको ब्लॉगिंग की भाषा में “monetization” कहा जाता है। जिसमे चलते आपका ब्लॉग एफिलेटेड product से monetize हो जाएगा।
  • अब आपके ब्लॉग वेबसाइट पर visitor आएंगे तो वे उस बैनर को देखेंगे जिसके चलते वे उन पर click करेंगे और उनकी official वेबसाइट पर redirect हो जाएंगे।
  • जब वे वहां से कोई भी समान को पर्चेज करेंगे तो उसके बदले आपको commision मिलेगा। जिससे आपकी earning होगी।

Affiliate program join करने से पहले इन बातो का ख्याल रखें

जब भी आप कोई affiliate program ज्वाइन करना चाहे तो आपको कुछ जरूरी बातो को ध्यान में रखना चाहिए।

  1. वे प्रोडक्ट कौन सा है और market मे उसकी डीमांड कितनी ज्यादा है।
  2. उस Product मे क्या banner available है।
  3. उसमे आपको affiliate control panel मिल रहा है कि नहीं इस बात को ख्याल अवश्य रखें।
  4. Minimum payout कितना है मतलब कि कितने पैसे हो जाने पर आप अपने पैसे अपने बैंक account मे withdrawal कर पाएंगे।
  5. Payment gatway कौन कौन से है। मतलब आप किस किस माध्यम से पैसे ले सकते हैं। इस बात का ख्याल भी अवश्य रखिएगा।
  6. Tax form की जरूरत होती है या नहीं इसका भी खास ख्याल रखिए।

Best affiliate Marketing sites

अब हम बात करेंगे कि वे कौन कौन सी sites है जिनके affiliate program बहुत बेहतर है। तो आइए जान लेते हैं –

  1. Amazon Affiliate
  2. Flipkart Affiliate
  3. JVZoo
  4. Commision Junction
  5. Click Bank
  6. Ebay
  7. Snapdeal Affiliate

ये सभी companies trusted है और आप इनके affiliate program को join कर सकते हैं।

Affiliate Marketing site को join कैसे करें?

किसी भी affiliate marketing sites को ज्वाइन करना बहुत ही आसान है। बस कुछ स्टेप मे आप आसानी से affiliate program को  ज्वाइन कर के उससे income शुरू कर सकते हैं।

जिस भी company मे आपको affiliate शुरू करना है उसकी official website पर जाना होगा हम आपको amazon के affiliate account का example देके समझाएंगे आपको अमेज़न मे अपना Account create करने के लिये निम्न जानकारी को भरना होगा। ध्यान रहे आप अपनी जानकारी को एकदम ध्यान से भरें।

  • Name
  • Address
  • Email Id
  • Mobile Number
  • Pancard Detail

अपने Blog/Website का Url (जहां आप कंपनी के product promote करेंगे)

Payment Details (जहां आप चाहते हैं की आपकी सारी earning भेजी जाए उस बैंक का account number और IFSC code डालें)

Conclusion

आज के इस लेख में हमने Affiliate marketing क्या है और इसको कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में detail मे जाना है।

हम उम्मीद करते हैं आपको समझ में आ गया होगा की आप किस प्रकार affiliate marketing business शुरू कर सकते हैं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे नीचे comment section मे जरूर बताएगा।

FAQ

u003cstrongu003eQ1- क्या affiliate marketing के लिए ब्लॉग का होना आवश्यक है?u003c/strongu003e

Ans- ऐसा जरूरी नहीं है। पर अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप आसानी से इस business को कर सकते हैं। क्यूंकि ब्लॉग पर visitor खुद आते है केवल आपको कंटेंट लिखना होता है। पर बिना ब्लॉग के आपको खुद visitor को लाना पड़ेगा। जिसमे आपको ज्यादा मेहनत लगेगी।

u003cstrongu003eQ2- क्या हम एक ही ब्लॉग पर google adsense और affiliate marketing दोनों कर सकते हैं?u003c/strongu003e

Ans- जी हां आप अपने एक ब्लॉग पर एफिलेटेड मार्केटिंग और google adsense dono कर सकते हैं।

u003cstrongu003eQ3- क्या affiliate marketing शुरू करने के लिए कोर्स करना जरूरी है?u003c/strongu003e

Ans- जी नहीं आप थोड़ी बहुत जानकारी इंटरनेट से इकट्ठा कर के आप affiliate marketing का business शुरू कर सकते हैं।

u003cstrongu003eQ4- क्या affiliate marketing join करने में कोई fees लगती है।u003c/strongu003e

Ans- जी नहीं affiliate marketing का business आप बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते हैं। अगर आपसे पैसे की डीमांड की जा रही है तो वो affiliate program नहीं है। वो आप ना करें।

Affiliate Marketing

What are the 4 types of marketing emails?

आपकी मदद करने के लिए, यहां चार अलग-अलग ईमेल हैं जिन्हें आपकी कंपनी भेजने पर विचार कर सकती है।u003cbru003e…u003cbru003eसूचना ईमेल। …u003cbru003eडिजिटल न्यूज़लैटर। …u003cbru003eउत्पाद अद्यतन। …u003cbru003eलेन-देन संबंधी ईमेल।

What type of marketing is email marketing?

ईमेल मार्केटिंग एक शक्तिशाली मार्केटिंग चैनल, डायरेक्ट मार्केटिंग के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है, जो आपके व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ईमेल का उपयोग करता है। यह आपके ग्राहकों को आपके मार्केटिंग आइटम्स के प्रयासों में एकीकृत करके आपकी नवीनतम वस्तुओं या ऑफ़र से अवगत कराने में मदद कर सकता है।

What is email marketing used for?

ईमेल विपणन लक्षित उपभोक्ताओं को ईमेल के माध्यम से अनुकूलित वाणिज्यिक संदेश भेजने की प्रक्रिया है। इसमें प्रचार ईमेल, परीक्षण विकसित करने और उन्हें बनाए रखने की प्रक्रिया भी शामिल है। ईमेल विपणन का उपयोग बिक्री बढ़ाने, ब्रांड निष्ठा में सुधार करने और महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए किया जा सकता है।

What is email marketing and its benefits?

मार्गदर्शक। ईमेल द्वारा अपने उत्पादों या सेवाओं का विपणन नए ग्राहकों तक पहुंचने और दोहराए जाने वाली यात्राओं को प्रोत्साहित करके मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने का एक तेज़, लचीला और लागत प्रभावी तरीका हो सकता है। ईमेल मार्केटिंग से आप लक्षित और व्यक्तिगत संदेश बना सकते हैं।

How do I start a marketing email?

ईमेल विपणन में डुबकी ले लो और पता चलता है कि यह वास्तव में कितना आसान और लाभदायक हो सकता है!u003cbru003eवेब-आधारित प्रदाता चुनें। …u003cbru003eईमेल पते इकट्ठा करना शुरू करें। …u003cbru003eएक टेम्पलेट चुनें। …u003cbru003eअपने विषयों की योजना बनाएं और शेड्यूल भेजें। …u003cbru003eएक ईमेल अभियान भेजें और अपने परिणामों को ट्रैक करें।

Which is best email marketing tool?

डिलिवरेबिलिटी सुनिश्चित करने की सुविधाओं के साथ सेंडर बाजार में सर्वश्रेष्ठ मुफ्त ईमेल मार्केटिंग टूल में से एक है। …u003cbru003eसर्वज्ञ। Omnisend एक परिष्कृत ईकॉमर्स मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो आपके सभी संचार प्लेटफ़ॉर्म को एक स्थान पर एकीकृत करता है। …u003cbru003eSendPulse. …u003cbru003eBenchmark Email. …u003cbru003eMailchimp. …u003cbru003eMailerLite. …u003cbru003eMailjet. …u003cbru003eMoosend.

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment